WordPress.org vs WordPress.com में अंतर Tutorial in Hindi

WordPress.org vs WordPress.com Mai Kya Difference Ha- Wordpress tutorial in hindi

आप हमारी लास्ट Post में पढ़ ही चुके हो की WordPress एक free web creation tool है जिससे आप बहुत बेहतरीन website या blog बना सकते हो और भी सिर्फ अपने browser का use करके.  अगर आप blogging में नये हो और WordPress use करना चाहते हो तो शायद आपको ये नही पता हो की WordPress को हम 2 तरह से use करते है. पहला WordPress.org के जरिये और दूसरा WordPress.com से, इसलिए आइये जानते है की WordPress.org vs WordPress.com Mai Kya Difference Hai

WordPress.org Kya Hai

ये WordPress की मुख्य (main) website है जहाँ से आप WordPress application (CMS), WordPress plugins, WordPress themes or widgets download कर सकते हो वो भी बिलकुल free. ये एक तरह का community forum है जहाँ कोई भी developer WordPress को बेहतर बनाने में अपना योगदान दे सकता है यानी आप भी अपनी themes और plugin बनाकर wordpress.org पर upload करके अपना योगदान कर सकते है. इसके अलावा आपको WordPress से related को भी problem है तो उसका solution भी आपको यहाँ बहुत आसानी से मिल जाता है.

wordpress.org से WordPress CMS download करने के बाद उसे आप अपने मनपसन्द hosting server पर host कर सकते है और अपने blog के लिए अपनी पसंद का custom domain कहीं से भी purchase कर सकते हो और इसलिए वजह से आपकी website या blog पर आपका ही control होता है.

wordpress.org से आपको आपकी website या blog पर पूरा control मिलता है यानी की आप अपनी मर्जी से अपनी theme को change या choose कर सकते हो, अपनी पसंद की कोई भी plugin add कर सकते हो, अपने choice से ads network choose कर सकते हो और website की customisation और maintains पूरी तरह से आपके हाथ में होती है. इसको use करने के लिए बस आपको थोड़े से technical skills की जरूरत होती है.

WordPress.com Kya Hai

ये एक commercial website है जिस पर आप अपना blog बना सकते है जो WordPress के server पर free में host होगा, इसको use करने के लिए आपको बिलकुल भी technical skills की जरूरत नही होती, blog के लिए domain भी इसी platform से मिल जायेगा like example.wordpress.com. अब आप सोच रहे हो की ये तो wordpress.org से भी अच्छा है ना domain name और ना hosting account purchase करना पड़ेगा free में दोनों मिल गये. आइये जानते है कुछ ऐसी बाते जिसके वजह से bloggers इसे कम use करते है.

wordpress.com पर blog बनाने से आपको आपके blog पर पूरा control नही मिलता है यानी की आपके पास ज्यादा themes नही होती, अपने blog में plugin add नही कर सकते हो, अपने blog पर किसी भी ads network का use नही कर सकते, website की customisation limited होती है और maintains wordpress के हाथ में यानी वो कभी भी आपके blog को बिना किसी नोटिस के बंद कर सकते है. इसके अलावा अगर आपको अपना domain name चाइये तो आपको wordpress.com के free plan से premium plan पर upgrade होना होगा जो शायद आपको महंगा भी पड़े.

WordPress.org vs WordPress.com Me Kya Diffrence Hai

अगर आप blogging को लेकर serious हो और long time तक blogging करना चाहते हो और उसके जरिये पैसा भी कमाना चाहते हो तो मैं कहूँगा की आप blogging करने के लिए wordpress.org को choose कर सकते है. यदि आप सिर्फ कुछ time के लिए blogging करना चाहते हो और किसी तरह का investment नही करना चाहते हो और एक दम free service चाहते हो तो आप wordpress.com को choose कर सकते है.

आशा करते है की आपको ये WordPress.org vs WordPress.com Mai Kya Difference Hai का WordPress Tutorial in Hindi post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

Questions & Answer:
How To Update Wordpress Php version - wordpress tutorial in hindi

PHP Version Upgrade कैसे करे -WordPress Tutorial in Hindi

WordPress
Vi App Kya Hai और Vi App Se Recharge Kaise Kare

Vi App क्या है – Vi App से Recharge कैसे करे,Vi App Download ApK

AppsKaiseKya Hai
Navi App Kya Hai और Navi App Par Loan Kaise Le | Navi App Download 

Navi App क्या है – Navi App पर Loan कैसे ले | Navi App Download Apk

Apps
Author :
सु-सुवागातम Gyanians इस वेबसाइट का मकसद है लोगो को हिंदी भाषा में ज्ञान प्रदान करना उनके द्वारा पूछे गए प्रिश्नों के उत्तर देना और यह कार्य करने के लिए हम तात्पर्य है. आप Gyanians को लोगों के साथ शेयर करके हमारी सहायता कर सकते है .
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *