Google AdSense Approval kaise aur kab karayen Tips in Hindi

Google AdSense Approval kaise aur kab karayen Tips in Hindi

Hello Gyanians, जब भी कोई new blogger अपना blog complete कर लेता है यानी उसे Internet पर publish कर देता है तो उसके बाद उसके मन में सबसे पहला question ये होता की वो अपने blog पर Google AdSense Approval kaise aur kab karayen, इसी question का answer आपको मेरी ये post पढ़ कर मिल जायेगा. इस post में मैंने ये बताया की google adsense को approve कराने से पहले आपको किन-किन बातों का ध्यान रखना है.

1) Blog Content

Google AdSense approval कराने के लिए ये सबसे जरूरी है की आपकी blog पर ऐसा content ना हो जिसे Google AdSense approve ना करता हो जैसे की Pornography, Gambling, Hacking और violent content.

Google AdSense ऐसी blog को बिलकुल approve नही करता है जो दुसरे blogs के content (text, image या video) को copy करके अपने blog पर publish कर देते है इसलिए आपके blog का content original होना चाइये ना की किसी का copyrighted content.

आपके content में बहुत ज्यादा images ना हो अगर आपने images use भी की है तो उनके हिसाब से content भी लिखें. अगर आपने बहुत ज्यादा images without complete description (विवरण) के use की तो भी google adsense आपके application को approve नही करेगा.

2) Blog का Design और Layout

Google AdSense approval के लिए आपका blog user friendly होना चाइये. किसी भी blog का user friendly होने से मतलब है की उस blog का design and layout ऐसा हो कोई भी user उस blog को आसानी से access कर सकें और blog पर मोजूद content को सरलता से पढ़ सकें इसलिए आपकी blog device responsive होना बहुत जरूरी है. जिससे जब कोई user आपकी blog को computer, tablet या mobile पर खोले तो उसे blog को access करने में problem ना आयें और एक बेहतर अनुभव मिल सकें.

3) न्यूनतम (minimum) Posts/Articles/Pages

Google AdSense की तरफ से Posts/Articles/Pages की कोई minimum limit नही दी गयी है लेकिन अगर आप Google AdSense approval में किसी तरह का risk नही लेना चाहते हो तो आपकी blog या blog पर कम से कम 40 से 50 Posts/Articles/Pages होने ही चाइये और साथ ही साथ ये अच्छी quality में हो और सब पर कम से कम 500- 600 words सही images के साथ होने चाइये.

4) Domain Name और Email ID

बहुत से लोग अपना blog BlogSpot या wordpress जैसे platform का use करके बनाते है और उन्ही platform से free sub-domain ले लेते है जैसे abc.blogspot.com या xyz.wordpress.com लेकिन google ऐसे sub-domain को इतनी प्राथमिकता (priority) नही देता जितना top level domain नाम को इसलिए Google AdSense के लिए आपके पास top level domain name होना चाइये जैसे .com .net .in इत्यादि.

इसके अलावा आपका domain name (blog) कम से कम 5-6 months पुरानीं होनी चाइये क्योंकि google adsnese को भी लगता है की किसी blog या blog को अच्छी तरह से set up होने में 5-6 months तो लग ही जाता है यहाँ set up होने से मतलब है की की No. of Posts और No. of Visitors है यानी की आपके blog पर visitors की सख्यां भी अच्छी हो जाती है.

जैसे की हमने अभी आपको ऊपर बताया की Google AdSense sub-domain name से ज्यादा top level domain name को प्राथमिकता (priority) देता है ठीख इसी तरह अगर आप अपने blog या blog के लिए जो email id देते है वो admin@gmail.com पर होने से अच्छा है आपके खुद के domain पर हो जैसे admin@yourdomain.com तो Google AdSense approval के लिए ये भी अपने आप में एक plus point है.

5) Blog के लिए कुछ जरूरी Pages

Google AdSense approval के लिए आपके blog पर कुछ pages का होना बहुत जरूरी है जैसे की about us page जिसमे आप अपने और अपने blog के बारे में बताते है, contact us page जिसमे आप एक contact form बनाते है जिससे आपके visitors आपसे contact कर सकें, privacy policy page जिसमे आप अपने visitors को बताते हो की आप उनकी कौन-कौन सी information collect कर रही हो और उनका क्या use क्या जायेगा इत्यादी, disclaimer policy page जिसमे आप visitors को blog को use करने की policy बताते हो और इनके अलावा आप comment policy page भी add करते है. ये सभी pages visitors और search engine दोनों को आपकी blog के बारे में complete information देते है.

6) Sitemap Page

बैसे तो Sitemap file हर website/blog पर होनी चाइये क्योंकि अगर आप चाहते है की आपकी website search engine के search results में नजर आये. Sitemap एक XML file होती है जिसके अंदर आपके blog में मोजूद सभी web pages के link (URL or Address) होते है और इस file को हम अलग-अलग search engine में submit करते है और इसी file को use करके सभी search engine आपकी blog को बेहतर तरीके से crawl कर पाते है और इससे आपकी blog के  प्रत्येक page की search engine में ranking अच्छी हो जाती है और Google AdSense approval के लिए एक plus point है.

7) Robots.txt File

Google AdSense approval में ये भी देखा जाता है की आपने अपने blog को success बनाने के लिए क्या-क्या किया है यानी आप blog को लेकर कितने serious है. blog को success बनाने के लिए आपके blog में robots.txt file होना जरूरी माना जाता है. Robots.txt एक simple notepad की text file की तरह ही होती है लेकिन किसी blog या blog के लिए ये बहुत आवश्यक (important) होती है क्योंकि जब कोई भी search engine आपकी blog या blog पर आता है तो वो सबसे पहले robots.txt file को ही ढूंढता है क्योंकि robots.txt file ही search engine को बताती है की blog में किस-किस web pages और folders को crawl (देखना) है और किसे नही.

8) Blog Traffic और Ranking

Google AdSense approve कराने के लिए आपकी blog पर कितना traffic और उसकी क्या ranking होनी चाइये इसकी कोई guideline नही है इसलिए आप इसकी चिंता ना करें लेकिन जैसा की आप जानते ही की अगर blog पर traffic नही होगा तो आपकी कोई income भी नही होगी इसलिए सही traffic (500-600 per day) हो जाने के बाद ही apply करें और इस बात का विशेष ध्यान रखें की आपकी blog पर जितना भी traffic है वो real हो, मतलब paid traffic ना हो.

9) Others Ads Network

Google AdSense बैसे तो बहुत से अन्य ads company के ads को support करता है लेकिन फिर भी जब आप google adsense के लिए approval कर रहें है तब से लेकर जब तक approval ना मिल जाये उन others ads company के ads code को remove कर दें इससे approval reject होने का risk नही रहता.

10) AdSense Terms and Conditions

Google AdSense approval के लिए ये सबसे जरूरी है आपका Blog adsense की सभी terms and conditions के अनुसार ही होना चाइये. इसलिए आप google adsense की website पर जाकर सभी terms and conditions को सावधानीपूर्वक पढ़ लें.

Hello Gyanians, आशा करता हूँ की आपको ये “ Google AdSense Approval kaise aur kab karayen ” post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

14 responses to “Google AdSense Approval kaise aur kab karayen Tips in Hindi”

  1. Prajwal says:

    Sir main bloggingqi Hindi language le hay to Kay may English Hindi may likh sakta Hoon…..
    Koi problem To Nahi Hoga Na….

  2. Kunal Jadhav says:

    nil sri mera blog dekhar bata sakte hai ki uska content aur template kaise hai?

  3. मैंने बहुत से ब्लॉग पर कई पोस्ट पढ़े है और लगभग सभी ब्लॉगर यही बोलते है कि ब्लॉग पर 50 से 80 पोस्ट पब्लिश करने के बाद ही एडसेंस के लिए अप्लाई करो तो रिस्क नही होगा ये गलत है और ये सरासर गलत इनफार्मेशन है । आपने इस पोस्ट में एक इम्पोर्टेन्ट बात बताई की एडसेंस की तरफ से पोस्ट की कोई लिमिट नही बताई गई है कि इतनी पोस्ट होने के बाद ही अप्लाई करे ये बिल्कुल सच है जो आपने अपने रीडर को सही इनफार्मेशन दी मुझे अच्छा लगा । रही बात रिस्क की तो यहां पर उन सब नए ब्लॉगर को मैं बताना चाहूंगा कि मैंने अपना खुद का एडसेंस एकाउंट सिर्फ 21 पोस्ट में approve करवाया है । और मैन तो कई लोगो से सुना है कि उन्होंने अपना एडसेंस एकाउंट सिर्फ 9 पोस्ट में approve करवा लिया है । कुछ रिस्क नही होता अगर ब्लॉग पर /day 300 से 400 विज़िटर्स आते है और आपके ब्लॉग पर 15 पोस्ट भी है तो आप एडसेंस के लिए अप्लाई कर सकते है । पर एक बात का ध्यान रहे कि /day 300 से 400 विज़िटर्स ब्लॉग को जरूर विजिट करते हो । नए ब्लॉगर की जानकारी के लिए बताता चलु की मेरा एडसेंस एकाउंट को लगभग 1 साल हो गया और मुझे आज तक एडसेंस एकाउंट में कोई भी प्रॉब्लम नही हुआ ।

  4. Nice article sir,
    Kya aap bta skte hai ki kitne baar maximum Adsense ko reapply kr skte hai

  5. Sir Mera AdSense approval ho Gaya hai magar ads Kabhi show hota hai Kabhi show nhi hota hai

  6. rohit says:

    bahut achhi jankari

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *