RazorPay क्या है -Account कैसे बनाये- RazorPay से पैसे कैसे कमाए

आज हम इस पोस्ट में जानेंगे की RazorPay Kya Hai और RazorPay Software Kya Hai इसका हम कैसे उपयोग कर सकते है इसके साथ ही Rozarpay से जुडी सभी बातों को जानेंगे ताकि हम आसानी से rozarpay का उपयोग कर सके.

RozarPay indian में बहुत ही प्रचलित नाम है लेकिन फिर भी सिर्फ कुछ लोग ही इसके बारे में जानते है क्यों की इसके पीछे का कारण इसका उपयोग है.

RazorPay क्या है -Account कैसे बनाये- RazorPay से पैसे कैसे कमाए

इसको सबसे ज्यादा Website Developer और businesmans द्वारा उपयोग किया जाता है इस कारण से आम लोगों को इसके बारे में जानकारी नहीं है.

RazorPay Kya Hota Hai

RozarPay एक Payment gateway है अगर आप पेमेंट गेटवे क्या होता है इसके बारे में नहीं जानते तो आप इसके लिए हमारी पेमेंट गेटवे क्या है वाली पोस्ट पढ़ सकते है.

RozarPay Kya Hai

RozarPay एक Indian payment gateway है जिसका काम होता है payment को accept करना और process करना. यह एक ऐसा payment gateway है जो की सभी प्रकार के कार्ड जैसे Debit Card, Credit Card, इसके साथ Online Netbanking, UPI और Online wallate money जैसे की paytm, Jiomoney, Airtel Money freeCharge आदि के पेमेंट को support करता है.

RazorPay Software Kya Hai

RozarPay Software एक ऐसा सॉफ्टवेयर है. जो कि एक पेमेंट गेटवे का काम करता है इस सॉफ्टवेयर का उपयोग हम अपनी Website में कर सकते है. मुख्य रूप से E-Commerce Website में इसका सबसे ज्यादा उपयोग किया जाता है.

E-Commerce Website के अंदर RozarPay को लगाकर आप बढ़ी ही आसानी से अपने ग्राहकों द्वारा ऑनलाइन पेमेंट प्राप्त कर सकते है.

यह ग्राहकों द्वारा लिया गया online payment process कर के आपके बैंक अकाउंट में भेज देगा. इसके जैसे कई पेमेंट गेटवे हैं जिनका उपयोग करके लोग अपनी वेबसाइट पर ऑनलाइन पेमेंट प्राप्त करते हैं. चुकी यह एक इंडिया payment gateway है तो हम इसका उपयोग अपनी वेबसाइट में कर सकते है.

RazorPay Software Private Limited Kya Hai

RazorPay Software Private Limited यह razorpay payment gateway की कंपनी का नाम है जिस ने राजोरपे software बनाया है. rozarpay की company समय समय पर अपने software को update करती रहती है.

चुकी यह एक online payment gateway है तो इसमें online hacking का खतरा बना रहता है. जिसका पूरा ध्यान रखते हुए यह कंपनी अपने software को अपने ग्राहकों के लिए सुरक्षित बनाये रखती है.

RazorPay Account Kaise Banaye

RazorPay पर account बनाना बहुत ही आसान है इसके लिए आप नीचे दी गई steps को follow कर सकते है .

  • Step1: RazorPay की वेबसाइट पर जाये
  • Step2: Razorpay की website को खोले और signup button पर click करे
  • Step3: अब अपनी जानकारी भरिये email,name आदि इसके बाद अपना खुद का passowrd चुने
  • Step4: अब अपने व्यापार का प्रकार चुने इसके साथ ही अपनी महीने की कमाई चुने अंदाजे से.
  • Step5: अब अपना Mobile Number डाले और OTP आने का इन्तेजार करे
  • Step6: अब जैसे ही आपके mobile number पर OTP आ जाये तो उसे डाल कर अपना razorpay account को verify कर दे

बस अब आपका account बन चूका है आपको और कुछ करने की जरुरत नहीं है. इसके बाद आप चाहे तो अपने razorpay account को test कर सकते है.

जिसमे आप एक fake payment करके देख सकते है की कोई ग्राहक अगर आपकी website से कुछ खरीद रहा है तो क्या आपको पैसे मिल रहे है या नहीं?.

इसके बाद भी अगर आपको एक real transaction करना ठीक लगता है तो आप एसा भी कर सकते है इससे आपको तसल्ली हो जायगी की सब कुछ सही तरह से काम कर रहा है.

अगर आपको account बनाने में कोई समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो आप नीचे दी गई video को देख कर भी अपना account बना सकते है.

RazorPay Se Paise Kaise Kamaye

Razorpay से पैसे कमाने के दो तरीके है.

  1. Account Setup
  2. Affilate Marketing

Account Setup: कई सरे लोग ऐसे होते है जीने ज्यादा जानकारी नहीं होती account setup करने की आप उनकी website में razorpay का account setup कर के पैसे कमा सकते है. इसके साथ ही आप उन्हें और भी कई सारी चीज़ों में मदद कर सकते है. जिसके बदले में आप अपने हिसाब से पैसे charge कर सकते है.

Affilate Marketing: यह अपना एक पार्टनर प्रोग्राम चलाता है जिस प्रोग्राम के तहत आप उनके पार्टनर बन सकते हैं और उनके लिए आप मार्केटिंग कर सकते हैं. अगर आपके द्वारा दी गई रेफरल लिंक से कोई व्यक्ति अपना account बनता है. तो आपको razorpay ₹500 कमीशन देता है इसके साथ ही हर ट्रांजैक्शन पर 0.01% का कमीशन भी देता है.

RazorPay Se Refund Kaise Kare

RazorPay से refund करना बहुत ही आसान है इसके लिए आपको सिर्फ नीचे दिए गए button पर क्लिक करना है और प्रोसेस को follow करना है और इसके बाद आप बढ़ी ही आसानी से razorpay पर अपना refund file कर पाएंगे और आपके पास आपका refund आपके बैंक खाते में आ जायेगा.

आशा करते है की आपको हमारी यह RazorPay Kya Hai और RazorPay Software Kya Hai पोस्ट पसंद आई होगी. अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई तो इसे आप अपने दोस्तों के साथ share कर सकते है. लेकिन अगर आपके मन में कोई प्रिश्न है जो पूछना चाहते है तो comment करे इसके साथ ही हमारी अन्य पोस्ट भी पढ़े

About : Gyanians

सु-सुवागातम Gyanians इस वेबसाइट का मकसद है लोगो को हिंदी भाषा में ज्ञान प्रदान करना उनके द्वारा पूछे गए प्रिश्नों के उत्तर देना और यह कार्य करने के लिए हम तात्पर्य है. आप Gyanians को लोगों के साथ शेयर करके हमारी सहायता कर सकते है .

SUBSCRIBE Daily Post Update

Receive Daily Notifications SUBSCRIBE

Reader Interactions

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *