Oroaming App क्या है- Data Roaming क्या होता है,Download ApK

ORoaming App Kya Hai और Data Roaming Se Kya Hota Hai

आज हम जानेंगे की ORoaming App Kya Hai और Data Roaming Se Kya Hota Hai साथ ही रोमिंग सर्विसेज क्या होती है एवं रोमिंग के फायदे क्या है.

हमारा उद्देश्य है ज्यादा से ज्यादा लोगों तक आम तौर में इस्तेमाल होने वाली Apps के बारे में विस्तार से बताये, ताकि अगर आपको कभी जरुरत पड़े भविष्य में इस सर्विस की तो आपको इसका पूरा ज्ञान हो साथ ही इसको अच्छी तरह से इस्तेमाल करना आता हो.

Oroaming App Kya Hai

ओरोमिंग ऐप क्या है:यह एक Internet Facility Providing सर्विस है जिसकी मदद से अगर आप कही India देश से बहर कहीं दूर विदेश यात्रा के लिए जा रहे हैं तो वहां बिना कोई नया Sim लिए आप Internet का पूरा लुफ्त उठा सकते है.

यह सर्विस Specifically फिलहाल Oppo कंपनी के कुछ Phones में ही उपलब्ध है जिसमें Color Os नाम का ऑपरेटिंग सिस्टम इस्तेमाल हो रहा है.

ColorOS के 2 Version में ये सुविधा उपलब्ध है:

  1. For ColorOS 5.1
    • Thailand
    • Malaysia
    • Taiwan
    • Indonesia
    • Philippines
  2. For ColorOS 5.2+
    • India

Data Roaming Se Kya Hota Hai

डेटा रोमिंग से क्या होता है:Data Roaming एक तरह की ऐसी सर्विसेज जिसके इतेमाल से हम अपने फ़ोन में Low Network होने पे तथा ना कोई Network होने पर भी कालिंग तथा Internet सर्विसेज का पूरा लुफ्त उठा सकते है दुनिया के किसी भी कोने से जहाँ Network की सुविधा हो या न हो. Roam (Real-Time Optimally Adapting Mesh)

Roaming Services की सुविधा हमे CSP (cellular Service Provider) तथा ISP (internet Service Provider) से मिलती है Co-Operative Agreement के तेहैत एवं Traditional Cellular Roaming की सुविधा GSM तथा CDMA जैसे ऑपरेटर्स देते हैं.

शुरू में पहले जब Traditional Roaming Service Start हुई थी साथ ही नई Market में आई थी तक इनके चार्जेज लगते थे पर अब ये सर्विसेज भारत के अन्दर Free है.

आप आपके फ़ोन में ये सर्विस On कर सकते है जिस से आपको कई बार कम Network वाली जगहों में बिना किसी दिक्कत के आराम से बात करने की सुविधा मिल जाती है. इस प्रक्रिया को हम Internal Roaming के भी नाम से जानते हैं.

Roaming Ke Fayde

रोमिंग के फ़ायदे:डाटा रोमिंग इस्तेमाल करने के कई फायदे है. इस से आप बिना कोई फिजिकल Sim का इस्तेमाल करे आपको कालिंग तथा Internet की सुविधा पुरे देश विदेश में देता है.

इस सुविधा का इस्तेमाल ग्लोबली करने के लिए आपको Country तथा Region Wise कुछ अमाउंट Pay करने पड़ता है जैसे आप Normally आपके Sim की सर्विसेज इस्तेमाल करने क लिए Pay करते हो.

इस सुविधा का इस्तेमाल करने से आपको कोई ऐसे जगह जहाँ Network का Issue है, वैसे जगहों में काफी अच्छी तरह से इसका लुफ्त उठा सकते है.

Roaming Ka Matlab Kya Hai

रोमिंग का मतलब क्या है:Roaming की सुविधा हमे दो तरीके से इस्तेमाल करने के लिए उपलब्ध है:

Internal Roaming: इस सुविधा के अतिरिक्त हमारा Sim उन टावर Stations की मदद लेता है जिनका Signal हमारे ISP Sim के आस पास में हाई है, अथवा ये किसी अन्य CSP का भी हो सकता है.

जैसे की : अगर मेरे पास जिओ की Sim है पर मेरे Area में Jio की Services Low हैं तो मेरा Jio का Sim मेरे आस पास में किसी अन्य ISP के टावर के सहायता से मुझे अच्छी सर्विसेज दे सकता है.

External Roaming: यह सुविधा उस वक़्त काफी काम आती है जब आप देश के बाहर Abroad जा हों और आपको बिना कोई नया SIM लिए Calling तथा Internet सर्विसेज का लुफ्त उठाना है. साथ ही जगह जहाँ Towers लगाना नामुमकिन है. जैसे की : सागर, महा-सागर आदि.

Roaming सर्विसेज आप इन स्टेप्स को Follow कर के शुरू कर सकते हो आपके फ़ोन में:

  • इस सर्विस का इस्तेमाल करने के लिए आपको आपके फ़ोन की सेटिंग में जाना होगा
  • वहां आपको Network सेविसस में जाना होगा
  • वहां पे आपको Carrier/ Sim सर्विसेज में जाना होगा
  • इसके बाद आपको Data Roaming की सुविधा दिख जायगी
  • अगर आपको कोई भी परेशानी है Network को लेके या आप कहीं बहार आप जा रहे हो देश के तो आपको ये On रखना पड़ सकता है.
मेरे फ़ोन में सर्विसेज लेने के बाद भी activate बटन काम क्यूँ नही कर रहा ?

Activate कराने के लिए  इन नियमों का पालन करें:

  • पहले ये जांच लें की आप उस देश में पहुँच चुके है.
  • बिना किसी Network के रहने पे 911/ 112 इमरजेंसी कॉल का इस्तेमाल करे . अगर कॉल कनेक्ट होरी तो आपकी O Roaming सुविधा Activate हो चुकी है.
  • एक एसा Sim का इस्तेमाल करें जो की Network को सर्च करने में सक्षम हो. इस Sim का इस्तेमाल करते से Activate बटन एक्टिव हो जायगा.
  • O Roaming App को दुबारा से क्लियर Cache, क्लियर Data कर लें.
Data Roaming – FAQs

जिओ के Sim में इंटरनेशनल रोमिंग की सुविधा है

हाँ, Jio Sim में भी International Roaming की सुविधा उपलब्ध है.

मुझे मेरे रिकार्ड्स नही दिख रहे है. मेरे Roaming सर्विसेज की सुविधा लेने के बाद भी

पहले आप आपका फ़ोन Restart करें और O Roaming की की सर्विसेज को रिफ्रेश करें. O Roaming सर्विसेज को लेने से पहले एक बार जन्च्जरुर से जांच लं की आप एक अच्छे Network में ले रहे है. फ़ोन Restart करने के बाद एक बार फिर से Transaction Confirm करा लें.

O Roaming सर्विस बार-बार Fail क्यूँ होरी है तथा नोतिफ़िकतिओन आ रहा है की (it Can Not Use Network After O Roaming Is Activated)

पहले Confirm कर लें की अपने किस तरह का डाटा पैकेज खरीद रखा है. इसके बाद कई सारे सिर्फ Exclusive पैकेज में ही ये सुविधा मिलती है की App कुछ चुनिन्दा Application का ही बस इस्तेमाल कर सकते हो कालिंग तथा अन्य सर्विस के लिए.

मेरी ORoaming सर्विस मद्धि क्यूँ है

ये सर्विस निर्भर करती है की आप कोन से देश का App इस्तेमाल केर रहे हो साथ ही कोन सा पैकेज ले रखा है.

आशा करते हैं आपको हमारी पोस्ट O Roaming App Kya Hai और Data Roaming Se Kya Hota Hai पसंद आई होगी, इसे लोगों से शेयर करें . अगर आपको हमारी पोस्ट में कोई सुझाव देना तो निचे Comment बॉक्स का इस्तेमाल करें.

Questions & Answer:
Facebook Page Par All Friends Ko Invite Kaise Kare

Facebook Page पर All Friends को Invite कैसे करे एक बारे में,Shortcut

Social MediaHow to GuideKaiseKya Hai
Gaga Lite App Kya Hai-Gaga Lite App Is Real Or Fake

Gaga Lite App क्या है – Gaga Lite App के बारे में | Gaga Lite App Download

Apps
Search Engine Kya Hai - Search Engine Kaise Kaam Karta Hai

Search Engine क्या है – कैसे काम करता है Google, Bing, Yahoo

GoogleSEO
Author :
सु-सुवागातम Gyanians इस वेबसाइट का मकसद है लोगो को हिंदी भाषा में ज्ञान प्रदान करना उनके द्वारा पूछे गए प्रिश्नों के उत्तर देना और यह कार्य करने के लिए हम तात्पर्य है. आप Gyanians को लोगों के साथ शेयर करके हमारी सहायता कर सकते है .
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *