Google Ad और Google AdSense क्या है – इन दोनों में क्या अंतर है

Google Ad kya hai - google adsense kya hota hai

Google Company का Internet की दुनिया में बहुत बड़ा नाम है और Google Company हमे बहुत तरह की सेवाएँ (Products) देती है जो हमारे बहुत काम की होती है. AdSense और Ads गूगल के वो products है जिन्होंने google को आज एक बहुत सफल company बनाया है और इसलिए आज हम ये जानेंगे Google Ad kya hai और Google Adsense Kya Hota Hai. Adsense और Google Ads में क्या अंतर है.

अगर आप एक bloggers, website owner या किसी business के owner हो तो आपको इस internet बाली दुनिया में adsense और ads के बारे में जरुर पता होना चाइये क्योंकि इनके जरिये आप अच्छा पैसा कमा सकते है या अपनी business को online promote कर सकते है तो आइये जानते है google adsense और google ads के बारे में.

Google Ad और Google AdSense क्या है – इन दोनों में क्या अंतर है

एक ऐसा platform है जिसके जरिये advertiser (blogger, websites owners, businessman) अपने products, services इत्यादि के ads बनाकर Google Search Results Pages, Google Partners Websites या Google Display Networks (like blogs) पर show करवाते है.

Google Ads use करने के लिए account बनाना होता है उसके बाद advertiser उस पर advertising campaign बनाता है उसके बाद ads style (text, video, image) choose करता है, अपना budget decide करता है, ads के लिए keywords, location, time आदि decide करता है.

Google Ads की एक सबसे अच्छी बात है ये है की advertiser को google ads को तभी कुछ pay करना होता है जब कोई उसके ads पर click करता है.

Google ads के जरिये advertiser अपने business, blog या website को promote (online marketing) करता है, तो आइये अब जानते है google ads कैसे काम करता है.

जब भी कोई internet user google search engine पर आपके ads से related keywords डाल कर कुछ (text information, video, graphics) search करता है तो google अपने search results pages पर उन websites पर जिनको user open करता है.

उन पर advertiser के ads को दिखता है और अगर कोई visitor उन ads पर click करके advertiser के blog या website पर आता है तभी उसे google को pay करना होता है.

Google AdSense Kya Hota Hai

अगर आप एक Blog, Website, YouTube Channel चलाते हो या चलाना चाहते हो और उनके जरिये पैसा कमाना चाहते हो तो आपका ये जानना बहुत जरूरी है की Google AdSense क्या होता है?

Google AdSense एक platform है जिसका use करके bloggers, youtubers और website owners जिन्हें हम publisher भी कहते है, अपने Blog, Website, YouTube Channel पर ads लगाते है.

जब आपके Blog, Website, YouTube Channel का कोई user उन ads पर click करता है तो google उसके बदले आपको पैसे देता है.

Google Adsense Kaise Kaam Karta Hai

Google Adsense के जरिये publisher अपनी website या blog पर ads लगा कर पैसे कमा सकते है. तो आइये अब जानते है google adsense कैसे काम करता है.

सबसे पहले publisher को  google adsense से अपनी website के लिए approval लेना होता है उसके बाद google adsense publisher की website पर मोजूद content से related ads और visitors की search terms से related ads website पर दिखता है

अगर publisher की website या blog के visitors उस ads में interested होते है तो उन पर click करते है.

Google AdSense vs Google Ads kya hota hai
Google AdSense vs Google Adwords kya hota hai aur dono me kya Difference hai - Gyanians

Google company adsense और adwords के लिए 3 लोगो को मिलाकर काम करती है पहला Advertiser दूसरा Publisher और तीसरा User. ये एक तरह का cycle है जिसमे सभी का कुछ ना कुछ फायदा जरुर होता है तो आइये जानते है इन सबके बारे में details से.

Advertising Kya Hota Hai

1) Advertising – आजकल हर company अपना ads करना चाहती है और अपने business को सबके साथ promote कराना चाहती है उनके लिए Google AdSense बहुत अच्छा platform है क्योंकि Google AdSense के जरिये उनके ads सही users तक पहुंचते हैं और इसके बदले वो google को pay करते है.

Publisher Kya Hota Hai

2) Publisher – वे Bloggers, Website owner या YouTubers जो अपने blog, website या youtube channel पर google के ads लगाते है और उन्हें सही users तक पहुचाने में help करते है जिसके बदले google उन्हें pay करता है.

Visitor Kya Hota Hai

3) Visitors – वे लोग जो आपके blog, website या youtube channel के visitors हैं जिन्हें आपके platform पर जरूरी जानकारी मिलती हैं और आपके blog, website या youtube channel पर मोजूद ads अगर उनके काम के हैं तो उन पर click करते है और इस तरह उन Advertiser का add भी हो जाता है.

क्या मैं google adsense और google ads को एक साथ use कर सकता हूँ?

नही, आप ऐसा नही कर सकता क्योंकि जिस website को google ads की जरिये आप promote कर रहे उस website पर उस वक़्त traffic भी ज्यादा आएगा और आपके ads पर भी click ज्यादा होंगे इसी वजह से google आपको ये allowed नही करता है.

आशा करते है की आपको ये Google AdSense Kya Hota Hai और Google AD Kya Hai में अंतर वाली post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

Questions & Answer:
Truecaller Se Kya Hota Hai और Truecaller Par Number Kaise Dekhe

Truecaller से क्या होता है-Truecaller पर नंबर कैसे देखे |Truecaller Download Apk

Apps
wordpress page or post me kya antar hai- wordpress tutorial in hindi

WordPress Posts vs Pages में क्या अंतर है – पूरी जानकारी in Hindi

WordPressKaiseKya Hai
plugin kya hota hai - wordpress me plugin kaise install kare

Plugin क्या होता है WordPress में Plugins कैसे Install करे – 4 Methods

WordPress
Author :
सु-सुवागातम Gyanians इस वेबसाइट का मकसद है लोगो को हिंदी भाषा में ज्ञान प्रदान करना उनके द्वारा पूछे गए प्रिश्नों के उत्तर देना और यह कार्य करने के लिए हम तात्पर्य है. आप Gyanians को लोगों के साथ शेयर करके हमारी सहायता कर सकते है .
Questions Answered: (5)
Manoj says:

Sir ji mera youtube channel hai, mene adsens ke liye apply kiya hua hai but apprival hua ya nahi ye malum nahi chal raha.

    Aapko email aaya hoga ki q approved nhi hua aur agr nhi aaya to wait karo ~

vikku says:

bahut achchhi jankari aapne di hai

puran mal says:

bahut hi ache tarike se samjhaya hai aapne bhai

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *