Do Follow/ No Follow Link क्या है – Link Juice के फायदे

Do/no follow backlink kya hai - do/no follow me antar

आज हम इस पोस्ट में जानेंगे की Do Follow और No Follow Backlink क्या है और इनके बीच में क्या अंतर है.

इस आर्टिकल की मदद से आज हम जानेंगे No Follow और Do Follow Backlink हमेशा से ही Off Page SEO में कैसे एक मत भेद पैदा करती आ रही है और इसे सही जगह पर इस्तेमाल करने पर आपको कितने फायदे देखने को मिल सकते हैं.

अगर आप No Follow और Do Follow को ठीक तरह से नहीं समझते तो आपको इससे बहुत ही नुकसान होगा.

तो चलिए इस पोस्ट में जाने की Do Follow Backlinks Kya Hai और No Follow Backlinks Kya Hai है एवं इन्हें कैसे बनाते है.

Link Juice in SEO in Hindi

जब कोई Blogger अपने Blog Post में आपके Blog का URL या Blog Post का Link देता है तो उसे Backlinks कहते है और फिर जब भी कोई User आपके Url पर Click करता है या कोई Search Engine उस Url को Follow करता है तो वो Url Link Juice Pass करता है.

अब बहुत से लोग इस Word का मतलब नही समझते है तो मैं यहाँ Clear कर दूँ Link Juice एक Blogging Slang जिसको आप एक तरह से Vote भी कह सकते हो.

Do Follow and No Follow Links को समझने के लिए आपको सबसे पहले ये समझना होगा की Search Engine (google, Yahoo, Bing) कैसे काम करता है.

सभी Search Engine अपने Users को Best Search Result Pages दिखाने की कोशिश करते है और इसके लिए वो हर Web Page पर कुछ Quality Factors Check करते है जिसमे से एक होता है Backlinks यानी कितने Blogs ने उस Web Page को अपने Blog Post में Link Juice Vote दिया है.

यानी अगर आप भी अपने Blog Post में किसी दुसरे Blog Post का Link देते हो तो Search Engine Bots ( google Bot) उस Link को एक तरह से आपका Vote समझते है जो आप उस Blog Post को दे रहें जिसका Link आपने अपनी Blog Post में दिया है.

लेकिन कुछ Website या Blog ऐसी होते है जिनका Link तो हम अपने Blog Post में तो देना चाहते है लेकिन Link Juice Vote नही Pass करना चाहते है और ये कैसे करते है.

इसलिए ही आपको ये समझना होगा की Do Follow and No Follow Links Me Kya Difference Hai?

Do Follow Backlink Kya Hai

सबसे पहले आपको मैं ये बता दूँ की Do Follow Link को Follow Link भी कहते है. Do Follow Links वो Links होते है जो किसी Another Site को Point करते है और Link Juice Pass करते उस Web Page की Rank को Search Engine में अच्छा ( Increase ) करता है.

जब भी आप किसी Outside Content को Link ( Hyperlink ) करते हो तो वो by Default वो Link Do Follow Link होता है.

Do Follow Link Example:          <a href = “http://example.com> Example </a>

No Follow Backlink Kya Hai

No Follow Link भी Basically Link ही होते है लेकिन वो Search Engines को किसी तरफ का Link Juice ( Vote ) Pass नही करते है.

Do Follow Link की तरह ही अगर कोई Users No Follow Link पर Click करता है तो वो उस Webpage पर पहुँच जाता है, सिर्फ फर्क इतना होता है की ये Link Search Engine में उस Web Page की Ranking को अच्छा ( Increase ) नही करता है.

No Follow Link Example:          <a href = “https://example.com rel=”nofollow”> Example </a>

<a href = “https://example.com rel=”external nofollow”> Example </a>

तो जैसा की आपने देखा की किसी भी Do Follow Link को No Follow Link बनाने के लिए सिर्फ हमने Html के Rel Attribute का Use किया है. No Follow किसी भी तरफ के Harmful नही होते है ना ही आपके Blog के लिए ना ही उसके लिए जिसके Link को आपने No Follow Link बनाया है.

Backlink Kaise Check Kare

अगर आप किसी Link को ये Check करना चाहते हो की वो Do Follow Link है या No Follow Link है तो ये बहुत आसान है. आप जिस Link को Check करना चाहते हो उस Link पर Mouse का Pointer ले जाकर Right Click करिये, अब आपको Shortcut Menu नजर आएगा.

उसमे आपको “Inspect Element” पर Click करिये. अब उसी Page के Side में एक Window Open हो जायेगी जहाँ आप Check सकते है की वो Link Do Follow Link है या No Follow Link है.

Nofollow And Dofollow Links Kya Hai in Hindi
DoFollow And NoFollow Links Ko Kahan Use Karna Chaiye

जब भी आप अपनी Blog Posts में किसी दुसरे Webpage का Link दें तो इस बात का विशेष ध्यान रखें की उस Link को Do Follow Link रखना है या No Follow Link. आइये जानते है किस Link को Do Follow और किस Link को No Follow रखना है …

DoFollow BackLinks
  • Relevant Content Site: आप अपनी Post के Topic से Related Other High Traffic Website की Post के Link को Do Follow रख सकते हो.
  • Internal Links: आप अपने Blog के High Traffic बाली Posts में Low Traffic वाली Posts के Link को भी Do Follow रख सकते हो.
  • Guest Posts: अगर कोई Blogger आपके Blog पर Guest Post करता है तो आपके उसके Same Niche बाले Blog के URL को भी Do Follow रख सकते हो.

NoFollow BackLinks

  • Paid Links: अगर आप किसी से पैसे लेकर Website के Link को अपने Blog पर देना चाहते हो, जैसे की Sponsored Posts, Advertorial तो ऐसे Link को आपको No Follow Link रखना चाइये.
  • Illegal Site: ऐसी Website जो Google Adsense की लिस्ट में Black Listed है जैसे की Gambling, Porn इत्यादि तो ऐसे Website के Link को आपको No Follow Link रखना चाइये.
  • Affiliate Links: अगर आप किसी भी Company के Product या Service को Sale करने के लिए Affiliate Links लगते हो तो ऐसे Link को आपको No Follow Link रखना चाइये.
  • Irrelevant Web Page: अगर आप अपने Blog में किसी ऐसे Web Page का Link देना चाहते हो तो आपके Blog के Niche से Related ना हो तो ऐसे Link को आपको No Follow Link रखना चाइये.
  • Blog Comments: अपने Blog के Comment के Links को भी आपको No Follow Link रखना चाइये.
Blog Posts Me No Follow Links Kaise Create Kare

जैसा की मैंने आपको ऊपर बताया की जब भी आप अपनी Blog में कोई Link Create करते है तो वो by Default Do Follow होते है तो अब आप अपने कुछ Links को No Follow करना चाहते हो तो ये काम Manually भी कर सकते हो और Plugin की भी Help.

Manually करने के लिए आपको सिर्फ इतना करना है की Html के Anchor Tag में Rel Attribute का Use करना है जैसा की मैं आपको उपर बता चूका हूँ और अगर आप ये काम Plugin की Help से करना चाहते है तो आप WordPress की Ultimate Nofollow Plugin को Use कर सकते हो.

Nofollow Or Dofollow Links kya hai, Kaise Use kare

अगर आपको हमारी पोस्ट Do Follow Backlink और No Follow Backlink अच्छी लगी तो इसे शेयर करे और इससे जुडी अन्य पोस्ट भी पढ़े.

Questions & Answer:
Hostgator Hosting WordPress Kaise Install Kare - WordPress Tutorial in Hindi

WordPress कैसे Install करे Hostgator Hosting पर WordPress Tutorial in Hindi

WordPress
Flipkart Seller Kya Hai और Flipkart Par Selling Kaise Kare

Flipkart Seller क्या है – Flipkart पर Selling कैसे करे | Flipkart Seller Download

Apps
Indeed Kya Hai और Indeed Kaise Use Kare 

Indeed क्या है – Indeed कैसे Use करे | Job कैसे पाएं | Indeed App Download

Apps
Author :
सु-सुवागातम Gyanians इस वेबसाइट का मकसद है लोगो को हिंदी भाषा में ज्ञान प्रदान करना उनके द्वारा पूछे गए प्रिश्नों के उत्तर देना और यह कार्य करने के लिए हम तात्पर्य है. आप Gyanians को लोगों के साथ शेयर करके हमारी सहायता कर सकते है .
Questions Answered: (32)
kunal jadhav says:

kya wordpress walo ki hi blog ki ranking hoti hai? blogger ki nahi

    Platform se koi mtlb nhi hota hai.. content and SEO accha ho to kisi bhi platform par blog rank ho jaata hai ~

Exam zip says:

Bhai Konse link ka jayada value hai? do follow or no follow.?

ashok negi says:

bhai aapka likhne ka tarika mxt hain.. har chiz bhut jaldi smj mai aa jati hain.. thnxx for shring this helpful info

Anay says:

यह लेख इतना अच्छा था कि मैंने एक भी शब्द नहीं छोड़ा, और मैं यह नहीं बता सकता था कि इसे पढ़ते हुए कितना समय बीत गया। मैं आपके लेख दैनिक आधार पर पढ़ता हूं और जब मुझे वे दिलचस्प लगते हैं तो शेयर करते हैं। सर, आप हमेशा हमारे लिए लेख लिखने में सहायक होते हैं, और यह भी हमारी जिम्मेदारी है कि आप अपने लेख को अधिक से अधिक शेयर करें। अविश्वसनीय रूप से बहुत बहुत धन्यवाद।

    Admin says:

    @Anay बहुत बहुत धन्यबाद आपके यह शब्द ही हमे इस तरह के लेख लिखने के लिए प्रेरित करते है .

Flyustravels says:

This is the best blogging site in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published.