Social Media Marketing क्या है, सोशल मीडिया मार्केटिंग कैसे करें

| | 9 Minutes Read

क्या आप भी आपकी Website का Rank कराना SMM करके बढ़ाना चाहते हैं? अगर हाँ तो आप सही जगह हैं, आज हम आपको इस Article की मदद से बताएँगे Social Media Marketing क्या है के बारे में पूरी जानकारी.

इसके साथ ही हम आपको OFF Page SEO से जुड़े और भी सवालों के जवाब देंगे. जैसे कि: Social Media Marketing कैसे करते हैं, Whatsapp Marketing क्या है, Facebook Marketing क्या है इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे.

तो चलिए शुरू करते हैं Article Social Media Marketing Kya Hai और SMM Kaise Kare के बारे में पढ़ने से……

Social Media Marketing Kya Hai

OFF-Page SEO में Social Networking Sites की सबसे ज्यादा Help ली जाती है, यह तरीका आपके Website/ Blog पर Traffic लाने के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद साबित होता है. आज-कल हर कोई Social Media Platforms का Use कर रहा है, इसलिए आपको बस उसका Use करके ज़्यादा से ज़्यादा लोगों से जुड़ने की जरूरत होती है.

लगभग सभी Search Engines उनके Blog/ Website के Social Media Pages की Activity से Ranking को Increase करने का काम करते हैं. इसलिए आप भी Facebook, Twitter, Pinterest, Linkedin, Instagram, Tumblr इत्यादि जैसे Platforms पर अपने Posts को नियमित रूप Share करें.

इससे आपके Pages पर भी आपकी Reach बढ़ती है. आप सभी Social Media Platforms पर अपनी Website/ Blog का एक Profile Page या Group Create कर सकते हैं. इसके बाद आपको प्रतिदिन इन Groups Updates लाते रहना होता है.

आप यहाँ पर अपने Friends और Others Bloggers के साथ भी उस Group को Share कर सकते हैं.

Social Media Marketing Kaise Kare

Social Media Marketing करने के लिए हमने यहाँ आपको 10 best तरीके बताये हैं जिनकी मदद से आप आपके Page पर आसानी से लाखों का Traffic ला सकते हैं. तो चलिए शुरू करते हैं पढ़ने से इन तरिकों के बारे में:

1. Short Videos का इस्तेमाल करें

आजकल यूजर्स को Social Media पर Video कंटेंट देखना काफी पसंद हैं. इसलिए Social Media पर आपको करोड़ों Short Reels देखने को मिल जाते हैं. Playstore पर ऐसे बहुत से Applications है जिनका इस्तेमाल आप Short Videos बनाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. जैसे कि: Instagram, Snack Videos, TikTok, Share Chat इत्यादि.

इन Platforms पर कोई भी User उनकी अच्छी-अच्छी तस्वीरों व Subtitle के साथ Short Videos बनाकर Publish कर सकता है. इसके अलावा आप Short Videos के माध्यम से कोई भी संदेश दूसरे Users तक आसानी से पहुचा सकते हैं. ऐसे में अगर आप इस Platform पर अच्छे फॉलोवर्स Gain कर लेते हैं.

2. Facebook Group and Page बनाए

आपको फ़ेसबुक पर कई सारे बड़े ब्रांड, कंपनीयां, संस्थाओ के Groups और Pages देखने को मिलेंगे. जिनपर वे रोजाना अपने Products/ Services कि जानकारी Update करते रहते हैं. इस Group में वे अपने Product/ Service से जुड़े हर पहलू को Update करते हैं. ताकि उनके ग्रुप मे ज्यादा से ज्यादा Engagement बना रहे.

ऐसे में आप भी Facebook पर अपने Brand के नाम से Groups/ Pages बना सकते हैं. इसके बाद उसपर रोजाना अपने Products से संबंधित जानकारी पब्लिश कर सकते हैं. इसके बाद जब भी किसी ग्राहक को आपका Product पसंद आता है, तो लोग आपके माध्यम से उसे खरीद सकते हैं.

3. Email Marketing का इस्तेमाल करें

आजकल हम लोगों के Emails पर Subscription Mails भेजकर ज़्यादा से ज़्यादा अपने Product का Promotion कर सकते हैं. आप यहाँ पर लोगों को कुछ Personal Information भेज सकते हैं. जैसे कि: Coupon codes, Vouchers, Pin, Secret Code etc.

आज कल ज़्यादातर लोग Professional Jobs ही करते हैं. इसलिए वो Email का इस्तेमाल बहुत ज्यादा करते हैं. कई Jobs में लोगों सुबह उठते से सबसे पहले Email Check करने की आदत रहती है. अगर आप अपने Product का एक अच्छा Email Campaign बनाकर Marketing करते हैं, तो इससे आप ज़्यादा से ज़्यादा Customers को Attract कर सकते हैं.

इसके लिए आपको सही तरीके से Email Optimization, Channelization और Audience Target करने आना आवश्यक हैं. Email Marketing के लिए आप MailChimp Tool का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके द्वारा आप एक समय मे हजारों Users को एक तरह का Promotional Mail भेज सकते हैं.

4. Google Analytics का इस्तेमाल करें

Google Analytics को Online Marketing का सबसे अच्छा Tool माना जाता है. इस Tool कि सहायता से User Engagement का पता लगाना आसान हो जाता है. यह आपकी Website पर सबसे ज्यादा Traffic किस Platform से आ रहा है कि जानकारी विस्तार में बताता है.

आप यहाँ पर ये भी देख सकते हैं कि अन्य Users किस तरह के Search Terms का प्रयोग करते हैं. Online Marketing करने को लिए आपको रोज अपने Google Analytics के डाटा को चेक करते रहना होता है. यह Google का एक फ्री टूल है.

5. Twitter Marketing का इस्तेमाल करें

Online Marketing के लिए आप सभी Social Media Platforms का इस्तेमाल कर सकते हैं. Twitter भी एक Online Marketing बन चूका है जहाँ आप आपके Groups/ Pages बनाकर करोड़ों Users तक आपके Product/Services को पहुंचा सकते हैं

इसमें आपको अपने Product/ Services की Marketing के लिए अलग अलग तरह के Age Group, Gender इत्यादि के Users को टारगेट कर सकते हैं. इसके बाद आप उन Users तक अपने Product/ Services कि जानकारी दे सकते हैं.

6. Blogs एवं Content लिखें

अभी तक ऊपर बताये गए तरीकों में आप किसी अन्य Platform पर निर्भर हैं. जिसपर आपका पूरा कंट्रोल नहीं होता, लेकिन जब आप खुद के Blog, Websites, App इत्यादि पर अपने Product को बेचते हैं तो आपके पास यहाँ पर पूरा Control होता है. आप यहाँ पर आपके Product बारे में अपनी मर्जी से कुछ भी लिखकर Post कर सकते हैं.

इसलिए Website. Blogs, Apps इत्यादि को Marketing Tool की तरह इस्तेमाल करना आपके लिए एक बेहतर विकल्प होता है.

7. Hashtags का इस्तेमाल करें

Social Media Marketing में Hashtags की अहम भूमिका होती है. आप Social Media के जिस भी प्लेटफ़ॉर्म पर अपने Product से जुड़ा Content/ Image Publish करते हैं, आप उस Product से Relevant Hashtags भी पब्लिश कर सकते हैं.

यह Hashtags ज्यादा से ज्यादा यूजर्स तक आपके Post को पहुचाने में मदद करता है. इसलिए इन Hashtags पर अच्छे से Research करके इसका इस्तेमाल करें. उदाहरण:

अगर आपका Product Games से Related है तो आप ऐसे Hashtags इस्तेमाल कर सकते हैं.

#game4sale #gamingworld #game #gamescollection #gamescollector #gameshop #oceanofgames इत्यादि.

आशा करते हैं आपको Social Media Marketing Kya Hai और SMM Kaise Kare, पोस्ट पसंद आई होगी.

अगर आपको इस Post से Related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे Comment करें. अगर आपको यह Post पसंद आई तो अपने दोस्तों के साथ जरुर Share करें.

Author:

Hello!! दोस्तों मेरा नाम Divya है. मैं gyanians.com की Writer हूँ. मुझे Google और SEO से जुड़ी जानकारी हिंदी Blogs में लिखना पसंद है. मैं इन Blogs की मदद से आप तक सभी तरह के Google Updates और SEO की जानकारी पहुंचाना चाहती हूँ. मेरी आपसे निवेदन है की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहें और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ मेरे लिखे Content को शेयर करें. मैं आप सभी के लिए Latest जानकारियाँ उपलब्ध करवाती रहूँगी.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *