Backlink क्या है Backlink कैसे बनाए Do Follow/No Follow Tips Hindi

आज हम इस पोस्ट में जानेंगे की Backlink Kya Hai एवं Backlink Kaise Banaye किसी भी वेबसाइट की Off Page SEO में backlink का बहुत ही महत्वपूर्ण योगदान होता है. अगर आप की वेबसाइट को आप सर्च इंजन पर जल्दी रन करना चाहते हैं तो इसके लिए आप बैकलिंक्स का उपयोग कर सकते हैं आज हम इस पोस्ट में जानेंगे कि बैकलिंक्स की मदद से अपनी वेबसाइट को सर्च इंजन रैंक कैसे करे.

Backlink Kya Hota Hai

Backlink एक HTML के Code से बनी link होती है जो कि यूजर को एक webpage से दूसरे webpage पर redirect करने का काम करती है. जब भी कोई व्यक्ति ऐसी लिंक बनाता है जो कि user को किसी दूसरी website से उसकी अपनी वेबसाइट पर लाएं ले जाए तो उसे हम backlink कहते हैं.

Backlink Kya Hai

Backlink मुख्य रूप से HTML Link होती है. जिसका काम होता है किसी एक user को एक webpage से दूसरे webpage पर ले जाना. लेकिन off page seo में इन्हें backlink कहा जाता है. क्योंकि off page seo में बनाई जाने वाली सभी link किसी दूसरी वेबसाइट से हमारी वेबसाइट की तरफ आती हैं. इसलिए हम इन्हें backlink कहते हैं.

backlink का काम आपकी वेबसाइट की athority बढ़ाना एवं किसी दूसरी वेबसाइट से visitor को आप की वेबसाइट पर लाना होता है. यह बैकलिंक आपको search engine के SERP Page में भी Rank Up करने में मदद करती हैं.

Type of Backlink in Hindi
  1. Do Follow
  2. No Follow (No Opener, Sponsored)
Do Follow Backlink Kya Hai

Do Follow Backlink वह backlink होती हैं जिन्हें सर्च इंजन follow करते हैं. अगर आप किसी एक पेज पर do follow backlink बनाते हैं तो जैसे ही सर्च इंजन का cralwer उस page को read करेगा तो वह उस backlink को follow करते हुए उस दूसरे पेज पर भी जाएगा एवं उस पेज के कंटेंट को पड़ेगा और साथ ही साथ उसे भी search result में index करेगा इसलिए off page seo में सबसे ज्यादा फायदेमंद do follow backlink होती हैं.

अगर आप अपनी वेबसाइट के लिए ज्यादा से ज्यादा do follow backlink बनाते हैं तो ऐसी स्थिति में गूगल आप की वेबसाइट को ज्यादा बार index करेगा. इसके साथ जब गूगल को यह पता चलेगा आपकी वेबसाइट को ज्यादा वेबसाइट प्रमोट कर रही हैं तो वह आपकी वेबसाइट की रैंकिंग को सर्च इंजन में बढ़ा देगा.

No Follow Backlink Kya Hai

No Follow Backlink भी backlink ही होती है. लेकिन यह सर्च इंजन को किसी link को न follow करने का signal देती है. इस कारण से सर्च इंजन उस link को read तो करता है लेकिन follow नहीं करता.

No follow Backlink बहुत काम की होती है क्योंकी कई बार हमे ऐसी link बनानी होती है जिन्हें हम सर्च इंजन में index नहीं करवाना चाहते लेकिन चाहते है की वो हमारी वेबसाइट पर आए ऐसी इस्थिथि में हम no follow backlink का उपयोग कर सकते है.

No Follow Backlink भी 3 प्रकार की होती है .

  • No Follow
  • No Openner 
  • Sponsored

No Follow: इसका signal होता है की link को open करो और read करो लेकिन उसके बाद follow मत करो 

No Openner: इसका signal होता है की link को Open मत करो , अब कोई link अगर open नहीं होगी तो उसे follow भी नहीं किया जायेगा

Sponsored: इसका signal होता है की link को promote करने के पैसे दिए गए है, यह भी no follow में आती है.

Backlink Kaise Hoti Hai

Backlink बहुत ही फायदेमंद होती है जो की HTML code के Href tag से बनती है. इसकी मदद से हम अपने webpage को सर्च इंजन में fast index करवा सकते है और पहले से index page की rank बढ़ा सकते है.

Example: <a href=”gyanians.com”> Gyanians </a> 

Backlink Kaise Banate Hai

किसी भी वेबसाइट पर अपनी वेबसाइट की या webpage की link को बनाने के लिए हम अपनी वेबसाइट के url का उपयोग करते है और इसी url की मदद से हम हम backlink बना सकते है . बिना url डाले आप backlink नहीं बना सकते.

Backlink Kaise Banaye

Backlink बनाना बहुत ही आसान है सबसे पहले आपको यह तय करना होगा कि आप backlink कैसे बनाना चाहते हैं. क्योंकी backlink बनाने के 2 तरीके हैं.  इन 2 तरीकों की मदद से आप backlink आसानी से बना सकते हैं.

  • Keyword Based Backlink
  • Competitor Based Backlink

Keyword Based Backlink: यह backlink हम on page seo में target किये गए keyword के आधार पर बनाते है. जिसमे हम अपने keyword को सर्च करके वह वेबसाइट देखते है जो की हमारे keyword से संबधित है. इसके बाद उस वेबसाइट पर हम अपनी वेबसाइट की backlink बनांते है .

Competitor Based Backlink: यह तरीका सबसे आसान है इसका उपयोग हम बड़ी ही आसानी से कर सकते है. इसके लिए आपको सबसे पहले अपने competitor की वेबसाइट को किसी backlink checker tool पर डालना है. 

वह tool आपको बताएगा की आपके competitor ने किस किस वेबसाइट से backlink बनाई है और फिर आप भी उसी वेबसाइट पर अपनी वेबसाइट के लिए backlink बना सकते है.

Dofollow Backlink Kaise Banaye

आपको do follow backlink बनाने के लिए सबसे पहले यह देखना होगा की. internet पर कौन सी वेबसाइट आपको do follow backlink दे रही है. यह आप उन वेबसाइट की link को backlink checker tool पर डाल कर देख सकते है. अगर कोई वेबसाइट सबसे ज्यादा do follow backlink दे रही है तो वह आपको भी do follow backlink देगी.

लेकिन अगर website सबको no follow backlink दे रही है तो आपको वह website भी no follow backlink ही देगी. 

इसके साथ आप अपने competitor की backlink चेक कर सकते है और जिस वेबसाइट पर उसने do follow backlink बनाई है उस वेबसाइट से आप भी do follow backlink बना सकते है.

Website Ke Liye Backlink Kaise Banaye

Website के लिए backlink बनाना आसान है. आप अपनी वेबसाइट के home page के url का उपयोग कर के अपनी वेबसाइट के लिए backlink  बना सकते है जो की आपकी वेबसाइट के अन्य page को सर्च इंजन में rank होने में help करेगा.

आप ऊपर दिए गए तरीके की मदद से अपनी वेबसाइट के लिए backlink बना सकते है. लेकिन जब आप वेबसाइट के लिए backlink बनाये तो केवल home page के url का ही उपयोग करे.

Example: gyanians.com

अगर आप page के लिए backlink बना रहे है तो आप page का पूरा url उपयोग करे. लेकिन चुकी आपको सबसे पहले अपने वेबसाइट की athority को बढ़ाना है तो इसके लिए आप पहले home page पर backlink बनायेंगे.

Blog Ke Liye Backlink Kaise Banaye

Blog की backlink एवं website की backlink अलग बनती है. जहाँ वेबसाइट के लिए सिर्फ home page पर backlink बनाना होता है. वहाँ Blog के लिए आपको blog post की backlink बनानी होती है.  जिसमे अगर आपके blog पर 50 blog post है तो आपको सभी 50 पोस्ट के लिए अलग backlink बनानी होगी.

आप ऊपर दिए गए तरीके की मदद से blog के लिए backlink बना सकते है. लेकिन ध्यान रहे हर पोस्ट के लिए अलग backlink बनाये एवं उस blog post का url जरुर उपयोग करे.

High Quality Backlinks Kaise Banaye

High Quality Backlinks किसी भी वेबसाइट या ब्लॉग के लिए सबसे ज्यादा फायदे मंद होती है. अगर आप high quality की backlink बनाते है तो आपकी वेबसाइट या blog सर्च इंजन में No #1 पर rank होगा.

High Quality की link बनाने के लिए आप ऊपर बताये गए तरीके का उपयोग कर सकते है. लेकिन यह जानने के लिए की कोई website high quality की backlink देगी या नहीं .

इसके लिए आप backlink checker tool का उपयोग कर सकते है. जहाँ हम वेबसाइट की DA (Domain Athority) 50+ , PA ( Page Athority) 40+ देख कर ही backlink बनाते है. साथ ही हम यह भी ध्यान देते है की website का spam score 10 % से ज्यादा न हो.

किसी वेबसाइट का DA, PA देखने के लिए आप free seo tool जैसे Moz, seoreviewtools, ubersuggest आदि का उपयोग कर सकते है.

आपको इन tool पर जाना है और वेबसाइट की link डाल के चेक करना है की वेबसाइट की DA, PA, Spam Score क्या है.

अगर किसी वेबसाइट का DA = 50+, PA= 30+, Spam Score = -10% ( यानि 10% से कम हो तो) वह वेबसाइट एक high athority वाली वेबसाइट है और अगर आप ऐसी website से backlink बनायेंगे तो आपको high quality की backlink मिलेगी.

Backlink Kaise Banaye Blogspot/Blogger Ke Liye

Blogspot/Blogger एक blogging platform है अगर अपने इसपर अपना blog बनाया है तो आप इसके लिए backlink भी आम blog की तरह ही बना सकते है.

blogspot जिसे हम blogger के नाम से भी जानते है backlink support करता है और इसपर आप अपना custom domain लगाए या फिर free .blogspot domain का उपयोग करे. इस पर backlink आप सभी normal blog की तरह ही बनायेगे

Youtube Se Backlink Kaise Banaye

Youtube से backlink बनाना बहुत ही आसान है आप youtube पर अपनी video बना के डाल सकते है और साथी ही उस video के discription में अपनी वेबसाइट या ब्लॉग की link दे सकते है.

Youtube एक बहुत ही popular platfrom है और इसी के साथ एक high athority वाली वेबसाइट तो अगर आप youtube से अपने blog की link बनाते है तो आपको इससे ranking में बहुत फायेदा होगा.

अगर आपको हमारी यह पोस्ट Backlink Kya Hai और  अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ इस पोस्ट को जरुर शेयर करे एवं इसके जैसी अन्य पोस्ट भी पढ़े.

About : Admin

सु-सुवागातम Gyanians इस वेबसाइट का मकसद है लोगो को हिंदी भाषा में ज्ञान प्रदान करना उनके द्वारा पूछे गए प्रिश्नों के उत्तर देना और यह कार्य करने के लिए हम तात्पर्य है. आप Gyanians को लोगों के साथ शेयर करके हमारी सहायता कर सकते है .

SUBSCRIBE Daily Post Update

Receive Daily Notifications SUBSCRIBE

Reader Interactions

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *