Comments Email Export कैसे करे WordPress Tutorial in Hindi

Comments Email Export Kaise Kare - WordPress Tutorial in Hindi

अगर आप भी अपने website के commenters के Email Addresses Export Kaise Kare का WordPress Tutorial in Hindi करके अपने email subscriber list build करना चाहते हो तो ये post पढ़ते रहिये. इस post में हम सीखेंगे की कैसे आप अपने WordPress blogs पर आये comments के email addresses export कर सकते हो.

ज्यादातर सभी bloggers अपनी email subscriber list create करने के लिए अपने blogs पर subscriber form या pop-ups add करते है लेकिन ये तरीका बहुत धीरे-धीरे काम करता है क्योकि बहुत ही कम readers अपनी email को subscriber box में submit करते है.

Comments Email Export कैसे करे WordPress Tutorial in Hindi

लेकिन आज मैं जो आपको तरीका बताने जा रहा हूँ अगर आप उस तरीके को follow करेंगे तो आप बहुत ही fast एक बड़ी email subscriber list create कर लेंगे और फिर उस email list के जरिये आप अपने blogs का promotion कर सकते है.

Commenters Email Addresses Export Kaise Kare

मैंने अभी ऊपर आपको बताया की ज्यादातर bloggers email subscriber network create करने के लिए सिर्फ subscriber form पर ही depend रहते है लेकिन ये तरीका ज्यादा effective तरीके से काम नही करता है, लेकिन मैं अब जो तरीका बताने जा रहा हूँ वो ज्यादा effective तरीके से काम करता है.

जैसा की आप जानते है की WordPress default comment system में comments करने के लिए commenters को अपनी email address भी enter करना होता है जिसे bloggers comments के साथ अपने WordPress dashboard में देख सकता है.

लेकिन बहुत ही कम bloggers ये जानते है की blogs comments से email addresses export करके वो बहुत आसानी से email list create कर सकते है और इसलिए बहुत ही कम bloggers उन commenters email addresses को export नही करते है या वो ऐसा करना नही जानते हैं.

Email addresses export क्यों करते है ये तो अब आप समझ ही गये और अब हम बात करेंगे की कैसे आप email addresses export कर सकते है?

आप commenters email addresses को export 2 तरीके से कर सकते है, पहला और आसान तरीका है Commenter Email Plugin का use करके और दूसरा और तरीका है phpMyAdmin की हेल्प से. आइये दोनों तरीके से एक-एक करके हम email addresses export करना सीखते है.

Commenter Email Plugin से Email Export कैसे करे

Step 1: सबसे पहले आप Commenter Email Plugin को अपने WordPress dashboard में install करके activate कर लीजिये.

plugin-to-export-email-addresses-from-WordPress-Comments

Step 2: Plugin activate करने के बाद आप dashboard के sidebar में Comments >> Commenter Emails पर click करिये. अब आपको आपके blogs के सभी approved unique comments की list with commenters name और website URL नजर आयेंगे.

WordPress Tutorial in Hindi

Step 3: अब आपको थोडा नीचें scroll करने पर Download का button मिलेगा जिस पर click करके आप उन सभी commenters emails addresses को CSV format में अपने computer में download (export) कर सकते हो.

export email addresses using commenters emails plugin

इस CSV file को आप Microsoft Excel में open करके देख सकते हो और email marketing campaign के लिए इस file को अपने email service provider पर upload कर सकते हो.

phpMyAdmin Se Email Export Kaise Kare

Step 1: सबसे पहले अपने cPanel में login करके phpMyAdmin option पर click करिये.phpmyadmin

Step 2: अब आपके सामने आपके WordPress blog का database नजर आएगा. उस पर click करने से आपको आपकी database की सभी tables नजर आएगी, आपको _comments पर click करना है.

उसके बाद आपको Export tab पर click करना है और फिर आपको Format dropdown से CSV option select करके GO button पर click करना है.

export wordpress commenter records using phpmyadmin

अब आपकी WordPress blog की comments की table CSV format में आपके computer में download हो जायेगी जिसे आप Microsoft Excel में open करके देख सकते हो और excel tools से सभी data को अपनी requirements के अनुसार manipulate कर सकते हो.

Email Export Karne Ke Fayde

ज्यदातर सभी social sites आपको friends find करने के लिए gmail contacts की service provide करती है इसलिए आप commenters email addresses को gmail contacts पर upload करके social media पर अपना network build कर सकते हो.

इसके अलावा अप email addresses list को अपने blog की email marketing services provider (MailChimp, GetResponse etc) पर upload करके अपनी subscribers list को बहुत fast grow कर सकते हो.

आशा करता हूँ की आपको ये Email Addresses Export Kaise Kare का WordPress Tutorial in Hindi post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

Questions & Answer:
google analytics kya hota hai - tutorial in hindi

Google Analytics क्या है- से पैसे कैसे कमाए,Tutorial in Hindi

GoogleBloggingHow to GuideKaiseKya Hai
Notification Bar Kaise Lagaye - WordPress Tutorial in Hindi

Notification Bar Sticky कैसे लगये WordPress Tutorial in Hindi

WordPress
Draft Post Share Kaise Kare - WordPress Tutorial in Hindi

Draft Post Share कैसे करे WordPress Tutorail in Hindi

WordPress
Author :
सु-सुवागातम Gyanians इस वेबसाइट का मकसद है लोगो को हिंदी भाषा में ज्ञान प्रदान करना उनके द्वारा पूछे गए प्रिश्नों के उत्तर देना और यह कार्य करने के लिए हम तात्पर्य है. आप Gyanians को लोगों के साथ शेयर करके हमारी सहायता कर सकते है .
Questions Answered: (6)
Ramanand Mehta says:

wow great share brother,,, again kuchh naya shikhne ko mila,, thankssss

Nitish Verma says:

Wow Bahut Easy Tarika bataya hai aapne. I think ye sabse easy prossess hai email list import karne ka

Asfak ali says:

Bhai kya ap meri site dekh sakte ho team viewer se btw bahut hi slow h meri site

Leave a Reply

Your email address will not be published.