8 Best Google Chrome Extensions for Windows

Best Google Chrome Extensions for Windows

Best Google Chrome Extensions TopHello Gyanians, आज में आपको बताने जा रहा हूँ की कैसे आप अपने Google Chrome Browser को Super Browser बना सकते हो. जैसा की आप जानते ही है की वो application जिसके जरिये हम internet surfing करते है उन्हें हम browser कहते है और आज बहुत से browser मोजूद है लेकिन सबसे ज्यादा popular है google chrome क्योंकि इसके web store पर 10,000+ Extensions मोजूद हैं और में आपको यहाँ 8 Best Google Chrome Extensions बताने जा रहा हूँ.

 

Extensions क्या होते है?

Extensions small apps होती है जिन्हें आप अपने browser में add करते है और ये आपके browser में extra feature और abilities को add कर देते है जिससे आपके browser की कार्यक्षमता (functionality) बढ़ जाती है. Extensions आपके browsing experience को बहुत सरल बना देते है. Extension को Add-on भी कहते है.

Google Chrome के Web Store में हजारो extensions मोजूद है और ये सभी बिलकुल free हैं. आप इन्हें आसानी से add, disable या remove कर सकते हो और इनमे से कुछ extension mobile पर भी add हो जाते है. तो आइये सबसे पहले जानते है extensions को google chrome browser में add कैसे करते है …

 

 

1) सबसे पहले अपने google chrome browser के right top corner में : Dot पर click करिये उसके बाद एक drop-down list खुलेगा उसमें More tools पर click करिये उसके बाद Extensions पर click करिये.

Best Google Chrome Extensions step 1

2) अब आपके browser का extensions page खुल जायेगा अगर आपके browser में पहले से extensions मोजूद है तो आपको वहाँ नजर आयेंगे page को नीचे scroll करने पर आपको Get more extensions का link नजर आएगा उस पर click करिये.

Best Google Chrome Extensions step 2

3) अब आपके सामने खुल कर आएगा Chrome Web Store जहाँ से आप अपने लिए कोई भी extensions search करके अपने browser में add कर सकते हो. extensions search करने के लिए chrome web store के left top corner में search field में extensions name type करिये.

Best Google Chrome Extensions step 3

4) अब आपके सामने वो extensions और उससे related extensions की list आ जाएगी अब आप अपने search किये गये extensions के ADD TO CHROME button पर click करिये अब आपके सामने एक popup आएगा उसके Add extension पर click करिये.

Best Google Chrome Extensions step 4

5) Finally अब आपका extensions add हो गया अब उसे extensions बाले page पर देख सकते है जहाँ से आप उसे enable, disable और delete कर सकते है.

Best Google Chrome Extensions step 5

8 Best Google Chrome Extensions for Windows

1) Google Translate

जिन लोगो की English ज्यादा अच्छी नही होती या उन्हें कुछ words का Hindi meaning नही पता होता उन्हें English website पर post या article पढने में problem होती है उनके के लिए ये extensions best है. ये आपके select किये हुए paragraph, sentence या words को आपकी preferred language में translate कर देगा.

जब ये extensions आपके browser में add हो जायेगा तो आपको browser के right top corner में नजर आएगा. इसके icon पर click करेंगे तो आपको नीचें एक link नजर आएगा Extensions Options उस पर click करके आप इसमें अपनी language select कर सकते है और आप इसे किसे तरह use करना चाहते है उसकी style.

2) Full Page Screen Capture

अगर आप एक ऐसे page का screenshot लेना चाहते हो जिस पर article या post बहुत बड़ी है ऐसे में आपको उसके scroll कर-करके बहुत टुकडो में screenshot लेना पड़ता है लेकिन अगर आप एक साथ उस पुरे page का screenshot लेना चाहते हो तो ये extensions आपके बहुत काम का है.

सबसे पहले आप उस page को open कर लो उसके बाद browser के right top corner पर इस extensions के icon पर click करिये या आप इसके लिए shortcut key Alt+Shift+P का use भी कर सकते है और इसके बाद इंतजार करिये क्योंकि कुछ ही seconds में ये extensions आपके full page screen capture करके new tab पर उसकी image open कर देगी आप उस screenshot image को अपने computer में save कर सकते है.

3) PanicButton

कभी-कभी हम अपने browser पर बहुत ज्यादा tab open कर लेते है और हो सकता है कुछ उनमे से कुछ tab आपने entertainment या personal work के लिए open की हो बाकी की कुछ simple कुछ search या office work के लिए लेकिन अचानक आपका boss या co-workers आपके पीछे आकर खड़े हो जाए तो शायद उन open tabs की वजह से आपको कोई मुसीबत या सर्म्न्दिगी उठानी पड़े अगर आप इससे बचना चाहते है तो ये extensions आपके ही काम की है.

PenicButton extensions icon पर click करते ही ये आपके सभी open tab को as a bookmarks एक अलग folder में save कर देता है और अगर आप दुबारा click करते है तो वो सभी tab बापस open हो जाती है. यदि आप उन्हें open करना नही चाहते तो temporary panic folder को delete कर सकते हो. Tabs को hide और unhide करने के लिए आप keyboard shortcut key F4 का use कर सकते हो. इसके अलाबा आप PanicButton पर password भी लगा सकते हो.

4) Facebook Invite All

अगर Facebook पर आपके बहुत ज्यादा friends है और आप उन्हें अपने किसी Facebook page के लिए या किसी event के लिए invite करना चाहते हो तो ये बहुत मुश्किल काम होता है क्योंकि आपको हर एक friend को अलग-अलग invite करना पड़ता है और अगर आप चाहते हो तो की सिर्फ एक click में आपका ये काम हो जाए तो इस extensions से अच्छा कुछ नही हो सकता.

इसको use करने के लिए सबसे पहले आपको अपने Facebook page या event पर जाकर invite your friends पर click करना है और सबको अलग-अलग invite करने की जरूरत नही है इस extensions के check icon पर click कर दीजिये और थोडा इन्तजार करिये कुछ ही seconds में ये extensions आपके सभी friends को invite कर देगा.

5) Super YouTube (MYouTube)

जब आप cinema hall में movie देखने जाते हो तो सिर्फ सामने पर्दे पर लाइट होती है और बाकी चारो तरफ अँधेरा जिससे आप movie को अच्छी तरह से देख पाए ठीख इसी तरह अगर आप YouTube, पर video देखते वक्त सिर्फ video पर focus करना चाहते हो या Comment, Related Video और YouTube पर other topic पर video search करना चाहते हो वो YouTube पर video देखते वक्त तो ये extensions आपके काम की है.

इसे use करना बहुत आसान है इस extensions को add करने बाद जब आप YouTube open करोगे तो आपको जब अपने आप customise मिलेगा जैसे की video की बगल में ही आपको video comment, info and other related video नजर आयेंगें और scroll करने से आपका चल रहा video hide नही होगा इसके अलावा आप video देखते वक्त ही other video search भी कर सकते हो. और सबसे अच्छी चीज है वो है अगर आप अपने माउस को video के ऊपर ले जाओगे तो video के अलावा हर जगह dark हो जायेगा और आपको देखने का अच्छा experience मिलेगा.

6) Boomerang for Gmail

जब आप किसी को mail send करते है तो तुरंत receiver के पास वो mail पहुँच जाता है अगर आप चाहते है की वो mail आप अभी send करो लेकिन वो कुछ time बाद या आप की दी हुई date पर receiver के पास पहुंचे तो boomerang आपकी बहुत help कर सकता है . Boomerang से आप schedule mail send और returned कर सकते हो इसलिए जरूरी नही है की आप ऑनलाइन हो या नही. इसका use में as a reminder, birthday message के लिए भी कर सकते है.

7) Betternet

ये एक free VPN extensions है जिसकी help से आप internet पर अपनी पहचान छुपा सकते है मतलब ये आपकी IP बदल देते है जिससे कोई हैकर आपको track ना कर सकें इसके अलावा आपको office, school या country में कोई website block है तो आप इसका use करके use भी open कर सकते है.

8) Adblock Plus

ये google chrome के web store पर सबसे popular extension में से एक है. Internet पर बहुत सी ऐसी website है जिन पर limit से ज्यादा ads आते है जो हमे irritated कर देते है. Adblock Plush आपके visit web pages पर मोजूद सभी ads को remove कर देता है. इसके जरिये आप कुछ website पर ads को allowed भी कर सकते है अगर आपको लगता है की वो इसे deserve करती है क्योंकि website की mostly earning ads से ही होती है.

 

Note – ज्यादा extensions add ना करें ऐसा करने से आपके browser की speed slow हो सकती है या वो hang हो सकता है इसलिए 5-10 extensions से ज्यादा add ना करें.

 

Hello Gyanians, आशा करता हूँ की आपको ये ” 8 Best Google Chrome Extensions for Windows ” post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *