WPS Office App क्या है – WPS App के बारे में | WPS Office App Download

WPS Office App क्या है - WPS App के बारे में पूरी जानकारी

आज हम जानेंगे की WPS Office App Kya Hai और WPS App Ke Bare Mei इस app को इस्तेमाल करने के फायदे क्या हैं, इस app को download कैसे करें.

इस article के जरिए हम आप तक ज्यादा से ज्यादा सही एवं सच्ची इनफार्मेशन पहुँचाना चाहते हैं तथा app के बारे में कोन सा app हमारे लिए सही है कोन सा नही.

WPS Office App Kya Hai

WPS एक ऑफिस सॉफ्टवेर है, जिसकी मदद से हम online डाक्यूमेंट्स को पढ़ कर , edit अथवा modify कर सकते हैं. इस app का Full Form है : Writer Presentation Spreadsheet Office.

यह app एक China की कंपनी Kingsoft Corporation Pvt.Ltd के द्वारा Launch की गयी है. इस app को पहले Kingsoft Office के नाम से जाना जाता था.

यह app हर तरह के devices (Smart Phones, Laptops, PCs, Mac) एवं प्लेटफोर्म ( Android, Blackberry, Ios, Windows, MacOS, Linux, HarmonyOS )के लिए उपलब्ध है.

WPS App Ke Bare Mei

इस app के 3 Primary कंपोनेंट्स हैं :

  • WPS Writer
  • WPS Presentation
  • WPS Spreadsheet

यह app आम तौर पे ऐसे individual इस्तेमाल करने के लिए Free है पर commercial इस्तेमाल के लिए कुछ सब्सक्रिप्शन चार्जेज pay करने पड़ते हैं.

इस app के अभी हाल के update के बाद इस app में app PDF बनाने से लेकर spreadsheets, word, presentation, Free Meetings, Remote, WorWithOffice, WorkOnOffice इत्यादि जैसे हर तरह के डॉक्यूमेंटेशन वाले काम कर सकते हैं.

WPS Office App Download Kaise Kare

WPS Office App को यहाँ दिए हुए लिंक  पे Click कर के भी download कर सकते है.

या ये स्टेप्स Follow कर के भी डाउनलोड कर सकते हैं:

  • पहले आप फ़ोन में PlayStore App खोल लें.
  • फिर टॉप पे क्लिक करें और टाइप करें WPS.
  • यह सर्च करते ही आपके फ़ोन में WPS Office: View, Edit, Share नाम का एक app सर्च में आने लगेगा.
  • उसे Install बटन पे Click करते ही आपका डाउनलोड स्टार्ट हो जायेगा और कुछ ही देर में App ऑटोमेटिकली Install भी हो जायगा.
WPS App Kaise Istemal Kare

WPS app का इस्तेमाल करना काफी आसान है. WPS app का इस्तेमाल करने के लिए आपके पास बस एक smartphone, laptop या pc का होना अनिवार्य है.

इस app को open करते ही आपको sign up/ login का पूछेगा, अगर आप लोगिंग करना चाहते हैं तो आप login with Google कर के भी आगे बढ़ सकते हैं. अन्यथा आप टॉप पे कोने में Later बटन पे click कर ये skip भी कर सकते हैं.

इसके बाद यह आप आपको कुछ प्रीमियम चार्जेज लेने के फायदे बताती है साथ ही आपके कई सारे ऑफिस टूल्स का एक्सेस भी देती है जिस से आपका डॉक्यूमेंटेशन और अच्छे से मैनेज हो जाए.

अगर आप individual इस्तेमाल के लिए प्रीमियम लेना चाहतें हैं तो आप आपके UPI, net banking, अथवा Debit/Credit कार्ड से खरीद इस app का पूरा लुफ्त उठा सकतें हैं.

इसके अतिरिक्त इस section को skip करते से आपका app ओपन हो जायगा. इस app में 5 sections हैं:

  • Recent: इस section में जिन भी documents, पे हमने हाल में ही काम करा उनका info दिखाया जाता है.
  • Files: इस section में आप आपके फ़ोन से कोई प्राइवेट डॉक्यूमेंट जो ऐसे नही दिख रहा उन्हें खोज के देख सकते हैं. साथ ही आपकी इच्छा अनुसार read, edit, modify कर सकते हैं.
  • Tools: इस section में आपको office काम में अकसर काम आजाने वाले टूल्स उपलब्ध कराए जाते हैं  जिस से आपका काम रोज़ मर्रा में काफी आसान हो जाता है.(PDF Tools, Image Scanner, Document Processor, Edit)
  • Templates: इस section में आपको ढेरो pre made documents का idea, थीम, concept की काम शुरू कैसे करें से लेकर हर तरह की मदद मिल जाती है.
  • Me: इस section में app आपका Profile मैनेज कर सकते हैं साथ ही इस app के about us में जाकर इस app के बारे में और जान सकते हैं, आप यहाँ पे login/ sign-out कर एक अकाउंट से दुस्सर अकाउंट चंगे भी कर सकते हैं.
WPS App Use Karne Ke Fayde
  • इस app की सबसे बड़ी ख़ास बात ये है की ये app free है normal डॉक्यूमेंटेशन के कामों के लिए.
  • इस app में हर तरह के टूल्स उपलब्ध हैं जैसे की: PDF Tools, Image Scanner, Document Processor, Edit इत्यादि.
  • इस app में आप हर तरह के डॉक्यूमेंट फाइल को read कर सकते हैं जैसे की : word, ppt, text, excel sheets, pdf, notes इत्यादि.
  • इस app में free scanner भी उपलब्ध है जिसकी मदद से आप pdf बना सकते हैं, OCR पढ़ सकते हैं, Business कार्ड पढ़ सकतें हैं इत्यादि.
  • इस app का इस्तेमाल कर आप आपके documents को cloud पर भी भेज सकतें हैं साथ ही शेयर कर, दो से ज्यादा लोग उसी फाइल को एक साथ edit अथवा modify कर सकते हैं.
  • इस app में आप documents को night mode में भी पढ़ सकते हैं जिस से आपके आँखों पे कम इफ़ेक्ट पड़ेगा और आपकी आँखों पे चश्मा लगने के chance कम हैं.
  • इस app में आपको 51 language चुन ने की सुविधा मिलती है तो आप इस app को आपके भाषा में इस्तेमाल कर सकते हैं.
WPS App – FAQs

Alternative Of WPS Office App

इस App के Market में कई सारे अल्टरनेटिव उपलब्ध हैं. जैसे की: Ms Office, Google Suite, I Work, Office Suite, Smart Office, Polaris Office, Office 700 इत्यादि.

WPS Office App Mein Pdf Kaise Banate Hain

इस App में Pdf बनाने के लिए आपको पहले टूल्स वाले सेक्शन में जाना होगा, वहां से Scanner to Pdf सेलेक्ट कर आपके Documents की Pic लेके डॉक्यूमेंट की सॉफ्ट कॉपी बनेगी, फिर आप इसे Pdf के Format में Save कर सकते हैं.

WPS Office App Is Safe Or Not

यह आप आपके रोज़ के छोटे मोटे काम कनरे के लिए बिलकुल Safe है, पर जैसा की हम जानते हैं की ये App एक Chinese App है तो इसका इस्तमाल करना है या नही ये आप पे निर्भर करता है.

WPS Office App Size

यह App 126 MB  का है.

WPS Full Form

इस App का Full Form है : Writer Presentation Spreadsheet Office.

आशा करते हैं आपको हमारी पोस्ट WPS Office App Kya Hai और WPS App Ke Bare Mei, पसंद आई होगी. अगर इस बाद भी आपको कोई सुझाव या समस्या है तो आप निचे दिए Comment बॉक्स का पूरा लुफ्त उठा सकतें है.

Questions & Answer:
Eyecon App Kya Hai और Eyecon Se Kya Hota Hai 

Eyecon App क्या है – Eyecon से क्या होता है | Eyecon App Download Apk

Apps
CCC Mock Test in Hindi -ccc online test in hindi

CCC Mock Test in Hindi – CCC परीक्षा का ऑनलाइन टेस्ट हिंदी में

CCCEducation
 Skype Kya Hai और Skype Kya Hota Hai | Skype Ka Matlab

Skype क्या है, क्या होता है, मतलब, इस्तेमाल, Skype App Download

Apps
Author :
सु-सुवागातम Gyanians इस वेबसाइट का मकसद है लोगो को हिंदी भाषा में ज्ञान प्रदान करना उनके द्वारा पूछे गए प्रिश्नों के उत्तर देना और यह कार्य करने के लिए हम तात्पर्य है. आप Gyanians को लोगों के साथ शेयर करके हमारी सहायता कर सकते है .
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *