Razorpay क्या है, Razorpay कैसे काम करता है, पैसे कैसे कमाए

Razorpay Kya Hai और Razorpay Kaise Kaam Karta Hai

क्या आप भी कोई ऐसा Online Gateway ढूंड रहे हैं जिसका इस्तेमाल कर आप आपके App/ Website से Payment Accept कर सके? अगर हाँ तो आप सही जगह हैं. आज हम आपको इस Article की मदद से बताएँगे Razorpay क्या है की पूरी जानकारी.

इसके साथ ही हम आपको Razorpay से जुड़े और भी सवालों के जवाब देंगे. जैसे की: Razorpay पर Account कैसे बनाए, Razorpay से पैसे कैसे कमाए, Razorpay से Refund कैसे करे इत्यादि की पूरी जानकारी.

तो चलिए शुरू करते हैं Article Razorpay Kya Hai और Razorpay Kaise Kaam Karta Hai के बारे में पढ़ने से…..

Razorpay Kya Hai

Rozarpay एक Online Payment Gateway है, जिसका इस्तेमाल कर कोई भी Merchant लोगों से Payments Accept कर सकता है. इसकी मदद से आप किसी भी Card जैसे की: Debit Card, Credit Card, Master Card, Netbanking, UPI, Pay Later इत्यादि से Payment ले सकते हैं.

इस Platform की मदद से Payment Accept करने के लिए आपके पास सबसे पहले Registered Busienss एवं उसका Online Website होना अनिवार्य है. अगर आपके पास ऐसा कोई भी Legal Business नहीं है तो आपको यहाँ पर Settelment Charges के साथ साथ कुछ ही सुविधाएं दी जाती हैं.

यह एक बहुत ही बेहतरीन Platform है जहाँ आप पहले से बने बनाए APIs का इस्तेमला करके दुनिया के किसी भी कोने से किसी भी Currency में Online Payment आपके Bank Account में ले सकते हैं. यह Platform आपके पैसों को Bank में Settel कराने का कुछ प्रतिशत Charge लेता है.

इसके अलावा आप जो भी अन्य Add on सुविधाएं इस्तेमाल करते हैं, उसके आपको अलग से Charges Pay करने होते हैं.

RazorPay Kaise Kaam Kerta Hai

Rozarpay एक ऐसा सॉफ्टवेयर है जो कि Payments Transfer करने का काम करता है. इस सॉफ्टवेयर का उपयोग करके हम अपनी Website में किसी से भी Payment ले सकते हैं. मुख्य रूप से E-Commerce Websites में इसका सबसे ज्यादा उपयोग किया जाता है.

आप E-Commerce Websites में Rozarpay की APIs लगाकर बड़ी आसानी से अपने ग्राहकों से ऑनलाइन पेमेंट प्राप्त कर सकते हैं. यह ग्राहकों द्वारा Pay किए Online Payments को Process करके आपके बैंक अकाउंट में भेज देता है. Internet पर इसके जैसे कई सारे पेमेंट गेटवे हैं जिनका उपयोग करके लोग अपनी वेबसाइट पर ऑनलाइन पेमेंट प्राप्त कर सकते हैं.

चुकी यह एक इंडिया Payment Gateway Platform है तो आप इसका उपयोग बिना Data चोरी की चिंता के कर सकते हैं.

Razorpay Se Paise Kaise Kamaye

Razorpay से पैसे कमाने के दो तरीके हैं:

  1. Account Setup
  2. Affilate Marketing

Account Setup: कई सरे लोग जिन्हे ज्यादा जानकारी नहीं होती Account Setup करने की आप उनकी Website में Razorpay का Account Setup कर के पैसे कमा सकते है. इसके साथ ही आप उन्हें और भी कई सारी चीज़ों में मदद कर सकते है. जिसके बदले में आप अपने हिसाब से पैसे Charge कर सकते है.

Affilate Marketing: यह अपना एक पार्टनर प्रोग्राम चलाता है जिस प्रोग्राम के तहत आप उनके पार्टनर बन सकते हैं और उनके लिए आप मार्केटिंग कर सकते हैं. अगर आपके द्वारा दी गई रेफरल लिंक से कोई व्यक्ति अपना Account बनता है. तो आपको Razorpay ₹500 कमीशन देता है इसके साथ ही हर ट्रांजैक्शन पर 0.01% का कमीशन भी देता है.

Razorpay Par Account Kaise Banaye

Razorpay पर Account बनाना बहुत ही आसान है इसके लिए आप नीचे दी गई Steps को Follow कर सकते है .

1: Razorpay की वेबसाइट पर जाएं.

2: Razorpay की Website को खोले और Signup Button पर Click करें.

3: अब अपनी जानकारी भरें Email, Name आदि. इसके बाद अपना Password चुने.

4: अब अपने व्यापार का प्रकार चुने इसके साथ ही अपनी महीने की कमाई का एक लगभग अंक लिखें.

5: अब अपना Mobile Number डाले और OTP आने का इंतज़ार करें.

6: अब जैसे ही OTP आ जाए तो उसे डालकर अपना Razorpay Account को Verify कर लें.

इसके बाद आपका Account बन चूका है आपको और कुछ करने की जरुरत नहीं है. आप चाहे तो अपने Razorpay Account को Test कर सकते हैं. आप यहाँ एक Fake Payment करके भी देख सकते हैं.

इसके बाद अगर आपको एक Real Transaction करना ठीक लगता है तो आप एसा भी कर सकते हैं इससे आपको तसल्ली हो जाएगी की सब कुछ सही तरह से काम कर रहा है.

इसके बाद भी अगर आपको Account बनाने में कोई समस्या का सामना करना पड़ रहा है, तो आप नीचे दी गई Video को देखकर भी अपना Account बना सकते हैं.

Razorpay Se Refund Kaise Kare

Razorpay से Refund करना बहुत आसान है. इसके लिए आपको नीचे दिए गए Button पर क्लिक करना है और बताई गयी प्रोसेस को Follow करना है. इसके बाद आप आसानी से आपके Razorpay पर अपना Refund File कर सकते हैं. एक बार आपके Payment की जांच के बाद आपका Refund आपके बैंक खाते में भेज दिया जाता है.

App Name:Razorpay Payments for Business
App Size:55 MB
Developer:Razorpay
Release Date:18-May-2022
Razorpay Kya Hota Hai

Rozarpay एक तरह का ऑनलाइन Payment Gateway है. जहाँ आप आसानी से Payments Accept एवं Record कर सकते हैं.

आशा करते है की आपको Razorpay Kya Hai और Razorpay Kaise Kaam Karta Hai पसंद आई होगी.

अगर आपको इस Post से Related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे Comment करें. अगर आपको यह Post पसंद आई तो अपने दोस्तों के साथ जरुर Share करें.

Questions & Answer:
Google Drive Kya Hai और Google Drive Upyog Kaise Kare

Google Drive क्या है, गूगल ड्राइव उपयोग कैसे करें, Backup

GoogleHow to Guide
Google Forms Kya Hota Hai और Google Form Kaise Banaye

Google Forms क्या होता है, Google Form कैसे बनाएं, Create Link

Google
Airtel to Airtel Balance Transfer Kaise Kare, Balance Transfer Kya Hota Hai

Airtel to Airtel Balance Transfer कैसे करे, Balance Transfer क्या होता है

Software
Author :
सु-सुवागातम Gyanians इस वेबसाइट का मकसद है लोगो को हिंदी भाषा में ज्ञान प्रदान करना उनके द्वारा पूछे गए प्रिश्नों के उत्तर देना और यह कार्य करने के लिए हम तात्पर्य है. आप Gyanians को लोगों के साथ शेयर करके हमारी सहायता कर सकते है .
Questions Answered: (1)
Shamim Ahmad says:

Thank you so much Aapne Bahut hi Aasan Shabdon mai Razor pay ke baare mai Jankari diya hai Padh kar Sab Clear ho gaya Thanks Again 🥰

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *