Anydesk क्या है – Anydesk कैसे Use करे

Anydesk Kya Hai आज हम इस पोस्ट में Anydesk के बारे में जानेंगे. ताकि आप इसको इस्तेमाल करना सिख जाये और इसको इस्तेमाल करके आप इसका उपयोग कर सके.

Anydesk Kya Hai

Anydesk एक ऐसा software है जिसकी मदद से हम अपने computer से किसी दुसरे व्यक्ति का computer चला सकते है. अगर हम किसी को Anydesk Software पर अनुमति दे देते है तो वह पर्सन हमारे कंप्यूटर को चला पायेगा.

इसमें वह हमारे सिस्टम के सारे एप्लीकेशन को चला सकता है. यह सॉफ्टवेर सभी तरह के यूजर के लिए बना है चाहे आप एक मोबाइल यूजर है या फिर आप एक कंप्यूटर या लैपटॉप यूजर है.

इस App की मदद से आप अपने मोबाइल से भी एक कंप्यूटर या लैपटॉप को चला सकते है और आप इस सॉफ्टवेर की मदद से एक लैपटॉप से मोबाइल को भी चला सकते है.

Anydesk Kya Hai
Anydesk Kya Hai

Anydesk Download Kaise Kare

Anydesk Software को डाउनलोड करना बहुत ही आसान है. इस App को डाउनलोड करने के लिए आपको इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा. ऑफिसियल वेबसाइट पर आपको डाउनलोड का एक पेज आ जाता है. आप इस पेज पर क्लिक कर दीजिये.

अगर आप एक लैपटॉप या सिस्टम के यूजर है तो आप इसके लिए तो आप इसमें Window वाले आप्शन पर क्लिक कर दीजिये. अगर आप एक MacOS के यूजर है तो आपको दुसरे नंबर का आप्शन आ जाता है. आप उसको क्लिक करके डाउनलोड कर सकते है.

अगर अप एक एंड्राइड यूजर है तो आपको इसमें एंड्राइड के आप्शन पर क्लिक कर देना है. अगर आप एक IOS के यूजर है तो आप इसमें IOS के बटन पर क्लिक कर सकते है.

अगर आपके पास मोबाइल है तो आप इसको अपने प्ले स्टोर या App Store से भी डाउनलोड कर सकते है.

यह भी पढ़े: Google Forms Kya Hai – Google Forms Kaise Banaye Hindi

Anydesk Se Kya Hota Hai

Anydesk की मदद से हम किसी के भी सिस्टम को अपने सिस्टम में चला सकते है. आप इसकी मदद से एक लैपटॉप की मदद से दुसरे लैपटॉप की चला सकते है. आप इस लैपटॉप की मदद से एक मोबाइल को भी चला सकते है.

आप अपने मोबाइल की मदद से एक लैपटॉप की भी चला सकते है या फिर आप इससे किसी और के मोबाइल को भी चला सकते है. इस सॉफ्टवेर की मदद से हम अपने लिए किसी फाइल का ट्रान्सफर भी कर सकते है.

यह भी पढ़े: WordPress Kya Hai – What is WordPress in Hindi

Anydesk Install Kaise Kare

Time needed: 2 minutes.

Anydesk को इनस्टॉल करने के लिए आपको सबसे पहले इसकी डाउनलोड की गयी फाइल पर जाना होगा. इस फाइल में आपको एक एप्लीकेशन मिल जाएगी. इसके बाद अप उस फाइल को क्लिक करके रन कर सकते है. जब आप इसको रन करते है तो यह आपके सिस्टम या मोबाइल में इनस्टॉल हो जाती है.

अगर अप एक मोबाइल यूजर है तो आप इसको सीधे प्ले स्टोर से या फिर App Store से डाउनलोड करते है तो यह अपने आप ही आपके मोबाइल में इनस्टॉल हो जाता है.

  1. Step

    Go To Website

  2. Step

    Click On Download Button

  3. Step

    Open Software File

  4. Step

    Click On Run Button

  5. Final Step

    Now Your Software Will Be Running

Anydesk Ka Use Kaise Kare

Anydesk को इस्तेमाल करने के लिए आप आपको 2 सिस्टम की आवश्यकता होगी. ताकि आपको समझ में आ सके यह कैसे काम करता है.

जब आपके पास 2 सिस्टम आ जाये तब आप इन दोनों सिस्टम में Anydesk को खोल ले. इसके बाद आपके सामने एक डेशबोर्ड खुल जायेगा.

इस डेशबोर्ड में आपके सामने 2 आप्शन आयेंगे. एक आप्शन में आपको आपके डेस्कटॉप का नंबर दिखाई देगा और दुसरे आप्शन में आपको Remote Desk का आप्शन दिखाई देगा. इस आप्शन में आप किसी और के एनीडेस्क के नंबर को डालेंगे तो उसके पास एक एक्सेस की रीक्वेस्ट जाती है.

आप इसमें अपने दुसरे सिस्टम के नंबर को डाल दे. नंबर डालने के बाद आप कनेक्ट वाली बटन पर क्लिक कर दे. जब आप इसमें नंबर डाल कर कनेक्ट करेंगे तो सामने वाले सिस्टम के पास एक एक्सेस की रीक्वेस्ट आ जाती है.

अगर आप इस रीक्वेस्ट को एक्सेप्ट कर लेते है तो आपके सामने आपके दुसरे सिस्टम का डेशबोर्ड खुल जाता है. अब अप इस सिस्टम से अपने दुसरे सिस्टम को चला सकते है. अप इससे अपने सिस्टम से फाइल को ट्रान्सफर भी कर सकते है.

Anydesk Safe Hai Ya Nahi

एनीडेस्क सॉफ्टवेर एक बहुत ही सेफ सॉफ्टवेर है. आप इसमें खुद तय करते है की सामने वाला आपके सिस्टम को खोल पायेगा की नहीं. अगर आप रीक्वेस्ट को एक्सेप्ट करते है तो सामने वाला आपके सॉफ्टवेर को खोल सकेगा.

इस तरह यह सॉफ्टवेर एक बहुत ही सेफ सॉफ्टवेर है. बस आप किसी की रीक्वेस्ट को एक्सेप्ट ना करे बिना किसी इनफार्मेशन के. अगर अप एसा करते है तो आपको इसमें खतरा हो सकता है.

Anydesk Se File Transfer Kaise Kare

Anydesk सॉफ्टवेर से फाइल ट्रान्सफर करने के लिए लिए आपको सबसे पहले आपको अपने एक सिस्टम में फाइल को कॉपी करना होगा. कॉपी करने के बाद आप एनीडेस्क को खोल कर दुसरे के डेशबोर्ड पर जाकर पेस्ट करते है तो वह सामने वाले के सिस्टम में कॉपी हो जाती है.

Anydesk Remote Control Kya Hai

जब आपको किसी दुसरे व्यक्ति के computer को अपने computer से चलने की जरुरत पड़ जाये तब ऐसी इस्थिति में आप anydesk software को दोनों computer में download करके दुसरे व्यक्ति के computer के anydesk ID को अपने computer की anydesk में डाल कर उसके computer को Remote Control कर सकते है.

Anydesk Remote Control App Kya Hai

जब आपको अपने Mobile से किसी दुसरे व्यक्ति के Mobile को Remote Control करना हो या फिर अपने mobile से किसी computer को remote control करना हो तो ऐसी इस्थिति में आप Anydesk App को download करके. दुसरे व्यक्ति के computer या फिर mobile की anydesk ID को अपने computer में डाल कर उसको Remote Control कर सकते है .

Anydesk-FAQ

Any Desk Meaning in Hindi

Any Desk का Meaning Hindi में अन्य डेस्कटॉप होता है.

Anydesk Full Form

Anydesk Full Form : Remote Desktop Application है

Anydesk Kya Hota Hai

Anydesk एक Remote Control Software होता है. जिसका उपयोग एक Device से दूसरी Device को Online access करने के लिए किया जाता है.

Anydesk App Kya Hota Hai

Anydesk एक Remote Control App होता है. जिसका उपयोग एक mobile से दुसरे computer या फिर Mobile को Online Access करने के लिए किया जाता है .

About : Admin

सु-सुवागातम Gyanians इस वेबसाइट का मकसद है लोगो को हिंदी भाषा में ज्ञान प्रदान करना उनके द्वारा पूछे गए प्रिश्नों के उत्तर देना और यह कार्य करने के लिए हम तात्पर्य है. आप Gyanians को लोगों के साथ शेयर करके हमारी सहायता कर सकते है .

SUBSCRIBE Daily Post Update

Receive Daily Notifications SUBSCRIBE

Reader Interactions

Question & Answer:

Please enter correct information.