ORoaming App क्या है, ORoaming इस्तेमाल कैसे करें, Download

| | 7 Minutes Read

क्या आप भी Roaming क्या होता है एवं कैसे काम करता है कि जानकारी ढूंड रहे हैं? अगर हाँ तो आप सही जगह हैं. आज हम आपको इस Article की मदद से बताएँगे Data Roaming क्या होता है की पूरी जानकारी.

इसके साथ ही हम आपको Roaming से जुड़ी और भी जानकारी देंगे जैसे की: Roaming के फायदे, Roaming कैसे इस्तेमाल करते हैं, Roaming का मतलब, क्या Jio SIM में Roaming चलता है? इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे.

तो चलिए शुरू करते हैं Article ORoaming App Kya Hai और Data Roaming Se Kya Hota Hai के बारे में पढ़ने से…..

Oroaming App Kya Hai

Oroaming App Realme/ Oppo जैसे Devices में इस्तेमाल होने वाली ऐसी Technology है, जिसकी मदद से आप कहीं से भी इंटरनेट का लुफ्त उठा सकते हैं. अगर आप अकसर आपके देश से दूर विदेश यात्रा के लिए जाते रहते हैं तो वहां बिना कोई नया SIM लिए, आप आपके ही SIM से Internet सुविधा का पूरा लुफ्त उठा सकते हैं.

यह सर्विस फिलहाल Oppo कंपनी के कुछ Phones में ही उपलब्ध है. यह App ज़्यादातर उन Phones में है जिनमें Color OS का इस्तेमाल हो रहा है. यह App ColorOS के 2 Versions में उपलब्ध है:

  1. For ColorOS 5.1
    • Thailand
    • Malaysia
    • Taiwan
    • Indonesia
    • Philippines
  2. For ColorOS 5.2+
    • India

Data Roaming Kya Hai

Data Roaming एक ऐसी Service है, जिसके इतेमाल से हम अपने फ़ोन में Low Network Connectivity होने पर भी कालिंग तथा Internet सुविधाओं का पूरा लुफ्त उठा सकते हैं. आप इसका इस्तेमाल कर दुनिया के किसी भी कोने से Network से Connect हो सकते हैं. Roam का Full Form Real-Time Optimally Adapting Mesh है.

Roaming Services की सुविधा हमें CSP (Cellular Service Provider) तथा ISP (Internet Service Provider) से मिलती है. Co-Operative Agreement के तहत Traditional Cellular Roaming की सुविधा GSM तथा CDMA जैसे ऑपरेटर्स देते हैं.

पहले जब Traditional Roaming Service Start हुई थी, तब Market में नई होना के कारण इनके Charges लगते थे पर अब यह सर्विसेज भारत के अन्दर Free हैं. आप आपके फ़ोन में यह सर्विस आसानी से On कर सकते हैं, जिससे आपको कई बार कम Network वाली जगहों में बिना किसी दिक्कत के आराम से बात करने की सुविधा मिल जाती है.

इस प्रक्रिया को हम Internal Roaming के भी नाम से जानते हैं.

Roaming Ke Fayde

डाटा रोमिंग इस्तेमाल करने के कई फायदे हैं. इससे आप बिना किसी फिजिकल SIM के कालिंग तथा Internet की सुविधा का पूरा लुफ्त उठा सकते हैं. इस सुविधा का इस्तेमाल Globally आसानी से किया जा सकते है.

इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको उस Country/ Region में लगने वाला कुछ अमाउंट Pay करना पड़ता है, इसके बाद आप Normally आपके SIM का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह सर्विसेज आम इस्तेमाल होने वाले Sim Recharge की तरह होती हैं.

इस सुविधा का इस्तेमाल करने से आपको Network का Issue आना बंद हो जाता है, आप देश विदेश जैसी हर जगहों पर इसका लुफ्त उठा सकते हैं.

Roaming Ka Matlab Kya Hai

Roaming की सुविधा हम दो तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं:

Internal Roaming: इस सुविधा के अतिरिक्त हमारा Sim उन टावर Stations की मदद लेता है जिनका Signal हमारे ISP के आस पास में High हैं. यह Tower किसी अन्य CSP का भी हो सकता है.

जैसे की: अगर मेरे पास Jio की Sim है पर मेरे Area में Jio की Services Low हैं तो मेरा Jio का Sim Roaming सुविधा का इस्तेमाल कर मेरे आस पास में उपलब्ध अन्य ISP टावर की सहायता से मुझे अच्छी सर्विसेज दे सकता है.

External Roaming: यह सुविधा उस वक़्त काम आती है जब आप देश के बाहर जा रहे हैं और आप बिना कोई नया SIM लिए Calling तथा Internet सर्विसेज का लुफ्त उठाना है. इसके साथ ही यह सुविधा उन जगहों पर काम आता है, जहाँ Towers लगाना नामुमकिन है. जैसे की: सागर, महा-सागर आदि.

Roaming Start Kaise Kare

Roaming Services आप इन स्टेप्स को Follow करके शुरू कर सकते हैं:

  • इस सर्विस का इस्तेमाल करने के लिए, आपको आपके फ़ोन की सेटिंग में जाना होगा.
  • इसके बाद Network Services >> Carrier/ Sim Services.
  • यहाँ आपको Data Roaming की सुविधा देखने को मिल जाती है.
  • अगर आपको Network को लेकर कोई भी परेशानी है या आप कहीं बहार जा रहे हैं, तो आपको यह On रखना पड़ता है.
Roaming Activate Kaise Kare

Activate कराने के लिए इन नियमों का पालन करें:

  • पहले ये जांच लें की आप उस देश में पहुँच चुके है.
  • बिना किसी Network के रहने पे 911/ 112 इमरजेंसी कॉल का इस्तेमाल करे.
  • अगर कॉल कनेक्ट होरी तो आपकी O Roaming सुविधा Activate हो चुकी है.
  • एक ऐसे Sim का इस्तेमाल करें जो की Network को सर्च करने में सक्षम हो.
  • इस Sim का इस्तेमाल करते से Activate बटन एक्टिव हो जाता है.
  • इसके अलावा आप ORoaming App के Data को दुबारा से क्लियर Cache, क्लियर Data कर लें.

ORoaming App Download Kaise Kare

App Name:ORoaming App
App Size:35 MB
Developer:ColorOS
Release Date:October 16, 2021

आशा करते हैं आपको ORoaming App Kya Hai और Data Roaming Se Kya Hota Hai पसंद आई होगी.

अगर आपको इस Post से Related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे Comment करें. अगर आपको यह Post पसंद आई तो अपने दोस्तों के साथ जरुर Share करें.

Author:

Hello!! दोस्तों मेरा नाम Varun है. मैं gyanians.com का Writer हूँ. मुझे हिंदी में Technical Blogs लिखना पसंद है. मैं इन Blogs की मदद से आप तक सभी तरह के Apps और Hardwares की जानकारी पहुंचाना चाहता हूँ. मेरा आपसे निवेदन है की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहें और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ मेरे लिखे Content को शेयर करें. मैं आप सभी के लिए Latest जानकारियाँ उपलब्ध करवाता रहूँगा.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *