Google Search Console क्या है Google Search Console in Hindi

Search Console Tool आज हम इस पोस्ट में जानेंगे की Google Search Console Kya Hai एवं इसका उपयोग करके हम कैसे पता लगा सकते हैं कि हमारी वेबसाइट Google के Search Engine में किस तरह Perform कर रही है. इस पोस्ट में हम Google Search Console के बारे में विस्तार से जानेंगे और जानेंगे की हम गूगल सर्च कंसोल को अपने हित में कैसे उपयोग कर सकते है.

Google Search Console क्या है Google Search Console in Hindi

Google Search Console Kya Hai

Google Search Conolse  जिसे हम Search Conolse (Google Webmaster) के नाम से भी जानते हैं एक Webmaster Tool है. जिसका उपयोग करके हम गूगल सर्च इंजन को यह बता सकते हैं कि हमारी वेबसाइट के किन Webpages को Google अपने Search Engine Results में Index कर ले.

इसी के साथ  Google Search Conolse Tool की मदद से हम यह भी जान सकते हैं कि हमारे वेबसाइट के कौन-कौन से pages गूगल के search result पर show हो रही है.

सर्च कंसोल हमें यह भी बताता है कि हमारे पेजेस किन keywords पर index है और जब कोई व्यक्ति उन keywords को google में search करता है तो हमारे page, google के search result में किस number पर आते है.

Search console tool की मदद से हम यह भी जान सकत है की कितने लोगों ने हमारे page को देखा इसके साथ कितने लोगों ने हमारे pages पर click किया और हमारी वेबसाइट पर आए.

इसके साथ हम यह भी जान पाते हैं कि google पर हमारे page, post देखने वाले और click करने वाले लोगों में हमारी Click Through Rate कितनी है.

Search Console एक ऐसा Free Tool है. जिसकी मदद से हम अपनी website की अच्छी तरह से SEO (Search Engine Optimization) कर सकते हैं एवं यह भी जान सकते हैं कि हमारी वेबसाइट गूगल के सर्च रिजल्ट में किस तरह परफॉर्म कर रही हैं.

अगर हमारी वेबसाइट गूगल पर रैंक नहीं हो पा रही तो हम सर्च कंसोल की मदद से यह जान सकते हैं कि हमारी वेबसाइट में क्या कमी है और इसके बाद हम सर्च कंसोल की मदद से उन कमियों को दूर करके हमारी वेबसाइट को गूगल के सर्च इंजन पर फिर रैंक करा सकते हैं.

गूगल पर किसी वेबसाइट को rank कराने में सबसे बड़ा योगदान search console का है क्योंकि यह एक ऐसा free tool है जो कि आप हो आपकी वेबसाइट की हर एक कमी के बारे में बताता है. साथ ही यह आपको वेबसाइट पर keywords opportunity के बारे में भी बताता है.

इसकी मदद से आप आपके target किए गए keyword और new opportunity वाले keywords पर भी अपनी वेबसाइट को रैंक करवा सकते है.

अभी तक हमने जाना की Google Search Console Kya Hai चलिए अब गूगल सर्च कंसोल के fetures के बारे में जानते है ताकि हम आसानी से सर्च कंसोल टूल का उपयोग कर सके.

Google Search Console in Hindi

अब जानते है गूगल सर्च कंसोल के most important features के बारे में जिनका उपयोग हम सबसे ज्यादा करते है और इनके उपयोग से हम अपनी वेबसाइट की ranking को google में कैसे ठीक करे.

Overview: यह सर्च console का पहला option है जिसमे हमे नीचे दिए गए option मिलते है जो हमे हमारी वेबसाइट की performance का अंदाजा देते है.

  • Performance
  • Coverage
  • Experience
  • Enhancements

Performance: इसका काम (Impression, Click, CRT, Position) दिखाना होता है 

Coverage: इसका काम Pages की (warning, error, validition) दिखाना होता है 

Experience: इसका काम website के page की speed और coding issues का status दिखाना होता है

Enhancements: इसका काम आपकी वेबसाइट के अन्य features पर आने वाले error और issue का status दिखाना होता है.

Apni Website/Blog ki Ranking Kaise Check Kare

Performance: सर्च कंसोल की performance tab के अंदर आप अपनी वेबसाइट की ranking को चेक कर सकते हैं. इसके लिए आपको सबसे पहले परफॉर्मेंस टैब पर क्लिक करना होगा.

उसके बाद आपके सामने आपकी वेबसाइट की performance दिखाई देने लग जाएगी जहां आप देख सकते हैं कि गूगल के सर्च इंजन से आपकी वेबसाइट पर कितने लोग click कर के आ रहे हैं एवं कितने लोग आपके सर्च रिजल्ट को देख रहे हैं.

आपके page गूगल पर किस number पर rank हो रहे हैं एवं आपके pages किस पोजीशन पर है. इसी के साथ आप यह भी जान सकते हैं कि आपके पेज किन keywords पर rank हो रहे हैं एवं किन keywords पर click, impression आ रहे है. आप नीचे दिए गए button की मदद से सीधे अपनी वेबसाइट की performance देख सकते है.

Webpage Ki Indexing Kaise Check Kare

URL Inspection Tool गूगल के search console में एक ऐसा tool है. जिसकी मदद से आप किसी पेज के बारे में पूरी जानकारी जान सकते हैं की page गूगल पर इंडेक्स है या नहीं.

अगर page index नहीं है, तो इसमें क्या समस्सया है इसके बारे में भी आप URL Inspection Tool की मदद से जान सकते हैं. ठीक इसी के साथ अगर आप कोई new page अपनी वेबसाइट में add कर रहे है तो इस tool की मदद से आप गूगल को उसे index करने का signal भी दे सकते है.

Google Me Sitemap Kaise Submit Kare

Google में अपनी Website का Sitemap submit करने के लिए आपको सबसे पहले सर्च कंसोल पर जाना होगा. इसके बाद आपको Index Option पर click करना होगा. अब आपको sitemap पर click करना है.

आपके सामने एक पेज ओपन होगा जहां पर आप sitemap को ऐड करने का एक बॉक्स देखेंगे जिसमें आपको sitemap.xml लिख कर सबमिट बटन पर क्लिक करना है. आप नीचे दिए गए button की मदद से direct sitemap के page पर जा सकते है.

Links: इस ऑप्शन की मदद से आप यह जान सकते हैं कि आपकी वेबसाइट पर inbound और outbound link कितनी है एवं आप की top inbound और outbound link कौन सी है. आपकी वेबसाइट पर कुल links कितनी है.

इसके साथ इस option में आप backlink को भी देख सकते है और जान सकते है की आपकी वेबसाइट पर कितनी backlink आ रही है और किन keywords से जिन्हें आप सर्च कंसोल की मदद से manage भी कर सकते है. Links की details आप नीचे दिए गए button पर क्लिक करके देख सकते है.

Setting: इस option का उपयोग करके आप अपनी वेबसाइट को सर्च कांसले से verify करवा सकते है साथ ही आप इसमें अन्य users के access भी जोड़ सकते है जिसे आप अन्य लोगो के साथ शेयर कर सकते है. 

ठीक इसी के साथ अगर आपको कभी अपना सर्च कंसोल account delete करना हो तो आप setting option से ही उसे delete या remove कर सकते है.

आपको हमारी यह पोस्ट Google Search Console Kya Hai और Google Search Console in Hindi अगर अच्छी लगी तो लोगो के साथ शेयर करे और इससे related अन्य पोस्ट भी जरुर पढ़े.

About : Admin

सु-सुवागातम Gyanians इस वेबसाइट का मकसद है लोगो को हिंदी भाषा में ज्ञान प्रदान करना उनके द्वारा पूछे गए प्रिश्नों के उत्तर देना और यह कार्य करने के लिए हम तात्पर्य है. आप Gyanians को लोगों के साथ शेयर करके हमारी सहायता कर सकते है .

SUBSCRIBE Daily Post Update

Receive Daily Notifications SUBSCRIBE

Reader Interactions

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *