User Roles/Permissions Set कैसे करे WordPress Tutorial in Hindi

User Roles Permissions Kaise Set Kare - WordPress Tutorial in Hindi

आज हम बात करेंगे की WordPress User Roles and Permissions का WordPress Tutorial in Hindi क्या-क्या होती है. जैसा की हम जानते है की एक blog को चलाना एक बहुत बड़ी responsibility होती है. Blog पर आपको उसकी design, content development, maintenance, marketing, security इत्यादि काम करने होते है.

अगर आप small blog चला रहें हो तो शायद ये possible भी है की आप अकेले इन सारे कामो को सभांल लो लेकिन अगर आपका blog या website बड़ी है तो आपको एक team की जरूरत होती है, ये सब काम better तरीके से करने के लिए.

User Roles/Permissions Set कैसे करे WordPress Tutorial in Hindi

अब जब आप अपने blog के management को team के साथ divide करते हो, या आप चाहते हो की कोई ओर भी आपके blog पर posts इत्यादि कर सकें तो उसके लिए पहले हमे उन लोगो का अपने blog पर account (user profile) create करनी होती है.

इसके अलावा हमे profile create करते वक्त ही उन लोगो (users) को हमे कुछ roles, permissions और capablities देनी होती है यानी उन users का हमारे blog पर कितना control होगा. वो हमारे blog पर क्या-क्या कर सकते है और क्या-क्या नही कर सकते है.

WordPress User Roles and Permissions करने के लिए WordPress के admin dashboard में built-in user managment system होता है, जहाँ से आप अपने blog पर new users add (create) कर सकते हो और साथ ही साथ उन users के roles और permissions भी provide कर सकते हो.

WordPress User Roles and Permissions Kya Hoti Hai

WordPress में built-in five default user roles होते है जिनकी help से आप ये control कर सकते हो की कौन सा user आपके blog या website को कितना control कर सकता है. किसी भी user को कोई कोई role देने से पहले आपको इन पाँचों roles के बारे में अच्छे से पता होना चाइये.

WordPress users roles and permission को अच्छे से समझने से के बाद आप आसानी से wordpress dashboard से किसी भी user को कोई role assign या modify कर सकते हो. आइये जानते सभी roles के बारे में बिस्तार से …

(i) Administrator – किसी भी WordPress blog का असली Hero तो Administrator ही होता है, क्योंकि सिर्फ administrator का blog पर full control होता है. ये wordpress dashboard में मोजूद सभी काम कर सकता है.

जैसे की theme की design, settings में change करना, plugin install and delete करना, new posts – pages publish करना, किसी भी users की किसी भी posts – pages को edit या delete और publish करना.

इसके अलावा administrator किसी भी new users को add कर सकता है, किसी भी users के roles change कर सकता है इसके अलावा वो किसी भी user को delete भी कर सकता है यानी other administrators को भी. ये role ज्यादातर सिर्फ blog owners के pass होता है, इसलिए ये role हर किसी को नही दिया जाता है.

WordPress Tutorial in Hindi

(ii) Editor – इस role के users के पास WordPress पर content-related activities पर full control होता है. इस role के users भी administrator की तरह अपनी और किसी other users की posts and pages को write, edit और delete भी कर सकते है.

इसका अलावा ये users comments को भी moderate कर सकता है. Editor के पास administrator की theme की design में change नही कर सकता, plugin install and delete नही कर सकता और इसके अलावा WordPress new users add नही कर सकता है.

(iii) Author – जैसा आप इसके नाम से समझ गये होंगे की इस role बाला user सिर्फ अपनी posts को write, edit, delete और publish कर सकता है और अपनी post के लिए सिर्फ tags create कर सकता है. ये कोई new category create नही कर सकता है, जो भी category Administrator या Editor ने create की है सिर्फ उन्हें use कर सकता है.

(iv) Contributor – ये user सिर्फ posts को write और edit कर सकता है. ये अपनी खुद की post को publish नही कर सकता है. ये भी author की तरह tag add कर सकता है लेकिन category add नही कर सकता है. इसके अलावा ये Administrator, Editor और Author की तरह अपनी posts में भी Media Uploads (pictures, videos) नही कर सकता है.

(v) Subscriber – Blog या website पर कुछ posts and pages ऐसे होते है जो private होते है यानी उन्हें पढने के लिए पहले user को login करना होता है. ऐसे ही user को subscriber कहते है. ये user dashboard में login करके अपनी profile को, password को update कर सकता है, इसके अलावा कुछ भी नही कर सकता है.

आशा करते है की आपको ये WordPress User Roles and Permissions क्या-क्या होती है का WordPress Tutorial in Hindi post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

Questions & Answer:
Anydesk Kya Hai

Anydesk App क्या है – Anydesk कैसे Use करे, Anydesk Download

Useful SoftwareAppsKaiseKya Hai
Golbol App Kya Hota Hai और Golbol App Ke Fayde

Golbol App क्या होता है, Use, तरीका, फायदे, Golbol App Download

Apps
Foap App Kya Hai और Foap App Se Paise Kaise Kamaye 

Foap App क्या है – Foap App से पैसे कैसे कमाए | Foap App Download

Apps
Author :
सु-सुवागातम Gyanians इस वेबसाइट का मकसद है लोगो को हिंदी भाषा में ज्ञान प्रदान करना उनके द्वारा पूछे गए प्रिश्नों के उत्तर देना और यह कार्य करने के लिए हम तात्पर्य है. आप Gyanians को लोगों के साथ शेयर करके हमारी सहायता कर सकते है .
Questions Answered: (13)
Deepika says:

Sir thanks for sharing this information

Examzip says:

Waah bhai.. Amazing Info.. Loved it.. All your Site’s Articles are awesome.. Keep doing this Amazing Work Bro.

deepti yadav says:

Its an amazing article i liked reading it. Keep up the good work

Anju says:

thanks sir for give this information

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *