WhatsApp Success Story in Hindi

Hello Gyanians, आज मैं आपको बताने जा रहा हूँ  WhatsApp Success Story. ये वो app है जिसने लोगो को सर झुका कर चलना और पढे लिखें होने के बाबजूद भी अंगूठा चलाना सिखा दिया.

आपको ये जानकार शायद बिलकुल अजीब ना लगे क्योंकि ये आपने आपने भी देखा होगा की जिन लोगो को smartphones की जरूरत भी नही होती वो लोग भी सिर्फ whatsapp चलाने के लिए smartphones खरीदते है.

आज आपको दीया लेकर भी ढूढने से ऐसा इंसान नही मिलेगा जिसके पास smartphone हो और उसके smartphone में whatsapp ना हो. इसकी popularity का अंदाज आप इसी बात से लगा सकते है की जितनी हमारे  देश India की जनसंख्या है उतने ही लगभग whatsapp के active users है यानी 1.2 billion users. अपने India में ही 200 million users है.

Gyanians क्या आपने कभी ये सोचा है या जाना की दुनिया की सबसे ज्यादा popular instant messaging app whatsapp कैसे बनी और किन लोगो ने मिलकर दुनिया को ये app दी?

अगर आपको ये नही पता तो ये post पढ़ते रहिये क्योंकि हम आपको आज Whatsapp Success Story बताने जा रहें है और हर success story हमे motivate करती है कुछ करने और बड़ा बनकर दिखाने के लिए.

सबसे पहले जानते है की, WhatsApp kya hai?

Whatsapp आज smartphones के लिए सबसे popular free messenger app है. WhatsApp से आप internet का use करके text messages, images, audio, video, document इत्यादि send कर सकते हो.

इसमें group chatting, voice messages, video or audio call और location sharing जैसे features इसे कुछ खास और popular बनाते है.

WhatsApp Success Story

ये story शुरू होती है जां कॉम (Jan Koum) के साथ. Jaun Koum एक middle class family से belong करते थे. वो अपनी माँ और नानी के साथ एक छोटे से apartment में रहते थे.

Jaun Koum ने अपनी मेहनत से San Jose State University में admission लिया और वहां से ही उन्होंने programming की training ली.

Training complete होने के बाद उन्हें Yahoo company में job मिल गयी और वहां उनकी मुलाकात हुई ब्रायन एक्टन (Brain Acton) से और दोनों बहुत अच्छे दोस्त बन गये.

दोनों ने लगभग 9 साल yahoo company में जॉब की और दोनों ने एक साथ ही जॉब छोड़ दी. उसके बाद दोनों ने एक साथ Facebook company में जॉब के लिए try किया लेकिन दोनों ही वहां जॉब नही लगी उसके बाद उन्होंने twitter company में try किया लेकिन शायद किस्मत को कुछ ओर ही मंजूर था इसलिए दोनों को वहां भी जॉब नही मिली.

आज अगर किसी इंसान को 1 नही 2-2 company से reject कर दिया जाए तो इंसान को अपनी काबिलियत पर ही शक होने लग जायेगा और मायूस होकर शायद उम्मीद त्याग कर अपना job field ही change कर दे लेकिन Jan Koum और Brain Acton ने ऐसा नही किया क्योंकि दोनों दुनिया को अपना दम दिखाना चाहते थे.

दोनों ही नाम और दाम कमाना चाहते थे और ये चीजें मेहनत के बिना कभी नहीं मिलती इसलिए दोनों ने मिलकर फैसला क्या की वो अब किसी के पास जॉब मांगने नही जायेंगे.

और फिर दोनों ने मिलकर रात दिन मेहनत करके और बहुत सी finance problems का सामना करते हुए November 2009 में एक app launch की जिसका नाम है “WhatsApp”.

जिसने launch होते ही दुनिया में तहलका मचा दिया क्योंकि इसे use करने के लिए users को कहीं भी किसी तरह का registration नही करना होता था और इसे use करना बहुत ही आसान था.

whatsapp founder

Earning through WhatsApp

Jan और Brain दो तरीको का use करते हुए whatsapp से millions of dollar कमा लिए वो भी बिना किसी app advertising के. जब भी कोई iPhone users अपने mobile में whatsapp install करता उसे कुछ पैसा देना पड़ता था और जो भी Android mobile users थे उन्हें हर साल कुछ पैसा देना होता था.

इसके अलावा आप इसकी earning का अंदाजा इसी बात से लगा सकते हो इसके launch होने के 1 month के अंदर ही 250 million लोग इसे अपने-अपने mobile में install कर चुके थे.

जब WhatsApp को खरीदा Facebook ने

जिस Facebook company ने Jan और Brain को जॉब नही दी थी उसी facebook company ने whatsapp success story को देखते हुए  February 2014 में whatsapp को 19 million यानी एक लाख करोड़ में खरीदा.

ये आज तक की date में 2 company के बीच हुआ सबसे बड़ा transaction है. जिस company में ये दोनों कभी जॉब मांगने गये थे अब दोनों उस company के share होल्डर बन गये.

facebook company ने whatsapp को free app कर दिया मतलब आज किसी को भी whatsapp use करने के लिए किसी तरह का पैसा नही देना पड़ता.

Gyanians देखा आपने अगर आपको अपने ऊपर पूरा भरोसा है और आप पूरी मेहनत के साथ कोई काम करते है और काम के बीच आई मुस्किलो से नही डरते तो उसका result भी बहुत अच्छा ही आता है बस हमे कभी हार नही माननी चाइये. बस सच्चे दिल से मन लगाकर मेहनत करो सफलता जरुर मिलती है.

Hello Gyanians, आशा करता हूँ की आपको ये ” WhatsApp Success Story in Hindi ” post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

About : Admin

सु-सुवागातम Gyanians इस वेबसाइट का मकसद है लोगो को हिंदी भाषा में ज्ञान प्रदान करना उनके द्वारा पूछे गए प्रिश्नों के उत्तर देना और यह कार्य करने के लिए हम तात्पर्य है. आप Gyanians को लोगों के साथ शेयर करके हमारी सहायता कर सकते है .

SUBSCRIBE Daily Post Update

Receive Daily Notifications SUBSCRIBE

Reader Interactions

Questions & Answers: Ask Question

  1. Rajesh Sharma

    लाजवाब! क्या खूब लिखा है! शायद ही ऐसी जानकारी किसी ने शेयर की हो। आपके लिखने का अंदाज़ ही कुछ अलग है। इसी हमारे जैसे लोग आपको फॉलो करते है।

    • Neeraj Parmar

      Muje ye sunkar bahut accha laga.. aapke ye shbad muje motivate karte hai.. thank u .. keep visiting ~

  2. Mithun

    Bahut hi accha kahani hai,aur aapne iss kahani ki bahut hi saral tarike se likha hai ,joh ki har koi aasani se samajh sekte hai

  3. किशोर कुमार गुप्ता

    जहां तक मुझे याद है व्हाट्सएप्प पहले एक साल का 55 रुपये चार्ज करता था । और मैंने 55 रुपये pay कर के व्हाट्सएप्प इस्तेमाल किया है । अच्छा होता कि आप अपने विज़िटर्स को ये भी बताते की सुरुआत में व्हाट्सएप्प कितना चार्ज करता था ।

    • Neeraj Parmar

      Yes brother maine likha hai ki whatsapp shuruaati dino me kuch paisa charge karta tha.. aur aapne sahi kaha 55 rs/- charge karta tha ~

Question & Answer:

Please enter correct information.