Telegram क्या है – ID कैसे बनाते हैं| ID Delete कैसे करें |Telegram App Download

Telegram Kya Hai और Telegram Ko Kaise Chalayen

आज हम जानेंगे की Telegram Kya Hai और Telegram Ko Kaise Chalayen इस App को इस्तेमाल करने के फायदे क्या हैं, इस App के बारे में पूरी जानकारी.

इस Article के जरिए हम आप तक ज्यादा से ज्यादा सही एवं सच्ची इनफार्मेशन पहुँचाना चाहते हैं तथा App के बारे में कौन सा App हमारे लिए सही है कौन सा नही.

Telegram Kya Hai

Telegram App एक तरह का ऑनलाइन सोशल मीडिया प्लेटफार्म है जिसका इस्तेमाल कर अपने दोस्तों फिर बात कर सकता है, चैट कर सकते हैं, एनिमेटेड स्टीकर भेज सकते हैं, कॉल वीडियो कॉल कर सकते हैं, ग्रुप से बना सकते हैं, एवं अपने आसपास में टेलीग्राम ऐप इस्तेमाल करने वाले नए दोस्तों को भी ढूंढ सकते हैं.

इस ऐप का इस्तेमाल कर हम दुनिया में किसी भी कोने से दुनियाभर मैं कहीं पर भी टेलीग्राम एप इस्तेमाल करने वाले व्यक्ति से जुड़ सकते हैं अथवा उससे बातें कर सकते हैं.

Telegram Se Kya Hota Hai

यह ऐप हर तरह के प्लेटफार्म के लिए उपलब्ध है जैसे की: Windows, MacOS, Android, IOS, इस ऐप की खास बात यह है कि आप आपका स्क्रीन भी शेयर कर सकते हैं एवं ग्रुप के साथ साथ चैनल ही बना सकते हैं.

इस ऐप को खासतौर से प्राइवेसी को नजर रखते हुए बनाया गया है जिसमें आप प्राइवेट मोड में बात करने के साथ-साथ आपके चैट्स आपके एवं सामने वाले दोनों के पास से डिलीट करने में सक्षम होते हैं.

इस ऐप कि ज्यादातर जानकारियां सरवर पर ही रहती है तो इसका एक बड़ा फायदा यह भी है कि आपको हर बार आपके चैट बैकअप की चिंता नहीं करनी पड़ती आप किसी वक्त या ऐप अनइनस्टॉल कर सकते हैं एवं आपका डाटा आपकी आईडी पर पूरी तरीके से सेव रहेगा.

Telegram App Kaise Download Kare

आप Telegram App को यहाँ निचे दिए हुए Button पे Click कर के भी Download कर सकते है.

या ये स्टेप्स Follow कर के भी Telegram App डाउनलोड कर सकते है.

  • पहले अपने फ़ोन में  Play Store App खोलें.
  • फिर टॉप पे सर्च बार में क्लिक करें और टाइप करें Telegram.
  • ये सर्च करते ही आपके फ़ोन में Telegram App टॉप सर्च में आने लगेगा.
  • Install बटन पे Click करते ही आपका डाउनलोड स्टार्ट हो जायेगा और कुछ ही देर में Telegram App ऑटोमेटिकली Install भी हो जायगा.

Telegram Par Id Kaise Banate Hain

ऐप ओपन करते ही अब से लॉगिन अथवा Sign Up का पूछा जाता है. इस ऐप में आप आपके फोन नंबर की मदद से अकाउंट बनाकर लॉगइन कर सकते हैं.अगर आप आपके दोस्तों से भी जुड़ना चाहते हैं तो आप इसमें आपका कांटेक्ट Sync कर सकते हैं.

Telegram Ko Kaise Chalayen

Telegram App का इस्तेमाल करना बहुत आसान है, यह आप हर तरह के डिवाइस के लिए फ्री में उपलब्ध है. इस ऐप का इस्तेमाल करने के लिए आपके फोन में इंटरनेट सुविधा का होना बहुत आवश्यक है.

इस ऐप में आपको ढेरों सेक्शन देखने को मिल जाता है अथवा एक से बढ़कर एक नई तरह की प्राइवेसी एवं Customized सेटिंग्स की सुविधा देखने को मिल जाती है.

  • Menu
  • Search
  • Chat

1. Menu: इस सेक्शन में आपको ऐसा ऐप में उपलब्ध कई सारे एक से बढ़कर एक महीने देखने को मिल जाता है जिसका इस्तेमाल कर अब आपकी प्राइवेसी सिक्योरिटी बढ़ा सकता है एवं अपने दोस्तों से जुड़ सकते हैं.

  • Mode
  • Account
  • New Group
  • Contacts
  • Calls
  • People Nearby
  • Saved Messages
  • Settings
  • Invite Friends
  • Telegram Features

Mode: इस बटन का इस्तेमाल कर आप आपके टेलीग्राम ऐप का पूरा Theme डार्क मॉड अथवा लाइट मोड में कर सकते हैं. इसे एक बटन की मदद से आपके चैट सेक्शन से लेकर पूरे एप का बैकग्राउंड बस एक क्लिक में बदल जाता है.

Account: इस सेक्शन में आप एक से ज्यादा अकाउंट भी ऐड कर सकते हैं अथवा कई सारे टेलीग्राम अकाउंट एक साथ चला सकते हैं. आपको हर बार एक नया अकाउंट बनाने के लिए एक नए मोबाइल नंबर की जरूरत पड़ सकती है.

New Group: इस सेक्शन का इस्तेमाल कर आप इस ऐप में ग्रुप से बना सकते हैं. आप एक ग्रुप में 200000 तक मेंबर जोड़ सकते हैं.

आपको नया ग्रुप बनाने के लिए सबसे पहले यहां से कांटेक्ट चुनने होंगे आप इन कांटेक्ट मेरे से आपके दोस्तों को खोज कर भी ऐड कर सकते हैं इसके बाद आपको ग्रुप का नाम चुनाव का एवं एक ग्रुप की पिक्चर ऐड करनी होगी उसके बाद आप ग्रुप बना सकते हैं.

Contacts: इस सेक्शन में आप यह जान सकते हैं, कि आपकी कितने कांटेक्ट के लोग यह ऐप इस्तेमाल करते हैं साथ ही आप यह भी जान सकते हैं क्या आपके आस-पास में कितने लोग टेलीग्राम ऐप इस्तेमाल करते हैं.

आप आपके आसपास के लोगों को खोज भी सकते हैं, उन्हें फ्रेंड रिक्वेस्ट भेज सकते हैं, मैसेज कर सकते हैं एवं उनसे कॉल पर बातें कर सकते हैं.

Calls: इस सेक्शन में आपको यह देखने को मिल जाता है कि आपने कितने लोगों से कॉल पर बात की है इस ऐप का इस्तेमाल करके एवं इस ऐप की पूरी कॉल रिकॉर्ड यहीं पर सेव रहती है.

People Nearby: इस सेक्शन का इस्तेमाल कर आप आपके आसपास में जितने भी लोग टेलीग्राम ऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं उनकी आईडी देख सकते हैं एवं उन्हें फ्रेंड रिक्वेस्ट भेज सकते हैं.

इस सुविधा का लुफ्त उठाने के लिए आपको लोकेशन की परमिशन देनी होगी इसके बाद आपको आपके आसपास मैं उपलब्ध लोग एवं ओपन ग्रुप्स देखने को मिल जाते हैं जिन्हें आप ज्वाइन करके नए दोस्त बना सकते हैं.

Saved Messages: यहां पर अब आपके कुछ प्राइवेट और बहुत इंपोर्टेंट मैसेजेस सेव कर सकते हैं जिन्हें आप जरूरत पड़ने पर जल्दी से खोज कर इस्तेमाल करने का लाभ उठा सकते हैं. आप यहां पर टेक्स्ट, ऑडियो, वीडियो, वॉइस, डॉक्यूमेंट इत्यादि जैसे किसी भी तरह के मैसेज कुछ सेव कर सकते हैं.

Settings: यहां पर आपको इस ऐप में उपलब्ध प्राइवेसी, नोटिफिकेशन, अपीयरेंस, स्टोरेज, फोल्डर, डिवाइसेज, लैंग्वेज, हेल्प इत्यादि जैसे ढेरों सुविधाओं का लाभ उठाने को मिलता है साथी आप यहां पर आपकी प्रोफाइल में Bio Add कर सकते हैं ,आपका मोबाइल नंबर बदल सकते हैं एवं आपकी Telegram ID भी बदल सकते हैं.

Invite Friends: इस सेक्शन का इस्तेमाल कर आप आपके उन दोस्तों को भी यहां पर इनवाइट कर सकते हैं जो टेलीग्राम अभी तक नहीं यूज करते हैं आपको यहां से डायरेक्ट लिंक भी मिल जाता है या फिर आप किसी प्लेटफार्म पर इस ऐप का लिंक शेयर कर सकते हैं.

Telegram Features: टेलीग्राम पर हर रोज कुछ ना कुछ नए फीचर आए दिन आते रहते हैं तो उन फीचर्स की जानकारी देने के लिए इन्होंने यह सेक्शन दिया है जहां पर आपको लेटेस्ट जानकारी सबसे पहले देखने को मिल जाती है साथ ही किसी तरह का घर अपडेट आया है तो उसके बारे में भी आपको जानकारी यहीं पर दे दी जाती है.

2. Search: यहां पर आप दुनिया भर में उपलब्ध जितने भी Open ग्रुप्स, चैनल एवं लोग है या फिर कोई ट्रेंडिंग हैशटैग एवं वेब सीरीज खोज सकते हैं.

3. Chat: यहां पर आपको यह दिखाया जाता है कि आपने कितने लोगों से बात की है अथवा आप कितने ग्रुप में जुड़े हुए हैं. आप यहां पर आपकी इच्छा अनुसार और भी नए ग्रुप जोड़ सकते हैं.

Telegram Ki Id Kaise Delete Kare

Telegram ID डिलीट करना बहुत ही आसान है, इसके लिए आपको नीचे दिए हुए Steps का पालन करना होगा:

  1. पहले आपका टेलीग्राम एप ओपन कर ले.
  2. इसके बाद मैंने बटन पर क्लिक करें.
  3. यहां से आप सेटिंग में जा सकते हैं.
  4. सेटिंग में आपको प्राइवेसी एंड सिक्योरिटी बटन पर क्लिक होगा.
  5. यहां पर आप को डिलीट माय अकाउंट का ऑप्शन देखने को मिल जाएगा जिसमें मिनिमम वक्त 1 महीने का है अथवा मैक्सिमम वक्त 1 साल का है.

अगर आप टेलीग्राम App पर किसी तरह का एक्टिविटी नहीं करते हैं पूरे 1 महीने तक तो आपका अकाउंट खुद से डिलीट हो जाएगा अथवा आपका सारा डाटा एवं सभी चैट्स मैसेजेस सरवर पर से हटा दिया जाएंगे.

Telegram App – FAQs

Telegram App Se Paise Kaise Kamaye

टेलीग्राम पर ऐसा कोई मने डाइजेशन की स्कीम अभी तक नहीं आई है लेकिन आप इस ऐप में आपके प्रोडक्ट बेचकर अथवा बड़े-बड़े इनफ्लुएंसर्स से प्रमोशन करके पैसे कमा सकते हैं

Telegram App Group Limit

टेलीग्राम एप कि ग्रुप लिमिट 200000 लोगों तक की है.

Telegram App Kaise Kam Karta Hai

बाकी सोशल मीडिया एप्लीकेशन की तरह टेलीग्राम भी एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जहां पर हम एक दूसरे से कॉल करके अथवा चैट के जरिए बात कर सकते हैं.

आशा करते हैं आपको हमारी पोस्ट Telegram Kya Hai और Telegram Ko Kaise Chalayen, पसंद आई होगी.

अगर इसके बाद भी आपको कोई सुझाव या समस्या है तो आप निचे दिए Comment बॉक्स का पूरा लुफ्त उठा हमसे सवाल पूछ सकते हैं.

Questions & Answer:
Anydesk App Kya Hai और Anydesk App Se Kya Hota Hai

Anydesk App क्या है – कैसे Use करे | Anydesk App Download

Apps
Comments Disable Kaise Kare - Wordpress tutorial in hindi

Comment Disable कैसे करे – WordPress Tutorial in Hindi

WordPress
username change kaise kare - wordpress tutorial in hindi

Username कैसे Change करे WordPress Admin Tutorial in Hindi – 3 Methods

WordPress
Author :
सु-सुवागातम Gyanians इस वेबसाइट का मकसद है लोगो को हिंदी भाषा में ज्ञान प्रदान करना उनके द्वारा पूछे गए प्रिश्नों के उत्तर देना और यह कार्य करने के लिए हम तात्पर्य है. आप Gyanians को लोगों के साथ शेयर करके हमारी सहायता कर सकते है .
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published.