SEO Link Juice क्या है, Link Juice कैसे बनाते हैं, फायदे

| | 7 Minutes Read

Internet पर कुछ ऐसे Topics होते हैं, जिनका Competition एवं Search Volume काफी ज़्यादा होता है. जब आप इन्हे Target करते हैं तो काफी बेहतरीन Content लिखने के बावजूद आपका Article Top पर नहीं जाता है. अगर आप भी इस समस्या का हल ढूंड रहे हैं तो आप सही जगह हैं. आज हम आपको इस Article की मदद से बताएँगे Link Juice क्या है की पूरी जानकारी.

इसके साथ ही हम आपको Link Juice से जुड़े और भी सवालों के जवाब देंगे. जैसे की: Link Juice कैसे काम करता है, Link Juice कितने प्रकार का होता है, Link Juice कहाँ इस्तेमाल करते हैं इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे.

तो चलिए शुरू करते हैं Article Link Juice Kya Hai और Link Juice Kaise Banaye के बारे में पढ़ने से…..

जब आप आपके किसी एक Blog को ज़्यादा बड़ा लिखने के जगह, उसे छोटे-छोटे भागों में बाँटकर अलग-अलग Blogs में विस्तार में लिखते हैं एवं उन सभी Blogs की Links को Main Block से जोड़ते हैं, तब आपके Main Block को कई सारे Blogs का Link Juice मिलता हैं.

इसके बाद आपका Main Blog बाकी लोगों की Website के मुकाबले ज़्यादा तेज़ी से Grow करता हैं. इसी के साथ ही आपकी रैंकिंग भी काफी अच्छी होती नज़र आती है. यह Links आम तौर पर Do Follow Links होती हैं. इनका काम ज़्यादा से ज़्यादा Main Blog को Upvote करने का होता है.

Link Juice बनाने के लिए आपको सबसे पहले एक ऐसा Topic चुनना होता है जिसके Internet पर कई सारे Terms उपलब्ध हों एवं उस Particular Topic के बारे में कई सारे लोगों ने बहुत सी उनकी राय व्यतीत की हो. यह Topic कुछ भी हो सकता है जैसे की: Share Market, SEO, Machine Learning, Data Science, Youtube, Google, इत्यादि.

इसके बाद आपको इनमें से कोई एक ऐसा topic चुनना होता है जिसे आप Main Article बना सकते हैं. अब इस Main Article में आपको इन सभी छोटे छोटे Sub Topics के बारे में 2 से 3 Para में जानकारी देनी होती है. इसके बाद आपको उन sub Topics पर research करके एक pura Article बनाना होता है.

जैसे ही आपके ये Sub Topics के Article तैयार हो जाते हैं, इसके बाद अब आप इन Articles के Do Follow Backlinks को आपके Main Article में जोड़ सकते हैं. ऐसा करते ही आपका एक बेहतरीन Link Juice तैयार हो जाता है.

ध्यान रखें आप जितना ज़्यादा से ज़्यादा आपके Blog पर User को Engage रखेंगे, आपके Article की Ranking उतनी जल्दी बढ़ती है. इसी के साथ ही आप ज़्यादा से ज़्यादा Traffic Gain कर सकते हैं.

Internal Link Juice: जब आप आपके ही किसी Blog में, अपने दूसरे Webpages को Link करते हैं तो यह Process Internal Link Juice कहलाती है. Internal Linking करके आप अपने Blog की Domain Authority Internally काफी ज़्यादा बढ़ा सकते हैं.

External Link Juice: जब आप अपने किसी Blog/ Website में किसी दूसरे के वेबसाइट Do Follow Links देते हैं तो इस प्रक्रिया को External Link Juice कहते हैं. कई लोग External Link Juice और Backlinking में Confuse रहते हैं, पर यह दोनों एक ही चीज हैं.

1. Link Juice आपके Blog/ Website की Authority को बढ़ाता है.

2. Link Juice से User Engagement बढ़ता है जिससे Users हमारे Site पर लम्बे समय तक ज़्यादा से ज़्यादा Infirmation पढ़ते रहते हैं.

3. Link Juice हमारे Website की Branding एवं Promotion में मदद करता है.

4. Link Juice हमारे Website के Upvotes को बढ़ाता है.

5. अगर हमारे Website पर ज़्यादा Link Juice होता है, तो Google हमारे Website के बाकी Content को भी खुद से Up-Rank करता है.

Link Juice Ke Fayde

आशा करते हैं आपको Link Juice Kya Hai और Link Juice Kaise Banaye, पोस्ट पसंद आई होगी.

अगर आपको इस Post से Related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे Comment करें. अगर आपको यह Post पसंद आई तो अपने दोस्तों के साथ जरुर Share करें.

Author:

Hello!! दोस्तों मेरा नाम Divya है. मैं gyanians.com की Writer हूँ. मुझे Google और SEO से जुड़ी जानकारी हिंदी Blogs में लिखना पसंद है. मैं इन Blogs की मदद से आप तक सभी तरह के Google Updates और SEO की जानकारी पहुंचाना चाहती हूँ. मेरी आपसे निवेदन है की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहें और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ मेरे लिखे Content को शेयर करें. मैं आप सभी के लिए Latest जानकारियाँ उपलब्ध करवाती रहूँगी.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *