BillDesk क्या है, BillDesk इस्तेमाल कैसे करें, Account कैसे बनाए

| | 6 Minutes Read

क्या आप भी कोई ऐसा Platform ढूंड रहे हैं जहाँ से आप आपके सभी तरह के Bills का भुगतान एक साथ कर सकते हैं? अगर हाँ, तो आप सही जगह हैं. आज हम आपको इस Article की मदद से बताएँगे Billdesk क्या है की पूरी जानकारी.

इसके साथ ही हम आपको Billdesk App से जुड़े और भी सवालों के जवाब देंगे. जैसे की: Billdesk Meaning in Hindi, Billdesk पर Account कैसे बनाए, Billdesk App Download कैसे करें, Billdesk App के फायदे इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे.

तो चलिए शुरू करते हैं Article BillDesk Kya Hai और BillDesk Istemaal Kaise Kare के बारे में पढ़ने से…..

BillDesk Kya Hai

बिलडेस्क एक पेमेंट गेटवे सुविधा है जिसका उपयोग करके आप अपनी वेबसाइट पर ग्राहकों के ऑनलाइन Payments को Accept कर सकते हैं. यह एक ऐसा Platform है जो कि 170 से भी ज्यादा Payment Methods को Support करता है. इसका इस्तेमाल कर लगभग हर देश की Currency से आप पेमेंट Accept कर सकते हैं.

आप बिलडेस्क का उपयोग करके अपनी वेबसाइट पर किसी भी करेंसी में पैसों का लेन-देन कर सकते हैं, जिसे यह बाद में प्रोसेस करके आपकी Country की Currency में पहले Convert करता है, फिर आपके खाते में ट्रांसफर कर देता है.

BilLdesk Ke Bare Mein Jankari

बिलडेस्क की शुरुआत सन 2000 में हुई थी, इसके बाद से अभी तक यह दुनिया भर में इस्तेमाल होने वाला बहुत ही जाना-माना Platform बन चुका है. आज के समय में यह Platform 80% से ज़्यादा Web Apps, Andorid, IOS इत्यादि पर सिस्टम सपोर्ट की सुविधा उपलब्ध कराता है.

आप इसका उपयोग करके कभी भी कहीं से भी Payments Accept कर सकते हैं. Billdesk पर 170+ Payment Methods उपलब्ध हैं. जैसे की: Credit Card, Debit Card, UPI, Net Banking, NEFT/RTGS, Wallet/ Cash Cards, Pay with Points, Pay Later इत्यादि.

BillDesk Istemal Kaise Kare

BillDesk Platform इसतेमाल करने के लिए आपको निचे दिए Inquiry Form को भरना होता है. इसके बाद BillDesk के Customer Support अधिकारी आपके Number पर खुद ही Call करते हैं. इसके साथ ही आपको इस Platform को इस्तेमाल करने के लिए पूरी तरह से Guide करते हैं.

Inquiry Form को ठीक तरह से भरने के लिए निचे दिए Steps को Follow करें:

  • Step1: पेमेंट गेटवे का इस्तेमाल आप किस कारण से करना चाहते हैं.
  • Step2: उसके बाद अपना Full Name, Company Name डाले.
  • Step3: अब अपना Business Email एवं Job Titile डाले. (जैसे कि: आप क्या काम करते है).
  • Step4: अब अपना Mobile Number डालकर OTP Process को पूरा करें.
  • Final Step: अब अगर आपके पास वेबसाइट है तो Website Address डाले. इसके बाद Message में अपनी जरुरत अनुसार लिखे और Send Inquiry Button पर क्लिक करे.

जैसे ही आप की इंक्वायरी भेज देते हैं, आपके पास Billdesk के Excutive का खुद से Call आ जाता है. इसके बाद आप इससे सारी जानकारी विस्तार में ले सकते हैं और आपको अपना Account सेटअप कर सकते हैं.

BillDesk Par Account Kaise Banaye

Billdesk पर अकाउंट बनाना भी बहुत ही आसान है. इसके लिए आपके पास कुछ डाक्यूमेंट्स होना अनिवार्य है. जैसे कि:

  • Bank Account (Current/ Savings).
  • Aadhaar Card.
  • Business Pan Card.
  • Website.
  • Recent Photographs.
  • Business Related Documents (Gumasta License, MSME Certificate, Shop Banner etc.)

इसके बाद आपको ये सभी Documents Upload करना होता है. एक बार आपका Verification Process पूरा हो जाता है. इसके बाद आप Billdesk की सुविधाओं का पूरा लुफ्त उठा सकते हैं.

App Name:Bill Desk
App Size:25 MB
Developer:App Logics
Release Date:18-Jan-2018

BillDesk Meaning in Hindi

Bill Desk का मतलब विपत्र मेज़ होता है जिसे हम एक Payment Gateway भी कहते है.

आशा करते हैं आपको BillDesk Kya Hai और BillDesk Istemaal Kaise Kare,पसंद आई होगी.

अगर आपको इस Post से Related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे Comment करें. अगर आपको यह Post पसंद आई तो अपने दोस्तों के साथ जरुर Share करें.

Author:

Hello!! दोस्तों मेरा नाम Kavita है. मैं gyanians.com की Writer हूँ. मुझे हिंदी में Money और Banking से जुड़े Blogs के बारे में लिखना पसंद है. मैं इन Blogs की मदद से आप तक सभी तरह के पैसे कमाने की जानकारी पहुंचाना चाहती हूँ. मेरी आपसे निवेदन है की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहें और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ मेरे लिखे Content को शेयर करें. मैं आप सभी के लिए Latest जानकारियाँ उपलब्ध करवाती रहूँगी.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *