English Typing aur Hindi Typing Kaise Seekhe – टाइपिंग कैसे सीखे?

English Typing aur Hindi Typing Kaise Seekhe

Hello Gyanians, अगर आप भी Google, Whatsapp, Facebook, Govt. jobs exam या Computer में Englsih Typing या Hindi Typing करना चाहते हैं तो इस post को पूरा जरुर पढ़ें क्योंकि इस post में हम English and Hindi Typing Online Test, Hindi Typing Keyboard Chart, Hindi Typing Font के बारे में बात करेंगे.

इस post में आपको मैं Computer में हिंदी टाइपिंग फोंट्स जैसे की Mangal Font (Devanagari – Inscript, Remington), Kurti Dev Font और Google Input Tool को install करना बताऊंगा इसके अलावा मैं बताऊंगा की कैसे आप Whatsapp, Facebook या Computer में Hindi typing कर सकते हो?

अगर आप computer पर किसी भी तरह का काम करते हो या आप computer सीखना चाहते हो तो सबसे पहले और सबसे ज्यादा जरुरी है English typing और Hindi typing सीखना क्योंकि अगर आपको English और Hindi typing नही आती है तो computer पर काम करने में बहुत ज्यादा problems हो सकती है.

जैसे की आप आप किसी papers (books) में से कुछ type कर रहें हो तो पहले आपको उस पेपर पर देखना होगा की क्या लिखा है और उसके बाद keyboard पर एक-एक character को ढूंढ कर type करना होगा और फिर सामने monitor पर देखना होगा की आपने सही type किया है या गलत.

बहुत से लोग जिनको English या Hindi typing नही आती है वो keyboard में एक-एक character बहुत देर तक ढूँढ़ते है और इस तरह से typing करने पर बहुत ज्यादा time waste होता है इसलिए अब सभी govt. jobs और private jobs में English और Hindi typing आना compulsory कर दिया गया है.

English Typing कैसे सीखे  – English Typing Chart, Software, Online Tutor   

English typing सीखना बहुत आसान होता है क्योंकि उसमें आपको maximum type करने के लिए ज्यादा characters  नही होते है. आप आसानी से 1 week में english typing बिना देखकर करना सीख सकते है. Hindi typing सीखने से पहले मैं suggest करूँगा की आप English typing करना सीखे.

English typing सीखने के लिए आपको अपनी fingers को keyboard पर नीचें दी गयी first image की तरह रखना होता है और फिर उसके बाद second image तरह आपको keyboard की वाकी की keys को type करना है.

QWERTY-home-keys-position crop

typing-finger-chart

ऊपर दी गयी images को देखकर आप ये तो समझ गये की किस finger से कौन-कौन सी keys press करनी है लेकिन सिर्फ समझने से काम नही चलेगा इसके लिए आप practice करनी पड़ेगी. English typing सीखने के लिए आप नीचें 3 methods में से किसी भी तरीके को use कर सकते हो.

English typing सीखने के लिए आप English typing keyboard chart को download कर लीजिये और फिर download करके उसे printout कर लीजिये और फिर उन papers से typing की practice कीजिये.

Download English Typing Keyboard Chart – Link

English typing सीखने के लिए आप Typing Master Software को download कर लीजिये और फिर उसे install करके उसपर typing की practice कीजिये.

Download English Typing Master Software – Link

इसके अलावा online भी English typing सीख सकते हो इसके लिए आप नीचें दिए गये link पर click करके एक-एक exercise की practice कीजिये.

Online English Typing Tutor and Test – Link

Hindi Typing कैसे सीखे  – Hindi Typing Chart, Fonts, Software, Online Tutor

Hindi typing सीखना शुरू करने से पहले आपको ये decide करना होगा की आप किस font पर हिंदी टाइपिंग सीखना चाहते हो. ये मैं इसलिए बोल रहा हूँ की Hindi typing के लिए बहुत से fonts available है जैसे Kruti Dev font, Devanagri – Inscript, Remington Gail Mangal font और Google Input Tool.

First Hindi typing font है Kruti dev font और इसे DevLys font भी कहते है. अगर आप private jobs (office) की बात करें तो ज्यादातर वहां Kruti Dev font use होता है और सिर्फ कुछ ही govt. jobs के Hindi typing exam में kruti dev font में typing करने की choice होती है.

Second Hindi typing font है Devanagri inscript font. इस font की खासियत ये है की ये windows operating system में पहले से होता है यानी devanagri inscript font में typing करने के लिए आपको बस इस font के keyboard को enable करना होता है.

Devanagri inscript font windows में कैसे enable करते है ये हम इस post में हम आगे देखेंगे और ये font बहुत सी govt. jobs के Hindi typing exam में use किया जाता है.

Third Hindi typing font है Remington gail mangal font और इस font को भी kruti dev font की तरह use करने के लिए download और install करना होता है और बहुत सी govt. jobs के typing exams में ये font use होता है.

Fourth Hindi typing tool है Google Input tool और ये मैं पहले ही बता दूँ ये सिर्फ कोई font नही है ये सिर्फ typing tool है और इस tool का use किसी भी तरह की jobs यानी professional work के लिए नही किया जाता है. इस tool को facebook, whatsapp और सिर्फ blog पर Hindi typing font के लिए use किया जाता है.

Kruti Dev Hindi Typing Font से Hindi Typing कैसे करते है?

Kruti dev font से Hindi typing करने के लिए आपको सबसे पहले इस font को Internet से download करना होगा और फिर उस font पर right click करके Install option पर left click करके इसे अपने computer में install करना होगा.

Kruti dev font install करने बाद आप अपने computer में किसी भी text editor (wordpad, ms word) में font option से Kruti dev font (ज्ञतनजप क्मअ 010) select करके Hindi typing कर सकते हो.

मैंने नीचें Kruti dev font keyboard chart दिया है जिससें आपको ये पता चल सके की आपको keyboard में किस key से कौन सा अक्षर type करना है. Chart में first row आपके keyboard के keys के लिए है, second row के अक्षर आपको बिना shift key और बिना caps lock button को on किये press करने है.

Chart में third row के अक्षर आपको shift key के साथ type करने होंगे और अगर आप चाहो तो इस chart की PDF file को दिए गये link पर click करके download कर सकते हो और फिर print करके अच्छे से typing practice कर सकते हो.

Kruti Dev font Keyboard Chart

कुछ हिंदी अक्षर simple एक या दो keys press करने से नही बनते है यानी कुछ हिंदी अक्षर के लिए आपको keyboard में Alt Key के साथ numeric keypad से एक code press करना होता है जैसे अगर आप “कृ” बनाना चाहते हो तो उसके लिए आपको Alt + 0151 press करना होगा और इसी तरह नीचें दिए सभी codes आपको Alt key के साथ press करके बनाने होंगे.

kruti dev font typing codes

Kruti Dev Font Online Hindi Typing Tutor and Test – Link

Devanagri Inscript Hindi Typing Font से Hindi Typing कैसे करते है?

जैसा की मैंने आपको ऊपर बताया की devanagri inscript Hindi font (keyboard) पहले से windows computer में होता है आपको तो बस इसे enable करना होता है और ये काम कैसे करते है इसके लिए नीचें दिए steps को follow करिए.

Step 1: सबसे पहले आप अपने computer में control panel open करें और फिर region and language option पर click करें.

अब आपके सामने region and language की pop-up window open होगी जिसमें आपको keyboards and languages tab पर click करना है फिर change keyboards पर click करना है.

अब आपके सामने एक और new pop-up window open होगी जिसमे आपको add button पर click करना है और फिर add input language pop-up window में आपको scroll करके Hindi (India) पर click करना है और फिर Devanagri – Inscript पर check करना है उसके बाद आपको OK – OK – OK press करना है.

add-devanagri-keyboard-in-windows

Step 2: Devanagari Inscript keyboard enable कर देने के बाद आपको अपनी computer screen पर सबसे नीचें taskbar पर EN option पर click करो और फिर Hindi (India) पर click कर दीजिये. अब आप किसी भी text editor जैसे notepad, wordpad या ms word में Hindi typing कर सकते हो.

change-hindi-keyboard-using-taskbar

मैंने नीचें Devanagri Inscript keyboard chart दिया है जिससें आपको ये पता चल सके की आपको keyboard में किस key से कौन सा अक्षर type करना है. Chart में first row आपके keyboard के keys के लिए है, second row के अक्षर आपको बिना shift key और बिना caps lock button को on किये press करने है.

Chart में third row के अक्षर आपको shift key के साथ type करने होंगे और अगर आप चाहो तो इस chart की PDF file को दिए गये link पर click करके download कर सकते हो और फिर print करके अच्छे से typing practice कर सकते हो.

Devnagari Inscript Keyboard Typing Chart

कुछ हिंदी अक्षर simple एक या दो keys press करने से नही बनते है यानी कुछ हिंदी अक्षर के लिए आपको keyboard में Alt Key के साथ numeric keypad से एक code press करना होता है जैसे अगर आप “कृ” बनाना चाहते हो तो उसके लिए आपको Alt + 0151 press करना होगा और इसी तरह नीचें दिए सभी codes आपको Alt key के साथ press करके बनाने होंगे.

Devnagari Inscript Keyboard Typing codes

Devanagri Inscript Online Hindi Typing Tutor and Test – Link

Remington Gail Mangal Hindi Typing Font से Hindi Typing कैसे करते है?

Remington Gail Mangal Font क्या है, कैसे आप अपने computer में Remington Gail Mangal Font download और install कर सकते हो इसके अलावा इस font से Hindi typing कैसे करते है यानी इसका Hindi keyboard chart कैसा है इसकी अधिक जानकारी के लिए आप नीचें दिए link पर click करके मेरी post को read करें.

Google Input Tool से Hindi Typing कैसे करते है?

India में 75% लोग Hindi बोलते है लेकिन जब बात आती computer या mobile पर Hindi type करने की तो लोग सोचने लग जाते है की ये कैसे possible है क्योंकि Hindi fonts Kruti Dev, Reminton Gail Mangal आदि का use करके हर किसी को typing करना नही आता है.

लेकिन Google ने इस problem का बहुत आसान solution हमे दिया है वो है Google Input tools और ये बहुत पुराना tools है जिसका use आज भी बहुत से लोग नही करते है क्योकि शायद वो इसका बारे में या इसका use नहीं जानते तो आप नीचें दिए link पर click करके मेरी post को read करें.

Hello Gyanians, में आशा करता हूँ की आपको ये Hindi Typing Keyboard Chart हिंदी टाइपिंग कैसे सीखे post पसंद आई होगी अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचें comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

29 responses to “English Typing aur Hindi Typing Kaise Seekhe – टाइपिंग कैसे सीखे?”

  1. Deepak Kumar says:

    Such a wonderful article bro

  2. Deepak Kumar says:

    Bro आप image me bhi border photoshop se add karte ya pluggin

  3. anoop bhatt says:

    thanx sir iski bhut jaroorat thi or aapne to murad puri kar di

  4. Mukesh Gupta says:

    Wah! Mere bahut kaam ki post likhi aapne thank you.

  5. Jina says:

    thank you sir, its really helpful and informative for me and i sure that it will also help others. By the way thanks for sharing this useful article with us.

  6. mujhe ek help chahiye aap mere blog par visit kijiye aur kisi post ko open kijiye kyuki mere post ke last me tag show hote hai jisko mai hide karna chahta hun plz iska solution dijiye aur footer me kaise page link add karen isme option nahi hai

  7. anoop bhatt says:

    sir may aapse google adsense ad ke bare me kuch help chahta hun.
    1. may google adsense ke add apne facebook page par lagana chahata hu lekin add show nahi ho rah baki video show ho rahi hai to kya problum ho sakti ahi.
    2. yadi google adsense ke ad facebook par lagayen or us ad par click hota hai to kya wah invalied hoga.

  8. rohit koli says:

    useful post thanks for sharing Neeraj

  9. गौरव कुमार says:

    Mangal font par ashaa akshar kaise banega

    • With Shift = press करने से अक्षर आधा हो जाता है और आगे वाले अक्षर से जुड़ जाता है जैसे आपको क को त के साथ (क्त) आधा लिखना है तो क के बाद With Shift = press कर दें और फिर त दबायें.

  10. Brajkishor Vishwakarma says:

    sir mere computer me Remington Gail nahi show kar raha hai only Devnagari Inscript show kar raha hai ise kaise start karu. Please help me . mera no. 9424753338 hai

  11. pihoo vathare says:

    sir plz hame… hindi ki sare varna malaye type karne ka ek chart pls upload kijiye

  12. Yashwant Jadhav says:

    Thanku dear….

  13. SONU KHENIWAL says:

    Thanks

  14. Neeraj kumaf says:

    hiii sir i am Neeraj kumar mujhe aap se kuch jankari leni hai agr aap image ya PDF bna ke pepar jaisa send kren to mai download kr sakun

  15. Vineet singh says:

    Hiii brother…..
    My name is vineet singh and i want to say tnxxx for this post …this is really important for me ….once again tnxxx bro

  16. sumanta says:

    relay it is a helpful article………

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *