VR क्या होता है – VR Box क्या होता है – VR Headset क्या होता है

आज हम इस पोस्ट में जानेंगे की VR Kya Hota Hai, VR Box Kya Hota Hai और VR Headset Kya Hota Hai इसके बारे में जानेंगे. Virtual Reality एक ऐसी technology है जो आपको घर पर बैठें एक नई दुनिया की सैर करा सकती है.

VR क्या होता है – VR Box क्या होता है – VR Headset क्या होता है
Virtual Reality Kya Hai

Virtual Reality का मतलब तो आप इसके name से ही समझ सकते हो, जैसे की Virtual मतलब जो real में नही है और Reality मतलब जो real में है यानी एक ऐसी जगह जहाँ आप अभी real में नही है. लेकिन आपको अहसास ऐसा होगा की आप उसी जगह real में मोजूद हो. Virtual Reality में 3D और 360o view video technology का use होता है.

VR Kya Hai

VR को हम Virtual Reality कहते है. यह शब्द VR Device में भी उपयोग किया जाता है जिसे हम VR BOX कहते है. VR वर्चुअल रियलिटी को कहा जाने वाला शब्द है.

VR Kya Hota Hai

Virtual Reality का सीधा मतलब ऐसी चीजों से तो real में नही है लेकिन viewer को उसके होने का अहसास होता है वो उन चीजों को फील करता है उसे ऐसा लगता है जैसे वो उन चीजों के साथ ही है उसे लगता है मानो की वो उन चीजों को पकड़ सकता है.

अगर आप भी Virtual Reality का अहसास करना चाहते हो तो आपको जरूरत है बस Virtual Reality Headset की जिसे आप अपनी आंखों के ऊपर लगा (पहन) लेते है .

VR Headset Kya Hota Hai

Virtual Reality Headset आपके 3D movie, games देखने और खेलने का नजरिया बदल देता है और अगर ये दोनों 360 view में है तो फिर तो मजा ही कुछ अलग है. VR Headset में lens की मदद से videos को बहुत बड़ा करके दिखाया जाता है और viewer को video के अलावा कुछ और नजर नही आता है और उस game और movie की दुनिया में ही चला जाता है.

उदहारण के तौर पर मान कर चाइये की आप अमेरिका में वाइट हाउस देखना चाहते है इसे देखने के 2 तरीके है या तो आप उसकी video, photo अपने mobile या TV पर देख लीजिये या इनके 3D + 360 view बाले video को internet से download करके अपने virtual reality headset में देखिये.

आप जिस तरफ अपना सिर घुमाते है आपको उधर की चीजे नजर आएँगी. TV की तरह नही की सिर्फ आगे ही जो दिख रहा है उसे ही देखिये. अगर आपके पास advanced VR headset है तो ओर भी अच्छा है क्योंकि वो आपके motions और gestures के हिसाब से display की settings बदलता है.

VR Box Kya Hota Hai

Virtual Reality Kya hai

Plastic और Board का Frame – इस frame में एक बेल्ट होती जिसकी help से आप अपने सिर और आंखों पर पहन लेते है और फिर आपको frame के बहार कुछ नजर नही आता.

Lenses – इसमें special Lenses लगे होते है जो आपको 3D video का सही view में दिखाता है और आपकी video के साइज़ को बहुत बड़ा कर देता है.

Headphone – VR Headset के headphone से आप अपने video या game की audio को सुन सकते है.

Motions Sensor – Gaming में use होने बाले Advanced VR Headset में हाथ में पहनने बाले Motions Sensor आते है जिससे आप अपने game को control करते हो.

Best VR Headset Apps
  • VR Cave
  • Bohemian Rhapsody Experience
  • Fulldive VR
  • VR Roller Coaster
  • Vizard Academy VR
  • Chair in a Room
  • YouTube 360 view
  • Titans of Space
  • Google Cardboard
Virtual Reality Headset Price in India 

आपको सबसे सस्ता VR Headset मिलता है VR cardboard जिसकी price 100 Rs. से 500 Rs. तक होती है, इसके बाद number आता है plastic VR headset की जिसकी price 500 Rs. से 2500 Rs. तक होती है, इसके बाद सबसे अच्छी quality के Gear VR Headset आते है.

इनमे बेहतरीन quality के lens, sound और sensors होते है इनकी price start होती है 10000 से लेकर 50000 तक. ये सभी VR Headset आपको online Amazon और Snapdeal पर आसानी से मिल जाते है तो इन्तजार किस बाद का अभी order करिये और मजा लीजिये एक नई दुनिया का.

आशा करते है की आपको ये VR Kya Hota Hai, VR Box Kya Hota Hai और VR Headset Kya Hota Hai post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

About : Gyanians

सु-सुवागातम Gyanians इस वेबसाइट का मकसद है लोगो को हिंदी भाषा में ज्ञान प्रदान करना उनके द्वारा पूछे गए प्रिश्नों के उत्तर देना और यह कार्य करने के लिए हम तात्पर्य है. आप Gyanians को लोगों के साथ शेयर करके हमारी सहायता कर सकते है .

SUBSCRIBE Daily Post Update

Receive Daily Notifications SUBSCRIBE

Reader Interactions

Questions & Answers: Ask Question

  1. Nitish Singh

    Vr ko chalane ke liye kitani samano ko kharidna hoga. Aur uska bajjat Kitna hoga. Please help me. Ok

    • Neeraj Parmar

      VR ko chalane ke liye aapko sirf mobile ki jarurat hai vaaki kisi bhi chij ki jarurt nhi hai aur mobile bhi aisa ho jisme gyroscope sensor ho.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *