Paytm Business Account कैसे बनाये – पेटीएम बिज़नस क्या है,login,Download

Paytm Business Account Kaise Banaye - Paytm Business Kya Hai

आज हम बात करेंगे Paytm Business Account Kaise Banaye और Paytm Business Kya Hai सीखेंगे की कैसे आप Paytm Business App कैसे use कर सकते हो और कैसे आप Paytm For Business App पर अपना merchant (business) account create कर सकते हो.

सबसे पहले मैं आपको बता दूँ की Paytm For Business App को short में Paytm Business App भी बोलते है और सबसे जरुरी बात ये की Paytm For Business App एक new app है जिसे हाल ही मैं Paytm ने small business owners को ध्यान में रखकर launched किया है.

अब आप सोच रहें होंगे की जब पहले से ही Paytm की एक app मौजूद है जिससे आपके सभी काम जैसे की bills pay करना, movie ticket book करना, payment receive करना इत्यादि काम कर रहे थे तो इस new Paytm business app की क्या जरूरत है?

आपका ये सोचना बिलकुल जायज है लेकिन जैसा की मैंने आपको बताया की Paytm business app को सिर्फ और सिर्फ business owners के लिए बनाया गया है यानी अगर आप कोई भी और किसी भी तरह का business चलते हो तो ही आपको इस app को अपने mobile में use (install) करना है otherwise नही.

यानी अगर आपका कोई भी business नही है तो आपको Paytm for business app को अपने mobile में install करने की कोई जरूरत नही है और आप अभी तक जो Paytm app use कर रहे थे उसी को करते रहिये लेकिन अगर आप एक business onwer है या Paytm business app के बारे में जानना चाहते हो तो इस post को पूरा जरुर पढ़ें.

PayTm Business Kya Hai

पेटीएम बिजनेस क्या है

Mr. Vijay Shekhar Sharma ने August 2010 में Paytm को launch किया गया था. Paytm शुरुआत सिर्फ एक online mobile recharge app था लेकिन धीरे-धीरे इसमें नये-नये features add होते चले गये और आज Paytm पूरा Bank बन चुका है.

अभी कुछ दिन पहले ही WhatsApp ने अपना WhatsApp Business App launched किया है और ये app भी small business owners को ध्यान में रखकर बनाया गया है अब ऐसे मैं India की सबसे बड़ी e-wallet company कैसे पीछें रह सकती है इसलिए Paytm ने भी अपना Paytm Business App launched कर दिया है.

India को cashless society की तरफ ले जाने में Paytm को बहुत बड़ा योगदान है और अपने इसी mission को आगे बढ़ाने के लिए Paytm ने merchants (व्यापारियों) के लिए Paytm for business app को बनाया है और इस app में ऐसे features है जिसकी help से merchants को अपना business को cashless करने में बहुत मदद मिलेगी.

Paytm for business app की help से merchants कुछ ही seconds में अपना Paytm QR code generate कर सकते हैं और उस QR code को अपने customers से scan करा कर payments receive कर सकते हो.

Normal Paytm app में आप month में सिर्फ maximum 20,000 Rs/- से ज्यादा payment receive नही कर सकते हो लेकिन Paytm for business app में ये limit 50,000 Rs/- है और आप इस limit को increase भी करवा सकते हो.

Paytm business app India की 10 regional languages को support करती है यानी इस app को आप अपनी local language में भी use कर सकते हो. इस app में आप payment को track कर सकते हो, banking settlements को daily, weekly या monthly basis पर filter करके देख सकते हो.

Normal Paytm app की तरह इस new Paytm for business app में भी messenger feature को integrated किया गया है और उसकी help से आप अपने customers को business product photos और videos, live location share कर सकते हो.

Paytm for business app का सबसे अच्छा feature मुझें ये लगा की जिसकी वजह से मुझे लगा की हाँ ये normal paytm app से थोडा अलग है और वो feature ये है की आप Paytm business app में मौजूद amount को 0% charge पर अपने bank account में transfer कर सकते हो.

Normal Paytm app में मौजूद amount को जब आप bank account में transfer करते हो तो आपको 2% तक charge देना पड़ता है और एक small business merchant के लिए ये 2% charge बहुत महंगा पडता है. इसलिए मुझे लगता है अब normal paytm users भी Paytm business app use करेगा.

Paytm Merchant Account Kaise Banaye

पेटीएम मर्चेंट अकाउंट कैसे बनाएं

Paytm Merchant एक businessaccount होता है जिसे आप paytm में create कर के अपना paytm business account activate कर सकते है. paytm merchant के कई सरे फायदे है जिनको आप खुद अपना account खोल कर उपयोग कर सकते है.

Paytm business app को download कर के अपना खुद का paytm account कैसे बनाते है. इसके बारे में हमने पोस्ट में पूरी जानकारी दी है. जिसे आप follow करके अपना खुद का paytm account बना सकत है.

Paytm Business Account Kaise Banaye

पेटीएम बिजनेस अकाउंट कैसे बनाएं

Paytm Business app को download कर के अपना खुद का paytm business account कैसे बनाये. इसकी जानकारी नीचे दी गई है steps को follow कर के आप भी अपना paytm business account बना सकते है.

Total Time: 4 minutes

Open Play Store
प्ले स्टोर खोलें

Step 1: सबसे पहले आप Play Store को open कीजिये और search कीजिये “Paytm For Business App” और फिर इस app को install करके open कर लीजिये.

Create new Account
नया खाता बनाएँ

Step 2: अब आप अपने normal Paytm account का registered mobile number और password enter करके login कीजिये और अगर आपका account नहीं है आप new Paytm account create कर लीजिये.

add details
जानकारी जोड़ें

Step 3: Paytm business app में login करके बाद अब आपको PAN number या Aadhaar Card number enter करना है और जैसे ही आप number enter कर देंगें आपको Name field show होगा जिसमे आप अपना name enter करके enter business details button पर click कर दीजिये.

Enter Business Name
व्यवसाय का नाम दर्ज करें

Step 4: अब आपको Paytm business app में अपनी Business details enter करनी है इसलिए सबसे पहले business का name enter कीजिये उसके बाद अगर आपके business का display name कुछ अलग है तो वो enter कर दीजिये otherwise आप business name field में जो name डाला है फिर से वही name enter कर दीजिये.

Select Business Category
व्यवसाय श्रेणी का चयन करें

अब आपको अपने business की category और sub-category enter करनी है और फिर उसके बाद business का address enter करना है और फिर enter bank details button पर click कर देना है.Paytm for Business App Installation

Add Bank Details
बैंक विवरण जोड़ें

Step 6:  अब आपको bank details field में अपना bank account number enter करना है और उसके नीचें अपने bank का IFSC code enter करना है और फिर last में Add Bank button पर click करना है.

Add Back Account
वापस खाता जोड़ें

Add bank button पर click करने पर अगर आपके सामने कोई error आये तो उसे close करके फिर add bank account पर click कर देना है. उसके बाद अपनी bank details confirm करने के लिए Confirm button पर click कर देना है.

Final Step
अंतिम चरण

Step 8: अब आपके सामने Paytm for business app पर आपके merchant account का QR code show होगा जिसका आप print out निकाल सकते हैं या उसे download कर सकते हो और फिर किसी भी customers से digitally payment receive कर सकते हो.Paytm business app installation

Paytm Business Account-FAQ

Paytm Chalu Kaise Karen

पेटीएम चालू कैसे करें
Paytm चालू करना आसान है आपको पोस्ट में दी गई steps को follow करना है और इसके बाद अपने आधार कार्ड से KYC करना है और बस आपका paytm चालू हो जायेगा.

Paytm Kaise Chalu Karte Hain

पेटीएम कैसे चालू करते हैं
paytm चालू करने के लिए KYC होना जरुरी है अगर यह नहीं है तो आप paytm चालू नहीं कर सकते. लेकिन अगर अपने kyc कर ली है तो आपको बस paytm की app को download करना है और बस अपना mobile number डाल कर login करना है.

Paytm Kaise Chalu Kare

पेटीएम कैसे चालू करे
सबसे पहले playstore पर जाये इसके बाद आपको paytm लिख कर सर्च करना है. जैसे ही app को आप install कर ले मोबाइल number डाल कर paytm चालू कर सकते है.

Paytm Ka Matlab Kya Hota Hai

पेटीएम का मतलब क्या होता है
Paytm का मतलब होता है pay through mobile यानि की मोबाइल की मदद से पैसे दो.

Paytm Business Se Paise Kaise Nikale

पेटीएम बिजनेस से पैसे कैसे निकले
Paytm Business से पैसे निकलना बड़ा ही आसान है इसके लिए आपको सबसे पहले अपने बिज़नस अकाउंट में login करना है अब आप passbook option पर जा कर पैसे अपने खाते में transfer कर सकते है.

Paytm Kaise Kiya Jata Hai

पेटीएम कैसे किया जाता है
Paytm एक पैसे transfer करने वाली app है जिसमे आप बड़ी ही आसानी से उस व्यक्ति को पैसे transfer कर सकते है जिसका खड़ा paytm पर हो. आपको बस उस व्यक्ति का number डालना है जिसका खता paytm पर है बस इसके बाद आप paytm से पैसे भेज सकते है.

Paytm Business Ka Customer Care Number

पेटीएम बिजनेस का कस्टमर केयर नंबर
paytm का business number : 01204440440 है.

आशा करते है की आपको ये Paytm Business Account Kaise Banaye और Paytm Business Kya Hai post पसंद आई होगीं अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो आप नीचें comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

Questions & Answer:
Google Chat Kya Hai और Google Chat App Kaise Use Karen

Google Chat क्या है- Google से चैट कैसे करे,Google Chat Download

AppsGoogleHow to GuideKaiseKya Hai
Twitter App Kya Hai और Twitter Blue Tick Kya Hota Hai | Kaise Milta Hai

Twitter App क्या होता है- Blue Tick कैसे मिलता है | Twitter App Download

Apps
Google App Kya Hai और Google App Se Kya Hota Hai

Google App क्या है – Google App से क्या होता है | Google App Download

Apps
Author :
सु-सुवागातम Gyanians इस वेबसाइट का मकसद है लोगो को हिंदी भाषा में ज्ञान प्रदान करना उनके द्वारा पूछे गए प्रिश्नों के उत्तर देना और यह कार्य करने के लिए हम तात्पर्य है. आप Gyanians को लोगों के साथ शेयर करके हमारी सहायता कर सकते है .
Questions Answered: (23)
प्रदीप जैन says:

सर में काफी समय से यह ऐप्प यूज कर रहा हु ।में यह जानकारी चाहता हु की इस ऐप्प से पेमेंट भेज भी सकते है क्या ओर कैसे

    Abhi mujhe ye confirm nhi hai ki India me sabhi users ke liye payment option add kiya hai ya nhi .. lekin kuch countries me iska trail chal raha hai.

Prakash says:

मेरी बैंक में पैसे कब ट्रांसफर होंगे plZ rpy

Leave a Reply

Your email address will not be published.