O Level Project Guidelines, Format, Topics for Direct Student in Hindi

O Level Project Guidelines, Format, Topics for Direct Student in Hindi

Hello Gyanians, आज हम बात करेंगे O Level Project की guidelines, format, topics के बारे में और सीखेंगे की कैसे direct student अपना O level project बना सकते हैं और कैसे वो उस O level project को NIELIT में submit कर सकते हैं?

मैंने अपनी last posts में आपको O Level Course Syllabus, Fees, Exam, Practical, Viva और O Level Registration with Document Sending में बताया था और आज इस post में आपको मैं नीचें दिए गये O level project से सभी questions का answers देने वाला हूँ.

  • O level course के direct students का project होता है या नहीं?
  • O level project performa कैसे fill करते है?
  • O level project किस topic पर बनाना होता है और कितने pages का?
  • O level project hard copy में बनाना होता है या soft copy में?
  • O level project के लिए guide किसे बनाये?
  • O level project कब submit कर सकते है?
  • O level project को किस address पर send करना होता है?

इस post को शुरू करने से पहले मैं आपको एक बात बता दूँ की O level project के कोई भी marks assigned नहीं होते है लेकिन जब तक आप अपना project submit नहीं कर देते हो तब तक आपका O level certificate issue नहीं होगा.

O Level Project Guidelines for Direct Student in Hindi

O level project को लेकर सबसे बड़ा confusion ये है की O level course में project होता है या नहीं इसलिए मैं आपको बता दूँ की O level course में project होता है और सभी students का O level project submit करना जरुरी होता है.

जो students किसी institute से O level course करते हैं उनके project को NIELIT में submit करने की जिम्मेदारी institute की होती है इसलिए institute students को O level project को लेकर कोई काम खुद से नहीं करना होता है इसलिए उन्हें project को लेकर कोई tension नहीं होती है.

लेकिन वो students जिन्होंने O level course के लिए direct apply किया हुआ है उन्हें O level project की सभी guidelines को को खुद से follow करना होता है और project से related सभी काम को खुद से ही करना होता है इसलिए उसे O level project को लेकर बहुत सारे confusion होते है.

O Level Project किस Topic पर बनाना होता है और कितने Pages का?

O level course के चारों subjects में से किसी भी subject में से किसी भी topic पर आप 15 से 20 pages का आप O level project बना सकते हैं लेकिन O level project के लिए सबसे best subjects Internet Technology and Web Design (M2-R4) और Programming and Problem Solving through C (M3-R4) हैं.

अगर आप M2-R4 subject को follow करके project बनाओगे तो आपको HTML को use करके एक 4-5 web pages की एक site design करनी होती है और अगर आप M3-R4 subject को follow करके project बनाओगे तो आपको C programming में 15-20 programs बनाने होते हैं.

अगर आपको HTML या C programming की knowledge है तो आप बहुत ही आसानी से अपना O level project बना सकते हो और अगर आपको इन दोनों में से किसी की भी knowledge नहीं है तो आपको किसी और की help लेकर ये project बनवाना होगा.

O Level Project कैसे बनाये?

O level project file का सबसे पहला page Proforma of the Project Completion Certificate का होता है और ये project proforma आपको NIELIT की site से ही download करना होता है और इसका link मैंने नीचें दिया है जिसपर click करके आप proforma को download कर सकते हो.

Download O Level Project Proforma

इस proforma पर आपको अपने O level project का title, अपना NIELIT registration no., अपना name, signature और अपने project guide का name, signature लिखना होता है. इस proforma page का बाद अपने project guide के self attested qualification certificate copy attach करनी होती है.

इसके बाद आपको अपने project के सभी pages को A4 page पर print out निकलवा कर उसकी spiral binding करके और project pages की soft copy को CD या DVD में write (copy) करके NIELIT center पर send करना होता है.

O Level Project के लिए Guide किसे बना सकते है?

O level project को किसी guide के under बनाना होता है यानी कोई ऐसा person जिसने B Level, B.tech (CS), MCA या इनके equivalent/higher qualification हो और जैसा की मैंने आपको ऊपर बताया की O level direct students को सबकुछ अपना आप ही manage करना होता है.

इसलिए direct student को अपना guide भी खुद से ही ढूंढना होता है तो इसके लिए अपने घर के आसपास कोई भी ऐसा friend, teacher या person जिसके पास ये degree या certificate हो उसे आप अपना guide बना सकते हो.

O level project guide को project proforma पर अपने signature करने होते है और इसके अलावा उसे अपने qualification की final year marksheet और degree की photocopy भी signature करके attach करनी होती है.

O Level Project कब और कहाँ Submit (Send) करना होता है?

जब आप अपने O level course के सभी theoretical and practical exam दे दो उसके बाद ही आप O level project को submit करें. O level project submission के आपको project को NIELIT HQ पर send करना होगा. मैंने नीचें जो address दिया है उसपर send कर दीजियेगा.

NIELIT Bhawan, Plot No 3, PSP Pocket, Sector-8, Dwarka, New Delhi – 110077

Project accept होने में लगभग 1 month लग जाता है और project accept होते ही आपके NIELIT dashboard में project submitted का notification आपको show हो जायेगा और उसके 1-2 months बाद आप O level certificate download कर सकते हो.

Update News About O Level Project Submission

अभी हाल ही में कुछ दिन पहले एक Gyanians ने अपना O level project submit किया है और उसके मुताबिक और अन्य sources के based पर मैं आपको ये update दे रहा हूँ की अब O level project में आपको सिर्फ O Level Project Proforma और अपने Guide की educational certificates को NIELIT HQ में submit (send) करना है.

मेरा suggestion ये ही आप project ready कर लीजिये और सभी documents जैसे की project proforma, guide education certificate और project file के साथ NIELIT HQ जाये और अपना project उन्हें submit कर दें. वो आपसे सिर्फ project proforma, guide education certificate लेंगे लेकिन ऐसा भी हो सकता की वो आपकी project file सिर्फ देखने के लिए आपसे मांग लें.

Hello Gyanians, आशा करता हूँ की आपको ये O Level Project Guidelines, Format, Topics for Direct Student in Hindi post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

95 responses to “O Level Project Guidelines, Format, Topics for Direct Student in Hindi”

  1. Deepak says:

    Sir exam jada muskil to nahi aata na o level ka ?????

  2. KIRTI says:

    SIR CAN YOU MAKE MY PROJECT. KINDLY PROVIDE THE COMPLETE INFORMATION.
    I HAVE ALREADY MAIL ON YOUR E-MAIL THAT YOU PROVIDE ME ON THAT PAGE BUT I DID NOT RECIEVE ANY RESPONSES FROM YOUR SIDE KINDLY REPLY.

  3. hori says:

    For O level nielit providing any study material or individual have mange for direct student

  4. Rahul goyal says:

    Kay pgdca wale KO guide Bna sakte h..

  5. Khushboo says:

    Sir . Kya ek MCA or BTECH pass student khud apna O level ka project guide ban sakta h?

  6. Ruhi singh says:

    Sir, are the project proforma and signature of guide filled by handwriting or by typing..please clear it sir…..

  7. Ravi kumar says:

    Sir, Mera rez. 2015-17 hai and Mera all paper clear h practical viva sb .maine ek institute se o level Kiya h.project k naam pr 2000 v liye the but Mera certificate download nhi ho rha h.
    Kya hum check kr skte h ki Mera project submit hua h ya nhi.
    And nhi hua to kya ab ho skta h qki Mera session 2015-17 tha. Plz.reply sir

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *