Quora क्या है, क्वोरा से पैसे कैसे कमाए, इस्तेमाल कैसे करें

| | 7 Minutes Read

आज हम आपको इस Article की मदद से बताएँगे Quora Kya Hai और Quora Se Paise Kaise Kamaye की पूरी जानकारी.

इसके साथ हम आपको Quora से जुड़े और भी सवालों के जवाब देंगे. जैसे कि: Quora App Download Kaise Kare, Quora App Use Kaise Kare, Quora Kis Desh Ka Hai इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे.

तो चलिए शुरू करते हैं Article Quora क्या है के बारे में पढ़ने से…

Quora Kya Hai

Quora एक Social QnA Platform है जिसका इस्तेमाल कर कई सारे लोग उनके किसी भी तरह के सवाल को पूछने के लिए करते हैं. इसके बाद जिन्हें इसका जवाब पता है वो यहां पर उनके उत्तर Share कर सकते हैं. इस App को 25, June 2009 में Launch किया गया था और 21, June 2010 तक इसका Public Version Launch किया गया था.

इस प्लेटफार्म का इस्तेमाल कर लोग किसी एक सवाल पर कई सारे राय एवं उत्तर Share कर सकते हैं. आप यहां पर किसी भी तरह का सवाल या परेशानी का हल लोगों से पूछ सकते हैं, लोगों से चर्चा कर सकते हैं, अलग-अलग लोगों के विचार जान सकते हैं, आपकी बात उनसे शेयर कर सकते हैं, अपनी Knowledge बढ़ा सकते हैं, आपके तर्कों को Edit कर सकते हैं इत्यादि.

आप यहां पर लोगों के लाइव Experience से सीख सकते हैं. इस ऐप की सबसे खास बात यह है कि यह सभी के लिए फ्री में उपलब्ध है. आप यहां पर उपलब्ध किसी भी टॉपिक या Page को फॉलो करके उसके Latest Updates ले सकते हैं.

Quora Se Paise Kaise Kamaye

Quora से पैसे कमाने के लिए आपको इसके मोनेटाइज सेक्शन में आना होगा. फिर वहां पर आपको एक ग्रुप बनाना होगा, इसके बाद आपको यहाँ पर आपके बैंक अकाउंट Details की जानकारी जोड़नी होगी. इसके बाद आपको यहाँ पर प्रतिदिन किसी न किसी रोचक Topic पर Content Publish करना होगा.

जब लोग आपके ग्रुप को ज्यादा से ज्यादा सब्सक्राइब करते हैं, तो आप आपके Subscribers की मदद से पैसे कमा सकते हैं. कोरा पर आप Backlinks बनाकर, लोगों के कंटेंट प्रमोट करके, खुद का कंटेंट बनाकर, ज्यादा से ज्यादा Followers की Reach बढ़ाकर इत्यादि से पैसे कमा सकते हैं.

Quora App Istemal Kaise Kare

Quora App इस्तेमाल करना बहुत आसान है. इस ऐप आपके फोन में तभी सपोर्ट करेगा जब आपके स्मार्टफोन का एंड्राइड वर्जन 6.0 या उसके ऊपर का होगा. आप इस एप्लीकेशन को Online भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इस ऐप का इस्तेमाल करने के लिए आपके पास एक Active Email ID, फोन नंबर एवं इंटरनेट कनेक्शन होना अनिवार्य है.

यह ऐप ओपन करते ही आपको आपकी ईमेल आईडी से लॉगिन करना होता है. आप यहां पर आपकी जीमेल आईडी से डायरेक्ट लोगिन कर सकते हैं, यह ऐप में आपको ढेरों Sections देखने को मिल जाते हैं:

  • Search
  • Add
  • Following
  • Answer
  • Spaces
  • Profile

Search: इस बटन का इस्तेमाल कर आप किसी परेशानी या सवाल के बारे में खोज सकते हैं. अगर उस परेशानी के बारे में किसी और ने पहले सर्च किया होगा तो आपको उसका जवाब देखने को मिल जाता है. अगर किसी ने आज तक नहीं सर्च किया तो आप आपका यह सवाल पूछकर लोगों से इसके जवाब की उम्मीद रख सकते हैं.

Add: इस सेक्शन का इस्तेमाल कर आप यहां पर कोई भी नया कंटेंट या सवाल पूछ सकते हैं. अगर आप किसी तरह का कंटेंट Publish कर रहे हैं तो आप उसे यहां पर Edit कर और Attractive बना सकते हैं.

Following: इस सेक्शन में आपको वह सभी पोस्ट, सवाल एवं कंटेंट देखने को मिल जाते हैं, जिन्हें आपने Follow कर रखा है. यह एक Discussion प्लेटफार्म है, तो आप यहां आपकी राय भी दे सकते हैं. इसके साथ ही आपके द्वारा पूछे गए सवालों के जवाब देख सकते हैं.

Answer: इस सेक्शन में आपको वह सभी सवाल देखने को मिल जाते हैं जिनका जवाब अब तक किसी ने नहीं दिया है. अगर आपको इनके उत्तर आते हैं, तो आप इनके जवाब दे सकते हैं. आप इसमें और Topics/ Questions भी Add कर सकते हैं.

Spaces: आप यहां पर आपका ग्रुप बना सकते हैं अथवा उसे मैनेज कर सकते हैं. साथ ही बाकी अन्य ग्रुप से जुड़कर उनके बारे में जानकारी ले सकते हैं, अगर आपको उन ग्रुप्स में ज्यादा रुचि लगती है तो आप इनका सब्सक्रिप्शन भी ले सकते हैं, इसके बाद आपको भी आपके विचार लिखने सुविधा दे दी जाती है.

Profile: इस सेक्शन में आपको प्रोफाइल मैनेज की सुविधा दी जाती है. साथ ही कई सारे Option देखने को मिल जाते हैं:

Message:इसका इस्तेमाल कर, आप किसी को भी इस ऐप पर पर्सनल मैसेज भेज सकते हैं साथ ही उनसे बातें कर सकते हैं.
Drafts:आप यहांपर Content को Draft में लगाकर सेव कर सकते हैं, इससे आप इसे बाद में Edit करके पब्लिश कर सकते हैं.
Bookmarks:आप यहां पर कोई आर्टिकल या जवाब पसंद आने पर उसे बुकमार्क में Save कर सकते हैं. इससे आपको बाद में उसे खोजने में आसानी होती है.
Your Content & Stats:आप यहाँ से आपके द्वारा Publish किए कंटेंट की जानकरी ले सकते हैं. जैसे कि: उसकी रिच, लोगों से पसंद कितना कर रहे हैं, Up/ Down Vote जा रहा है इत्यादि
Monetization:इस सुविधा का इस्तेमाल कर आप यहां से पैसे कमा सकते हैं. इसके लिए आपको एक ग्रुप बनाना होगा, फिर उसमें Valuable लिखकर Publish करना होगा. इसके बाद जब लोग आपका Content पढ़ने आएंगे तो वह आपके ग्रुप का सब्सक्रिप्शन लेंगे.
Settings:इसकी मदद से आप आपकी प्राइवेसी सेटिंग बदल सकते हैं, Font Edit कर सकते हैं साथ ही थीम बदल सकते हैं.
Theme:इस बटन का इस्तेमाल कर आप डायरेक्ट इस ऐप का थीम बदल सकते हैं.
Language:इसका इस्तेमाल कर आप इसके कंटेंट को आपकी भाषा बदल सकते हैं.
Logout:इसका इस्तेमाल कर आप आपकी आईडी लॉग आउट कर सकते हैं.
Quora App Download Kaise Kare

आप Quora App को निचे दिए Button पे Click करके Download कर सकते हैं.

या ये स्टेप्स Follow करके Quora App डाउनलोड कर सकते हैं.

  • पहले अपने फ़ोन में Play Store App खोलें.
  • फिर टॉप सर्च बार में क्लिक करें और Quora टाइप करें.
  • ये सर्च करते ही आपके फ़ोन में Quora — Ask Questions, Get Answers App आने लगेगा.
  • Install बटन पे Click करते ही आपका डाउनलोड स्टार्ट हो जाएगा और कुछ ही देर में Quora ऑटोमेटिकली Install हो जाता है.
App Name:Quora: The Knowledge Platform
App Size:8 MB
Developer:Quora, Inc.
Release Date:05-Sept-2012
Quora Official Website

Quora App Official Website Link

Quora Kis Desh Ka Hai

Quora App, California देश के एप्लीकेशन है.

आशा करते हैं आपको Quora Kya Hai और Quora Se Paise Kaise Kamaye पोस्ट पसंद आई होगी.

अगर आपको इस Post से Related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे Comment करें. अगर आपको यह Post पसंद आई तो अपने दोस्तों के साथ जरुर Share करें.

Author:

Hello!! दोस्तों मेरा नाम Varun है. मैं gyanians.com का Writer हूँ. मुझे हिंदी में Technical Blogs लिखना पसंद है. मैं इन Blogs की मदद से आप तक सभी तरह के Apps और Hardwares की जानकारी पहुंचाना चाहता हूँ. मेरा आपसे निवेदन है की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहें और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ मेरे लिखे Content को शेयर करें. मैं आप सभी के लिए Latest जानकारियाँ उपलब्ध करवाता रहूँगा.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *