Damini App क्या है- दामिनी ऐप कैसे डाउनलोड करें,ApK, के फायदे क्या हैं

Damini App Kya Hai और Damini App ke Fayde Kya Hain

आज हम जानेंगे Damini App के बारे में, Damini App Kya Hai और Damini App Ke Fayde Kya Hain इस App से होता क्या है. इस App को डाउनलोड कैसे करे इस App को इस्तेमाल कैसे करें साथ ही Damini App के फायदे क्या-क्या है.

इस पोस्ट के माध्यम से हम बस ज्यादा लोगों तक Market में आने वाली रोज़ नई Apps के बारे में जागरूक रखना है. तो चलिए जनता हैं. Damini App क्या है?

Damini App Kya Hai

दामिनी ऐप क्या है:Damini: Lightning Alert एक ऐसी App है जिसका उपयोग कर के आप अपने 20-31 किलोमीटर के दायरे में गिरने वाली बिजली के बारे में जान सकते है. यह आप आपको बिजली गिरने के आलावा ख़राब मौसम के बारे में भी जानकारी देती है इसके साथ ही आप इस App से बारिश के बारे में भी जानकारी ले सकते है.

यह App एक Normal मौसम बताने वाला App नहीं, इस App को मुख्य रूप से बिजली गिरने की जानकारी बताने के लिए ही बनाया गया है तो इस कारण से आपको इस App में सबसे ज्यादा जानकारी बिजली कब और कहाँ गिरेगी इसके बारे में बताया जायेगा.

इस App में आप अपनी Location को On कर के अपने आस पास बिजली गिरने और मौसम ख़राब होने के बारे में जान सकते है. इस आप में आपको सुरक्षा सबंधित जानकारी भी दी जाती है की जैसे अगर आपके आस-पास किसी जगह बिजली गिरने वाली है तो आपको क्या करना चाहिए.

इसके साथ ही अगर आपके पास बिजली गिर चुकी है तो अब आपको क्या क्या करना चाहिए एवं क्या सावधानी रखनी चाहिए. इस App ने बताई जाने वाली जानकारी का उपयोग कर के कई लोगों ने आपने आप को बिजली गिरने से होने वाले नुकसान से खुद को बचाया है.

Damini App Ke Baare mei Jankari

दामिनी ऐप के बारे में जानकारी:इस App का उपयोग कर के आप भी अपने आप को बिजली से बचा सकते है और समय रहते सावधानी भी रख सकते है. भारत में आए दिन बिजली गिरने से कई लोगों की मौत हो जाती है,

इन हादसों को नज़र रखते हुए और जनहित के लिए भारत सरकार ने Damini App को बनाने का फैसला लिए है, ताकि जिन इलाकों में सबसे ज्यादा बिजली गिरती है और लोगों की मौत होती, वहां इन हादसों को इस App की मदद से रोका जा सके.

जहाँ इस App को अपने मोबाइल फ़ोन में Install कर के रख लेने के बाद आपको बस अपने मोबाइल की Location और Internet को on रखना है,

जिसके बाद यह App आपको अगर आपके आस में कोई भी बिजली गिरने वाली या गिरने की कोई संभावना हिया तो 20-25 मिनिट पहले ही यह App बता देगी की आपके पास बिजली कहाँ गिरने वाली है, और आप इस जानकारी की मदद से खुद को एक सुरक्षित जगह ले जा सकते है.

इस आप को यह बात ध्यान में रख के बनाया गया है की अगर कही बिजली गिर जाये और उसके बाद लोगों को क्या करना चाहिए इसके बारे में भी यह App उन्हें जानकारी दे सके.

इस App को बनाने के पीछे का मुख्य उद्देश भारत में बिजली गिरने से होने वाली दुर्घटनाएं और नुकसान से बचने क लिए लोगों को जागरूक करना तथा उस नुकसान से बचने क लिए पहले से तैयार रहना.

Damini-Lightning एक ऐसी आप है जिस को भारत सरकार के द्वारा बनाया गया है. इस भारत सरकार के Ministry और Art Science के डिपार्टमेंट ने बनाया है. इस App को बनाने का पूरा श्रेय Iitm-Pune को जाता है. Indian Government के Ministry of Arts and Science  ने एक एसा App बनाया है

जो हमे ख़राब मौसम में हमारे आस पास में बिजली गिरने के 30 से 40 Min पहले हमे अलर्ट केर देता है की हमारे आस पास में ही किस जगह पे  बिजली गिरने वाली है और इत्ते वक़्त में हम किसी सुरक्षित जगह पे जल्द से जल्द जा सकते है.

इस App को IITM-Pune और ESSO के कुछ Science ग्रुप के बच्चों ने बनाया है. इस App की सबसे बड़ी ख़ास बात ये है की ये App Play Store पे Free में उप्लाब्थ भी है. इस App में ऐसे मौसम में क्या-क्या करना चाहिए, क्या नही करना चाहिए, अगर किसी के आस पास के क्षेत्र में बिजली गिर गयी तो क्या करना चाहिए ,

हर तरह की जानकारी उपलब्ध है. इस App को बना ने का मैं कारण यही है की बिजली गिरने से सबसे ज्यादा Death रेट इंडिया में ही है तो इस App के हेल्प से लोगों में हम ज्यादा से ज्यादा जागरूकता फैला सकते है. अब हम जानेंगे की ये App डाउनलोड कैसे करें ?

Damini app Download Kaise Kare

दामिनी ऐप डाउनलोड कैसे करें:आप ये App यहाँ निचे दिए हुए बटन पे Click कर के भी डाउनलोड कर सकते है.

अथवा ये स्टेप्स Follow कर के भी डाउनलोड कर सकते हैं.

  1. पहले अपने फ़ोन में Playstore App Open कर लें.
  2. फिर टॉप सर्च बार में टाइप करें Damini.
  3. ये सर्च करते ही आपके फ़ोन में Damini नाम का एक App टॉप सर्च में आने लगेगा.
  4. उसके बगल के Install बटन का इस्तेमाल कर , आप Download तथा Install कर सकते हैं.

Damini app Use Kaise Kare

दामिनी ऐप इस्तेमाल कैसे करें:इस App का इस्तेमाल करने  के लिए आपके फ़ोन में इन्टरनेट Connection होना बहुत जरुरी है तथा Live-Location Services का होना बहुत ही जरुरी है.

इस App को ओपन करते आपसे आपके Smartphone की GPS Services को Allow करने की Permission मांगी जायगी , यदि आपके फ़ोन में पहले से ही  GPS Service Start है तो आप जिस भी लोकेशन पे है वहां का Live Map आपको दिखने लगेगा.

ये App जहाँ मौसम ख़राब है वहां पे एक इस तरह ⚡का Icon शो करता है साथ ही जो आपकी Live-Location वहां पे 2 हरी रंग की Range शो करता रहता है जो बताता है इत्ते दूर के Area में कोई खतरा है या नही, कोई चिंता जनक बाते/विपत्ति है या नही तथा इन सभी समस्याओ के लिए सचेत रखता है. यह रेंज 20 Km.से 40 Km. के श्रेणी में उपलब्ध है.

इस App में ये भी बताता है की कित्ते देर में बिजली गिरने की संभावनाएं है. इस App में आप दुसरे किसी अन्य Location को Search-bar से खोज के भी पता लगा सकते ही की उस जगह पे कोई बिजली गिरने वाली है या नही, और निचे ये साफ़-साफ़ भी बताता है की इस Area में कोई Lightening warning है या नही.

इस App 4 section में है:

  1. Home: इस सेक्शन में आपको Live-Location तथा आपके Area में कोई Lightening Warning है या नही ये बता ता है.
  2. About: इस सेक्शन में ये App के बारे में आपको जानकी देता कि, इसे किसने बनाया हा, कब बना है, Contact Us आदि.
  3. Instruction: इस सेक्शन में ये बताता है की आप जिस क्षेत्र में रहते उस क्षेत्र अनुसार आपको किन चीजों का कब कैसे ध्यान रखना चाहिए, Safety-Tips, आदि.
  4. Refresh: इस सेक्शन में आप पुरे App को रिफ्रेश कर सकते  है Network अनुसार.

हम जानेंगे इस App के फायदे क्या – क्या है.

Damini App ke Fayde – दामिनी ऐप के फ़ायदे

  1. यह App आप Travelling, Hiking, Journey-Planning आदि के लिए बहुत सहायक है.
  2. यह App किसान, मजदूर, PWD, Forest-Department आदि अन्य किसी भी प्रकार के आउटडोर नौकरियों के लिए लाभदायक है.
  3. यह App आपको हर तरह की दुर्घटनाओं से बचने में भी मदद करता है साथ अगर दुर्घत्नायीं हो गयी उसके बाद क्या करना चैये वो भी बताता है.
  4. यह App काफी Low स्पेस लेने वाला App है तो आप इसे बहुत कम Space वाले Smart-Phone में भी चला सकते है.
  5. यह App एंड्राइड, IOS तथा Windows के लिए Available है.
damini app – FAQs

Damini App Bina Internet Connection Ke Kaam Kar Sakta Hai

दामिनी ऐप बिना इंटरनेट कनेक्शन के काम कर सकता है:नही Damini App बिना Internet Connection के काम नही कर सकता है.

Damini App Konse Desh Mei Bnaya Gya Hai

दामिनी ऐप किस देश में बनाया गया है:Damini App एक भारतीय App है. जिसे Govt. of Arts एंड Science ने बनाया है.

आशा करते हैं आपको हमारी पोस्ट Damini App Kya Hai और Damini App ke Fayde Kya Hain पसंद आई होगी. अगर इस बाद भी आपको कोई सुझाव या समस्या है तो आप निचे दिए comment बॉक्स का पूरा लुफ्त उठा सकतें है.

Tags: , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , ,
Questions & Answer:
Compass App Kya Hai - Compass App Se Kya Hota Hai

Compass App क्या है – Compass App से क्या होता है | Compass App Download

Apps
Social Share WordPress Without Plugin - WordPress Tutorial in Hindi

WordPress में Social Media Share Buttons कैसे Add करे (Without Plugin)

WordPress
Aadhar Card Me Signature Verify Kaise Kare - PDF File Me Digital Signature Kaise Kare

Aadhar Card में Signature Verify कैसे करे- PDF File में Digital Signature करना

How to GuideKaiseKya Hai
Author :
सु-सुवागातम Gyanians इस वेबसाइट का मकसद है लोगो को हिंदी भाषा में ज्ञान प्रदान करना उनके द्वारा पूछे गए प्रिश्नों के उत्तर देना और यह कार्य करने के लिए हम तात्पर्य है. आप Gyanians को लोगों के साथ शेयर करके हमारी सहायता कर सकते है .
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *