HTTPS क्या है, HTTPS कैसे काम करता है, S का मतलब, ErrorCodes

HTTPS Kya Hai, HTTPS Kaise Kaam Karta Hai, S Ka Matlab, Codes

आज हम आपको इस Article की मदद से बताएँगे की HTTPS क्या है और HTTPS कैसे काम करता है की पूरी जानकारी.

इसके साथ ही हम आपको HTTPS से जुड़े और भी सवालों के जवाब देंगे जैसे की: HTTPS का Full Form क्या है, HTTPS में S का मतलब क्या होता है, HTTPS का कौन सा भाग Encrypted है, HTTP Secure क्यों नहीं इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे.

तो चलिए शुरू करते हैं Article HTTPS क्या है पढ़ने से……

HTTPS Kya Hai

HTTPS एक Protocol है. इस Protocol का इस्तेमाल Browser और Server के बिच होने वाले संचार के दौरान किया जाता है. HTTPS Browser और Server के बीच Data को Encrypted Form में Transfer करने के काम करता है. यह एक Secure Protocol होता है.

इस Connection में Transfer होने वाले सभी File या Data Encrypted Form में एक स्थान से दूसरे स्थान Transfer होते हैं. HTTPS को सबसे ज्यादा सुरक्षित Connection माना जाता है.

HTTPS में SSL Certificate को Install करना होता है. इस Certificate के Install होने के बाद ही, Server से Client के बिच के Connection को Secure किया जा सकता है. HTTPS में Port 443 का उपयोग होता है. यह Transport Layer पर आधारित होता है.

यह Network Protocol पूरे World में उपयोग किया जाता है. HTTPS Data को एक स्थान से दूसरे स्थान Encrypted Form में Transfer करने का काम करता है. SSL किसी Data के लिए एक सुरक्षित Layer का काम करती है.

HTTPS का पूरा नाम Hyper Text Transfer Protocol Secure है. यह Http का Updated Version है. इसमें Secure Socket Layer का इस्तेमाल किया जाता है. यह Layer Server और Client के बीच Data को Secured Form में Transfer करता है.

HTTPS कैसे काम करता है

HTTPS Client और Server के बीच हो रहें Communication को Secure करता है. Browser और Webserver के बीच Url Search के दौरान जो Communication होता है, उस Communication को Secure करने के लिए HTTPS का उपयोग किया जाता है.

यह Server और Client के बीच एक Information को Encrypted कर के Share करता है इसके बाद जब तक यह Data Client System तक नहीं पहुँच जाता, यह Encrypted Form में ही रहता है. HTTPS बहुत ही Secure Level की सुविधा देता है.

HTTPS Me S Ka Matlab

HTTPS में S का मतलब Security होता है. इसे Secured Network Protocol भी कह सकते है. यह Browser और Server के बीच हो रहे Communication को Encrypted Form में Transfer करने के काम करता है. Http का Secure Version HTTPS होता है. यह Network Protocol है जो World Wide Web में उपयोग किया जाता है.

किसी भी Browser और Webserver के बीच जो Communication होता है, वह Http के द्वारा होता है. लेकिन यह Communication Secure तरीके से नही होता है. Http Client और Server के बीच Share हो रही Information जैसे: User Name, Email Id, Phone Number, Bank Details, Address इत्यदि Hack किए जा सकते हैं.

इसी Information की Security के लिए कई Website HTTPS Network Protocol का उपयोग करती हैं. यह SSL का भी प्रयोग करता है, जो User की Information को Encrypted Form में Server तक Secure Medium में Transfer करता है.

Http Secure क्यों नही है

Http Secure Connection के लिए  SSL Certificate का इस्तेमाल नही करता है, इस लिए यह Secure नही होता है. इसकी Security Level सुरक्षित नहीं होती है.

इस Connection के दौरान Transfer होने वाला Data भी Encrypt नही होता है. Data Encrypt न होने के कारण Hacker इसे Hack कर सकते हैं. यह Application Layer पर आधारित होता है.

यह Transmission Control Protocol का उपयोग करता है. टी सी पी Protocol Connection के लिए ज्यादा सुरक्षित नही होता है. इस Connection में Transfer होने वाला Data, Plain Text में Transfer होता है.

Http Error Codes in Hindi

HTTPS में Error Code इस प्रकार हैं. जैसे:

  • 401: यह किसी Site को Open करते समय Detect होता है.
  • 404: इसका अर्थ Page NOT Found होता है.
  • 501: Gateway के लिए Show करता है.
  • 410, 501, 400, 528 इत्यदि. Error HTTPS में देखने को मिलते है जो किसी Page में या Digital Gateway के समय दिखाई देते हैं.
HTTPS Kya Hai – FAQs
HTTPS का कौन सा भाग Encrypted है

HTTPS में Connection का भाग Encrypted होता है. यह टी सी पी Protocol के साथ Tls और SSL Connection का उपयोग करके नेटवर्क संचार को Secure बनाने के लिए उपयोग किया जाता है.

HTTPS Ka Full Form Kya Hai

HTTPS का Full Form Hyper Text Transfer Protocol Secure है.

आशा करते हैं आपको हमारी पोस्ट HTTPS Kya Hai और HTTPS Kaise Kaam Karta Hai, पसंद आई होगी.

अगर इसके बाद भी आपको कोई सुझाव या समस्या है तो आप निचे दिए Comment Box का पूरा लुफ्त उठा हमसे सवाल पूछ सकते हैं.

Questions & Answer:
css kya hai - what is css in hindi

CSS क्या होता है-CSS Tutorial in Hindi,Website को design कैसे करें

BloggingHow to GuideKaiseKya Hai
How To Make Live Youtube Subscriber Counter

How To Make Live Youtube Subscriber Counter Website/Blog में कैसे लगये

BloggingWordPressYouTube
WorkIndia App Kya Hai और WorkIndia App Kaise Use Kare

WorkIndia क्या है – कैसे Use करे | Job कैसे पाएं | WorkIndia App Download

Apps
Author :
सु-सुवागातम Gyanians इस वेबसाइट का मकसद है लोगो को हिंदी भाषा में ज्ञान प्रदान करना उनके द्वारा पूछे गए प्रिश्नों के उत्तर देना और यह कार्य करने के लिए हम तात्पर्य है. आप Gyanians को लोगों के साथ शेयर करके हमारी सहायता कर सकते है .
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *