Two Step Verification क्या है – Gmail में 2 Step Verification कैसे करे

Two Step Verification Kya Hai - 2 Step Verification Kaise Kare

आज कल सबके पास email account होता है और ज्यादातर लोग email के लिए gmail account का use करते है और उसी email id का use हम सब Facebook, twitter और other website पर account बनाने के लिए करते हैं. इसलिए ये बहुत जरूरी हो जाता है की आपका gmail account बहुत ज्यादा secure हो कोई भी use आसानी से access या hack ना कर पाए.

इसलिए आपके gmail account में 2 step verification जरुर on होना चाइये इसलिए आज हम सीखेंगे की Two Step Verification Kya Hai एवं 2 Step Verification Kaise Kare.

Two Step Verification क्या है – Gmail में 2 Step Verification कैसे करे

Two Step Verification Kya Hai

हम जब अपना account create करते है और फिर उस में sign in करते है तो सिर्फ अपना password type करते है इसे कहते है 1 step verification यानी सिर्फ account security की single layer और अगर आपके gmail account में 2 step verification on है तो तो password डालने के बाद आपको एक OTP (one time password or one time pin) भी डालना होता है जो आपके mobile पर आता है और इसे ही कहते है 2 step verification यानी double layer security.

Two-step verification सबसे अच्छा तरीका है अपने account में unauthorised access को रोकने के लिए, अगर किसी को आपका password भी पता चल जाए तो भी वो आपके account में login नही कर सकता है. तो आइये जानते है कैसे आप अपने mobile या computer का use करके Google Gmail Par Two-Step Verification Ko Kaise Enable Karte Hai

2 Step Verification Kaise Kare

चलिए जानते है की हम कैसे gmail के अन्दर 2 step verification कैसे करे और अपनी gmail account को secure करे ताकि कोई भी व्यक्ति password पता होने पर भी हमारी email id gmail में न खोल सके.

Total Time: 7 minutes

Go To https://www.google.com/landing/2step/

a) सबसे पहले आप इस link Google 2-Step Verification पर click करिए उसके बाद Get Started पर click करिये.Google me 2 Step OTP verfication kaise ON kare

Login In

b) अब आपसे आपकी email id और password माँगा जायेगा अगर आप पहले से ही gmail में logged हो तो सिर्फ आपसे password माँगा जायेगा. सही से type करके login हो जाइये.

Start Setup

c) अब आपको Start Setup button पर click करना है यदि इसके बाद आपसे password मांगे तो type कर दीजिये.

Type Mobile Number

d) अब आप 2-Step Verification page पर आ गये हैं. अब आपको यहाँ वो mobile no. type करना है जो आपके पास active हो यानी जिसपर आप OTP code मंगाना चाहते है. Mobile no. type करके Next पर click कर दें.Google Gmail Account me 2 Step Verification Enable kare

Type OTP

e) आपको यहाँ पर OTP type करना है जो अभी आपके mobile पर आया होगा. अपने mobile में message check करें वहां आपको OTP मिल जायेगा और उसे यहाँ type करके Next पर click कर दें.Gmail ID Ko Secure Kaise Kare Google 2 Step Verification Kaise Kare

Turn On 2 Step Verification

f) अब बस आपको TURN ON पर click करना है.Gmail Par 2-Step Verification Kaise On Kare Jankari Hindi Me

Final Step

g) Congratulations! आपके account में 2 step verification on हो गया है अब जब भी आप अपना account open करेंगे आपको password एक बाद OTP type करना होगा जो उसी time google आपके mobile no. पर send करेगा.

Two Step Verification -FAQ

Two Step Verification Kya Hai

यह एक बहुत ही सुरक्षित तरीका है अपने email को सुरक्षित रखने का इसमें आपके मोबाइल number पर otp आती है जब भी आप अपना account खोलते है. मतलब अगर किसी को password पता है और otp नहीं तो वह account नहीं खोल पायेगा.

2 Step Verification Kya Hai

इसकी मदद से आप अपने मोबाइल number पर एक सीक्रेट कोड ले सकते है जब भी आप account को login कर चाहे और जिसके पास यह code नहीं है उसे login करने से रोक सकते है.

आशा करते है की आपको ये Two Step Verification Kya Hai एवं 2 Step Verification Kaise Kare post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

Questions & Answer:
BYJU's App Kya Hai और BYJU's Me Job Kaise Paye

BYJU’s App क्या है- BYJU’s मे Job कैसे पाए,Salary ,ApK Download

AppsHow to GuideKaiseKya HaiMake Money
O Level Kya Hota Hai - Syllabus, Fees, Exam Form, Job की पूरी जानकारी

O Level Course क्या है-O Level Course Fees,Syllabus की पूरी जानकारी

How to Guide
Sandes App Kya Hai और Sandes App Registration Kaise Kare

Sandes App क्या है – Registration कैसे करे | Sandes App Download Apk 

Apps
Author :
सु-सुवागातम Gyanians इस वेबसाइट का मकसद है लोगो को हिंदी भाषा में ज्ञान प्रदान करना उनके द्वारा पूछे गए प्रिश्नों के उत्तर देना और यह कार्य करने के लिए हम तात्पर्य है. आप Gyanians को लोगों के साथ शेयर करके हमारी सहायता कर सकते है .
Questions Answered: (1)
Afreen says:

Thank you so much for this… 🙂

Leave a Reply

Your email address will not be published.