OYO क्या है, OYO Rooms में क्या होता है, Book कैसे करें

| | 8 Minutes Read

अक्सर जब भी हम किसी नए शहर में जाते हैं तो वहां सबसे पहले हमें हमारे रहने की समस्या का समाधान करना होता है. अगर आप भी किसी नए शहर में कहाँ, कैसे ठहरते हैं से जुड़ी जानकारी ढूंड रहे हैं तो आप सही जगह हैं.

आज हम आपको इस Article की मदद से बताएँगे OYO Kya Hai और OYO Rooms Mein Hota Hai की पूरी जानकारी.

इसके साथ ही हम आपको OYO से जुड़े और भी सवालों के जवाब देंगे. जैसे की: OYO Download कैसे करें, OYO कैसे Book करते हैं, OYO Booking Cancel कैसे करें इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे.

तो चलिए शुरू करते हैं Article OYO क्या है पढ़ने से……

OYO Kya Hai

OYO एक Online Hotel Booking Platform है. इसका इस्तेमाल कर हम किसी भी नए State/ City/ Country में Hotel Book कर सकते हैं. ये Hotels काफी में Affordable Price में उपलब्ध रहते हैं. इस ऐप का इस्तेमाल कर आप किसी भी नए शहर की Best Location पर एक Budget Hotel Room Book कर सकते हैं.

इसका सबसे ज़्यादा इस्तेमाल शरणार्थी, Business Meetings, Piligrims, Couples इत्यादि द्वारा किया जाता है.

OYO Rooms Mein Kya Hota Hai

इसमें आपके सामान की सुरक्षा से लेकर आपको आपके जरुरत की हर तरह की सुविधाएँ मिलती हैं. जितने भी Hotels. Apartments इत्यादि OYO Rooms से जुड़े होते हैं उन्हें OYO द्वारा लागू किए गए कुछ निर्धारित नियमों का विशेष रूप से पालन करना होता है. इन्ही नियमों की वजह से आज OYO Rooms इतना Sucessful बन पाया है.

यह दुनियाभर में Hotel Booking के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला Application है. यहाँ पर अब तक हर शहर से कम से कम 350+ से ज्यादा Hotels इस App के माध्यम से जुड़ चुके हैं. OYO Rooms सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि अन्तराष्ट्री देशों में इस्तेमाल किया जाता है.

OYO Kaise Book Karte Hain

1: OYO में Room Book करने के लिए सबसे पहले वह जगह ढूंढें जहाँ आप रहना चाहते हैं. इसके बाद आपके बजट अनुसार Price Range का Filter लगा लें.

2: इसके बाद आपके बजट में उपलब्ध जितने भी Hotels उस Area में उपलब्ध हैं, की जानकारी आपको देखने को मिल जाती है.

3: आप यहाँ इन Hotels के नाम देख सकते हैं, इनकी Live लोकेशन देख सकते हैं, Customer रिव्यू एवं वह होटल कौन-कौन सी सुविधा देता है की पूरी जानकारी ले सकते हैं.

4: इसके बाद आप कोई भी Hotel चुन सकते हैं. आपको यहाँ पर Payment करने की दो सुविधा मिलती है.

5: अगर आप एक प्रीमियम कस्टमर हैं, तो आपको यहाँ Extra Discount भी मिलते हैं.

6: इसके अलावा आप Hotel पहुंचकर Paytm, Mobiquick, Goibibo इत्यादि से Payment करके डिस्काउंट पा सकते हैं.

7: इस तरह आपका Room Book हो जाता है.

OYO Par Account Kaise Banaye

Oyo ऐप इस्तेमाल करना बहुत आसान है. इस ऐप का इस्तेमाल करने के लिए आपके फोन में इंटरनेट सुविधा होना आवश्यक है. इसके साथ ही यहां पर रजिस्टर करने के लिए आपके पास एक एक्टिव मोबाइल नंबर होना अनिवार्य है. आप यहाँ पर आपके Email ID से भी अकाउंट बना सकते हैं.

इस App को Open करते ही आपको यहाँ पर Login करना होता है. इसके बाद आपसे Location की Permission मांगी जाती है. यह Permission Allow करते ही यह App Open हो जाता है. इसके बाद आपको आपके आस पास के सभी OYO Rooms यहाँ पर आपको देखने को मिल जाते हैं.

OYO App Istemaal Kaise Kare

इस App में आपको ढेरों Sections देखने को मिल जाते हैं:

  • Menu
  • Home
  • Bookings
  • Offers
  • Invite & Earn
  • Need Help

Menu: यहां पर आपको आपके प्रोफाइल से जुड़े हर तरह के इंफॉर्मेशन देखने को मिल जाती है. आप यहां पर उपलब्ध प्रीमियम मेंबरशिप भी खरीद सकते हैं. इसके अलावा यहाँ आपको और भी ढेरों ऑप्शन देखने मिल जाते हैं. जैसे कि: OYO Money, OYO Rupee, All Wallets, Play & Win, Saved Properties, Invite & Earn, Need Business Help, List Your Property, Change Language, Privacy.

Home: यहां पर आप इस ऐप में उपलब्ध सभी होटल्स की जानकारी देख सकते हैं. इसके साथ ही जिस जगह पर आपको होटल लेना उस Area में Hotel खोज सकते हैं. इसके अलावा आप वह Hotel Book भी कर सकते हैं.

Bookings: इस सेक्शन में आपके द्वारा की गई सभी Hotels की Booking एवं Cancellation की जानकारी दिखाई जाती है. आप यहां से आपके Booked Hotels को Direct Cancel भी कर सकते हैं. इसके अलावा आप यहाँ से Cancelled Bookings के Refund की जानकारी भी ले सकते हैं.

Offers: इस सेक्शन का इस्तेमाल कर आप यह जान सकते हैं कि आपके लिए कौन-कौन से ऑफर उपलब्ध है जिससे आपको ज्यादा से ज्यादा डिस्काउंट मिल सकता है.

Invite & Earn: आप आपके दोस्तों को यह एप रेफर करके भी पैसा कमा सकते हैं. यह App हर रेफरल पर आपको कम से कम ₹75 से रु300 तक का मुनाफा देता है.

Need Help: अगर आपको होटल में या होटल छोड़ने के बाद किसी तरह की समस्या या परेशानी है, तो आप इस सेक्शन का इस्तेमाल कर यहां पर उपलब्ध कस्टमर केयर से बात कर उस परेशानी का समाधान जान सकते हैं.

Oyo Booking Cancel Kaise Kare

ओयो बुकिंग कैंसिल करने के लिए सबसे पहले आपको बुकिंग वाले सेक्शन में जाना होगा. यहां पर आपको आपके Latest Booking का Status दिख जाता है. इसके बाद आप यहाँ पर उपलब्ध Cancel Booking Button पर Click करके आपकी Booking Cancel कर सकते हैं.

अगर आप यह बुकिंग Check In वाले दिन की सुबह 9:00 बजे के पहले कैंसिल करते हैं तो ही आपको पूरा रिफंड दिया जाएगा अन्यथा आपको किसी तरह का कोई रिफंड नहीं दिया जाता है.

अगर आप और पहले ही बुकिंग कैंसिल कर देते हैं तो भी आपको पूरी Refund पेमेंट कर दी जाती है.

OYO App Download Kaise Kare

OYO App आप निचे दिए Button पर Click करके Download कर सकते हैं.

इसके अलावा आप निचे दिए Steps Follow करके भी OYO App डाउनलोड कर सकते हैं.

  • सबसे पहले अपने फ़ोन में Play Store App खोल लें.
  • इसके बाद Search Bar पर Click करके OYO टाइप करें.
  • यह सर्च करते ही आपके फ़ोन में OYO: Hotel Booking App आने लग जाता है.
  • इसके बाद Install बटन पर Click करें.
  • अब आपका डाउनलोड स्टार्ट हो जाएगा और कुछ ही देर में OYO App Install भी हो जाता है.
App Name:OYO: Hotel Booking App
App Size:30 MB
Developer:Ritesh Agarwal
Release Date:14-May-2015
Oyo Partner Customer Care

ओयो एप का कस्टमर केयर नंबर +91 93139-31393 है

Oyo Ka Matlab

ओयो का मतलब Owe Your Own होता है जिसे हिंदी में हम अपना खुद का कहते हैं

OYO Rooms Kis Liye Hota Hai

OYO का सबसे ज्यादा इस्तेमाल तीर्थ यात्रा करने वाले शरणार्थिओं द्वारा इस्तेमाल किया जाता है.
हाल की रिपोर्ट में यह बात OYO के CEO ने बताया कि जबसे Lockdown खत्म हुआ तबसे 90% लोग जो तीर्थ यात्रा करने जाते हैं वह उनकी यात्रा के दौरान ठहरने के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं.

आशा करते हैं आपको OYO Kya Hai और OYO Rooms Mein Kya Hota Hai, पसंद आई होगी.

अगर आपको इस Post से Related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे Comment करें. अगर आपको यह Post पसंद आई तो अपने दोस्तों के साथ जरुर Share करें.

Author:

Hello!! दोस्तों मेरा नाम Varun है. मैं gyanians.com का Writer हूँ. मुझे हिंदी में Technical Blogs लिखना पसंद है. मैं इन Blogs की मदद से आप तक सभी तरह के Apps और Hardwares की जानकारी पहुंचाना चाहता हूँ. मेरा आपसे निवेदन है की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहें और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ मेरे लिखे Content को शेयर करें. मैं आप सभी के लिए Latest जानकारियाँ उपलब्ध करवाता रहूँगा.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *