Yono App क्या है – Yono पर Account कैसे बनाए | Yono App Download

Yono App Kya Hai और Yono Par Account Kaise Banaye

आज हम जानेंगे की Yono App Kya Hai और Yono Par Account Kaise Banaye इस App को इस्तेमाल करने के फायदे क्या हैं, इस App के बारे में पूरी जानकारी.

इस Article के जरिए हम आप तक ज्यादा से ज्यादा सही एवं सच्ची इनफार्मेशन पहुँचाना चाहते हैं तथा App के बारे में कौन सा App हमारे लिए सही है कौन सा नही.

Yono App Kya Hai

योनो एप एक तरह का ऑनलाइन बैंकिंग एप्लीकेशन है जोकि एसबीआई बैंक द्वारा लांच किया गया है इस ऐप को हम You Only Need One नाम से भी जानते हैं.

इस ऐप में ऑनलाइन बैंकिंग कि सारी सुविधाएं उपलब्ध है अथवा आप बिना बैंक जाए घर बैठे आपके फोन की मदद से बैंक से जुड़े सारे काम कर सकते हैं.

यह भारतीय App है जिसकी मदद से आप हर तरह की ऑनलाइन सर्विसेज का फायदा उठा सकते हैं जैसे कि: ऑनलाइन शॉपिंग, ट्रेन बुकिंग, बस बुकिंग, टैक्सी, फ्लाइट, मेडिकल पेमेंट Bills, रेंट इत्यादि.

यह ऐप नवंबर 2017 में एंड्राइड अथवा आईओएस डिवाइस इसके लिए लॉन्च किया गया था और अब तक इस ऐप के 12 लाख से ज्यादा यूजर्स इस ऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं.

Yono Kaise Download Karen

आप Yono App को यहाँ निचे दिए हुए Button पे Click कर के भी Download कर सकते है.

या ये स्टेप्स Follow कर के भी Yono App डाउनलोड कर सकते है.

  • पहले अपने फ़ोन में Play Store App खोलें.
  • फिर टॉप पे सर्च बार में क्लिक करें और टाइप करें Yono .
  • ये सर्च करते ही आपके फ़ोन में Yono SBI: Banking & Lifestyle App टॉप सर्च में आने लगेगा.
  • Install बटन पे Click करते ही आपका डाउनलोड स्टार्ट हो जायेगा और कुछ ही देर में Yono App ऑटोमेटिकली Install भी हो जायगा.

SBI Yono App Kaise Use Kare

इस ऐप का इस्तेमाल  करने से पहले आपको बता दे कि आप यह सिर्फ और सिर्फ प्ले स्टोर से डाउनलोड करें अथवा आपका बैंक अकाउंट हैक हो सकता है या किसी प्रकार का Keylogger आपके बैंकिंग सर्विसेस की Sensitive जानकारियां चुरा कर आपको नुकसान पहुंचा सकता है.

SBI योनो एप का इस्तेमाल करना बहुत आसान है इस ऐप को डाउनलोड करने के लिए कम से कम आपके फोन में एंड्रॉयड वर्जन 6.0 या उसके ऊपर का ऑपरेटिंग सिस्टम उपलब्ध होना चाहिए, आपकी उम्र 18 साल से ऊपर की होनी चाहिए.

Yono App Open करते से आपको 3 Section देखने को जाते हैं:

  • Login
  • View Balance
  • Quick Pay

Login: इस सेक्शन में आप आपके Mpin या नेट Banking की Id का इस्तेमाल कर App में लॉग इन कर सकते हैं और इस App में मिलने वाली सुविधाओं का पूरा फायदा उठा सकते हैं.

View Balance: इस सेक्शन में आप आपका Mpin डाल कर Quick Balance देख सकते हैं.

यह Feature तब फायदेमंद है जब आपको सिर्फ आपका बैंक बैलेंस Check करना है की आपके खाते में कितने पैसे हैं. तो बिना पूरा App खोले आप बस आपका बैंक बैलेंस यहाँ से देख सकते ह

Quick Pay: इस सेक्शन से आप किसी को भी बड़ी आसानी से उसका QR Code स्कैन कर Pay कर सकते हैं. आप इस सुविधा का इस्तेमाल Beneficiary के Contact, QR Code, उसके UPI ID अथवा उसके बैंक अकाउंट में भी भेज सकते हैं.

इन सभी के अतरिक्त इस App में आप लॉग इन करने के बाद ढेरों Online Banking की सुविधा उठा सकते हैं.

Yono Par Account Kaise Banaye

Yono Account बनाने के लिए आपको सबसे पहले SBI बैंक में अकाउंट खोलना होगा इसके बाद ही आप आपका Yono अकाउंट एक्टिवेट कर पाएंगे.

Yono Zero Balance Account Opening

Yono App पर आप डायरेक्ट अकाउंट नही बना सकते इस App का पूरा लुफ्त उठाना के लिए आपको बैंक अधिकारी से संपर्क करना जरुरी है, अथवा आपको SBI बैंक में एक नया अकाउंट खोलना होगा तभी आप यह App इस्तेमाल कर पाएंगे.

Yono App Registration

Yono Account बनाने के लिए आपको सबसे पहले SBI बैंक में अकाउंट खोलना होगा इसके बाद आप यहाँ पर आपके ATM Card या Net Banking ID से Register कर सकते हैं.

फिर आपको आपका एक Photo एवं एक आधार Card की कॉपी बैंक अधिकारी को जमा करनी होगी, और उनसे आपका Yono Account Activate करने की अर्जी डालनी होगी.

इसके बाद आपको जो Unique Code Registration के वक़्त मिला होगा वह शेयर करना होगा बैंक अधिकारी से, जिसके बाद वो आपकी अर्जी Allow कर देते हैं और आपका Yono App पर Registration हो जाता है.

Yono Ka Password Kaise Banaye

Yono App Password बना ने के लिए आपको Alpha- Numeric शब्दों का मेल ढूंडना जो की आपको आसानी से याद हो और क्रैक करना भी कठिन हो, साथ ही आपको इसमें Special Characters का भी इस्तेमाल करना पड़ता है. यह Password 8 अंकों से ज्यादा का होना चाहिए.

Eg: अगर आपका नाम Sanjeev Yadav है तो आप इसमें:

  • S को 5 लिख सकते हैं
  • E को 3 और
  • A को @

–> 5@nj33vy@d@v, इसके अतरिक्त एक कैपिटल Letter हम Y को रख सकते हैं जो हमे आम तौर पे याद रहेगा की पिछले नाम का पहले शब्द कैपिटल है. –> 5@nj33vY@d@v.

आप इस तरह का कठिन Password बना कर आपके अकाउंट को सुरक्षित बना सकते हैं. बाकी आपको बता दें कभी भी Password एसा नही रखना चाहिए जिसे Guess करना आसान हो, या किसी आपके प्रिय चाहने वाले का नाम हो.

Yono Registration with ATM Card

Yono App पर ATM से Registration के लिए भी आपको उपर बताए नियमों का पालन करना पड़ेगा. बस आपका Unique Code आपके Net Banking Id की जगह आपके ATM Card से Registered मोबाइल नंबर पे आपके देखने को मिल जाता है.

Yono App – FAQs

Yono SBI Customer Care Number

SBI Account का Toll Free Helpline Number है: 1800 11 1101.
इसके आलावा अधिक जानकारी के लिए आप Yono App के Get in Touch सेक्शन में जा कर अन्य Banking सुविधाओं के लिए अन्य Toll Free नंबर पा सकते हैं.

Yono Quick Transfer Limit

Yono App की Quick ट्रान्सफर लिमिट 10,000 से 25,000 तक की है.

Yono Cash Withdrawal Charges

Yono से Cash निकलने के, कोई ऐसे एक्स्ट्रा Charges नही हैं, पर इसकी मिनिमम लिमिट 500/- है.

Yono Me Loan Kaise Le

Yono App से आप Loan नही ले सकते आपको बैंक ब्रांच अधिकारी से ही इसके सम्बन्ध में संपर्क करना पड़ता है. आप App की मदद से बस आपके लिए Loan अमाउंट पर नज़र रख सकते हैं की कितना उसपर इंटरेस्ट बाधा या कितना भरना अभी बाकी है.

Yono Reset Password

Yono से Password Reset करने के लिए आपको Forgot Password Option का इस्तेमाल करना होगा. इसके बाद आपके Registered मोबाइल नंबर पर एक Reset लिंक भेजी जाती है जिसका इस्तेमाल कर आप आपका Password बदल सकते हैं.

Yono Xpress Credit Loan Process

Yono Xpress Credit Loan का लुफ्त सिर्फ वही users उठा सकते हैं जो salaried हैं अथवा उनकी सैलरी 15,000/- या उस से ऊपर की है साथ ही उनके पास Yono Xpress Credit card उपलब्ध है.
आपको सिर्फ Yono App में लॉग इन करना है फिर Loan वाले सेक्शन में जाना है, इसके बाद अमाउंट अथवा Tenure की जानकारी Submit करनी है इसके बाद OTP Submit करते से आपको Loan मिला जाता है.

Yono SBI Account Delete Kaise Kare

आप आपका Yono Account Delete करना चाहते हैं तो आपको S Bi बैंक से आपका अकाउंट बंद करवाना होगा अथवा Yono Access De -Register करवाना होगा.

Yono SBI Se Kya Kya Hota Hai

Yono SBI एक Online प्लेटफार्म है SBI बैंक की Banking सुविधाओं को घर बैठे लुफ्त उठाने का.

Yono Transaction Limit Per Day

Yono App से आप किस तरह का पेमेंट करते हैं ये लिमिट उसपर निर्भर करता है. अगर आप UPI Payment करते हैं तो आपको Daily Limit मात्र ₹25,000 की मिलती है और अगर आप NEFT या RTGS करते हैं तो यह लिमिट ₹2,00,000 से ज्यादा की हो जाती है.

Yono Se Paise Kaise Bheje

Yono से पैसे भेजने के लिए आपको एक App में लॉग इन करना होगा, इसके बाद आपको Yono Pay ऑप्शन में जाना होगा, फिर आपको सेलेक्ट करना होगा कि आप इस तरीके से बेनेफिशरी को पैसे भेजना चाहते हैं, इसके बाद आपको बेनिफिशियरी डीटेल्स डालने होंगे और और आप फिर उसे पैसे भेज सकते हैं.

Yono Referral Code Kya Hota Hai

Yono Referral की मदद से आप आपके दोस्तों को भी इस ऐप के बारे में बता सकते हैं अथवा यहां पर इनवाइट कर सकते हैं. आपको हर नए दोस्त ऐड करने पर यहां पर 100 से ₹200 तक की धनराशि मिल सकती है.

Yono Se Recharge Kaise Kare

Yono से Recharge करने के लिए आपको सबसे पहले इस ऐप में लॉग इन करना होगा, इसके बाद आप होम स्क्रीन पर  Quick Links में जाना होगा, इसके बाद आप रिचार्ज ऑप्शन पर क्लिक करके आपका फोन रिचार्ज कर सकते हैं.

Yono Se Statement Kaise Nikale

Yono से Statement निकालने के लिए आपको इस ऐप के होम स्क्रीन पर अकाउंट सेक्शन में जाना होगा वहां से आपको आपका अकाउंट सेलेक्ट करना होगा इसके बाद आप आपका मिनी स्टेटमेंट अथवा स्टेटमेंट देख सकते हैं.

Yono Se SIP Kaise Kare

यूनिवर्स एसआईपी करने के लिए आपको पहले यहां पर किसी मुझे फंड्स में निवेश करना होगा इसके बाद आप पर महीने ऑटो एसआईटी पर कर सकते हैं.

आशा करते हैं आपको हमारी पोस्ट Yono App Kya Hai और Yono Par Account Kaise Banaye, पसंद आई होगी.

अगर इसके बाद भी आपको कोई सुझाव या समस्या है तो आप निचे दिए Comment बॉक्स का पूरा लुफ्त उठा हमसे सवाल पूछ सकते हैं.

Questions & Answer:
Tumblr App Kya Hai और Tumblr App Kaise Use Kare

Tumblr App क्या है – Tumblr App कैसे Use करे | Tumblr App Download

Apps
WordPress Theme Development Tutorial in Hindi - Part-4

WordPress Theme Development Tutorial in Hindi With Bootstrap (Part 4)

WordPress
Rooter App Kya Hai और Rooter App Kaise Chalaye

Rooter App क्या है – Rooter App कैसे चलाए | Rooter App Download

Apps
Author :
सु-सुवागातम Gyanians इस वेबसाइट का मकसद है लोगो को हिंदी भाषा में ज्ञान प्रदान करना उनके द्वारा पूछे गए प्रिश्नों के उत्तर देना और यह कार्य करने के लिए हम तात्पर्य है. आप Gyanians को लोगों के साथ शेयर करके हमारी सहायता कर सकते है .
Questions Answered: (1)
Raja Sardar says:

Yono ko usearname kaise banaiya

Leave a Reply

Your email address will not be published.