Facebook Account Delete और Deactivate कैसे करे-Permanently,Temporary

Facebook Account Kaise Delete Karen - FB Account Kaise Delete Kare

आज हम सीखेंगे की Facebook Account Delete Kaise Kare और FB Account Temporary एवं Permanent Delete Kaise Kare.

आज कल जो भी Internet Use करता है उसका Facebook पर Account जरुर होता है. कुछ लोग दिन-भर Facebook पर Chat, Comment, Like, Post करने में लगे रहते है और कुछ लोग अपने Business को Promote करने के लिए भी Facebook का इस्तेमाल करते है.

वैसे तो Facebook अच्छी Social Site है लेकिन अगर आप इसे बिना किसी Business मतलब के एक हद से ज्यादा Use करते है तो आप अपने Time के साथ लाइफ भी खराब कर रहें है और यह बात कुछ लोगों को जल्दी समझ भी आ जाती है.

ऐसे में कई बार जब लोग उनका अकाउंट डिलीट करना चाहते हैं तो इंटरनेट पर उपलब्ध ढेरों लिंक में फस कर वह अकाउंट डिलीट करने की बजाय उसे Deactivate करके छोड़ देते हैं और उन्हें ऐसा लगता है कि उनका अकाउंट पूरी तरह से डिलीट हो गया जबकि ऐसा करने के लिए आपको कम से कम 30 दिन कि आपसे अनुमति मांगी जाती है.

बहुत से लोगों को यह नही पता होता है की Account Delete और Deactivate करने में क्या अंतर है और वो अपने Account को Deactivate करके सोचते है की उनका Account Delete हो गया है, इसलिए Account Delete करने से पहले हम यह जानेंगे की Account Deactivate क्या होता है और Account को Deactivate कैसे करते है.

Facebook Account Deactivate Karne Se Kya Hota Hai

फेसबुक अकाउंट डिएक्टिवेट करना से क्या होता है

अगर आप अपने Facebook Account को कभी Deactivate करते हैं तो आप उसे दोबारा किसी भी टाइम एवं कभी भी Activate कर सकते है. Account Activate करने पर आपको सबकुछ वैसा ही मिलेगा जैसा आपने छोड़ा था मतलब वही Friends, Messages, Posts, Likes, Comments इत्यादि.

Facebook Account Deactivate करने के बाद आपको कोई Facebook पर Search नही कर सकता, ना ही आपकी Timeline देख सकता.

इसके अलावा आपकी आईडी दूसरों की फ्रेंड लिस्ट एवं उनके मैसेज लिस्ट में देखने को मिल जाती है पर वह आपकी प्रोफाइल को ओपन करके उस पर उपलब्ध कोई भी कंटेंट नहीं देख पाएंगे और वह एक Disabled ID की तरह देखने में प्रतीत होता है.

जब आप अपना Facebook Account Deactivate करते है तो Facebook आपकी सभी इनफार्मेशन अपने पास Save रखता है जिससे भविष्य में जब कभी आप वापस अपना Account Activate करें तो आपको सबकुछ पहले जैसा ही देखने को मिलता है जैसा वक्त अपने छोड़ा था.

Facebook Account Deactivate Kyu Karte Hai

फेसबुक अकाउंट डीएक्टिवेट क्यू करता है

जब हम कोई चीज ज्यादा Use करते है तो वो Boring हो जाती है ऐसे ही अगर आप Facebook को Use करने से Bore हो गए हैं या आपके साथ कुछ बुरा हुआ है जिसके बाद आप सोशल मीडिया अकाउंट इस्तेमाल करना नहीं चाहते हैं या फिर आप कुछ दिनों के लिए सोशल मीडिया से एक छोटा Break लेना चाहते हैं या आपके Exam है.

अगर आप इनमें से किसी भी वजह से आप Facebook से कुछ Time के लिए दूर होना चाहते हैं, तो आपके लिए यह सुविधा Best साबित होगी जिससे जब भी आप दोबारा से सोशल मीडिया पर ज्वाइन होना चाहे तो आप आपका अकाउंट एक्टिव करके आपके दोस्तों से दोबारा जोड़ सकते हैं.

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से समय-समय पर ब्रेक लेना अभी जरूरी है यह हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद है वरना हमारी आंखें और हमारा दिमाग बहुत जल्दी बर्बाद हो सकता है. और हमें दिमाग से जुड़ी कई सारी बीमारियां भी लंबे समय के लिए सकती हैं.

Facebook Account Deactivate Kaise Kare

फेसबुक अकाउंट डीएक्टिवेट कैसे करे

आपका फेसबुक अकाउंट डीएक्टीवेट करने के लिए आप नीचे दिए गए स्टेप्स का पालन कर सकते हैं:

  • सबसे पहले अपना Facebook Account Login कर ले.
  • यहां पर Facebook Account के Right Top Corner में मोजूद Down Arrow पर Click करें.
  • इसके बाद Settings पर जाएं.
  • अब आपके सामने Facebook Account की Settings आपको देखने को मिल जाएगी.
  • यहां पर उपलब्ध Settings Page के Left में मौजूद Security Option पर Click करना होता है.
  • इसके बाद आप Security Settings में सबसे नीचे, मोजूद Deactivate Your Account पर Click कर कि आप आपका अकाउंट बड़ी आसानी से डीएक्टिवेट कर सकते हैं.
  • यहां पर Click करने के बाद आपको Deactivate Your Account Link नजर आएगा उस पर Click करते ही आपको यहां पर उपलब्ध लिस्ट में से डीएक्टिवेट करने का कारण चुनना होता है.
facebook-account-delete-deactivate-kaise-karte-hai-step-1
facebook-account-delete-deactivate-kaise-karte-hai-step-2
  • आप इस फॉर्म में से आपका जरूरी कारण चुन सकते हैं, आप यहां पर उपलब्ध किसी भी एक Checkbox पर Click कर आपका कारण बता सकते हैं.
  • इसके बाद अगर आप आपके दोस्तों के द्वारा अपलोड किया गया कोई भी अपडेट आपकी आईडी डीएक्टीवेट करने के बाद भी लेना चाहते हैं तो आप नीचे दिए हुए Email Opt Out बॉक्स पर क्लिक सकते हैं.
  • इसके बाद अगर आप तो फेसबुक से जुड़े Messenger एप्लीकेशन मैं आपके दोस्तों के मैसेज आपकी आईडी डीएक्टिवेट करने के बाद भी अगर पाना चाहते हैं तो आप इस ऑप्शन को सेलेक्ट कर सकते हैं.
  • इसके बाद आप आपका फेसबुक अकाउंट Deactivate Button पर Click कर डीएक्टिवेट कर सकते हैं.
facebook-account-delete-deactivate-kaise-karte-hai-step-3
  • इसके बाद आपसे एक आखरी Confirmation पूछा जाता है और यहां पर Deactivate Now Button पर Click करते से ही आपका अकाउंट डीएक्टिवेट कर जाता है.
  • अब आप जब भी भविष्य में दुबारा Login करेंगे आपका Account फिर से Activate हो जायेगा.
facebook-account-permanently-delete-deactivate-kaise-karte-hai-step-4

Facebook Account Permanently Delete Kyu Karte Hai

फेसबुक अकाउंट हमेशा के लिए डिलीट क्यू करते है

फेसबुक अकाउंट डिलीट करने के हर किसी के उनके Personal Reason हो सकते हैं, या फिर कई बार ऐसा भी होता है की हम अपनी School या College Life में Facebook को कभी Limit से ज्यादा Use कर लेते है, अपनी लाइफ की हर Activity (Pictures, Videos, Messages) को Facebook पर Share करते है और फिर एक Time बाद उन सब चीजों को अपने Future में नही ले जाना चाहते हैं.

और उन चीजों को हमेशा खत्म करने के लिए हम अपनी फेसबुक डिलीट करना चाहते हैं इसके अलावा हो सकता है आपको ऐसा लग रहा हो की आपका Facebook Account Hacked हो गया है तो ऐसे वक़्त हमारे पास Facebook Account को Delete करने के अलावा कोई और उपाय नही होता है.

तो चलिए अब हम जानते हैं अपना अकाउंट हमेशा के लिए डिलीट कैसे करें..

Facebook Account Kaise Delete Karen

फेसबुक अकाउंट कैसे डिलीट करें

अब तक हमने सीखा हम अपना अकाउंट डीएक्टिवेट कैसे कर सकते हैं अब चलिए जानते हैं हम अपना अकाउंट फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से Permanent Delete कैसे कर सकते हैं.

हम अपने Facebook Account को कभी भी Delete कर सकते हैं. इसके लिए हमें फेसबुक के कुछ नियम एवं Process को फॉलो करना होता है और हमारा अकाउंट कम से कम 30 दिनों में डिलीट कर दिया जाता है.

जब हम अपना फेसबुक अकाउंट डिलीट की प्रक्रिया के लिए सबमिट कर देते हैं उस बीच हमें अपना अकाउंट फिर से एक्टिवेट करने के लिए 30 दिन की सुविधा दी जाती है.

अगर इस बीच हम अपना अकाउंट फिर से लॉगिन करते हैं तो हमारा अकाउंट डिलीट की प्रक्रिया को रद्द कर दी जाती है और हमारा डाटा जो हमने छोड़ा था वह बच जाता है.

इसके अलावा हमें अगर दोबारा से अकाउंट डिलीट करने कि इच्छा होती है तो हमें अगले 1 हफ्ते के लिए इंतजार करना होता है उसके बाद ही हम दोबारा से अपना अकाउंट डिलीट करने की प्रक्रिया पर डाल सकते हैं.

Facebook आपकी सभी Information ( Photos, Friends List, Comments , Messages) को Delete करने में 30 Days का Time लेता है और इस Time Period में कोई भी आपकी किसी भी तरह की Information को Access नही कर सकता है.

Mobile Se Facebook Account Kaise Delete Kare

मोबाइल से फेसबुक अकाउंट कैसे डिलीट करे

  • Facebook Account Delete करने के लिए आपको सबसे पहले अपने Facebook Account में Login करना होगा. Login करने के बाद आप नीचे दिए हुए बटन पर क्लिक करके Permanent Delete करने के प्लेटफार्म पर डायरेक्ट जा सकता है
  • अब आपके सामने Delete My Account का Box आएगा जिस पर आपको Delete My Account Button पर Click करना है.
facebook-account-permanently-delete-deactivate-kaise-karte-hai-step-5
  • अब आपके सामने Permanently Delete Account का Box आएगा.
  • इसमें सबसे पहले हले आपको अपना Facebook Account का Password Type करना होता है.
  • इसके बाद आपको Captcha Text को Text Field में Type करना होता है.
  • अब आपको लास्ट में उपलब्ध OK Button पर Click करना होता है.
fb account kaise delete kare
  • अब आपके सामने Permanently Delete Account करने के लिए Confirmation Pop-Up आ जाएगा जिसमें आपको Ok Button पर Click करना होता है.
  • लेकिन याद रखिये आप Account अभी Deactivate हुआ है Delete नही अगर आप अपने Account को अगले 30 Days के अंदर Login नही करते है तो आपका Account हमेशा के लिए Delete हो जाता है.
facebook id delete option
  • अगर आपका Facebook Account Delete करने का Plan Change हो जाए और अपना Facebook दुबारा से Open करना चाहते है, तो 30 Days के अंदर दोबारा Login कर के Activate कर सकते है.
  • अगर आप 30 Days से पहले Login करते है तो आपको Cancel Deletion Button पर Click करना होता है.
facebook-account-delete-deactivate-kaise-karte-hai-step-8
Facebook ID Phone Mei Delete Kaise Kare

फेसबुक आईडी फोन में डिलीट कैसे करे

हर Android Smartphones में Facebook App होता है लेकिन Facebook App से अपने Account को Deactivate ही कर सकते हो.

अगर आप भी Account को Facebook App से Deactivate करना कहते हो तो Facebook की Settings में जाकर कर सकते हो जैसा की मैंने आपको ऊपर Account Deactivate करना बताया है.

अगर आप अपने Android Mobile से अपने Facebook Account को Permanently Delete करना चाहते हो तो उसके लिए आप नीचे दिए हुए बटन पर क्लिक करके डायरेक्ट आपका FB अकाउंट डिलीट कर सकता है.

How to Delete Your Facebook Account Permanently Using an Android Mobile in Hindi

उसके बाद आपके सामने Delete My Account का Box आएगा जिसके बारे में मैंने आपको ऊपर Facebook Account Permanently Delete Kaise Karte Hai वाली Heading के 2nd Step में बताया था.

अब आपको Mobile में Account Delete करने के लिए भी Step No 2nd से लेकर Step No 5th तक Follow करना होगा और फिर Account Delete हो जाएगा.

आशा करते है की आपको ये Facebook Account Delete Kaise Kare और Fb Account Kaise Delete Kare Post पसंद आई होगी.

अगर आपको इस Post से Related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे Comment करें और इस Post को अपने दोस्तों के साथ जरुर Share करें.

Tags: , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , ,
Questions & Answer:
Mobile Se Paise Kaise Kamaye

मोबाइल से पैसे कैसे कमाए – मोबाइल से पैसे कमाने का तरीका क्या है

Make Money
E-Gopala App Kya Hai और E-Gopala App Kaise Use Kare

E-Gopala App क्या है – E-Gopala App कैसे Use करे | E-Gopala App Download

Apps
Mobile Browser Address Bar Color Change Kaise Kare - WordPress Tutorial in Hindi

Mobile Browser Address Bar Color Change कैसे करे Tutorial in Hindi

WordPress
Author :
सु-सुवागातम Gyanians इस वेबसाइट का मकसद है लोगो को हिंदी भाषा में ज्ञान प्रदान करना उनके द्वारा पूछे गए प्रिश्नों के उत्तर देना और यह कार्य करने के लिए हम तात्पर्य है. आप Gyanians को लोगों के साथ शेयर करके हमारी सहायता कर सकते है .
Questions Answered: (5)

Sir aapne bahut accchi jankari di hai………….“““`~~~~~~~~~~ thank u so much.

neha kumari says:

sir maine apna fb delete kar k fir se khola to sab kuch thik h fir v kisi or me mera messenger block btata hai kyo

Leave a Reply

Your email address will not be published.