UPI Kya Hai Aur UPI Payment App Kaise Use Kare?

UPI kya hai

Hello Gyanians, आज हम बात करेंगे UPI (Unified Payment Interface) के बारे में और सीखेंगे की UPI क्या है, UPI कैसे काम करता है, UPI App कैसे setup करते है, UPI Payment App कैसे Use करते है, UPI ID (VPA) और MPIN क्या होता है और UPI Payment App को use करने के क्या Advantages हैं?

जब 8 November 2016 को जब भारत सरकार ने Rs 500 और Rs 1000 के currency notes को बंद कर दिया था तब जाकर इस देश में cashless payment पर चर्चा शुरू हुई यानी भारत में नोटबंदी से पहले कैशलेस पेमेंट के बारे में हर कोई बात नही करता था और न ही हर कोई use करता था.

उस वक्त से पहले भारत में सिर्फ कुछ ही लोग credit card, debit card या Internet banking के जरिये cashless transaction करते थे लेकिन नोटबंदी बाद जब लोगो के पास cash की कमी बढ़ी उसके बाद से तो हमारे देश में cashless transactions की बाढ़ सी आ गयी यानी हर कोई digital payments के बारे में बात करने लगा.

आज हमारा देश cashless economy के लिए परिवर्तन के दौर से गुजर रहा है इसलिए सरकार भी देश को cashless बनाने के लिए बड़े-बड़े अभियान चला रही रही है और digital payments के लिए नई-नई techologies को develop किया जा रहें है और आज हम इन्हीं digital payment technologies में से एक के बारे में बात करेंगे और वो techology है UPI.

UPI क्या है – What is UPI in Hindi?

UPI की full form है Unified Payment Interface (यूनीफाइड पेमेंट इंटरफेस). सबसे पहले मैं आपको बताना चाहूंगा की UPI कोई payment application नही है बल्कि UPI एक Payment System Technology है.

सरल भाषा में कहूँ तो UPI एक ऐसी payment system technology है जो आपको सभी payment apps पर एक common payment interface provide करती है और इस common payment interface की help से आप बहुत ही आसानी से “अपने Bank account से किसी दुसरे के Bank account में पैसा transfer कर सकते हो”.

Unified Payment Interface (UPI) को National Payments Corporation of India (NPCI) ने Reserve Bank of India (RBI) और Indian Banks Association (IBA) के सहयोग के साथ introduced किया था.

शायद आपने NPCI का नाम पहली बार सुना होगा इसलिए मैं आपको बता दूँ RBI और IBA दोनों ने मिलकर 2008 में NPCI को non-profit organization के रूप स्थापित किया और उसके बाद से ही India के पुरे banking system के physical और electronic payment के settlement system को NPCI ही संभालती है.

NCPI ने India में electronic payment system को और ज्यादा better बनाने के लिए Unified Payment Interface (UPI) को design किया है और जैसा की मैंने आपको बताया की ये कोई app नही बल्कि payment system है.

इसलिए कोई भी private companies या banks कुछ guidelines के साथ Unified Payment Interface को अपनी payment app में integrate (add) कर सकती हैं. अभी तक के मौजूद सभी payment interface (technologies) में से UPI सबसे best payment interface है.

इसलिए सभी private companies या banks अपने payment apps में UPI payment system को add कर रहें है जिससे वो अपनी payment apps को latest payment technology के साथ update रख सकें और उनकी app के users उस app को use करना बंद न करें.

आजकल हर किसी को हर काम के लिए latest and fast technology चाइए और आज payment send और receive करने के लिए UPI सबसे latest और best technology है क्योंकि Unified Payment Interface की help से payment send और receive कर सकते हैं आइये जानते है UPI कैसे काम करता है.

UPI कैसे काम करता है?

अभी अगर आप online bank payment करने करना चाहते हो तो आपको जिस person को payment करना है उसका account number, account type, bank name और उसकी bank का IFSC code enter करना पड़ता है.

ऐसे में आपको जिस-जिस को online bank payment करना हो आपको उनसें ये सभी bank account details लेनी होती है और उसके बाद खुद से ये सभी information type करके enter करनी पड़ती हैं और इसलिए ये online payment एक painful task बन जाता है.

इसलिए online payment process को easy बनाने के लिए NPCI ने Unified Payment Interface (UPI) को launched किया और फिर सभी banks और companies ने UPI payment system को अपनी mobile payment apps में integrate कर लिया.

UPI payment system की जरिये आप बहुत ही fast और easy तरीके से अपने mobile UPI payment app से अपने bank account से directly किसी दुसरे bank account में पैसा transfer (payment) कर सकते हो और भी सिर्फ बिना payment receiver की account information लिए.

UPI enabled payment app से payment करने के लिए आपको न अपनी debit card या credit card information enter करनी होती है, ना ही कोई username और password enter करना पड़ता और ना ही आपको payment receiver का account number, bank name और IFSC code enter करना पड़ता है.

UPI enabled app से payment करने के लिए आपको बस payment receiver की UPI ID को enter करना होता है . UPI ID को हम Virtual Payment Address (VPA) भी कहते है और ये UPI हर उस users के पास होती है जो UPI app को use करता हो.

UPI Payment App कैसे Use करते है?

NPCI site पर दी गयी list के अनुसार अभी तक 66 Banks ने UPI service को use करना शुरू कर दिया. आप भी दिए गये link पर click करके देख लीजिये की list में आपकी bank का name है या नहीं. मैंने post में सबसे नीचें भी UPI Banks List share की है.

कुछ banks ने अपने पुराने payment app में ही UPI payment system को add कर दिया है तो कुछ banks ने UPI payment system के लिए अपनी new app launched कर दी है जैसे की ICICI bank ने अपनी पुरानी app iMobile में ही UPI payment system को add कर दिया है और SBI bank ने UPI payment system के new app SBI Pay को launched कर दिया है.

जब आप Google Playstore पर UPI app search करेंगे तो आपको कई UPI app मिल जाएंगे और सबसे जरुरी बात ये है की आप किसी भी UPI app को use कर सकते हो यानी ये जरुरी नहीं की आप अपनी ही bank की UPI app use करो क्योंकि UPI payment system किसी भी bank की personal technology नहीं है.

जैसे आप किसी भी Bank ATM से अपना ATM card लगा पैसे निकाल सकते हो ठीख ऐसे ही आप Bank की UPI app में अपना bank account को add करके UPI payment system को use कर सकते हो.

किसी भी bank की UPI app को use करने के लिए आपको उस bank की UPI app को अपने उस mobile में install करना होगा जिसमें आपके bank account से registered mobile number हो क्योंकि UPI payment system आपको mobile number से आपके bank accounts के बारे में पता लगा लेता है.

आप जब कोई भी UPI app अपने mobile में install करके open करते हो तो UPI app सबसे पहले आपको mobile में मौजूद उस sim को select करने लिए option देती है जिसका number आपका bank account से registered है.

Mobile number को verify करने के बाद UPI app आपको उन सभी bank account की list दिखाती है जिससे वो mobile number registered है वो फिर आप उनमें से किसी भी एक, दो या सभी accounts को UPI app में add कर सकते हो.

अगर आपने अभी तक अपना mobile number bank account से link नही कराया है तो आप UPI app को use नही कर सकते इसके अलावा अगर आप अपने smartphone से bank account से registered sim निकाल देंगे तो भी आप UPI use नही कर सकते हो.

UPI App कैसे Setup करें Step By Step Guide in Hindi

Step 1: सबसे पहले Playstore से कोई भी UPI app download करके install कर लीजिये.

Step 2: अब जब आप UPI app को open करेंगे तो UPI app सबसे पहले आपका mobile number को verify करेगी और इसके लिए आपके mobile number से आपकी एक message send होगा और फिर उससे आपका mobile number verify हो जायेगा.

Step 3: Mobile number verify हो जाने के बाद आपको अपनी UPI app के लिए एक PIN (password या passcode) set करना होगा यानी आपको हर बार इस app को open करने के लिए इस number को enter करना होगा.

Step 4: अब आपके सामने उन सभी account की list show होगी जो आपके registered mobile number से linked हैं और अब आप उनमें से किसी भी account को या सभी को UPI app में add कर सकते हो.

Step 5: Bank account create करते वक्त आपको अपने account के लिए एक UPI ID (VPA) और MPIN create करना होगा. VPA और MPIN क्या होता है इसकी जानकारी मैंने नीचें details में दी है.

Step 6: अब आप UPI app को use कर सकते हो और इस app की help से बहुत ही आसानी से अपने bank account से किसी के भी bank account में पैसा send कर सकते हो और receive कर सकते हो.

UPI ID (VPA) क्या होता है और इनका क्या Use है?

जैसा की मैंने आपको ऊपर बताया की UPI payment app में payment send करने के लिए आपको bank account details नहीं enter करनी पड़ती है आप सिर्फ UPI ID की help से payment send कर सकते हो और receive कर सकते हो.

जब आप किसी भी UPI payment app में अपना bank account add करते है तो उसी वक्त आपको अपने लिए एक UPI ID create करनी पड़ती है. UPI ID ठीक email id की तरह होती है जैसे [email protected] ([email protected]) और इसमें username unique होता है जिसे आप खुद से choose कर सकते हो.

लेकिन जैसा की मैंने आपको बताया username unique होता है इसलिए ये जरुरी नहीं है की आप जो username choose करो वो आपको मिल जाये इसलिए आपको काफी try के बाद ही आपको अपनी पसंद UPI ID का username मिल पाता है.

UPI ID को कभी भी change भी कर सकते हो और सबसे जरुरी बात UPI ID को हम VPA यानी Virtual Payment Address और UPI Address भी कहते हैं इसलिए आप UPI ID का इनमें से कोई भी name कहीं भी देखो या सुनो तो confused नहीं होना.

MPIN क्या होता है और इनका क्या Use है?

जब हम online payment करते है तो हमे payment receiver के bank information enter करने के बाद हमे उस payment को confirm करने के लिए हमारे mobile पर एक OTP (One Time Password) send किया जाता है और फिर OTP enter करने के बाद ही payment confirm होता है.

इसी तरह UPI payment app में payment को confirm करने के लिए MPIN को use किया जाता है. MPIN की full form होती है “Mobile Banking Personal Identification Number”. ये 4 अंको (कुछ banks में 6 अंको) का number (PIN) होता है.

सभी bank payment methods में payments के लिए 2 Factor authentication (दो स्तर की सुरक्षा) होना जरुरी होता है इसलिए UPI payment system में पहले स्तर की सुरक्षा होती है आपका mobile number यानी UPI app को जिस mobile पर installed है उसपर आपका registered number होना जरुरी है.

UPI payment system में दुसरे स्तर की सुरक्षा होती है MPIN यानी बिना MPIN enter किये UPI app से payment confirm नही किया जा सकता है इसलिए UPI payment में आपको अपने bank account से payment confirm करने के लिए एक MPIN set करना होता है.

UPI app पर अपना bank account add करने के और VPA create करने के बाद आपको MPIN भी set करना होता है और आप अपने ATM-cum-Debit Card की help से आप MPIN set या change कर सकते हो यानी अगर आप कभी अपना MPIN भूल भी जाओ तो उसे debit card की help से आसानी से नया MPIN बना सकते हो.

Unified Payment Interface (UPI) App को Use करने के क्या Advantages हैं?

  • UPI app की सबसे खास बात ये ही इससे पैसा transfer करने पर कोई भी charge नही लगता है.
  • UPI app से आप real time पैसा transfer कर सकते हो.
  • UPI app से आप कभी भी payment कर सकते हो इसमें other payment method की तरह holidays और working hours की restriction नहीं होती है.
  • UPI app से से payment करने के लिए आपको payment receiver की bank information की जरूरत नही होती है.
  • UPI app से payment receive करने के लिए आपको अपनी bank information किसी के साथ share करने की जरूरत नही होती है.
  • UPI app से अपने clients को bills send कर सकते हो और वो clients अपने UPI app से उस payment को approve कर सकते हैं.
  • आप एक ही UPI app में अलग-अलग bank account को add कर सकते हो यानी आपको हर bank के लिए अलग-अलग apps अपने mobile में installed नही कर पड़ती.

Banks List जो UPI Payment System Technology को Use करती हैं.

  1. Airtel Payments Bank
  2. Allahabad Bank
  3. Andhra Bank
  4. Apna Sahakari Bank Ltd
  5. Axis Bank
  6. Bank of Baroda
  7. Bank of India
  8. Bank of Maharashtra
  9. Canara Bank
  10. Catholic Syrian Bank
  11. Central Bank of India
  12. Citi Bank
  13. City Union Bank
  14. Corporation Bank
  15. DBS Digibank
  16. DCB Bank
  17. Dena Bank
  18. Equitas small finance bank
  19. Federal Bank
  20. Fino Payments Bank
  21. GP Parsik  Bank
  22. Gujarat State cooperative Bank
  23. Hasti Cooperative Bank
  24. HDFC Bank
  25. HSBC
  26. ICICI Bank
  27. IDBI Bank
  28. IDFC Bank
  29. Indian Bank
  30. Indian Overseas Bank
  31. IndusInd Bank
  32. Jammu & Kashmir bank
  33. Janata Sahakari Bank
  34. Kalyan Janata sahakari bank
  35. Karnataka Bank
  36. Karur vysya Bank
  37. Kotak Mahindra Bank
  38. Lakshmi Vilas Bank
  39. Maharastra Gramin Bank
  40. Mehasana Urban  co-operative Bank
  41. Oriental Bank of Commerce
  42. Paytm Payments Bank
  43. Punjab & Maharashtra  co-operative bank
  44. Punjab & Sind Bank
  45. Punjab National Bank
  46. Rajkot Nagarik sahakari bank
  47. RBL Bank
  48. Saraswat Bank
  49. South Indian Bank
  50. Standard Chartered Bank
  51. State Bank of India (all 5 associates)
  52. Syndicate Bank
  53. Thane Bharat Sahakari Bank
  54. TJSB Bank
  55. UCO Bank
  56. Union Bank of India
  57. United Bank of India
  58. Vasai Vikas sahakari bank ltd
  59. Vijaya Bank
  60. Yes Bank
  61. The Mahanagar Co-Op. Bank Ltd
  62. Karnataka Vikas Grameena Bank
  63. Andhra Pragathi Grameena Bank
  64. Prathama Bank
  65. Kallappanna Awade Ichalkaranji Janata Sahakari Bank Ltd
  66. The Mahanagar Co-Op. Bank Ltd.

 

Hello Gyanians, आशा करता हूँ की आपको ये UPI क्या है और UPI Payment App कैसे Use करें post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

20 responses to “UPI Kya Hai Aur UPI Payment App Kaise Use Kare?”

  1. Deepak Kumar says:

    Fhir se ek or quality post your writing skill is amazing. Keep It up

  2. nice post neel brother kaise ho

  3. kunal jadhav says:

    nice article bhai.. lekin mere mobile upi app work nahi karta

  4. good information about upi …

  5. Vishwajeet says:

    Wa sir neice post. Sir online banking k security k liye koi. Post likhe ho kya

  6. Umesh Ninawe says:

    Wow sir nice article aapne boht hi achhe tarike se explain e karke samjhaya hai…

  7. Dilesh says:

    vpa vame invalid ka kya matlab ha

  8. राज मीना says:

    ham ko UPI क्या है समझ मैं आ गई है सर

  9. Sarojkumar says:

    Paytm Manoj UPI login nahi ho raha hai aur mera upi id nahi Bana Hai isliye Mere Paytm Se Kisi Paytm money transfer nahi ho raha hai kuch upaye Bataye Mere Paise Par Jayenge

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *