WhatsApp क्या है – WhatsApp कैसे बनाते हैं | WhatsApp Messenger Download

WhatsApp Kya Hai और WhatsApp Kaise Banate Hain | WhatsApp Messenger Download

आज हम जानेंगे की WhatsApp Kya Hai और WhatsApp Kaise Banate Hain | WhatsApp Messenger Download इस App को इस्तेमाल करने के फायदे क्या हैं, इस App के बारे में पूरी जानकारी.

इस Article के जरिए हम आप तक ज्यादा से ज्यादा सही एवं सच्ची इनफार्मेशन पहुँचाना चाहते हैं तथा App के बारे में कौन सा App हमारे लिए सही है कौन सा नही.

WhatsApp Kya Hai

WhatsApp एक तरह का ऑनलाइन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जिसकी मदद से हम अपने दोस्तों को End-To-End Encrypted मैसेजेस भेज सकते हैं.

यह ऐप दुनिया का सबसे पहला फ्री मैसेजिंग एवं वीडियो कॉलिंग एप्लीकेशन जिसकी वजह से आप किसी भी प्लेटफार्म का इस्तेमाल कर दुनिया के किसी भी कोने से किसी से भी ऑनलाइन माध्यम की मदद से जुड़ सकते हैं.

यह ऐप आज दुनिया भर के 180 देशों में 200 करोड़ से भी ज्यादा लोग इस ऐप का इस्तेमाल मैसेज भेजने के लिए एवं वीडियो कॉलिंग के लिए कर रहे हैं.

इस ऐप के सबसे खास बात यह है कि यह हर प्लेटफार्म ( Android, IOS, Windows, MacOS, Linux)के लिए फ्री में उपलब्ध है एवं इसकी सुविधाएं भी सभी के लिए फ्री है.

इस ऐप में आप मैसेज भेजने के साथ-साथ अब के मैसेज ब्रॉडकास्ट कर सकते हैं एवं आप एक बिजनेस चला सकते हैं.

यह ऐप आपको कई सारी फ्री API भी उपलब्ध कराता है जिसका इस्तेमाल कर आप लोगों से यहां पर आर्डर ले सकते हैं एवं उन्हें समय-समय पर उनकी आर्डर की जानकारी वीडियो सकते हैं जब तक वह उन तक पहुंच न जाए.

आप यहां पर प्राइवेट मैसेज भेजने के साथ सब प्राइवेट ग्रुप भी बना सकते हैं एवं ग्रुप वीडियो कॉल भी कर सकते हैं जिससे आपको हर कुछ दूर होते हुए भी रियल टाइम में एक अच्छा एक्सपीरियंस देखने को मिल जाता है.

WhatsApp Kaise Download Kare

आप WhatsApp Messenger App को यहाँ निचे दिए हुए Button पे Click कर के भी Download कर सकते है.

या ये स्टेप्स Follow कर के भी WhatsApp Messenger App डाउनलोड कर सकते है.

  • पहले अपने फ़ोन में Play Store App खोलें.
  • फिर टॉप पे सर्च बार में क्लिक करें और टाइप करें WhatsApp Messenger.
  • ये सर्च करते ही आपके फ़ोन में WhatsApp Messenger App टॉप सर्च में आने लगेगा.
  • Install बटन पे Click करते ही आपका डाउनलोड स्टार्ट हो जायेगा और कुछ ही देर में WhatsApp Messenger App ऑटोमेटिकली Install भी हो जायगा.

Whatsapp Kaise Banate Hain

WhatsApp का इस्तेमाल करने के लिए आपके पास बस एक एक्टिव मोबाइल नंबर होना अनिवार्य है. इस App में किसी तरह कोई भी लॉग इन या Signup की जरुरत नही पड़ती. अगर आप आपके डाटा का यहाँ पर ऑटो बैकअप लेना चाहते हैं तो आपको एक Gmail Id की जरुरत पड़ सकती है.

यह App Open होते ही आपको इस App से जुड़े सभी तरह के Permission मांगे जाते है जैसे कॉल, Video, Location, Storage, इत्यादि. उसके बाद आपको इस ऐप में आपका मोबाइल नंबर डालना होता है.मोबाइल नंबर के OTP वेरिफिकेशन होते ही यह ऐप ओपन हो जाता है.

WhatsApp Use Kaise Kare

WhatsApp का इस्तेमाल करना बहुत आसान है. आप यह App आपके फ़ोन में सिर्फ तभी Install कर पाएंगे जब आपके Smartphone का Android Version 4.1 या  उस से ऊपर का होगा.

इस ऐप के उपलब्ध सभी सेक्शन देखने को मिल जाता है:

  • Camera
  • Chats
  • Status
  • Calls
  • Search
  • Menu

Camera: इस  बटन का इस्तेमाल कर आप इस ऐप में Live पिक्चर ले सकते हैं एवं वीडियो रिकॉर्डिंग भी कर सकते हैं. यहां से खींचे हुए पिक्चर आप आपके स्टेटस पर अपलोड कर सकते हैं या आपके दोस्तों को डायरेक्टली भेज सकते हैं.

आप यहां पर आपके फोटो को एडिट कर उसमें फिल्टर भी ऐड कर सकते हैं या फिर व्हाट्सएप पर इस्तेमाल होने वाले स्टीकर का भी इस्तेमाल आप आपके पिक्चरें वीडियो में कर सकते हैं.

Chats: यहां पर आपको आपके दोस्त के प्राइवेट मैसेज एवं व्हाट्सएप के प्राइवेट ग्रुप जिन से आपने बातें करी है या फिर जिनसे आप जुड़े हैं उन सभी की इंफॉर्मेशन ऑफ यहां पर देखने में मिल जाती है.

आप यहां पर आपके दोस्तों के लास्ट सीन, उनके भेजे हुए कितने मैसेज, अगर उनका कॉल आया है तो उसकी इंफॉर्मेशन, इत्यादि देख सकते हैं.

अगर आप किसी ग्रुप या परसों से परेशान है, आपके लिए उनके मैसेज जरूरी है पर अपने ब्लॉक भी नहीं कर सकते तो उन्हें यहां पर Archive या Mute भी कर सकते हैं, जिससे उनके द्वारा भेजे गए ढेरों मैसेज आपको हर बार परेशान नहीं करते.

इसके बाद आप आपकी मर्जी से जब भी उनके मैसेज देखना चाह देख सकते हैं या फिर Ignore भी कर सकते हैं

Status: यहां पर आप आपके आसपास में या फिर आपके मूड अनुसार कोई भी वीडियो जो आप हर किसी को पोस्ट नहीं कर सकते पर आप सभी को दिखाना जरूरी चाहते हैं तो आप यहां पर अपलोड कर सकते हैं.

इस Feature की मदद से आप आपके कांटेक्ट में जुड़े हुए जितने भी लोगों को वह वीडियो दिखाना चाहते थे उन सभी को बिना सिंगल मैसेज भेजें यहां से डायरेक्ट ही दिखा सकते हैं.

आप यहां पर किसी भी तरह कंटेंट अपलोड कर सकते हैं जैसे की इमेज, टेक्स्ट, वीडियो इत्यादि.

Calls: इस बटन का इस्तेमाल कर आप अगर इस प्लेटफार्म का इस्तेमाल कर कालिंग का लाभ उठाते हैं तो आपको यहाँ पर इस App के कॉल लोग देखने को मिल जाते हैं.

यहाँ आप को किसने कितनी देर के लिए काल करा अथवा अप्कने किसे कटते देर के लिए कॉल करा साथ ही उस कॉल के बिच कितना डाटा इस्तेमाल हुआ ये सभी जानकारी आपको यहाँ पर देखने को मिल जाती है.

Search: यह इस App का एक बहुत ही ख़ास फीचर है जिसकी मदद से आप किसी भी चीज़ की अगर वो आपके Message में उपलब्ध है तो धुंदी जा सकती है.

आप यहाँ पर आपके दोस्तों के नाम, ग्रुप्स को धुंडने के साथ साथ किसी भी तरह का Text Message या  Document फाइल अगर इस प्लेटफार्म पे आपके Messages की बिछ उपलब्ध है तो आपको दिखा दी जाती है.

Menu: इस App से जुड़े आपको आपके Profile, Payment, Settings, Broadcast, Linked Devices इत्यादि जैसी जानकारी देखने को मिल जाती है.

आप आपका WhatsApp Account एक साथ एक से ज्यादा Devices में चला सकते हैं. उसके लिए आपको Web WhatsApp का इस्तेमाल करने पड़ता है. आप आपके Laptop या PC में व्हात्स्पप्प की Website से QR स्कैन करा कर इसका एक्सेस ले सकते हैं.

आप Broadcast की मदद से बिना ढेरों Contacts को किसी ग्रुप में जोड़े एक Message कई सारे लोगों तक Forward कर सकते हैं. WhatsApp पेमेंट्स की मदद से आप किसी भी Contact पर UPI या बैंक अकाउंट का इस्तेमाल कर बड़ी आसानी से Payment कर सकते हैं.

Whatsapp Se Paise Kaise Kamaye

Whatsapp प्लेटफार्म पर आप कई सारे तरीकों से पैसा कमा सकते हैं जैसे कि:

शॉर्टलिंक भेजकर, एफिलिएट लिंक भेज कर, अपने खुद के प्रोडक्ट्स ज्यादा से ज्यादा लोग तक पहुंचा कर, व्हाट्सएप मार्केटर की तरह काम कर के, रेफरल भेज कर, Pay On Download इत्यादि जैसे काम कराकर एवं Bulk में लोगों को लिंक भेज कर पैसे कमा सकते हैं.

WhatsApp Messenger – FAQs
  • Whatsapp Helpline Number

    हालांकि व्हाट्सएप द्वारा ऐसा कोई ऐसा कोई हेल्पलाइन नंबर अभी जारी नहीं किया गया है पर आप व्हाट्सएप के ऑफिशियल Contact Us सेक्शन में जाकर आपकी परेशानियों का हल जान सकते हैं

  • Whatsapp QR Code Web

    व्हाट्सएप द्वारा जारी किया गया यह एक बेहतरीन Feature जिसकी मदद से हम किसी भी प्लेटफार्म पर एक साथ हम एक ही नंबर का व्हाट्सएप इस्तेमाल कर सकते हैं.
    इस फीचर का लुफ्त उठाने के लिए आपको आपके लैपटॉप या पीसी से Web Whatsapp की वेबसाइट पर जाना होता है जहां पर आपको QR कोड देखने को मिल जाएगा जिसे स्कैन करा कर आप आपके पीसी या लैपटॉप में वह व्हाट्सएप इस्तेमाल कर पाएंगे.

  • Whatsapp Par About Me Kya Likhe

    व्हाट्सएप पर अबाउट सेक्शन में आप आपके बारे में छोटी सी Short में जानकारी लिख सकते हैं. जिससे बाकी को पता चलता है कि आप कौन हैं, आपकी पर्सनैलिटी क्या है, आप करते क्या हैं इत्यादि.
    अगर आप बिजनेस व्हाट्सएप इस्तेमाल कर रहे हैं तो आप यहां पर आकर बिजनेस के बारे में जानकारी लिख सकते हैं.
    जैसे कि: आप क्या-क्या बेचते हैं, आपके बिजनेस में क्या-क्या सर्विस है उपलब्ध है, आपका बिजनेस कहां पर है इत्यादि जैसे अन्य जानकारी आप यहां पर लिख सकते हैं.

  • Whatsapp Hack Karne Wala App

    जैसा कि हम जानते हैं कि कोई भी चीज Hack करना एक दंडनीय अपराध है, तो अगर आप ऐसा करने के बारे में कभी सोच भी रहे हैं तो यह इच्छा छोड़ दे क्योंकि अगर आप पकड़े गए तो आपको Section 67, IT Act के तहत 3 साल की जेल एवं ₹5,00,000/- तक का जुर्माना देना पड़ सकता है.
    इसके बाद भी अगर आप एक करने का इरादा रखते हैं तो यह आपके ऊपर निर्भर करता है.

  • Whatsapp Se Delete Chat Recovery

    व्हाट्सएप से डिलीटेड मैसेज फिर चलाने के लिए आपको इस ऐप में लॉग इन करना होगा लॉगइन के बाद ही आपको एक Backup का ऑप्शन देखने को मिल जाता है.
    इस पर क्लिक करते हैं आपको आपके उस जीमेल आईडी का इस्तेमाल करना होता है जहां पर आपने Backup बनाया उसके बाद अब आपकी सारी डिलीट चैट की रिकवरी कर सकता है.

  • Whatsapp Ke Janak

    Brian Acton एवं Jan Koun को व्हाट्सएप के जनक के रूप में माना जाता है यह दोनों दोस्त नया हो कंपनी में प्रोग्रामर की तरह काम करना शुरू किया था इसके बाद उन्होंने खुद से अपना व्हाट्सएप बनाया.

  • Whatsapp Se Number Kaise Hataye

    व्हाट्सएप से नंबर हटाने के लिए आपको आपके व्हाट्सएप की सेटिंग में जाना होगा, इसके बाद वहां पर आपको Account सेटिंग मैं जाना होगा.
    यहां पर आपको Change नंबर का ऑप्शन देखने को मिल जाता है यहां पर आप आपका पुराना व्हाट्सएप नंबर हटा कर एक नया व्हाट्सएप नंबर जोड़ सकते हैं.

  • Whatsapp Qr Code Kaise Nikale

    Whatsapp QR Code निकालने के लिए आपको व्हाट्सएप की सेटिंग में जाना होगा, इसके बाद आपको आपके नाम के बगल में ही एक छोटा सा की बार देखने को मिल जाता उस पर क्लिक करके आप क्यूआर कोड पा सकते हैं.

    आप इस क्यूआर कोड की मदद से आपके दोस्तों को या फिर किसी अन्य शख्स के कांटेक्ट को बिना भेजिए आप डायरेक्ट मैसेज कर सकते हैं. आप यहां पर दूसरों के क्यूआर कोड भी स्कैन करा कर आपके व्हाट्सएप में Add कर सकते हैं.

  • Whatsapp Kis Desh Ka Hai

    व्हाट्सएप एक अमेरिकन कंपनी का फ्रीवेयर एप्लीकेशन जो कि हर तरह के प्लेटफार्म पर फ्री में उपलब्ध है इस ऐप का इस्तेमाल कर हम अपने दोस्तों एवं रिश्तेदारों को फ्री में वॉइस कॉलिंग एवं वीडियो कॉलिंग कर सकते हैं.

  • Whatsapp Unblock Kaise Kare

    आप अगर आपकी इच्छा से किसी को Unblock करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले आपके व्हाट्सएप की सेटिंग में जाना होगा वहां पर आपको Account > प्राइवेसी सेटिंग में जाना होगा.
    आपको यहां पर ब्लॉक्ड कॉन्टैक्ट्स का बटन देखने का मिल जाएगा यहां से आप उस कांटेक्ट को फिर से अनब्लॉक कर सकते हैं जिसे आप करना चाहते हैं.

  • Whatsapp Par DP Kaise Lagaye

    व्हाट्सएप पर डीपी लगाने के ढेरों तरीके हैं अगर आप आपका व्हाट्सएप डीपी लगाना चाहते हैं तो आपको इसके लिए सेटिंग में जाना होगा यहां पर आपका आपका नाम लिखेगा उसके बगल में आपकी डीपी देखेगी.
    आपको इस डीपी पर Click करना है इसके बाद आपका प्रोफाइल खुल जाएगा. फिर आप आपके प्रोफाइल फोटो पर क्लिक करके ऑप्शन देख सकते हैं.
    यहां पर आप आपके कैमरे से डायरेक्ट फोटो ले सकते हैं, आपकी गैलरी से कोई फोटो चुन सकते हैं, कोई भी इमोजी या फिर स्टिकर को आपकी डीपी बना सकते हैं या फिर आप यहां पर उपलब्ध Search Web का इस्तेमाल कर कोई अन्य डीपी खोज आपकी प्रोफाइल पिक्चर लगा सकता है.

  • Whatsapp Se Group Kaise Hataye

    किसी भी व्हाट्सएप ग्रुप से हटने के लिए आपको पहले उस व्हाट्सएप ग्रुप में जाना होगा, इसके बाद आपको व्हाट्सएप ग्रुप के More ऑप्शन में जाना जाना होगा इसके लिए आप टॉप पर लिखे व्हाट्सएप ग्रुप नेम पर क्लिक कर सकते हैं.

    इसके बाद आपको Scroll करके एकदम आखरी में जाना होगा वहां पर आपको एग्जिट ग्रुप एवं रिपोर्ट ग्रुप का ऑप्शन देखने को मिल जाता है जिस पर क्लिक करते ही आप व्हाट्सएप ग्रुप से हट जाते हैं.

  • Whatsapp Mein Password Kaise Daalte Hain

    व्हाट्सएप में पासवर्ड डालने के लिए आपको इस तरह कोई ऑफिशियल Feature नहीं दिया गया है.
    अगर आप फिर भी आपका व्हाट्सएप Lock करना चाहते हैं तो आप किसी भी अन्य थर्ड पार्टी एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर आपका एप्लीकेशन लव कर सकते हैं एवं आप की प्राइवेसी बढ़ा सकते हैं.

  • Whatsapp Se Kaise Jude

    व्हाट्सएप से जुड़ने के लिए आपको बस एक एक्टिव मोबाइल नंबर की जरूरत होती है इसके बाद आप उसका OTP वेरिफिकेशन कराकर बड़ी आसानी से व्हाट्सएप से जुड़ सकते हैं.

  • Whatsapp Mein Block Kaise Kare

    व्हाट्सएप पर अगर आप किसी की हरकतों से बहुत ज्यादा परेशान हो चुके हैं एवं मुझे ब्लॉक करना चाहते हैं तो आपको उसके कांटेक्ट पर क्लिक करना होगा, इसके बाद आपको उसके कांटेक्ट के More Information में जाना होगा.

    यहां पर एकदम आखिरी में आपको Scroll करके रिपोर्ट एवं ब्लॉक का ऑप्शन देखने का मिल जाता है इस पर क्लिक करके आप उस व्यक्ति से हमेशा के लिए छुटकारा पा सकते हैं.

  • Whatsapp Report and Block Kya Hai

    अगर आप आपके व्हाट्सएप कांटेक्ट में किसी व्यक्ति से बहुत ज्यादा परेशान है एवं आप उसकी किसी भी तरह के कोई भी कॉल्स, मैसेज या स्टेटस अपडेट नहीं देखना चाहते हैं,
    तो उस व्यक्ति से छुटकारा पाने के लिए आप यहां पर मुझे रिपोर्ट कर सकते हैं या उसे ब्लॉक कर सकते हैं.
    इसके बाद उस व्यक्ति का कोई भी किसी भी तरह का नोटिफिकेशन आपको नहीं आएगा और ना ही वह व्यक्ति आपको किसी भी तरह से कांटेक्ट कर पाएगा.

  • Whatsapp Par Online Kaise Dekhe

    व्हाट्सएप पर किसी का भी ऑनलाइन स्टेटस देखने के लिए आपको इस व्यक्ति का चैट सेक्शन खोलना होगा इसके बाद अगर वह व्यक्ति ऑफलाइन है तो आपको यहां पर उसका ऑफलाइन टाइम देखने को मिल जाता है.
    कितनी देर पहले वह ऑनलाइन था एवं अगर वह ऑनलाइन है तो आपके यहां पर Online लिखा हुआ देखने को मिल जाएगा.
    आप यह प्राइवेसी सेटिंग में छुपा भी सकते हैं ताकि आपके ऑनलाइन स्टेटस कोई ना देख पाए इसके बाद आपको भी किसी के भी ऑनलाइन स्टेटस के बारे में कोई जानकारी नहीं मिल पाएगी.

  • Whatsapp Use Kaise Kare

    व्हाट्सएप मैसेंजर ऐप का इस्तेमाल करना बहुत आसान है बस इसमें आपको आपके दोस्तों को मैसेज भेजना होता है आप यहां पर मैसेज के साथ-साथ तूने वीडियो कॉल एवं वॉइस कॉल भी कर सकते हैं.
    इसके साथ ही यहां पर आप उन्हें किसी भी तरह का डॉक्यूमेंट फाइल, ऑडियो रिकॉर्डिंग, वीडियो, इमेज आपकी लाइव लोकेशन एवं फिर कोई भी छोटा मोटा नोट मैसेज भेज सकते हैं.

Whatsapp Kaise Kholte Hain

Icon image

व्हाट्सएप मैसेंजर एप्लीकेशन खोलने के लिए आपको आपके फोन के All Apps वाले सेक्शन में जाना होगा, इसके बाद आपको सबसे लास्ट तक Scroll कर नीचे जाना होगा. यहां पर आपको एक हरे रंग का कॉल बटन दिखेगा जिसे व्हाट्सएप कहते हैं.

इसे सेलेक्ट कर अब व्हाट्सएप को खोल सकते हैं.

आशा करते हैं आपको हमारी पोस्ट WhatsApp Kya Hai और WhatsApp Kaise Banate Hain | WhatsApp Messenger Download, पसंद आई होगी.

अगर इसके बाद भी आपको कोई सुझाव या समस्या है तो आप निचे दिए Comment बॉक्स का पूरा लुफ्त उठा हमसे सवाल पूछ सकते हैं.

Questions & Answer:
Armaan App Kya Hai

Armaan App क्या है – Armaan App Use कैसे करते है | Armaan App Download

Apps
YouTube Studio Kya Hai और YouTube Studio App Kaise Download Karen 

YouTube Studio क्या है – Login, Dashboard, App Download

AppsKaiseKya Hai
theme kaise banaye -wordpress tutorial in hindi

Theme कैसे बनाये WordPress Child Theme कैसे बनाये Tutorial in Hindi

WordPress
Author :
सु-सुवागातम Gyanians इस वेबसाइट का मकसद है लोगो को हिंदी भाषा में ज्ञान प्रदान करना उनके द्वारा पूछे गए प्रिश्नों के उत्तर देना और यह कार्य करने के लिए हम तात्पर्य है. आप Gyanians को लोगों के साथ शेयर करके हमारी सहायता कर सकते है .
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *