Website की Traffic कैसे Check करे – WordPress Tutorial in Hindi

Website Ki Traffic Kaise Check Kare - WordPress Tutorial in Hindi

आज हम इस पोस्ट में जानेंगे की Website Ki Traffic Kaise Check Kare इसका WordPress Tutorial in Hindi और जानेगे की अपनी website में Live traffic कैसे देखे. लग भग सभी Bloggers Google Analytics की help से अपने blogs पर Real Time Online Users देखते रहते है लेकिन कुछ bloggers अपने blogs पर भी real time online users show करना चाहते है, अगर आप भी उनमें से एक हो तो ये post आपके लिए ही है.

जैसे आप अपने blogs पर अपने subscribers, twitter followers और facebook fans show करते हो ठीख ऐसे ही आप real time online users show करके अपने readers को accurate statistics दिखा सकते हो और इस statistics से readers को ये पता चलता है की आपका blog कितना popular है.

ज्यादातर सभी discussion forum, community board, shopping sites इत्यादि अपने readers को अपनी site पर real time online users show करती है. आप भी WP-User Online Plugin की help से अपने blogs में किसी specific page या widget area में real time online users show कर सकते हो.

show real time online users

Blog पर real time online users show करने के लिए WP-User Online Plugin सबसे best plugin है इसे अब तक 30,000 से ज्यादा bloggers अपने blogs पर use करते हैं. आप इस plugin की settings को अपनी requirements के अनुसार change कर सकते हो.

जैसे की real time online users को category (guest, members and search bots) में show करना, इसके अलावा user किस page पर visit कर रहा है इत्यादि. वैसे इसकी default settings ज्यादातर सभी blogs के लिए सही work करती है.

Website Ki Traffic Kaise Check Kare

Step 1: सबसे पहले आप अपने WordPress dashboard में इस WP-User Online Plugin को Install कर लीजिये. Plugin Activate होने के बाद आप Settings >> UserOnline में जाकर इसकी settings को changes कर सकते हो.

WP-Online User Plugin

Step 2: अगर आप सिर्फ अपने blog के widget area में real time online users show करना चाहते हो तो उसके लिए आपको WP-User Online Plugin की settings page पर Useronline Templates Section में anchor tag remove करना है और scroll down करके Save Changes button पर click करना है.

WordPress Tutorial in Hindi

change real time online users settings

Step 3: Widget area में real time online users count show करने के लिए Appearance >> Widget में जाकर UserOnline widget को sidebar में drag & drop करके add कर सकते हो.

और फिर widget का title और counter का type select करके save button पर click करके आप real time online users count और अपने blog के widget area (sidebar) में देख सकते हो.

add-useronline-widget

Note: ये एक reader requested short post है, अगर आप भी किसी topic को details में या short में समझना चाहते है तो नीचें comments कर सकते हैं.

आशा करते है की आपको ये Website Ki Traffic Kaise Check Kare का Word Press Tutorial in Hindi Post पसंद आई होगी.

अगर आपको इस Post से Related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे Comment करें और इस Post को अपने दोस्तों के साथ जरुर Share करें.

Questions & Answer:
Google Adsense Se Paise Kaise Kamaye - Adsense Se Paise Kaise Kamaye

Google Adsense से पैसे कैसे कमाए Display Ads से पैसे कमाने का तरीका

Make Money
Zili App Kya Hai और Zili App Se Paise Kaise Kamaye

Zili App क्या है – Zili App से पैसे कैसे कमाए | Zili App Download

Apps
DNS Kya Hai, DNS Kya Hota Hai - Domain Name System Kya Hota Hai

DNS क्या होता है – Domain Name System क्या होता है – काम कैसे करता है

Technology
Author :
सु-सुवागातम Gyanians इस वेबसाइट का मकसद है लोगो को हिंदी भाषा में ज्ञान प्रदान करना उनके द्वारा पूछे गए प्रिश्नों के उत्तर देना और यह कार्य करने के लिए हम तात्पर्य है. आप Gyanians को लोगों के साथ शेयर करके हमारी सहायता कर सकते है .
Questions Answered: (4)
ABDULLAH BIN BIKAIR says:

Helpfull for me

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *