Blog Post Ko 301 Redirect Kyon aur Kaise Kare?

Blog Post Ko 301 Redirect Kyon aur Kaise Kare

Hello Gyanians, इस post में हम Blog Pages या Posts को 301 Redirect क्यों और कैसे करते है और कैसे आप WordPress में 301 Redirect plugin के साथ और बिना किसी plugin के कर सकते हो ये सीखेंगे. सबसे पहले आपको ये समझना होगा की Redirect क्या है, Redirect एक तरीका है जिसके जरिये हम अपने reader के browser को एक internal message send करते है.

आप कह सकते है की एक command देते है की reader जिस page (URL) को open कर रहा है उसे change, delete या redirect कर दिया है इसलिए उस reader को भी उस page (URL) की जगह दुसरे page URL पर move (301 Redirect) कर दो. आइये 301 Redirect को अच्छे से समझने लिए जानते है इसकी जरूरत क्यों होती है…

WordPress Blog Page और Post 301 Redirect Kyon Kare?

1) हम सभी blogger रोज कुछ न कुछ content अपने blog पर post करते रहते है. जिसमे से कुछ posts ऐसी भी होती है जो एक particular time के बाद outdated हो जाती है मतलब हमने वो post जिस topic पर की थी वो topic अब use में नही है. ऐसे में अगर आपके blog का reader उस post को पढ़ेगा तो उसका time waste भी होगा साथ ही साथ उसके दिमाग में आपके blog की image (छवि) अच्छी नही बनेगी.

2) कभी-कभी ऐसा भी होता है की हम post करते वक़्त उसके URL में spelling या कुछ और mistake कर देते है जिसपर हमारा ध्यान काफी समय बाद जाता है जब तो वो post बहुत जगह share या index हो चुकी होती है. अब ऐसे मैं अगर आप उस post का URL change करना चाहते हो तो ये changes भी आपके blog के लिए problem create कर सकते हैं.

3) ये Problem उन bloggers के साथ होती है जो Blogger से WordPress पर अपना blog redirect (shift) करते हैं क्योंकि Blogger platform पर सभी posts का URL (permalink) कुछ इस तरह का होता है http://www.example.com/2017/05/20/post-name और WordPress platform पर ज्यादातर सभी bloggers posts का URL (permalink) कुछ इस तरह का http://www.example.com/post-name/  use या recommended करते है.

Problem : आपको WordPress Pages और Posts को 301 Redirect क्यों करना चाइये?

ऊपर बतायीं गयी तीनो conditions में से या ऐसी ही कोई problem आपके blog पर भी है तो ऐसे में आपको अपने blog को user friendly, neat & clean, SEO friendly बनाने के लिए अपने blog के URLs को change, delete या redirect करना पड़ता है. लेकिन इससे आपके blog पर problem आ सकती है क्योंकि  सभी search engines (google, bing) और directory में उन posts के Old URLs किसी ना किसी keywords के साथ index कर चुके होंगे.

यानी internet users को search engine के result pages में आपके blog के Old URLs ही मिलेंगे अब अगर कोई user search results से या कहीं ओर से उन posts के Old URLs पर click करके आपके blog पर visit करेगा तो उन्हें आपके blog पर 404 page not found error मिलेगा जो की SEO और good user experience के हिसाब से blog के लिए बहुत खराब (harmful) माना जाता है.

Solution : आपको WordPress Pages और Posts को 301 Redirect क्यों करना चाइये?

अगर आप अपने किसी blog post को delete करना चाहते हो, या किसी post के URL को change करना चाहते हो या किसी Old URL को New URL पर move करना चाहते हो तो इसमें 301 Redirect अभी help कर सकता है. 301 Redirect की help से आप अपने Old URL को New URL पर move कर सकते हो जिससे की readers को 404 error ना मिले, उसे सही content पढने मिले और आपकी SEO पर effect न पड़े.

अब आप अच्छे से समझ गये होंगे की 301 Redirect क्या है और क्यों हमे 301 Redirect करना पड़ता है. अब हम देखेंगे की आप WordPress में Plugin की help से और without Plugin के 301 Redirect कर सकते हो.

WordPress Page and Post Redirect with Plugin कैसे करते है?

जैसा की आपको पता है की WordPress plugin हमारे काम को आसान बना देती है ठीख ऐसे ही Permalink Redirect के लिए WordPress में बहुत सारी plugins है. इस post में हम “Redirection” plugin को use करेंगे. इसकी help से आप बिना single line code किये अपने Old URLs को New URLs पर redirect कर सकते हो.

How To Create Redirects With WordPress

सबसे पहले आप अपने WordPress dashboard में  इस plugin को install और activate कर लें. जब ये activate हो जायेगी तो आपको अपने WordPress dashboard में Tools में Redirection पर click करना है.

अब आपको “Add new redirection” का एक form नजर आएगा जहाँ आपको “Source URL” में आपको वो उस post या page का URL type करना है जिसको आपने delete या change कर दिया है या फिर जिसे आप उसे URL move करना चाहते हो. उसके बाद आपको “Target URL” में new URL type करना है जिस पर आपको source URL को move (301 redirect) करना है.

Creating Redirects in WordPress

अब last में आपको ‘Add Redirection” button पर click करना है. आपका काम हो गया अब जब भी कोई Source URL को use करके आपकी website पर आएगा use 404 page not found error नही मिलेगा. इसी तरह से आप कितने भी URLs को Redirect कर सकते हो. Redirection Plugin से अपने website के 404 error भी track कर सकते हो.

WordPress Page and Post Redirect without Plugin कैसे करते है?

Gyanians अभी आपने ऊपर देखा की कितने आसानी से आपने plugin की help से 301 redirects create कर लिया, लेकिन जैसा की आपको पता है blogger को blog की speed, security better रखने के लिए कम से कम plugins का use करना चाहते है.

आप भी अगर बिना plugins के 301 redirect create करना चाहते है इसका दूसरा तरीका है .htaccess file इससे आप Page and Post को बहुत fast redirect कर सकते हो बस आपको .htaccess file में कुछ line code करनी पड़ेगी.

लेकिन .htaccess file में code करने से मैं आपको यहाँ clear कर दूँ की अगर आपने single character का code भी गलत कर दिया तो आपकी पूरी website down हो सकती है यानी आपको site access करने पर Internal Server Error show होगा, इसलिए .htaccess को edit करने से पहले उसका backup ले लें जिसके की कोई problem होने पर आ उसे वापस restore कर सको.

Yoast SEO Plugin से .htaccess file को edit करके 301 redirect कैसे करें?

हर WordPress blogger अपने blog में SEO के लिए Yoast SEO plugin का use करता ही है और आप Yoast SEO के File Editor tools की help से .htaccess file को edit कर सकते हो और अगर आपके पास Yoast SEO plugin नही है तो आप .htaccess file को FTP client या cPanel में login करके file manager में hidden files को show करके .htaccess file को edit कर सकते हो.

wordpress-page-301-redirect-setup

अब आपको दोनों में से किसी भी तरीके का use करके सबसे पहले .htaccess file को edit करने के लिए open करना है जैसे मैंने ऊपर image में Yoast SEO के file editors से .htaccess file को open किया है. अब आपको नीचें जो code दिया है use copy करके अपनी .htaccess file में सबसे नीचें paste करना है और save changes button पर click करना है.

WordPress Par 301 Redirect Kaise Kare

Note: /a-old-post/ में “a-old-post” की जगह पर आपको अपनी old post का slug को type करना है जिस पर आप redirection लगाना चाहते हो और http://yoursite.com/a-new-post/ की जगह अपने new post के URL को type करना है जिस पर old post को move (redirect) करना चाहते हो. इसी तरह से आप कितने भी URLs  को redirect कर सकते हो.

Hello Gyanians, आशा करता हूँ की आपको ये “ Blog Post Ko 301 Redirect Kyon aur Kaise Kare?” post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

20 responses to “Blog Post Ko 301 Redirect Kyon aur Kaise Kare?”

  1. supyar singh says:

    nice blog…
    http ko https pr redirect kse kre..

  2. Bhot hi accha hi accha जानकारी share kiya hai aapne

  3. post bahut achi likhi hai appne. kya har post ko reditect karne ke liye aise hi karna hoga.. mera matalab isi ke niche next post redirect link daal du.

  4. 404 not found post redirect karne ke liye full url type karna chahiye.
    aapne image me pura url dalkar bataye hai

  5. Very nice post sir . Ye bahut hi badhiya jaankaari di aapne thanks

  6. brother aapne jo .htaccess file me code paste krne ko kaha hai usme first wale /a-old-post/ ki jagah pr Pura URL nhi dalna hai na ? Sirf slug dalna hai matlb (.com/) iske aage jo hai URL me wo dalna hai na ?

  7. Sourav says:

    Big brother mere blog 135 post the fir abhi maine wp pe shift huwa hai.to kya mujhe bar ek post ko redirect karna hoga.redirect plugin se.
    Main purane post ka url kaise dekhu .
    Koi short trick hai kya apke pass

  8. Kya mast jaankari di hai bhai aapne thanks

  9. Bhai aapki theme konsi hai