CDN क्या होता है CDN Website के लिए क्यों Important है

cdn kya hai - cdn kya hota hai

ये Post उन लोगो के लिए बहुत ज्यादा important है जो अपने blog/website की slow speed से परेशान है या अपने blog की speed को ओर ज्यादा fast करना चाहते है. क्योंकि इस post में ये सीखेंगे की कैसे Content Delivery Network (CDN) का use करने से आपकी website या blog की speed fast हो जाती है. तो आइये जानते है की CDN Kya Hai.

CDN क्या होता है CDN Website के लिए क्यों Important है
CDN Full Form

CDN का full form Content Delivery Network होता है.

CDN Kya Hota Hai

CDN एक content delivery network होता है जो की आपकी ही website के content को अलग server पर host कर लेता है उसके बाद users को सर्व करता है.

CDN Kya Hai

अगर एक व्यक्ति आपके पास से ही आपकी तरफ एक गेंद (ball) फेकता है और एक व्यक्ति बहुत दूर से आपकी तरफ एक गेंद फेकता है. अब अगर मैं आपसे ये पुछु की किसके गेंद पहले आएगी पास बाला व्यक्ति की या दूर बाले व्यक्ति की तो ये एक बेबकूफी बाला question होगा क्योंकि सबको पता है की पास बाले व्यक्ति की गेंद पहले आपके पास आएगी.

ठीख इसी तरह जब हम अपने blog को किसी server पर host करते है  तो server दुनिया में किसी भी देश में हो सकता है. अब आप मान कर चाइये की आपकी website US के किसी server पर host है और अब अगर कोई US में ही कोई user आपकी website को access करता है तो उसके browser पर आपके web pages का load time बहुत fast होगा अगर आपकी उसकी तुलना (compare) India के users के browser पर load होने बाले time से करते है.

ये बिलकुल simple से funda है की आपके blog या website के hosting server से कोई users जितना पास होगा उसकी page loading speed उतनी ही fast होगी. लेकिन अब हम इसके लिए अपनी website को अगल-अलग देश के server पर तो host कर नही सकते है. अगर आप भी चाहते है की दुनिया के किसी भी कोने से कोई भी user आपकी website को access करे तो वो भी आपकी website को fast access कर सकें चाये वो आपके hosting server के पास हो या दूर तो आप इसके लिए Content Delivery Network (CDN) की help ले सकते हैं.

CDN Kaise Kaam Karta Hai

CDN मतलब Content Delivery Network यानी servers का एक ऐसा network जो आपके blog या website के users के geographic location के सबसे पास बाले अपने server (data center) से आपके blog के static content (images, CSS and JavaScript) को users के computer पर send करता है जिससे की आपके web pages जल्दी से जल्दी load हो सकें.

आइये इसे मैं आसान शब्दों में बताता हूँ. हमारी website या blog दुनिया में किसी भी जगह पर एक server पर host होती है और अगर कोई user उस server से बहुत दूर रहता है तो उसे आपकी website को access करने में थोडा time लगता है क्योंकि इतनी दूर तक user की request जाने में और उस server को उस request को process करके उसका response करने में भी time लगेगा. अब अगर आप अपनी website या blog के लिए किसी Content Delivery Network (CDN ) को use करते है तो उस CDN के दुनिया में अलग-अलग जगह पर बहुत सारे data center (server) होते है जहाँ पर वो आपकी website की static files (images, CSS and JavaScript) को store कर लेता है.

अब अगर कोई user आपके blog पर किसी web page के लिए request भेजता है तो CDN उस user के सबसे पास बाले data center से static files उस user को send कर देते है इससे आपके server पर भी process load कम हो जाता है और user को fast response करता है तो इस तरह CDN आपके blog की speed fast करने में help करता है.

CDN Kyu Jaruri Hai

1) सभी speed checking tools जैसे gtmatrix, pingdom, Google PageSpeed Insights इत्यादि website या blog की speed को बेहतर करने के लिए अच्छे CDN का use करना suggest करते है.

2) अगर आप चाहते है की आपका blog search engines की ranking में अच्छी position पर हो तो उसके लिए आपके blog की speed fast होना जरूरी है.

3) अगर आपके blog की speed अच्छी है तो आपके blog के users आपके blog के ज्यादा web pages visit करेगा जिससे आपकी website की bounce rate कम होगी.

4) CDN आपके server के काम को बहुत आसान कर देता है और जिससे server को response देने में ज्यादा time नही लगता है. इसके अलावा CDN आपकी hosting की bandwidth cost को भी कम करता है.

5) अगर आपके blog पर बहुत ज्यादा traffic है तो आपके server ज्यादा load की वजह से down हो सकता है लेकिन आप अगर CDN use करते है तो ये आपके high traffic को भी handle करता है और आपके server के downtime को बहुत कम कर देता है.

6) इसके अलावा CDN आपके blog को Block spammers, scrapers, bad bots और DDoS Attacks से भी secure रखता है.

Best CDN Konsa Hai

अब आप समझ ही गये हैं की CDN Kya Hota Hai लेकिन अब आप ये भी जानना चाहते होंगे की आप अपने blog या website के लिए कौन सा CDN use करें. Internet पर CDN service Free और Paid दोनों तरीके से आपको मिल जाती है. अगर मैं बात करूं Free CDN की तो Cloudflare CDN का नाम सबसे ज्यादा popular है. मैं भी अपने blog की लिए Cloudflare CDN का use करता हूँ.

अगर आप बात करें सबसे best CDN की तो वो है MaxCDN लेकिन ये एक paid service है लेकिन CDN service में सबसे ज्यादा येही popular है सभी बडे bloggers इसी MaxCDN का use करते हैं. मैंने आपको suggest करूंगा की पहले आप Cloudflare CDN का use करें और अगर आपके blog से आपको अच्छी इनकम होने लगे तो आप paid service use कर सकते हैं.

आशा करता हूँ की आपको ये CDN Kya Hai और Website Ke Liye Kyon Jaruri Hai” post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

Questions & Answer:
Google App Kya Hai और Google App Se Kya Hota Hai

Google App क्या है – Google App से क्या होता है | Google App Download

Apps
Zee5 App Kya Hai और Zee5 App Kaise Chalaye

Zee5 App क्या है – Zee5 App कैसे चलाए | Zee5 App Download

Apps
Remington Gail Mangal Font Download Windows 7/10 Install Kaise Kare

Remington Gail Mangal Font Download Windows 7/10 Install Kaise Kare

How to GuideKaiseKya Hai
Author :
सु-सुवागातम Gyanians इस वेबसाइट का मकसद है लोगो को हिंदी भाषा में ज्ञान प्रदान करना उनके द्वारा पूछे गए प्रिश्नों के उत्तर देना और यह कार्य करने के लिए हम तात्पर्य है. आप Gyanians को लोगों के साथ शेयर करके हमारी सहायता कर सकते है .
Questions Answered: (2)
Dk says:

आपकी पोस्ट CDN क्या है? पढ़ी बहुत ही अच्छी लगी, ब्लॉग के लिए क्यों जरुरी है ? Speed चेकिंग tools,cdn कैसे काम करता है?,लेख पढ़ कर बहुत सारे जानकारी मिली | ThankQ

Leave a Reply

Your email address will not be published.