SBI Net Banking कैसे चालू करें, SBI Online Account Activate करें

| | 14 Minutes Read

अगर आप भी छोटे-छोटे काम जैसे Money Transfer, Bill Payment, RD Account, FD Account इत्यादि जैसे कामों के लिए SBI बैंक जाते हैं तो आपका 3-4 Hours आसानी से Waste हो जाता है. अगर आप इस समस्या से छुटकारा पाने की जानकारी ढूंड रहें हैं, तो आप सही जगह हैं.

आज हम आपको इस Article की मदद से बताएँगे की SBI Net Banking Kaise Chalu Kare और SBI Net Banking Account Activate Kaise Kare की पूरी जानकारी.

इसके साथ ही हम आपको SBI Net Banking से जुड़े और भी सवालों के जवाब देंगे. जैसे की: SBI Net Banking Profile कैसे बनाए, SBI Net Banking में Password कैसे रखे, SBI Net Banking को इस्तेमाल कैसे करे इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे.

तो चलिए शुरू करते हैं Article SBI Net Banking कैसे चालू करें पढ़ने से,………

SBI Net Banking Kaise Chalu Kare

Step 1: सबसे पहले अपने Laptop/ PC में कोई भी Browser Open कर लें. इसके बाद SBI Bank की Official Website पर जाएँ. आप निचे दिए Button की मदद से भी Website Visit कर सकते हैं.

Step 2: इसके बाद Personal Banking के Section में New User Registration पर Click करें.

Step 3: इसके बाद आपके सामने एक Popup Window आता है, अगर अपने पहले ही यह Step Follow कर लिया है अथवा आपके पास Pre-Printed Kit उपलब्ध है तो आपको फिर से Registration करने की जरुरत नहीं है.

Step 4: अन्यथा उसे Ok पर Click करके आगे बढ़ें. इसके बाद आपके सामने एक New Window Open हो जाता है. इस Window में आपके सामने एक Form आता है.

Step 5: इसमें आपको सभी information को ध्यानपूर्वक पढ़कर यह Form Fill करना होता है. Form Fill करने के बाद आपको Submit Button पर Click करके Form Submit करना होगा.

Step 6: इसके बाद आप आपके Registered Mobile Number पर एक OTP आता है जिसे आपको Verify कराना होगा.

SBI Me First Time User Net Banking Activate Kaise Kare

Step 7: इसके बाद आपके सामने Internet Banking में Register करने के लिए आपके पास 2 Options आ जाते हैं:

  • I have my ATM Card
  • I do not have ATM Card.

Step 8: अगर आपके पास Card उपलब्ध है तो आप पहला वाला Option Select करके आगे बढ़ सकते हैं.

Online SBI Net Banking Activate kaise kare in hindi

Step 9: इसके बाद आपको आपके Card Details डालने होते हैं और Form को Submit करना होता है.

SBI Internet banking online apply or activate kaise kare

Step 10: इसके बाद आपको आपका Temporary Username Assign कर दिया जाता है. आप इसे कहीं लिखकर Save कर सकते हैं. यह Temporary Username आपके Mobile पर भी SMS के माध्यम से आता है.

Step 11: इसके बाद आपको First Time Login करने के लिए एक Temporary Password Create करना होता है.

SBI Net Banking Kaise Activate Kare - Full Guide In Hindi

Note: Password में आपको Digits[0-9], Lowercase/ Uppercase [A-Z] [a-z] और Special Characters [@#&*!] का इस्तेमाल करना चाहिए. इसके साथ ही ऐसा Password रखना चाहिए जो आपको याद रहे. जैसे की: Gy@ni@ns@007

Step 12: Congratulation!! आपका Account Create हो गया है. अब दिए गए Temporary ID की मदद से Login कर सकते हैं.

ध्यान रखें जब तक आप First Time Login नहीं कर लेते हैं आपका Account Activate नहीं होता है, इसलिए ID बनाने के बाद Activate करना भी जरुरी है.

SBI Online Banking Internet Banking Ke Liye Kaise Register Kare

SBI Net Banking Account Activate Kaise Kare

Step 1: सबसे पहले अपने Laptop/ PC में कोई भी Browser Open कर लें. इसके बाद SBI Bank की Official Website पर जाएँ. आप निचे दिए Button की मदद से भी Website Visit कर सकते हैं.

Step 2: इसके बाद Personal Banking के Section में Login पर Click करें.

SBI Mea Internet Banking Kaise Activate Kare

Step 3: इसके बाद आपको यहाँ पर आपका Temporary ID अथवा आपके द्वारा बनाया गया Password डालना होता है.

Bank Me Online Internet Banking Kaise Active Apply Kare

Step 4: अगर यह आपका First Time Login है तो आपको यहाँ पर एक Username बनाना होगा. SBI Bank में हर किसी का Username Unique होता है, इसलिए आपको यहाँ आपका Username Enter करने के बाद Check Username Availability Button पर Click करके Check करना होता है.

Step 5: अगर आपके द्वारा डाला गया Username Unique होगा तो वह आपको मिल जाता है, नही तो कोई दूसरा Username Try करने को कहा जाता है.

SBI Internet Banking Online Register Activate Kaise Kare

Step 6: इसके बाद आपको यहाँ पर Password डालकर फिर से Confirmation कराना होता है. यह Confirmation होते ही आपका Account Activate हो जाता है.

internet banking kya hai in hindi

Step 7: अब आपको यहाँ आपको अपनी Profile Create करनी होती है. आपको यहाँ पर आपके Profile की Settings की Security के लिए भी एक Password Set करना होता है. यह Password बस Profile Updation के वक़्त इस्तेमाल होता है.

sbi internet banking profile form

Step 8: Congratulation! Finally आपका Account Activate हो गया है. अब आप Skip Button पर Click करके अपने Account को Use कर सकते हैं.

SBI Internet Banking Online Activate successfully

SBI Net Banking Kaise Chalu Karte Hain

SBI Net Banking Registration करने के दो तरीके हैं:

  • Branch Office Visit करके.
  • Online Application की मदद से Apply करके.

अगर आप Net Banking का इस्तेमाल करना पहली बार सिख रहे हैं, तो इसके लिए आपको SBI Bank के उसी Branch में जाना होगा जहाँ पर आपने आपका Account खोला है. वहां पर उपलब्ध Bank कर्मचारी आपके Account में Net Banking की सुविधा भी चालू कर देंगे. इसके अलावा वह आपको इसका इस्तेमाल करना भी विस्तार में सिखाएंगे.

अगर आप Bank में जाकर Net Banking की सुविधा चालू करवाते हैं तो आपका Account शाम तक चालू हो जाता है अथवा आप Net Banking की मदद से आसानी से लेन देन कर सकते हैं.

अगर आप Online माध्यम से Net Banking की सुविधा के लिए Apply करते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले Online Form भरना पड़ता है, इसके बाद आपको आपका Unique Code अथवा Submit किए जाने वाले Documents की एक Photo Copy लेकर Registered Branch ऑफिस जाना होता है.

यह सभी Documents Submit करने के 4 से 5 दिन बाद आपके घर पर Post Office से आपका User ID अथवा Password भेजा जाता है. इसके बाद आप उसकी मदद से Net Banking का लुफ्त उठा सकते हैं.

SBI Net Banking Ke Liye Documents

SBI Net Banking में Registration कराने के लिए आपके पास कुछ Documents का होना अनिवार्य है:

  • 2 Passport Size Photo
  • Bank Passbook,
  • ATM Card
  • Registered Mobile Number
  • Aadhaar Card
  • Pan Card

आपके Passbook पर आपको Account Number, CIF Number, Branch Code, IFSC Code इत्यादि जैसी जानकारी देखने को मिल जाती है.

ATM Se Net Banking Kaise Kare

ATM Machine से Net Banking करने के लिए आपको सबसे पहले आपके नज़दीकी ATM Machine में जाना होगा. इसके बाद आपको वहां आपका Card लगाना होगा, अब आप आपके Account से किसी को भी पैसे भेज सकते हैं.

Internet Banking Profile Password Kya Hota Hai

Profile Password एक ऐसा Password है जो Net Banking की Profile Manage करने के लिए लगाया जाता है.
इसका उपयोग Profile में होने वाले Changes को रोकने के लिए किया जाता है. बिना Profile Password के आप किसी दूसरे की Net Banking Profile में Changes नहीं कर सकते हैं.

Yono SBI Se Net Banking Kaise Kare

YONO SBI एक Mobile App है जिसे SBI द्वारा Launch किया गया है. आप इस App में आपको Login ID अथवा Password डालकर आसानी से Login कर सकते हैं.

ATM Se Net Banking Kaise Kare

इसके लिए आपको बस ATM Machine पर जाना है और वहां पर अपना Card लगाकर आप किसी के भी Account में आसानी से पैसे Transfer कर सकते हैं.

SBI User ID Password Kaise Banaye

SBI में User ID एवं Password बनाने के लिए यह Article विस्तार में पढ़ें.

SBI Net Banking Registration without ATM Card

बिना ATM के Registration कराने के लिए आपको आपके Registered Branch Office में Visit करना होगा. वहां पर उपलब्ध कर्मचारी आपका Account तुरंत बना देंगे.

नेट बैंकिंग कैसे चालू करें मोबाइल में

Mobile से Net Banking करने के लिए आप SBI YONO App का इस्तेमाल कर सकते हैं.

आशा करते हैं आपको SBI Net Banking Kaise Chalu Kare और SBI Net Banking Account Activate Kaise Kare Post पसंद आई होगी.

अगर आपको इस Post से Related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे Comment करें. अगर आपको यह Post पसंद आई तो अपने दोस्तों के साथ जरुर Share करें.

Author:

Hello!! दोस्तों मेरा नाम Kavita है. मैं gyanians.com की Writer हूँ. मुझे हिंदी में Money और Banking से जुड़े Blogs के बारे में लिखना पसंद है. मैं इन Blogs की मदद से आप तक सभी तरह के पैसे कमाने की जानकारी पहुंचाना चाहती हूँ. मेरी आपसे निवेदन है की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहें और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ मेरे लिखे Content को शेयर करें. मैं आप सभी के लिए Latest जानकारियाँ उपलब्ध करवाती रहूँगी.

Questions Answered: (30)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *