O Level Project कैसे बनाये Guidelines, Format, Topics for Direct Student

O Level Project Kaise Banaye - O Level Project Kaise Submit Kare

आज हम बात करेंगे O Level Project Kaise Banaye और O Level Project Kaise Submit Kare की guidelines, format, topics के बारे में और सीखेंगे की कैसे direct student अपना O level project बना सकते हैं और कैसे वो उस O level project को NIELIT में submit कर सकते हैं.

आज इस post में आपको मैं नीचें दिए गये O level project से सभी questions का answers देने वाला हूँ.

O Level Project in Hindi

ओ लेवल प्रोजेक्ट हिंदी में

  • O level course के direct students का project होता है या नहीं?
  • O level project performa कैसे fill करते है?
  • O level project किस topic पर बनाना होता है और कितने pages का?
  • O level project hard copy में बनाना होता है या soft copy में?
  • O level project के लिए guide किसे बनाये?
  • O level project कब submit कर सकते है?
  • O level project को किस address पर send करना होता है?

इस post को शुरू करने से पहले मैं आपको एक बात बता दूँ की O level project के कोई भी marks assigned नहीं होते है लेकिन जब तक आप अपना project submit नहीं कर देते हो तब तक आपका O level certificate issue नहीं होगा.

O Level Project Guidelines for Direct Student in Hindi

हिंदी में छात्र के लिए Guidelines for Direct Student

O level project को लेकर सबसे बड़ा confusion ये है की O level course में project होता है या नहीं इसलिए मैं आपको बता दूँ की O level course में project होता है और सभी students का O level project submit करना जरुरी होता है.

जो students किसी institute से O level course करते हैं उनके project को NIELIT में submit करने की जिम्मेदारी institute की होती है इसलिए institute students को O level project को लेकर कोई काम खुद से नहीं करना होता है इसलिए उन्हें project को लेकर कोई tension नहीं होती है.

लेकिन वो students जिन्होंने O level course के लिए direct apply किया हुआ है उन्हें O level project की सभी guidelines को को खुद से follow करना होता है और project से related सभी काम को खुद से ही करना होता है इसलिए उसे O level project को लेकर बहुत सारे confusion होते है.

O Level Project Topic in Hindi

ओ लेवल प्रोजेक्ट का विषय हिंदी में

O level course के चारों subjects में से किसी भी subject में से किसी भी topic पर आप 15 से 20 pages का आप O level project बना सकते हैं लेकिन O level project के लिए सबसे best subjects Internet Technology and Web Design (M2-R4) और Programming and Problem Solving through C (M3-R4) हैं.

अगर आप M2-R4 subject को follow करके project बनाओगे तो आपको HTML को use करके एक 4-5 web pages की एक site design करनी होती है और अगर आप M3-R4 subject को follow करके project बनाओगे तो आपको C programming में 15-20 programs बनाने होते हैं.

अगर आपको HTML या C programming की knowledge है तो आप बहुत ही आसानी से अपना O level project बना सकते हो और अगर आपको इन दोनों में से किसी की भी knowledge नहीं है तो आपको किसी और की help लेकर ये project बनवाना होगा.

O Level Project Kaise Banaye

ओ लेवल प्रोजेक्ट कैसे बनाएं

O level project file का सबसे पहला page Proforma of the Project Completion Certificate का होता है और ये project proforma आपको NIELIT की site से ही download करना होता है और इसका link मैंने नीचें दिया है जिसपर click करके आप proforma को download कर सकते हो.

Download O Level Project Proforma

इस proforma पर आपको अपने O level project का title, अपना NIELIT registration no., अपना name, signature और अपने project guide का name, signature लिखना होता है. इस proforma page का बाद अपने project guide के self attested qualification certificate copy attach करनी होती है.

इसके बाद आपको अपने project के सभी pages को A4 page पर print out निकलवा कर उसकी spiral binding करके और project pages की soft copy को CD या DVD में write (copy) करके NIELIT center पर send करना होता है.

O Level Project Guide Kise Banaye

ओ लेवल प्रोजेक्ट गाइड केसे बनाए

O level project को किसी guide के under बनाना होता है यानी कोई ऐसा person जिसने B Level, B.tech (CS), MCA या इनके equivalent/higher qualification हो और जैसा की मैंने आपको ऊपर बताया की O level direct students को सबकुछ अपना आप ही manage करना होता है.

इसलिए direct student को अपना guide भी खुद से ही ढूंढना होता है तो इसके लिए अपने घर के आसपास कोई भी ऐसा friend, teacher या person जिसके पास ये degree या certificate हो उसे आप अपना guide बना सकते हो.

O level project guide को project proforma पर अपने signature करने होते है और इसके अलावा उसे अपने qualification की final year marksheet और degree की photocopy भी signature करके attach करनी होती है.

O Level Project Kaise Submit Kare

ओ लेवल प्रोजेक्ट कैसे सबमिट करे

जब आप अपने O level course के सभी theoretical and practical exam दे दो उसके बाद ही आप O level project को submit करें. O level project submission के आपको project को NIELIT HQ पर send करना होगा. मैंने नीचें जो address दिया है उसपर send कर दीजियेगा.

NIELIT Bhawan, Plot No 3, PSP Pocket, Sector-8, Dwarka, New Delhi – 110077

Project accept होने में लगभग 1 month लग जाता है और project accept होते ही आपके NIELIT dashboard में project submitted का notification आपको show हो जायेगा और उसके 1-2 months बाद आप O level certificate download कर सकते हो.

Update: News About O Level Project Submission

अभी हाल ही में कुछ दिन पहले एक Gyanians ने अपना O level project submit किया है और उसके मुताबिक और अन्य sources के based पर मैं आपको ये update दे रहा हूँ की अब O level project में आपको सिर्फ O Level Project Proforma और अपने Guide की educational certificates को NIELIT HQ में submit (send) करना है.

मेरा suggestion ये ही आप project ready कर लीजिये और सभी documents जैसे की project proforma, guide education certificate और project file के साथ NIELIT HQ जाये और अपना project उन्हें submit कर दें. वो आपसे सिर्फ project proforma, guide education certificate लेंगे लेकिन ऐसा भी हो सकता की वो आपकी project file सिर्फ देखने के लिए आपसे मांग लें.

आशा करते है की आपको ये O Level Project Kaise Banaye और O Level Project Kaise Submit Kare post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

Questions & Answer:

Robots.Txt File क्या है – Robots File कैसे बनाये

SEO
Google Duo Kya Hai और Google Duo Kaise Use Karen

Google Duo क्या है – Google Duo कैसे Use करें | Google Duo App Download

Apps
Ios App Kya Hai-Ios App Ke Fayde

IOS App क्या है – IOS App के फायदे | IOS App Download

Apps
Author :
सु-सुवागातम Gyanians इस वेबसाइट का मकसद है लोगो को हिंदी भाषा में ज्ञान प्रदान करना उनके द्वारा पूछे गए प्रिश्नों के उत्तर देना और यह कार्य करने के लिए हम तात्पर्य है. आप Gyanians को लोगों के साथ शेयर करके हमारी सहायता कर सकते है .
Questions Answered: (104)
Shekhar says:

Sir agar hum HTML pr project Bana Rahe h to uski ek hardcopy aur ek softcopy hi send Karni padegi ? Aur Kuch bhi send Karna HOTA h ?

Devansh kasera says:

Sir ap ye bataie ki cd me wahi paper ki file rahegi jo spiral binding me h ya phir video recording bhi hoga.

Anubhav Srivastav says:

how to submit fees of 100/- for project to nielit.

Ketan Singh says:

Sir agar hum guider ka qualification btek(cs) se na ho to koi dikkat ?

Ketan Singh says:

Sir agar guider ka qualification btek(cs) se na ho to koi dikkat ?

PAWAN TIWARI says:

I NEED YOUR HELP FOR THE PREPARATION OF PROJECT. PLEASE ASSIST
PAWAN TIWARI
MOBILE 9302345614
EMAIL pawantiwarics@gmail.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *