Off Page SEO क्या है Off Page SEO कैसे करे – Off Page Optimization Tips

off page seo kya hai - off page seo kaise kare

आज इस पोस्ट में हम जानेंगे की Off Page SEO Kya Hai और अपनी website और Blog के लिए Off Page SEO Kaise Kare क्योंकी Search Engine में web page को rank करने के लिए आपको on page seo के साथ off page seo भी करना होता है. जिस तरह webpage के लिए on page seo महत्वपूर्ण है ठीक इसी तरह off page seo भी महत्वपूर्ण है. चलिए off page seo करना सीखे ताकि हम अपनी website या blog के लिए off page seo कर सकें.

Off Page SEO क्या है Off Page SEO कैसे करे – Off Page Optimization Tips

Off Page SEO Kya Hota Hai

Off Page SEO को हम Off Page Optimization भी कहते है. off page seo का उपयोग website या blog का internet पर promote करने केलिए किया जाता है. इससे हम किसी भी वेबसाइट के web page को दुसरे platform पर promote करने के लिए करते है.

Off Page Kya Hai

Off Page seo एक ऐसी technique है जिसका उपयोग हम किसी website या blog की athority बढ़ाने के लिए करते है इसके साथ ही हम off page seo की मदद से backlinks भी बनाते है और webpage का content दुसरे platfrom पर promote करते है .

Off-Page SEO website को promote करने का वो तरीका है जिसमे आप Social Media Marketing, Search Engine Submission, Directory Submission, Social Bookmarking, External Linking, Niche Forum पर question-answer, Guest Posting इत्यादि करके..

Off-Page SEO का use ज्यादातर backlinks प्राप्त करने के लिए करते है और इससे website की athority बढ़ती है. Off-Page SEO से आपको जो backlinks मिलते है वो search engine की ranking में आपके blog की reputation को increase करता है.

Off Page SEO Kaise Kare

Off Page seo करने के लिए आपको सबसे पहले अपनी वेबसाइट की अच्छी तरह से on page seo करना होगी क्योंकी अगर आप अपनी वेबसाइट की on page seo ठीक तरह से नहीं करते तो ऐसी इस्थिति में आपकी वेबसाइट की off page seo काम नहीं करेगी. लेकिन अगर अपने अपनी वेबसाइट की off page seo ठीक से कर ली है तो आप नीचे दी गई steps को follow करके off page seo कर सकते है.

  • सबसे पहले अपनी वेबसाइट की Social Media Profile या page बनाये और उस पर अपनी वेबसाइट का content शेयर करे
  • अब अपनी वेबसाइट के लिए high athority वाली website या blog से backlinks बनाये 
  • अब अपनी वेबसाइट को web directory में सही category के अन्दर list या add करे 
  • अब अपनी वेबसाइट को सभी प्रसिद्धत search engine में submit करे 
  • अब आप अपनी field की अन्य वेबसाइट पर जा कर guest posting करे 
  • अब आप QNA website पर लोगो द्वारा पूछे गए सवालों के जबाब दे जिनमे आप अपनी वेबसाइट की link जरुर दे 
  • अब अपनी वेबसाइट की image को image submission वेबसाइट पर submit करे और backlink बनाये
  • अब आपनी website को social bookmarking वेबसाइट पर bookmark करे
  • अब अपनी वेबसाइट की link को दुसरे blog पर comment करे

Off page seo एक बार का काम नहीं है यह आपको बार बार करना होगा, आपकी वेबसाइट पर जितने भी page या post है उन सभी के लिए आपको off page seo करनी होगी. अगर आप सभी काम ठीक तरह से करते है तो आपकी वेबसाइट आपके मन चाहे keyword पर जरुर रैंक होगी.

Social Media Marketing Kya Hai

Off-Page SEO में सबसे ज्यादा help ली जाती है Social Networking Sites की क्योंकि Off-Page SEO में website या blog पर traffic लाने में सबसे ज्यादा फायदा भी आपको इसी का मिलता है. जैसा की आप जानते है की आजकल हर कोई किसी ना किसी social networking sites का use करता ही है आपको तो बस जरूरत है social networking sites का use करके लोगो से जुड़ने की.

लगभग सभी search engine भी किसी blog या website की social networking sites पर activity से भी आपकी ranking को increase करते है इसलिए ये जरूरी है की आप भी कुछ popular social networking sites जैसे Facebook, Twitter, Pinterest, Linkedin, Instagram, Tumblr इत्यादि पर अपने blog या website posts को नियमित रूप share करें.

इसके लिए जरूरी है की इन सब sites पर आप अपनी website या blog की एक profile (Page या Group) create करें और इसके बाद अपने friends और others bloggers के साथ connect हो जाये.

इसी तरह की others communities से साथ जुड़ जाइये और कोशिश करिये ज्यादातर active रहने की. लोगो को अपनी profile पर invite करिये उनकी Help करिये, उनके comments का reply करिये और उन्हें आपकी posts को share करने की बोलिए ये सब आपकी अच्छी Online Reputation बनाने में help करेगा और साथ ही साथ social networking sites से आपको backlinks भी मिलेंगे.

High Quality Backlinks Kaise Banaye

High Quality Backlinks बनाने के दो आसान तरीके है. जिनका उपयोग करके आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग के लिए high quality backlinks बना सकते है.

  1. Keyword Based Backlink
  2. Competitor Backlinks

Keyword Based Backlink: इसमें हम अपने keyword से संबंधित वेबसाइट को ढूढ़ते है और अगर उनपर backlink बनाने का option हो तो अपनी वेबसाइट के लिए backlink बनाते है. इसमें थोड़ी मेहनत लगती है क्योंकी आपको हर बार keyword के हिसाब से वेबसाइट ढूढ़नी पढ़ती है और फिर backlink बनानी पड़ती है .

Competitor Backlinks: यह option backlink बनाने के लिए बहुत ही आसान होता है. इसमें हम अपने competitor की backlink को track करते है और हमारे competitor ने जिस वेबसाइट पर backlink बनाई होती है हम उस वेबसाइट पर जा कर अपने लिए backlink बनाते है .

competitor की backlink track करने के लिए आप Moz, Semrush, Ubersuggest, seoreviewtool, smallseotool जैसे वेबसाइट का उपयोग कर सकते है.

Directory Submission Kya Hai

Web Directory एक ऐसी website होती है जिसमे दूसरी websites और blogs को उनकी category या subcategory के हिसाब से उनकी details के साथ add करते है. web directory search engine के लिए yellow pages का काम करती हैं.

कुछ लोग मानते है Directory Submission का कोई भी फायदा नही मिलता है लेकिन ये बात गलत है अगर आपने अपनी website को सही directories में सही information के साथ सही category में add किया है तो आपको उसका फायदा देर-सबेर जरुर मिलता है इसलिए Web Directory Submission जरुर करना चाइये.

चुकी directory submission एक आम रास्ता है वेबसाइट के लिए backlink बनाने का तो इसलिए इस बात का ध्यान जरुर रखे की आप कोई Spam web directory पर अपनी वेबसाइट का submission न कर दे. अगर आप किसी spam web directory से backlink बनाते है तो आपकी वेबसाइट rank नहीं होगी.

किसी website का spam score जानने के लिए आप Moz Tool का उपयोग कर सकते है. यह tool आपको किसी भी वेबसाइट का spam score बताता है .

Search Engine Submission Kya Hai

Search Engine Submisison Off-Page SEO का बहुत important part है इस process में हम अपने blog या website को सभी popular search engine जैसे की Google, Bing, Yahoo, Alexa, Yandex इत्यादि पर add करते है.

कुछ search engine पर add करते वक्त हम अपनी website या blog के sitemap को submit करते है और कुछ में details डालते है जिससे search engines हमारी website या blog को अपने search result pages में दिखाये.

Guest Posting Kya Hai

अपने blog पर backlinks पाने के लिए Guest Posting भी अच्छा तरीका माना जाता है. इसके लिए आपको सबसे पहले अपने niche से related कुछ अच्छे position (high traffic) बाले blog search करने होंगे और फिर उनके blog पर अपनी लिखी हुई blog post publish करनी होगी. एक बात हमेशा याद रिखिये जिस blog पर आप अपनी पोस्ट publish करने वाले हो वह आपके के topic से related होगा तो आपको ज्यादा फायेदा होगा.

सभी अच्छे blog अपने blog पर guest posting का option देते है. वो आपकी पोस्ट को आपके name और आपकी website के link के साथ पोस्ट करते है और फिर जब भी कोई reader आपकी पोस्ट को उनके blog पर पढ़ेगा तो ये बहुत ज्यादा chance होते है की वो reader आपकी लिखी हुई और posts को पढने के लिए आपकी website के link पर click करके आपकी website पर आयें. Niche blogs से आने बाले backlinks आपके blog की ranking को बढाता हैं.

QNA Forum Kya Hai

Internet पर forum ऐसा platform (website) होता है जहाँ पर अलग-अलग type के topics पर लोग अपने ideas, views और solution देते है. आप भी online ऐसे forum को search करिये जहाँ पर आपके blog से related topic पर discussion या question-answer होते हो और फिर वहां पर अपनी एक profile बनाकर उस forum की community में शामिल हो जाइए.

उसके बाद जब भी उस forum पर ऐसा कोई discussion हो रहा हो जिसका आप बहुत better तरीके से solution (answer) दे सकते हैं तो अपना answer जरुर दें ओर answer के साथ अपनी website/blog का link जरुर दीजियेगा. इस तरह से आपको अपने blog के लिए quality backlinks जरुर मिल जायेंगे.

आप Quora, stackoverflow आदि वेबसाइट पर आप अपने blog की profile बना कर link शेयर कर सकते है.

Image Submission Kya Hai

Image submission एक safe तरीका है वेबसाइट के लिए backlink बनाने का क्योंकी image submission से कोई भी spam link नहीं बनती और अगर आप किसी spam website पर image submit करके backlink बना लेते है तो वह आपकी वेबसाइट को इतना नुकसान नहीं पहुचती.

आप image submission की वेबसाइट पर जाकर अपनी वेबसाइट की image submit कर सकते है इसके लिए आपको कोई अलग से new image बनाने की जरुरत नहीं पढ़ती.

Social Bookmarking Kya Hai

Social Bookmarking social media से अलग होती है जिस तरह आप social media website का उपयोग करते है अपनी वेबसाइट का content शेयर करने के लिए जिसे कोई भी आपसे जुदा देख सकता है. ठीक इसी तरह social bookmarking वेबसाइट होती है जहाँ पर आप अपना bookmarking account बनाते है और उसमे अपनी वेबसाइट को bookmark करके रखते है.

जिससे आपसे जुड़े लोग अपनी bookmark की गई वेबसाइट को देख सकता है. जब भी आप social bookmarking करते है तो आपको उस वेबसाइट से direct backlink मिलती है जो आपको SERP rank में मदद करती है.

Blog Commeting Kya Hai

Blog comment एक आसान तरीका है किसी भी blog post पर question पूछने का और इसी तरीके का उपयोग करके आप backlink भी बना सकते है. आपको बस उस वेबसाइट या पोस्ट पर जाना है जो आपके topic से जुड़ा हो और इसके बाद आप जब comment कर तो अपनी वेबसाइट की link भी उसमे जरुर डाले.

इसे जब भी आपकी comment का जबाब कोई देगा वो आपकी comment को पहले approve करेगा और इससे आपको उसकी वेबसाइट से backlink मिलेगी. एक बात ध्यान रखे अपनी comment को ठीक तरह से लिखे वर्ना आपकी comment approve नहीं होगी.

इन सभी तरीकों की मदद से आप बड़ी ही आसानी से off page seo कर सकते है. आपको हमारी off page seo kya hai और off page seo kaise kare पोस्ट अच्छी लगी तो इसे शेयर करे और इसी की तरह अन्य पोस्ट को जरुर पढ़े . 

Questions & Answer:
WordPress Keyboard Shortcut Keys Kaise Use Kare - WordPress Tutorial in Hindi

Keyboard Shortcut Keys कैसे Use करे WordPress Tutorial in Hindi

WordPress
WordPress Theme Development Tutorial in Hindi - Part-4

WordPress Theme Development Tutorial in Hindi With Bootstrap (Part 4)

WordPress
Sabse Acha VPN Konsa Hai

सबसे अच्छा VPN कौनसा है – VPN क्या है – VPN का कैसे इस्तेमाल करे

Useful Software
Author :
सु-सुवागातम Gyanians इस वेबसाइट का मकसद है लोगो को हिंदी भाषा में ज्ञान प्रदान करना उनके द्वारा पूछे गए प्रिश्नों के उत्तर देना और यह कार्य करने के लिए हम तात्पर्य है. आप Gyanians को लोगों के साथ शेयर करके हमारी सहायता कर सकते है .
Questions Answered: (10)
Nitin says:

i wanted to know, how amd in easiest way i vam use backlink, or muge kya krna chie…pls

    Guest Post kariye High DA PA blogs par, sbse easy and best way hai ye ~

Leave a Reply

Your email address will not be published.