Tinder क्या है, Tinder Account कैसे बनाएं, कैसे चलाते हैं

| | 7 Minutes Read

आज हम आपको इस Article की मदद से बताएँगे Tinder Kya Hai और Tinder Account Kaise Bnaye की पूरी जानकारी.

इसके साथ हम आपको Tinder App से जुड़े और भी सवालों के जवाब देंगे. जैसे कि: Tinder Download Kaise Kare, Tinder App Kaise Use Kare, Tinder App Kisne Banaya Hai इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे.

तो चलिए शुरू करते हैं Article Tinder क्या है के बारे में पढ़ने से…

Tinder Kya Hai

Tinder App एक Online डेटिंग एवं Geosocial Networking App है. इसका इस्तेमाल कर हम, हमारे आस पास में उपलब्ध नए Partners ढूंढ सकते हैं. इस App की मदद से हम Date करने में रूचि रखने वाले Opposite Gender के लोगों से मिल सकते हैं. यह App दुनियाभर में इस्तेमाल किए जाने वाला काफी पॉपुलर Platform है.

इसमें आप आपके आस पास में उपलब्ध लोगों को ढूंढ सकते हैं और अपने लिए एक Perfect Match ढूंड कर एक नए Relationship किस शुरुआत कर सकते हैं. इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर अब तक 300+ करोड़ लोगों ने अपनी ज़िन्दगी को एक नया मोड़ दिया है. इस Platform का इस्तेमाल कर हर रोज 25 लाख से भी ज्यादा लोग एक दूसरे से जुड़ते हैं.

Tinder Account Kaise Banaye

Tinder App का इस्तेमाल करना बहुत आसान है. आप यह ऐप आपके एंड्रॉयड डिवाइस में तभी इंस्टॉल कर पाएंगे जब आपके फोन का एंड्राइड वर्जन 7.0 या उससे ऊपर का होगा. इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करने के लिए आपकी उम्र 18 साल से ऊपर की होनी चाहिए.

इसके अलावा आपके पास एक Email ID या एक Active मोबाइल नंबर होना अनिवार्य है. यह एप्लीकेशन Open करते ही आपके यहां पर आपकी ID डालकर Login करने को कहा जाता है. आप यहां पर आपके मोबाइल नंबर से भी Direct Register कर सकते हैं.

इसके बाद आपको यहां पर उपलब्ध कई सारे Privacy से जुड़े Terms & Conditions को मानकर आगे बढ़ना होता है. इसके बाद आपको यहाँ आपकी Current Details भरनी होती है. जैसे कि:

  • Name
  • Gender
  • DOB
  • Show Results For
  • Interest & Hobbies
  • Add Image
  • Location

यह सभी Information डालते ही यहाँ पर आपका Account बन जाता है. इसके बाद आप यह App इस्तेमाल कर सकते हैं. आपको यहाँ आपके में उपलब्ध जितने भी लोग इस Platform का इस्तेमाल करते हैं, उन सभी की प्रोफाइल देखने को मिल जाती है. आप यहाँ पर उनके बारे में एक शॉर्ट Description भी देख सकते हैं.

Tinder Kaise Chalate Hai

Tinder App में आपको ढेरों Sections देखने को मिल जाते हैं:

  • Rewind
  • Nope
  • Super Star
  • Like
  • Out Of Boosts
  • Vibes
  • Likes
  • Message
  • Profile 

Rewind: इस सेक्शन का इस्तेमाल कर आप पुरानी Visited ID’s को वापस देख सकते हैं एवं उन्हें दोबारा से विजिट कर सकते हैं.

Nope: अगर आपको कोई प्रोफाइल पसंद नहीं आई तो आप इस बटन का इस्तेमाल कर उसे रिजेक्ट कर सकते हैं.

Super Star: अगर आपको कोई आईडी काफी ज्यादा पसंद आती है एवं आप उससे बात करना चाहते हैं तो आप उन्हें सुपरस्टार लाइक भेजकर उनसे बातें शुरू कर सकते हैं.

Like: अगर आपको किसी की आईडी पसंद आती है तो आप उसे Right Swipe करके Like भेज सकते हैं. अगर वह भी आपकी आईडी पर आपको लाइक बैक भेजते हैं, तो आपकी Request Accept हो जाती है. अन्यथा यह Request Destroy हो जाती है.

Out Of Boosts: अगर आप आपकी आईडी को बूस्ट करके, Queue से हटकर अलग दिखना चाहते हैं, तो आप इस ऑप्शन का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आपको प्रीमियम सब्सक्रिप्शन लेना होता है. इसके बाद आपकी आईडी पॉपुलर कुछ वक़्त के लिए Trending कर दी जाती है.

Vibes: आपको यहां पर आपकी Vibes से मैच करने वाले लोगों का Suggestion देखने को मिल जाता है. आप यहाँ पर इन लोगों से जुड़कर बातें कर सकते हैं, अगर आप किसी Fast Forward रिश्ते के लिए Ready नही हैं तो आप एक दोस्ती से पहले शुरुआत कर सकते हैं.

Likes: अगर आपको यहाँ किसी कि ID पसंद आती है, तो आप उन्हें लाइक भेजकर Direct Request भेज सकते हैं. अगर उन्हें भी आपकी ID पसंद आती है तो वह उसे एक्सेप्ट करके आपसे बातें कर सकते हैं.

Message: इस सेक्शन का इस्तेमाल कर आप यहां पर लोगों से बातें कर सकते हैं एवं उनसे आपके विचार शेयर कर सकते हैं. अगर वह भी आपको पसंद करते हैं तो वह आपसे रियल में मिल भी सकते हैं. आप यहां पर किसी को भी जबरदस्ती फोर्स करके कोई काम नहीं करा सकते ना ही आप यहां पर किसी को ब्लैकमेल कर सकते हैं.

Profile: इस सेक्शन का इस्तेमाल कर आप आपकी Profile Update एवं Edit कर सकते हैं. आप इस प्लेटफार्म पर उपलब्ध सभी Premium Subscriptions की जानकारी ले सकते हैं. इसके साथ ही आपको यहां पर Settings Option भी देखने को मिल जाता है.

Tinder Me Kya Hota Hai

Tinder App एक ऑनलाइन डेटिंग प्लेटफॉर्म है जिसका इस्तेमाल कर आप अपने लिए एक साथी ढूंड सकते हैं. इस App में हम कई सारे अलग-अलग लोगों से मिल सकते हैं. अगर वह हमारे Interest से Match होते हैं, तो हम उनसे Real में मिलकर रिश्ते को आगे बढ़ा सकते हैं.

यह App एक अच्छा जीवन साथी ढूंढने के लिए बहुत ही बेहतरीन प्लेटफार्म है, जहां पर आप बड़ी आसानी से Right Swipe करके किसी को भी रिक्वेस्ट भेज सकते हैं एवं Left Swipe करके Pass on कर सकते हैं. अगर यहाँ पर आपके किसी को Like किया और उन्होंने भी आपकी ID को Like किया है तो आपका Match Accept हो जाता है. इसके बाद आप एक दूसरे से बातें कर सकते हैं.

Tinder App Download Kaise Kare

आप Tinder App को निचे दिए Button पर Click करके Download कर सकते हैं.

या इन स्टेप्स Follow करके आप Tinder App डाउनलोड कर सकते हैं:

  • पहले अपने फ़ोन में Play Store App खोलें.
  • फिर टॉप पे सर्च बार में क्लिक करके Tinder टाइप करें .
  • ये सर्च करते ही आपके फ़ोन में Tinder – Find A Date App टॉप सर्च में आने लगता है.
  • Install बटन पे Click करते ही डाउनलोड Start हो जाता है और कुछ ही देर में Tinder App Install भी हो जाता है.
App Name:Tinder App
App Size:85 MB
Developer:Tinder
Release Date:15-July-2013

Tinder App Kisne Bnaya

Tinder App Renate Nyborg ने 12 September 2012 को पहली बार या प्लेटफार्म लांच किया था.

आशा करते हैं आपको Tinder Kya Hai और Tinder Account Kaise Banaye, पोस्ट पसंद आई होगी.

अगर आपको इस Post से Related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे Comment करें. अगर आपको यह Post पसंद आई तो अपने दोस्तों के साथ जरुर Share करें.

Author:

Hello!! दोस्तों मेरा नाम Varun है. मैं gyanians.com का Writer हूँ. मुझे हिंदी में Technical Blogs लिखना पसंद है. मैं इन Blogs की मदद से आप तक सभी तरह के Apps और Hardwares की जानकारी पहुंचाना चाहता हूँ. मेरा आपसे निवेदन है की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहें और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ मेरे लिखे Content को शेयर करें. मैं आप सभी के लिए Latest जानकारियाँ उपलब्ध करवाता रहूँगा.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *