IRCTC Account को Aadhaar Card से कैसे Link करें, फायदे

| | 5 Minutes Read

क्या आप भी IRCTC Account में मिलने वाली सुविधाओं का लाभ लेने से जुड़ी जानकारी ढूंड रहे हैं? अगर हाँ तो आप सही जगह हैं, आज हम आपको इस Article की मदद से बताएँगे IRCTC Account Aadhaar Card Se Kaise Link Kare की पूरी जानकारी.

तो चलिए शुरू करते हैं Article IRCTC ID में आधार कार्ड Link करने के बारे में पढ़ने से…

IRCTC Me ID Kaise Banaye

IRCTC में ID बनाने के लिए सबसे पहले IRCTC की Official Site पर जाएँ, वहां SignUp पर Click करें. इसके बाद आपके सामने आए Form में आपकी Information Fill करें. फिर OTP Verify कराएं. यह Verify होते ही आपकी IRCTC ID बन जाती है. इसके अलावा विस्तार में जानकारी के लिए आप निचे दी Link की मदद ले सकते हैं.

1: सबसे पहले IRCTC की Site Open करके उसमें Login करें.

2: इसके बाद My Profile पर Click करके, Aadhaar KYC पर Click करें.

3: अब आपके सामने Aadhaar KYC का Page Open हो जाएगा. आपको इसपर अपना Aadhaar Number Enter करके Send OTP पर Click करना है.

enter aadhaar card number irctc

4: इसके बाद आपके Aadhaar से Registered Number पर एक OTP आएगा, इसे Enter करके Verify Button पर Click करना होगा.

5: अब आपको निचे आपके KYC Details Show होने लगेंगे. आपको इसे Confirm करके Submit Button पर Click करना होगा.

IRCTC Account Aadhaar Card Se Kaise Link Kare
IRCTC Account Aadhaar Card Se Kaise Link Kare

Submit Button पर Click करते ही आपके IRCTC Account से Aadhaar Card Link हो जाता है. आपको इसका Confirmation Message आपके Mobile Number पर Show होने लग जाता है.

अब लगभग सभी सरकारी कामों में Aadhaar Card को Link करना जरुरी हो गया है. इसके बहुत से फायदे हैं. अगर आप अपना IRCTC Account आपके Aadhaar Account से Link कराते हैं तो आपको इसके कई फायदे मिल जाते हैं. अगर आप आपकी ID से एक महीने में 6 Tickets से ज्यादा Tickets Book करना चाहते हैं, तो बिना KYC के किसी भी User के लिए ये कर पाना संभव नहीं है.

इसके लिए अगर आप 2, 3 ID बनाते हैं, तो ही आप ज़्यादा Tickets Book कर पाएंगे. IRCTC ने Online Ticket Book करने की सीमा 6 Tickets से 12 Tickets तक करदी है. आप आपकी एक IRCTC ID से एक महीने में 12 Tickets तक Book कर सकते हैं. यह सुविधा सिर्फ उन Users के लिए है, जिनका Aadhaar Card उनके IRCTC ID से Linked है.

आशा करते हैं आपको IRCTC Account Aadhaar Card Se Kaise Link Kare पोस्ट पसंद आई होगी.

अगर आपको इस Post से Related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे Comment करें. अगर आपको यह Post पसंद आई तो अपने दोस्तों के साथ जरुर Share करें.

Author:

Hello!! दोस्तों मेरा नाम Anand है. मैं gyanians.com का Writer हूँ. मुझे Technical Field के Tips & Tricks के जुड़े हिंदी Blogs लिखना पसंद है. मैं इन Blogs की मदद से आप तक सभी तरह के Useful Websites की जानकारी पहुंचाना चाहता हूँ. मेरा आपसे निवेदन है की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहें और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ मेरे लिखे Content को शेयर करें. मैं आप सभी के लिए Latest जानकारियाँ उपलब्ध करवाता रहूँगा.

Questions Answered: (14)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *