CCavenue क्या है – CCavenue Payment Gateway पर Account कैसे बनाये

CCavenue Kya Hai - What is CCavenue in Hindi

आज हम इस पोस्ट में जानेंगे कि CCavenue Kya Hai और What is CCavenue in Hindi. सीसीएवेन्यू पेमेंट गेटवे का उपयोग कैसे करें एवं सीसीएवेन्यू पेमेंट गेटवे को अपनी वेबसाइट में कैसे लगाएं इस पोस्ट में सीसीएवेन्यू के बारे में विस्तार से जानेंगे.

जब भी बात ऑनलाइन पेमेंट की आती है तो सीसीएवेन्यू का नाम ऊपर आता है. सीसीएवेन्यू मुख्य रूप से एक पेमेंट गेटवे है लेकिन यह किस तरह का पेमेंट गेटवे है यह हम बाद में जानेंगे सबसे पहले जानेंगे कि पेमेंट गेटवे क्या होता है.

Payment Gateway Kya Hota Hai

Payment Gateway एक ऐसा software होता है जिस सॉफ्टवेयर की मदद से ग्राहकों द्वारा Online Payment एक्सेप्ट किया जाता है और उसे प्रोसेस करके Saller Account में डाला जाता है. अगर आप पेमेंट गेटवे के बारे में और भी विस्तार से जानना चाहते हैं.

तो इसके लिए आप हमारी नीचे दी गई पोस्ट को पढ़ें इसमें हमने पेमेंट गेटवे के बारे में बहुत ही विस्तार से जानकारी दी हैचलिए आप जानते हैं सीसीएवेन्यू क्या है

CCavenue Kya Hai

CCavenue एक Dynamic Payment Gateway है. जिसे Infibeam Avenues कंपनी ने बनाया है. यह पेमेंट गेटवे काफी पॉपुलर है और बहुत पुराना है इस पेमेंट गेटवे को बहुत सारी बड़ी कंपनियां इस्तेमाल करती हैं.

जैसे freecharge, paytm, makemytrip, godaddy, yatra आदि यह सभी कंपनियां CCavenue Payment Gateway का उपयोग करती हैं और अपनी वेबसाइट पर ऑनलाइन पेमेंट प्राप्त करते हैं. यह मोबाइल पेमेंट भी सपोर्ट करता है.

जो कि एक ऑनलाइन रिटेलर को बहुत ही सुविधा प्रदान करता है.सीसीएवेन्यू का पेमेंट गेटवे India, USA, UAE जैसे देशों में भी बहुत ही उपयोग किया जाता है.

What is CCavenue in Hindi

Payment Options: अगर हम सीसीएवेन्यू के उपयोग की बात करें तो सीसीएवेन्यू एकमात्र ऐसा पेमेंट गेटवे जहां पर आप 200 से ज्यादा अलग तरह के पेमेंट ऑप्शंस का उपयोग कर सकते हैं.

Currency Support: यह बहुत सारी currency को support करता है जैसे कि अगर कोई व्यक्ति आपको अमेरिका से पेमेंट करना चाहता है तो आप $Doller में भी अपनी वेबसाइट पर पेमेंट एक्सेप्ट कर सकते हैं. जो कि बाद में इस पेमेंट गेटवे के द्वारा प्रोसेस करके इंडियन करेंसी में कन्वर्ट कर दिया जाएगा और आपके खाते में भेज दिया जाएगा.

CCCheckout: सीसीएवेन्यू का पेमेंट गेटवे एक ऐसा पेमेंट गेटवे जिसमें आपको एक चेकआउट पॉइंट मिलता है जो की बहुत ही सिंपल और एक एक्सपीरियंस के साथ होता है जिसका उपयोग करके आप अपनी वेबसाइट पर ऑनलाइन पेमेंट को बहुत ही आसान बना सकते हैं.

iFrame Integration: सीसीएवेन्यू आपको iframe integration का फीचर प्रोवाइड करता है जिस फीचर का उपयोग कर के आप अपनी ही वेबसाइट के अंदर एक Checkout Page बना सकते हैं. जहां पर ग्राहक पेमेंट कर सकता है इस ऑप्शन का फायदा आपको आपकी ब्रांडिंग को बढ़ाने में बहुत मदद करता है.

जहां ग्राहक को ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए आपकी वेबसाइट को छोड़कर कहीं और नहीं जाना पड़ता और आपकी वेबसाइट पर वह रहकर ऑनलाइन पेमेंट कर सकता है.

Smart Dynamic Routing: जब भी आप ऑनलाइन पेमेंट करते हैं तो यह एक सबसे बड़ी समस्या होती है कि बैंकिंग के सर्वर आपके ऑनलाइन पेमेंट को एक्सेप्ट कर रहे है या नहीं सीसीएवेन्यू स्मार्ट डायनेमिक रूटिंग का उपयोग करते हैं. जिसकी मदद से वह 99% तक आपके पेमेंट को Successfull बनता है.

अगर आप अपनी वेबसाइट पर सीसीएवेन्यू पेमेंट गेटवे का उपयोग करते हैं तो आप की वेबसाइट पर ग्राहकों के पेमेंट फेल होने की समस्या खत्म हो जाएगी.

Mobile Payment: सीसीएवेन्यू के मोबाइल पेमेंट सिस्टम की मदद से ग्राहकों द्वारा IOS, Android, Windows फोन से भी पेमेंट डायरेक्ट ली सकते हैं.

CCAvenue Par Account Kaise Banaye

CCavenue पर अपना account बनाने के लिए नीस दी गई steps को follow करे और अपना खुद का एक payment gateway account बनाये जिसे आप अपनी वेबसाइट में उपयोग कर सके और वेबसाइट पर लगा कर प्रोडक्ट या सर्विस बेच सके.

  • Step1: ccavenue.com पर जा कर signup button पर क्लिक करे.
  • Step2: मिलने वाली सुविधा के अनुसार अपना plan चुने और get started button पर click करे.
  • Step3: अब अपना user name डाले
  • Step4: अब अपना email id डाले जिससे बाद में login कर सके
  • Step5: अब अपना mobile number डाले
  • Step6: अब अपना password डाले जिस में कैपिटल और (#@) के साथ number का उपयोग भी करे
  • Final Step: अब create account button पर क्लिक के और अंगे की प्रोसेस कर के अपना account process complete करे.

इस तरह आपका account बड़ी ही आसानी से बन जायेगा जिसका उपयोग आप अपनी वेबसाइट में बड़ी ही आसानी से कर सकते है.

आशा करते हैं कि CCavenue Kya Hai और What is CCavenue in Hindi. पोस्ट पसंद आई होगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और अगर आपके मन में कोई सवाल है जो आप हम से पूछना चाहते हैं तो Comment करके पूछ सकते हैं.

Questions & Answer:
bootstrap kya hai - responsive website kaise banaye

Bootstrap क्या है – Responsive Website कैसे बनाए

Blogging
ZestMoney App Kya Hai और ZestMoney Login Kaise Kare 

ZestMoney App क्या है- ZestMoney Login कैसे करे,App Download 

AppsBankingKaiseKya Hai
Zerodha Kite App Kya Hai - Zerodha App Kaise Use Kare

Zerodha Kite App क्या है – Zerodha App कैसे उपयोग करे | Kite App Download

Apps
Author :
सु-सुवागातम Gyanians इस वेबसाइट का मकसद है लोगो को हिंदी भाषा में ज्ञान प्रदान करना उनके द्वारा पूछे गए प्रिश्नों के उत्तर देना और यह कार्य करने के लिए हम तात्पर्य है. आप Gyanians को लोगों के साथ शेयर करके हमारी सहायता कर सकते है .
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published.