Sanjivani App क्या है – Sanjivani App के बारे में जानकारी

 Sanjivani App Kya Hai और Sanjivani App Ke Bare Mein

आज हम जानेंगे की Sanjivani App Kya Hai और Sanjivani App Ke Bare Mein इस App को इस्तेमाल करने के फायदे क्या हैं, इस App को Download कैसे करें.

इस Article के जरिए हम आप तक ज्यादा से ज्यादा सही एवं सच्ची इनफार्मेशन पहुँचाना चाहते हैं तथा App के बारे में कोन सा App हमारे लिए सही है कोन सा नही.

Sanjivani App Kya Hai

इस App को हम कैसे सारे नामों से जानते है जैसे की: E-संजीवनी, E-sanjivani, Ayush Sanjivani आदि.

Sanjivani App एक एसा App है जिसकी मदद से आपको Covid-19 के बारे में ज्यादा से ज्यादा Personal तथा In-real जिन लोगों को परेशानियां झेलने को मिल रही है उन सभी के बारे में पता कर सकते हैं.

इस App की मदद से ज्यादा से ज्यादा लोगों को क्या, कब, कैसे अथवा किस तरह की परेशानियों का कैसे हल निकलना पड़ रहा है उन सभी जानकारी का भण्डार मिल जाता है.

इस App में कई सारी ऐसे इनफार्मेशन जो लोगों ने ऐसी महामारी के वक़्त सच में झेली, कई उन परेशानियों से उभर के आगे बढ़ गये, कई ने हार मान लिया.

Sanjivani App Ke Bare Mein

इस App में हर तरह के लोगों ने उनके विचार शेयर करे हैं जैसे की डॉक्टर, Physician, Expert एवं बाकी अन्य लोग.

इस App में ऐसे वक़्त में खुद का खयाल कैसे रखना है से लेकर, किन चीजों को करना चाहिए और किन चीजों से दूर रहना चाहिए जैसे हर तरह की  इनफार्मेशन उपलब्ध है.

यह App Ministry Of Ayush, द्वारा लॉग इन करा गया है, जिसमें वो हर तरह के आयुर्वेदिक उपचार उपलब्ध हैं जो आपको ऐसे कठिन वक़्त में जिन्दा रहने के लिए जरुरी हैं.

सबसे ख़ास बात यह आप Free है और इस App को हर तरह के Smartphone Devices के लिए उपलब्ध कराया गया है.

इस App की मदद से App आपके लिए Online बुकिंग कर सकते हैं अगर आपको एसा  प्रतीत हो रहा है, की आप कुछ बीमार हो या आपके बॉडी में कुछ अजीब हलचल जो पहले न हुआ करती थी, कुछ ही दिनों में शुरू हुई है .

Sanjivani App Download Kaise Karen

Sanjivani App को निचे दिए बटन पर Click कर के भी डाउनलोड कर सकते है.

या ये स्टेप्स Follow कर के भी डाउनलोड कर सकते है.

पहले अपने फ़ोन में Playstore App खोल लें.

फिर सर्च बार में टाइप करें Ayush Sanjivani.

ये सर्च करते ही आपके फ़ोन में Ayush Sanjivani नाम का एक App टॉप सर्च में आने लगेगा.

Install बटन पे Click करते ही आपका download शुरू हो जायेगा और कुछ ही देर में Ayush Sanjivani App ऑटोमेटिकली Install भी हो जायगा

Sanjivani App Kaise Chalaye

Sanjivani App चलाना बहुत ही आसान है. यह App Apple, Android जैसे सभी Devices के लिए उपलब्ध है. इस App का इस्तेमाल करने के लिए आपके फ़ोन में बस Internet Connection सुविधा रहना अनिवार्य है.

इस App में Login/ Sign Up जैसे कोई झंझट नही है. यह App सभी की प्राइवेसी को ध्यान में रखते हुए, तथा उनकी जानकारियाँ को एक Secure जगह पे रखा गया है.

इस App में आपका डाटा बस एक Unique Id पे सेव रहे, इस App में आपको आगे चल कर मोबाइल नंबर Verification करना होता है.

यह इनफार्मेशन हर तरह के Medical अथवा Health & Fitness रिसर्च जैसे कामों में बीएस इस्तमाल करी जाएँगी. जिस से हमे आगे आने वाली और बीमारियों के लिए पहले से लड़ने में काफी मदद मिलेगी.

इस App को Open करते ही आपको एक Ministry Of Ayush का Logo देखने को मिलता है, इसके बाद आपको Language चुन नी होगी हिंदी/ English.

इसके बाद आपको एक कंसेंट Agree करना होगा की हाँ आप आपके Covid Measures ध्यान से ले रहे हैं, अथवा आप 20 दिनों से आपके घर में Isolation का पूरा ध्यान रख रहें हैं.

इसके अतरिक्त आपको एक Rules अथवा Regulation के बारे में छोटा सा Agreement देखने को मिलता है जिसे Continue करते ही आप App के मैं Dashboard स्क्रीन पे पहुँच जाते हैं.

इस से सेक्शन में आपको 5 अलग अलग कार्ड्स देखने को मिलजायेंगे जिनमें आपको आपकी सुरक्षा कैसे करनी है उस से सम्बंधित हर तरह ही जानकारी उपलब्ध हैं.

  • Ayush 64 And Kabasura Kudineer
  • Severity Of Disease
  • Ayush For Health
  • Need For Self Care
  • General Measure
  • Ayurvedic Immunity
  • Ayush Health Care

Ayush 64 And Kabasura Kudineer: इस सेक्शन में आपको इस दवा के बारे में हर तरह की जानकारी दी गयी है की यह दवा कब, क्यूँ, और कितने Dose में लेना है तथा इस दवा के क्या फायेदे व नुकसान हैं.

Severity Of Disease: इस सेक्शन में बताया गया है माइल्ड अथवा Moderate Patients जो इस बिमारी से जूझ रहे हैं उनके साथ किस तरह से बर्ताव रखना चाहिए एवं उनके कोन कोन से Checkup पे ध्यान देते रहना चाहिए.

Ayush For Health: इस सेक्शन में बताया गया है Ayush App को क्यूँ बनाया गया है साथ ही सान्तवना भरे Message, अथवा की नए कोन से सेफ्टी Measures बोले गये हैं Government द्वारा.

Need For Self Care: इस सेक्शन में आप घर में बैठे कोन S उपचार अथवा औषधि का इस्तेमाल कर सकते हैं तथा आप खुद को कितने अच्छे से मेन्टेन कर के रख सकते हैं ताकि इस बिमारी से आपकी बॉडी लड़ने को हर वक़्त तैयार रहे.

General Measure: कई बार एसा होता है की परेशानी के वक़्त हमे आती हुए छोटी छोटी चीजों पे भी ध्यान नही दे पाते और एक बड़ी मुसीबत में फास जाते हैं,

तो इस समस्या से निजात के लिए ये सेक्शन न है जिसमे आपको यह हर छोटी छोटी बातों अथवा उनके हल के बारे में बताया है.

Ayurvedic Immunity: इस सेक्शन में आपको बताया है की कोन से आयुर्वेदिक नुस्खे इस्तेमाल कर के आप आपके शारीर की इम्युनिटी को बढ़ा सकते हैं.

Ayush Health Care: इस सेक्शन में बताया गया है आप हर दिन आप अगर बाहर आना जाना कर रहे हैं तो किन चीजों को ध्यान रख के आप आपके शारीर की रोज़ ध्यान रख सकते हैं.

इन सभी के बाद इस App में एक Next सेक्शन है जिसमें आपको मोबाइल नंबर से Otp वेरिफिकेशन कर के आगे बढ़ना होता है.

इसके बाद आपके पास 2 Category आती हैं:

  • Practitioner
  • Other

Practitioner: इस सेक्शन में अगर आप डॉक्टर हैं तो आप आपके द्वारा Checkup किये गये कई सारे Patients की जानकारी भर इस App में आपका योगदान दे सकते हैं, तथा रिसर्च Work में एक डॉक्टर की तरफ से मिलने वाला Suggestion, रिसर्च का काम बेहद आसान हो जाता है.

Other: इस सेक्शन में अगर आप एक आम नागरिक हैं तो आपको कुछ सवालों के जवाब दे कर इस App में आपका बहुत बड़ा योगदान दे सकते हैं.

Sanjivani App – FAQs

WHO launched Ayush Sanjivani app?

यह app Ministry of Ayush द्वारा launch करी गयी है.

How do I become an E-Sanjeevani doctor?

इस app में लॉग इन करने के बाद यह आप आपसे खुद ही पूछेगा की आपको डॉक्टर की तरह login करना या अन्य user की तरह.

Is E-Sanjeevani Free?

हाँ यह app बिलकुल free है

आशा करते हैं आपको हमारी पोस्ट Sanjivani App Kya Hai और Sanjivani App Ke Bare Mein, पसंद आई होगी. अगर इस बाद भी आपको कोई सुझाव या समस्या है तो आप निचे दिए Comment बॉक्स का पूरा लुफ्त उठा सकतें है.

Questions & Answer:
ZestMoney App Kya Hai और ZestMoney Login Kaise Kare 

ZestMoney App क्या है- ZestMoney Login कैसे करे,App Download 

AppsBankingKaiseKya Hai
Facebook Profile Frame Kaise Banaye

Facebook Profile Picture कैसे बनाये- फेसबुक फ्रेम कैसे बनाते है

Social MediaHow to GuideKaiseKya Hai
Armaan App Kya Hai

Armaan App क्या है – Armaan App Use कैसे करते है | Armaan App Download

Apps
Author :
सु-सुवागातम Gyanians इस वेबसाइट का मकसद है लोगो को हिंदी भाषा में ज्ञान प्रदान करना उनके द्वारा पूछे गए प्रिश्नों के उत्तर देना और यह कार्य करने के लिए हम तात्पर्य है. आप Gyanians को लोगों के साथ शेयर करके हमारी सहायता कर सकते है .
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *