Yoti App क्या है – Yoti App कैसे Use करे | Yoti App Download

| | 5 Minutes Read

आज हम जानेंगे की Yoti App Kya Hai और yoti app Kaise use kare इस App को इस्तेमाल करने के फायदे क्या हैं, इस App को Download कैसे करें.

इस Article के जरिए हम आप तक ज्यादा से ज्यादा सही एवं सच्ची इनफार्मेशन पहुँचाना चाहते हैं तथा App के बारे में कोन सा App हमारे लिए सही है कोन सा नही.

Yoti App Kya Hai

Yoti App एक Online Application है जहाँ पे हम अपनी रियल Identity की रियल कॉपी Upload कर अपने आप को Online वर्ल्ड में प्रूव कर सकते हैं की हम रियल Owner/Customer/Worker हैं.

इस App में हमारा डाटा कभी भी कही भी हमरी मर्जी के बिना किसी को नही दिखाया जाता है. इस App के कुछ फायदों में से ये है की हमे अपनी Identity वेरिफिकेशन के लिए अपने सभी जरुरी डाक्यूमेंट्स साथ लेके नही घुमने पड़ते.

Yoti App Download Kaise Kare

आप Yoti App को यहाँ निचे दिए हुए लिंक  पे Click कर के भी Download कर सकते है.

या ये स्टेप्स Follow कर के भी डाउनलोड कर सकते है.

पहले अपने फ़ोन में Playstore App खोल लें.

फिर टॉप पे सर्च बार में क्लिक करेंकारे और टाइप करें Yoti.

ये सर्च करते ही आपके फ़ोन में Yoti – Your Digital Identity नाम का एक App टॉप सर्च में आने लगेगा.

Install बटन पे Click करते ही आपका डाउनलोड स्टार्ट हो जायेगा और कुछ ही देर में Yoti – Your Digital Identity App ऑटोमेटिकली Install भी हो जायगा.

Yoti App Ko Use Kaise Kare

Yoti App इस्तेमाल करना बहुत आसान है. इस App को इस्तेमाल करने के लिए आपके पास आपके गवर्नमेंट Approved Id होना जरुरी है.

इन India के Users के लिए आपका Pan व आधार कार्ड काफी है बाकी इस App में दुनिया भर में उपलब्ध 180+ National Card Ke Verification उपलब्ध हैं.

Yoti App का पूरा फायदा उठाने के लिए आपके एंड्राइड फ़ोन में Android Version 6.0 या उस से उपर का Version उपलब्ध होना जरुरी है. साथ ही आपके फ़ोन में Internet Connection 

इसके अतरिक्त Yoti App Open करते ही आपको दोस Option दिखेंगे:

  • Get Started
  • Recover My Account

Get Started: इस सेक्शन में आपको दो Option मिलते हैं एक जिस से आप आपकी Id Register कर सकते हैं. दूसरा आप अगर किसी की इनफार्मेशन Confirm करना चाहते हैं तो आप उनका Qr स्कैन करा के Confirm कर सकते है.

यहाँ पे आप Other रजिस्टर्ड User के बारे में जान ने के लिए आप इस App के Website की मदद भी ले सकते हैं जहाँ पे आप पूरी तरह जान पायेंगे की आपने आपकी कितनी Personal Information दूसरों से शेयर करी है.

Recover My Account: इस सेक्शन में अगर आपने पहले से इस Application में Register कर रखा है तो आपको बस उस डाटा को Drive से Recover करना पड़ेगा.

आपको यहाँ पे वही Google Id का इस्तेमाल करना होगा जिस से आपने यहाँ पे पहले Registration के वक़्त Id बनाई थी इसके बाद यह App खुद से ही सरे Uploaded डाटा को आपके Google Drive से Fetch कर आपको सभी Information Update करा देता है.

इस App में आपके Document Verification के लिए आपको Real Document के Picture Upload करने होते हैं. जिसे Verify होने में 2 से 3 दिन का वक़्त लगता है.

Yoti App Ke Fayde

Yoti App के कई सारे फायदे हैं:

  • इस App में आपका डाटा पूरी तरह से सुरक्षित रहता है.
  • इस App का इस्तेमाल करने के बाद आपको आपके जरुरी Governmental Id हर जगह ले जाने की जरुरत नही.
  • इस App की मदद से आपके सभी Document एक ही App  में आप एक्सेस कर सकते हैं.
  • इस App का सबसे ज्यादा इस्तेमाल आप शौपिंग में कर सकते हैं.
  • यह App अभी इंडिया में उतना Famous नही लेकिन बहर जहाँ , आपके फेस देक्टिओं से बड़े बड़े माल्स में पेमेंट Accept होते वहां पर यह App काफी फायदेमंद है.
Yoti App – FAQs

Yoti App secured hai ?

हाँ, इस App में आपका डाटा आपके फ़ोन लॉक अथवा Drive पे प्राइवेसी के साथ Store कर सकते हैं.

आशा करते हैं आपको हमारी पोस्ट Yoti App Kya Hai और yoti app Kaise use kare, पसंद आई होगी. अगर इसके बाद भी आपको कोई सुझाव या समस्या है तो आप निचे दिए Comment बॉक्स का पूरा लुफ्त उठा हमसे सवाल पूछ सकते हैं.

Author:

Hello!! दोस्तों मेरा नाम Varun है. मैं gyanians.com का Writer हूँ. मुझे हिंदी में Technical Blogs लिखना पसंद है. मैं इन Blogs की मदद से आप तक सभी तरह के Apps और Hardwares की जानकारी पहुंचाना चाहता हूँ. मेरा आपसे निवेदन है की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहें और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ मेरे लिखे Content को शेयर करें. मैं आप सभी के लिए Latest जानकारियाँ उपलब्ध करवाता रहूँगा.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *