UPI क्या है, यूपीआई कैसे काम करता है, ID कैसे बनाएं, MPIN

| | 15 Minutes Read

आज हम बात करेंगे Unified Payment Interface के बारे में और सीखेंगे UPI Kya Hai और UPI ID Kaise Kam Karta Hai के बारे में पूरी जानकारी.

इसके साथ हम आपको UPI से जुड़े और भी सवालों के जवाब देंगे. जैसे कि: UPI Matlab Kya Hota Hai, UPI Kaise Kaam Karta Hai, UPI Kaise Set Kare, UPI ID VPA Kya Hota Hai, UPI ID VPA Kya Hota Hai, MPIN Kya Hota Hai, UPI Ke Fayde, List of UPI Bank, UPI Address Kya Hota Hai इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे.

तो चलिए शुरू करते हैं Article UPI क्या है के बारे में पढ़ने से…

UPI Kya Hai

Unified Payment Interface एक Instant Payment कि सुविधा प्रदान कररने वाला Platform है जिसे NPCI द्वारा Develop किया गया है. इस Payment Interface को आप Inter Bank, Peer-to-Peer एवं Person-To-Merchant जैसे Transactions के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. इसका इस्तेमाल चुटकियों में Payments Transfer करने के लिए किया जाता है.

Unified Payment Interface को National Payments Corporation of India (NPCI) ने Reserve Bank of India (RBI) और Indian Banks Association (IBA) के सहयोग के साथ Launch किया है. RBI और IBA ने मिलकर 2008 में NPCI को एक Non-Profit Organization की तरह स्थापित किया था. उसके बाद पूरे India के Banking System को NPCI संभालती है.

NPCI ने India में Electronic Payment System को Better बनाने के लिए Unified Payment Interface को Design किया और यह सिर्फ एक Payment System का Interface है. आजकल हरकोई Payment Send एवं Receive करने के लिए UPI का इस्तेमाल करता है.

UPI Kaise Kam Karta Hai

1. Registration: UPI का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आपको एक 3rd Party App Download करना होता है. जैसे कि: PayTM, PhonePe, GPay, CRED, MobiKwik इत्यादि. इसके बाद आपको यहाँ Register करके आपकी ID बनानी होगी.

2. Linking Bank Accounts: इसके बाद आपको यहाँ पर आपका Bank Account को Link कराना होता है. आप यहाँ एक या उससे ज़्यादा Bank Accounts को Link करा सकते हैं. इसके लिए आपके पास एक Debit Card एवं आपका Mobile Number आपके Bank से Attached होना चाहिए.

3. Initiating Payment: Registration होते ही आपकी Default UPI ID बना दी जाती है. अब आप यहाँ से किसी को भी Paymnet भेज सकते हैं. इसके लिए आपको उस व्यक्ति का UPI ID/ Bank Account Details पता होना चाहिए.

4. Authentication: फिर आपको Payment करने के लिए यहाँ पर आपका Authentication Approval देना होता है. यह अप्रूवल आप आपके FP Password या Screen Lock Password डालकर दे सकते हैं.

5. Transaction Processing: एक बार Authentication पूरा होने के बाद, UPI आपके VPA Details को Bank से Confirm करने के लिए एक Request Generate करता है.

6. Communication with NPCI: इसके बाद NPCI के End से Transaction पूरा करने के लिए Transaction Amount का Confirmation किया जाता है.

7. Fund Transfer: अगर आपके Account में पर्याप्त Funds होते हैं, तो आपके Account से वह Amount Deduct करके Recipeint के Account में Transfer कर दिया जाता है. इसके साथ ही आप दोनों को इसका Real Time Notification भी दिया जाता है.

8. Confirmation and Settlement: एक बार Funds Transfer होने के बाद NPCI यह Information आपके Bank Statement में भी Update करा देती है. इसके बाद आपको Bank से भी एक Notification देखने को मिल जाता जो ये sunishit करता है कि आपका Payment सफल हो गया है.

UPI और भी कई सारे Additional Features को Support करता है. जैसे कि: Requesting Money, Splitting Bills, QR Code-Based Payments, Integration with Other Payment Systems इत्यादि.

UPI ID Kaise Set Kare

1: सबसे पहले Playstore से कोई भी UPI App Download करके Install कर लें.

2: इसके बाद उसे Open करके उसमें अपना Mobile Number Enter करें और Registration Process पूरा करें.

3: अब आपको यहाँ पर आपके Bank Account को Link कराना है. इसके लिए आपको आपके Debit Card के आखिरी के 6 अंक एवं उसका Expiry Date Enter करना होता है. फिर OTP Verify होते ही आपका Bank Account Link हो जाता है.

4: इसके बाद आपको यहाँ 6 Digit का MPIN Set करना होता है. यह SET करने के बाद By Default आपके Number से आपकी UPI ID बना दी जाती है.

5: अब आप इस App का Use करके किसी को भी चुटकियों में Payment भेज सकते हैं. इसके साथ ही आप किसी से भी Payment Receive कर सकते हैं.

UPI ID VPA Kya Hota Hai

जब भी आप किसी UPI Payment App से Pay करते हैं तो उस वक्त आपको एक UPI ID Create जी जरुरत पड़ती है. यह UPI ID ठीक Email ID की तरह दिखता है. जैसे कि: username@bank, gyanians@sbi.

MPIN Kya Hota Hai

MPIN UPI Payment Apps में Transactions को Verify कराने वाला एक Authentication Code होता है जो किसी भी Transaction को Approve करने के लिए Use किया जाता है. MPIN का Full Form Mobile Banking Personal Identification Number होता है. यह 4 से 6 अंको का Security होता है.

UPI Ke Fayde

1. UPI App की सबसे बड़ा फायदा यह कि इसमें Transfer करने पर कोई Extra Charge नही लगता है.

2. UPI App से आप Real Time में पैसे Transfer कर सकते हैं.

3. UPI App से आप कभी भी Payment कर सकते हैं. इसमें Other Payment Method की तरह Holidays/ Working Hours का Restriction नहीं होता है.

4. UPI App से Payment करने के लिए आपको Receiver की Bank Information की जरूरत नही होती है.

5. UPI App से Payment करने के लिए आपको अपके Bank Details Share करने की जरूरत नही होती है.

6. UPI App से आप अपने Clients को आसानी से Bills Send कर सकते हैं. वह Clients इस Payment को अपने पास से Approve या Deny कर सकते हैं.

7. आप एक ही UPI App में अलग-अलग Bank Accounts को Add कर सकते हैं. इसके साथ की Multiple VPA भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

UPI Matlab Kya Hota Hai

UPI का Full Form Unified Payment Interface है. यह एक Payment Interface है जिसकी मदद से कोई भी किसी भी भारतीय Bank में पैसे Transfer कर सकता है.

UPI Address Kya Hota Hai

UPI Address को ही हम UPI ID कहते है यह फिर आपके UPI ID की तरह ही काम करती है.

UPI Pin Kya Hota Hai

UPI PIN एक ऐसा Pin होता है जिसकी मदद से आप किसी भी Payment को Verify कर सकते है. अगर आप PIN नहीं डालते तो आपका Payment Transfer नहीं होता.

UPI ID Kya Hota Hai

UPI ID आपकी Email ID की तरह होती है जो आपके Bank Account से जुडी होती है. जिस की मदद से हम अपने Account से किसी दुसरे व्यक्ति को पैसे Transfer कर सकते है.

आशा करते हैं आपको UPI Kya Hai और UPI Kaise Kam Karta Hai पोस्ट पसंद आई होगी.

अगर आपको इस Post से Related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे Comment करें. अगर आपको यह Post पसंद आई तो अपने दोस्तों के साथ जरुर Share करें.

Author:

Hello!! दोस्तों मेरा नाम Kavita है. मैं gyanians.com की Writer हूँ. मुझे हिंदी में Money और Banking से जुड़े Blogs के बारे में लिखना पसंद है. मैं इन Blogs की मदद से आप तक सभी तरह के पैसे कमाने की जानकारी पहुंचाना चाहती हूँ. मेरी आपसे निवेदन है की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहें और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ मेरे लिखे Content को शेयर करें. मैं आप सभी के लिए Latest जानकारियाँ उपलब्ध करवाती रहूँगी.

Questions Answered: (20)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *