Hindi में Blogging Fail होने का कारण – Bloggers की 5 बड़ी गलतियाँ

Hindi Me Blogging Fail Hone Ka Karan

Hindi Me Blogging Fail Hone Ka Karan है Internet पर हर रोज हजारो नये blogs बनते है और हर  bloggers इस blogosphere में खुद को success करने की पूरी कोशिश करता है, लेकिन इस कोशिश के बावजूद हर रोज हजारो bloggers blogging करना बंद कर देते है इसलिए आज हम जानेंगे ऐसे 5 biggest reasons के बारे में जिनकी वजह से bloggers blogging में fail हो जाते है.

Hindi Me Blogging Fail Hone Ka Karan
Hindi में Blogging Fail होने का कारण – Bloggers की 5 बड़ी गलतियाँ

WordPress, Blogger जैसे platforms की help से एक common man भी बहुत आसानी अपना blog शुरू कर सकता है यानी blogging शुरू करना बहुत easy है लेकिन blogging में success पाना एक challenging task है. ज्यादातर new bloggers आज दुसरे blogger की earning को देखकर बिना किसी idea और plan के blogging शुरू कर देते है और बहुत जल्दी ही blogging में fail भी हो जाते हैं.

मुझे इस computer field (developer, marketer, content writer, teacher, blogger) में काम करते हुए 8 साल से ज्यादा हो गये मैंने ना जाने कितने blogs को शुरू होते और बंद होते देखा है और आज अपने इसी experience के साथ मैं उन सभी biggest reasons को आपके साथ share करूंगा जिन्हें पढ़कर आप अपनी और दुसरे bloggers की हेल्प कर सकते हैं.

Bloggers Ke Blogging Me Fail Hone Ke 5 Biggest Reasons in hindi

Hindi Me Blogging Fail Hone Ka Karan

English के मुकाबले Hindi Blogging Fail हो रही है इसके पीछे का क्या कारण है.

भाषा? नहीं, क्योंकी hindi भाषा बोलने बाले बहुत लोग है.

Youtube Video? नहीं, क्योंकी आज भी लोग content पढना पसंद करते है

तो कारण क्या है?, चलिए जानते है हिंदी में ब्लॉग्गिंग फ़ैल होने का कारण ताकि हम उन गलतियों को न दोहराए जीने करके कई सारे blogger ने अपना blogging career ही ख़त्म कर लिया.

गलत ब्लॉग्गिंग Niche को चुनना

किसी particular topic (niche) के बारे आपको पढना, लिखना, बात करना यहाँ तक की सोचना भी पसंद हो उसे कहते है passion यानी किसी चीज या काम के लिए जुनून होना. आप जिस काम (topic) को बहुत पसंद करते हो अगर उस पर blogging करते हो तो आप 101% success हो जाओगे.

लेकिन सिर्फ कहीं ये पढ़ कर, देख कर, सुनकर की उस particular topic (niche) के bloggers बहुत ज्यादा popular है और उनकी अच्छी earning भी है और फिर खुद उस niche पर blogging शुरू करना भी blogging में fail होने का सबसे बड़ा reason हैं.

मैं तो यहाँ तक कहूँगा की पहले अपना passion find करें उसके बाद अपने blog के लिए domain name buy करें, जिससे की वो आपके niche से related हो. अगर आप बिना किसी passion के सिर्फ popular niche तरह जाना चाहते हो तो आपको ये भी याद रखना होगा वहां आपको बहुत high competition भी मिलेगा और बिना passion के आप कभी भी उनसे आगे नही निकल पाओगे.

बिना किसी Planning के काम करना

Blogging कोई एक दिन का खेल नही हैं इसमें success होने के लिए समय लगता है. शुरू-शुरू में new bloggers पुरे जोश (enthusiasm) के साथ एक ही दिन 2-3 posts तक share कर देते है और फिर जब उन्हें तुरंत अच्छा traffic नही मिलता है तो blogging को छोड़ने की सोचने लगते है.

इसलिए हमेशा planning and time table के साथ blogging करें. Blogging के हर काम (keyword research, writing posts, commenting, promotion etc) का time decide करे और उस time पर उस काम को करने में laziness ना दिखाये.

पैसों के लिए ब्लॉग्गिंग करना

कुछ new bloggers सिर्फ पैसा कमाने के लिए ही blogging start करते है वो सोचते है की blog पर कुछ भी post करके वो लाखो कमा लेंगे, लेकिन वो ये नही जानते जो सिर्फ पैसा कमाने के intention से blogging करते है वो कभी blogging में अच्छा नही कर पाते और पैसा ना कमाने की वजह से blogging में fail हो जाते हैं.

मेरा ये मानना है की अगर आप मन से किसी की help या knowledge share करने के लिए blogging करोगे तो आपके blog पर traffic भी अच्छा आएगा और आप अच्छे पैसे भी कमा लेंगे.इतने high competition में newbie blogger को कम से कम 6 months लगते है अपने blog से पैसे कमाने की शुरुआत करने में.

कुछ blogger 2-3 old blog पर 100-200 per day pageviews के साथ ही अपने blog पर google adsense लगा लेते है और फिर कम traffic की वजह से उनकी earning नही होती जो उन्हें demotivate कर देता है इसलिए पहले high quality blog बनाएं उसके बाद ही google adsense की service को use करें.

SEO पर ध्यान न देना

Blogging शुरू करने से पहले हर newbie को SEO के बारे में जरुर पता होना चाइये. मैं ये भी मानता हूँ की SEO expert बनने में time लगता है लेकिन हर newbie को at least SEO की basic knowledge होना बहुत जरुरी है. अगर blog और content को Search Engine Optimization (SEO) के हिसाब optimize किया गया हो तो उसपर traffic बहुत जल्दी आता है.

लेकिन new blogger सिर्फ content लिखने पर ध्यान देता है. वो उस content को लिखने से पहले किसी तरह की keywords research नही करता है और न ही content पर SEO apply करता है जिसका रिजल्ट ये निकलता है की blog पर traffic आ ही नहीं पाता और बिना traffic के blog को जल्दी ही बंद कर दिया जाता है.

ब्लॉग्गिंग बीच में ही छोड़ देना

Blogging में fail होने के बड़े reasons में सबसे बड़ा reasons है Lack of Patience यानी सब्र की कमी. ये कमी ज्यदातर सभी new bloggers में होती है. New bloggers ये सोचते है की वो आज अपना blog start करे और 4 दिन में उनके blog पर हजारो लोगो का traffic आ जाये और वो पांचवें दिन से अपने blog से लाखोँ रुपए कमाने लगें.

लेकिन blogging में ये इतना आसान नही है क्योंकि blog पर traffic आने में और फिर blog से पैसा कमाने में time लगता है. आप कितनी भी अच्छी keyword research और SEO कर लीजिये फिर भी आपको search engines से शुरुआत में ज्यादा traffic नही मिलेगा.

कम traffic की वजह से आपकी earning भी कम होगी जिसकी वजह से new bloggers परेशान हो जाते है और blogging को छोड़ देते हैं. मैं आपको suggest करूंगा की शुरू के 6 months सिर्फ और सिर्फ quality content और traffic बनाने पर ध्यान दें ना की earning पर.

Final Words: नए Blogger क्यों Fail हो रहे है

मैं दिल से कहता हूँ blogging एक अच्छा career option है लेकिन तभी जब आप दिल से hard work करें न की सिर्फ दुसरो को देख कर इसलिए अगर आपके साथ भी ऊपर बताये गये किसी points में से कोई issue है तो पहले उसे solve करें और कभी भी blogging को छोड़ने की ना सोचें (Happy Blogging).

आशा करता हूँ की आपको ये Hindi Me Blogging Fail Hone Ka Karan पोस्ट पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

Questions & Answer:
payu kya hai - payu money account kaise banaye

Payu क्या है- Payumoney Payment Gatway, Account कैसे बनाये,in Hindi

Useful WebsitesAppsKaiseKya HaiMake Money
WhatsApp Kya Hai और WhatsApp Kaise Banate Hain | WhatsApp Messenger Download

WhatsApp क्या है – WhatsApp कैसे बनाते हैं | WhatsApp Messenger Download

Apps
Radiotherapy Kya Hoti Hai - Kaise Hoti Hai, Kitne Baar Hoti Hai, Side Effects

Radiotherapy क्या होती है – कैसे होती है, कितने दिन होती है, Side Effects

Medical
Author :
सु-सुवागातम Gyanians इस वेबसाइट का मकसद है लोगो को हिंदी भाषा में ज्ञान प्रदान करना उनके द्वारा पूछे गए प्रिश्नों के उत्तर देना और यह कार्य करने के लिए हम तात्पर्य है. आप Gyanians को लोगों के साथ शेयर करके हमारी सहायता कर सकते है .
Questions Answered: (14)
Ramanand Mehta says:

हेल्लो नीरज जी आपके बताये हुवे सभी 5 points/reasons बिलकुल सही हैं | मैंने भी अपने दिमाग में ऐसे ख्याल को आते हुवे फील किया है | सभी reasons सबसे पोपुलर reasons हैं | अच्छा experience शेयर किया है आपने……धन्यवाद……

    muje ye jaankar khushi ki aapko sabhi points acche lage… or aap inhe new bloggers ke sath share karke unhe bhi motivate karenge.. thank u ~ keep visiting

Bhati Neemla says:

Hello Neeraj! Jaisa ki aapne kaha ki New Blogger ko puri planning karke blogging karni chahiye to maine bhi yahi kiya.

Mera plan yah ki mein New topic ke sath-sath un topic bhi cover karun jo lagbhag har blog par hai but bahut demanded or basic hai(Jaise:- Blog kya hai, kaise banaye)

Mera maksad hai ki koi reader agar ye basic swal bhi kahin humse puch le to hum unhe humari likhi huyi post de sake bajay kisi dusre blog ke.

Ab kuch bloggers ka kahna hai ki vahi purani posts likhna time aur energy ki barbadi hai. Vaise ve sochkar bhi ye raay dete hai ki in posts ko koi padhta to hai nahi or na padhne par visitor nahi aayenge to writer demotivate hoga.

Lekin mein vo post visitor hasil karne ke liye nahi balki apne blog ko shuruaati base dene ke liye share kar raha hun. Ab Aap hi mujhe guide kijiye ki mein kya karoon. I hope Aapse mujhe sahi raasta milega.
Thanks.

    aap bilkul thikh kar rhai hai, lekin agr aap sirf purane topic cover krenge to aap readers pr apna iimpression nhi chorh payenge.. isliye main aapko suggest krunga ki agr aap week me 5 posts bhi likhte hai to unme se km se 2-3 posts new topic pr ho or 2 purani topic jo aapke blog k reader ke base ko clear karen….

Ravi Kumar says:

Wau Good Job Bro Aapne Sabhi Point Ko Bilkul Sahi Tarike Se Bataya, Aap Simle Comment System Use Kare

    so kind of u~ main jaldi hi change karunga … thank u ur feedback~

Mithun Sen says:

Bahut hi Achha jankari Diya hai

lisa says:

nice article on blogging good work..

Leave a Reply

Your email address will not be published.