Google Drive क्या है – फोटो कैसे Save करे | Google Drive App Download

Google Drive Kya Hai और Google Drive Mein Kya Hota Hai 

आज हम जानेंगे की Google Drive Kya Hai और Google Drive Mein Kya Hota Hai इस App को इस्तेमाल करने के फायदे क्या हैं, इस App को Download कैसे करें.

इस Article के जरिए हम आप तक ज्यादा से ज्यादा सही एवं सच्ची इनफार्मेशन पहुँचाना चाहते हैं तथा App के बारे में कोन सा App हमारे लिए सही है कोन सा नही.

Google Drive Kya Hai

यह App एक तरह का Cloud स्टोरेज प्लेटफार्म है जहाँ पे हम अपने सभी तरह के जरुरी इम्पोर्टेन्ट फाइल व फोल्डर को एक सुरक्षित Cloud पे सेव कर सकते हैं.

इस App को Google Company द्वारा बनाया गया है. इस App को ज्यादा तर वही लोग इस्तेमाल करते हैं जिनके फ़ोन में स्टोरेज की बहुत समस्या है.

Google Drive Mein Kya Hota Hai

यह एक तरह का Default स्टोरेज स्पेस की तरह आज कल के नए एंड्राइड Smart Phones में आ रहा है. इस App को 24 अप्रैल, 2012 में Launch किया गया था.

यह App अब तक का सबसे पुराना Cloud स्टोरेज प्लेटफार्म है जहाँ पे आप आपके फाइल एक बार Store करने के बाद दुनिया के किसी भी कोने में किसी भी डिवाइस पे Access कर सकते हैं.

Google Drive Download Kaise Kare

Google Drive App को यहाँ निचे दिए हुए Button पे Click कर के भी डाउनलोड कर सकते है.

या निम्न स्टेप्स Follow कर के Download कर सकते है.

  • पहले अपने फ़ोन में Play Store App खोल लें.
  • फिर टॉप पे सर्च बार में क्लिक करें और टाइप करें Drive.
  • ये सर्च करते ही आपके फ़ोन में Google Drive नाम का एक App टॉप सर्च में आने लगेगा.
  • इसे Install बटन पे Click करते ही आपका डाउनलोड स्टार्ट हो जायेगा और कुछ ही देर में Drive App ऑटोमेटिकली Install भी हो जायगा.
Google Drive Ko Kaise Use Kare

Drive App का इस्तेमाल करने के लिए आपके पास किसी भी तरह का Smartphone होना चाहिए अथवा उसमें Internet Connection होना चाहिए.

Drive App ओपन करते ही आपको आपके Google अकाउंट से Login करने को बोला जायगा, अगर आपके पास कोई भी G-mail Id नही है तो आपको एक Signup का पेज Open हो जायगा जहाँ पे आप आपका एक Gmail Account आपके फ़ोन नंबर से Otp वेरिफिकेशन कर के Id बना सकते हैं.

Google Drive Mein Photo Kaise Save Kare

इसके बाद इस App में आपको 4 Section देखने को मिलेंगे:

  • Home
  • Files
  • Starred
  • Shared

Home: इस सेक्शन में आपके जीतने भी अभी हाल में  Upload या Access किये हुए डाक्यूमेंट्स है वो दिखाए जाते है. आप अगर इन फाइल में दुबारा ओपन कर के कुछ Changes करना चाहते हैं तो आप यहाँ कर सकते हैं.

Files: इस सेक्शन में आपने जितने भी फाइल्स Drive पे Upload कर रखे हैं वो सारे फाइल्स, फॉर्म्स, Folders, Image, Audio, नोट्स, Contacts इत्यादि. सभी का Access आपको यहाँ पर देखने को मिल जाता है.

Starred: इस सेक्शन में जितने भी फाइल या Document  जो एकदम इम्पोर्टेन्ट हैं, तथा अपने अगर उन्हें Star कर के रखा है ताकि जरूरत होने पे ज्यादा धुन्धना ना पड़े तो वो सभी फाइल आप यहाँ पर देख सकते हैं.

Google Drive Se Photo Kaise Nikale

Shared: इस सेक्शन में आपको वो सारी Files, Folders, Image, Text, फॉर्म, Sheets इत्यादि  मिल जाएँगी, जिन्हें आपसे किसी ने शेयर किया है.

इस App का इस्तेमाल आप ऑटो Backup की तरह से भी कर सकते हैं. इस से यह App आपसे हर बार बिना किसी Permission के आपके फाइल्स को Background में सेव करता रहेगा, तथा कभी अचानक से जरुरत पड़ने पे आप उन फाइल्स को कहीं से भी Access कर सकते हैं.

Google Drive Ke Fayde

इस App को इस्तेमाल करने के काफी फायदे हैं:

  • Drive App हर तरह के Smartphone अथवा Web Application Devices के लिए उपलब्ध है.
  • इस App में फाइल्स के साथ आप आपके दोस्तों को भी उस फाइल में Add, Edit, Delete, Modify, Comment जैसी Permission दे सकते हैं.
  • आप यहाँ पे Upload किये हुए फाइल को दुनिया के किसी भी कोने से बस Internet Connection पे Access कर सकते हैं.
  • अगर आपके आस पास  Internet Connectivity की दिक्कत है तो आप उस जरुरी फाइल को Save As Offline कर सकते हैं, View Content On The Go इत्यादि जैसे मुख्य Features का इस्तेमाल कर सकते हैं.
  • आप आपके हाल में खोले हुए फाइल, Documents को तुंरत से खोफ=ज सकते हैं अगर आपसे गलती से वो फाइल बंद हो गयी है.
  • इस App में आप जो भी Edit करते वो सभी चीजें तुरंत ही Auto- Save हो जाती हैं इस से फाइल में कुछ भी खोने या बर्बाद होने का कोई डर नही रहता है.
  • यह App सभी तरह के प्लेटफार्म पे इस्तेमाल करने के लिए बिलकुल Free है.
  • इस App में आपको शुरू में इस्तेमाल करने के लिए 15Gb तक का स्पेस मिल जाता है.
Google Drive – Review

Google Drive आप के Reviews की बात करे तो ये App अब तक का सबसे पुराना App है जिसे करोड़ों लोग इस्तेमाल करते आ रहे हैं.

कई सारे एंड्राइड Smartphone में ये अथवा कई सारे अन्य Google के Apps पहले से Install रहते हैं ताकि आप इन Apps का इस्तेमाल कर आपके फ़ोन को लम्बे वक़्त तक इस्तेमाल कर सके.

इस App के अब तक 1M+ से भी ज्यादा Downloads मिल चुके हैं.साथ ही इस आप के Rating की बात करे तो इस App को अब तक 4 – 5 की Rating सबसे ज्यादा मिली है जो की ये साफ़ बताता है की यह App कितना फायदेमंद है.

Google Drive – FAQs

Google Drive Pe Video Upload Kar Sakte Hai?

हाँ Google Drive पे किसी भी तरह का कोई भी Content Upload कर सकते हैं.

Google Drive Pe Extra Space Lene Ke Liye Kya Kare?

Drive पर Extra Space लेने के लिए आपको हर महीने Google को एक Amount Pay करना पड़ेगा.

गूगल ड्राइव क्या है

यह App एक तरह का Online Cloud Storage Application जहाँ पे आप आपके जरुरी Files, व Documents, आपके फ़ोन स्टोरेज से दूर सुरक्षित रख सकते हैं.

व्हाट्सप्प बैकअप कैसे करें

Drive पे बैकअप करने के लिए आपको सेटिंग्स में जाकर ऑटो – बैकअप on करना पड़ेगा.

आशा करते हैं आपको हमारी पोस्ट Google Drive Kya Hai और Google Drive Mein Kya Hota Hai  , पसंद आई होगी. अगर इस बाद भी आपको कोई सुझाव या समस्या है तो आप निचे दिए Comment बॉक्स का पूरा लुफ्त उठा सकतें है.

Questions & Answer:
Table of Content in Hindi - WordPress Tutorial in Hindi

Automatic Table of Content कैसे Create करते हैं,Tutorial in Hindi

WordPressHow to GuideKaiseKya Hai
 Skype Kya Hai और Skype Kya Hota Hai | Skype Ka Matlab

Skype क्या है – Skype क्या होता है | Skype का मतलब | Skype App Download

Apps
Blog Ko Fast Index Kaise Kare - Off Page SEO Tutorial in Hindi

WordPress Ping List से Fast Index कैसे करे – Off Page SEO

WordPressSEO
Author :
सु-सुवागातम Gyanians इस वेबसाइट का मकसद है लोगो को हिंदी भाषा में ज्ञान प्रदान करना उनके द्वारा पूछे गए प्रिश्नों के उत्तर देना और यह कार्य करने के लिए हम तात्पर्य है. आप Gyanians को लोगों के साथ शेयर करके हमारी सहायता कर सकते है .
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published.