WhatsApp Business App क्या है और इसे कैसे Use करते है?

WhatsApp Business App

Hello Gyanians, आज हम बात करेंगे WhatsApp Business App के बारे में और सीखेंगे की कैसे आप WhatsApp Business App पर अपना business account open कर सकते हो और कैसे आप WhatsApp Business App को अपने business के लिए use कर सकते हो?

January 2009 में Jan Koum और Brain Acton ने WhatsApp को launched किया था और फिर February 2014 में Facebook ने WhatsApp को 19 million यानी एक लाख करोड़ में खरीदा था और ये आज तक की date में 2 company के बीच हुआ सबसे बड़ा transaction था.

WhatsApp, एक ऐसी app जिसने दुनिया को बदलकर रख दिया. आज शायद ही ऐसा कोई smartphone user होगा जिसके mobile में WhatsApp न हो. आज दुनियाभर में 1.2 Billion (1 अरब) से ज्यादा users हैं और सबसे बड़ी बात WhatsApp users में सबसे ज्यादा संख्या (20 करोड़) Indian users की है.

इसके अलावा कुछ देश ऐसे भी हैं जहाँ WhatsApp ban (प्रतिबन्ध) है और वो देश हैं China (September 2017 से) और Iran (May 2014 से) लेकिन इन दोनों देशो के अलावा पूरी दुनिया में WhatsApp users की संख्या दिनोंदिन बढती ही जा रही है.

WhatsApp की बढती लोकप्रियता की सबसे बड़ी वजह से WhatsApp के नए-नए features यानी WhatsApp अपने हर नए update में बहुत ही बेहतरीन features को WhatsApp में add करता जा रहा है और कुछ दिन पहले तो  WhatsApp ने एक new app ही launched कर दी है जिसका name है “WhatsApp Business App”.

WhatsApp Business App क्या है पूरी जानकारी Hindi में

WhatsApp ने बहुत सारे trails और beta version के बाद WhatsApp Business App को launched कर दिया है और सबसे बड़ी बात ये है की WhatsApp Business App एक free business application है.

WhatsApp Business App को अभी आप सिर्फ Android पर use कर सकते हो और जल्द ही इसका iOS version भी release हो जायेगा.

सबसे important बात ये है की WhatsApp Business App अभी सिर्फ India, Indonesia, Italy, Maxicon, Britain और US में available है और जल्द ही ये other countries में release हो जायेगा.

WhatsApp Business App को small business owner को ध्यान में रखकर बनाया गया है यानी इस app की help से आप बहुत ही आसानी से business owner अपने customers के साथ interact कर सकता है और customers उस company से connect हो सकते हैं.

WhatsApp business app का interface बिलकुल WhatsApp messenger app जैसा ही बस इसमें कुछ extra features हैं जिनके बारे में इस post में आगे हम बात करेंगे. इसके अलावा इस app का Logo भी normal WhatsApp से थोडा अलग है इसके logo में mobile icon की जगह “B” character icon use किया गया है.

WhatsApp Business App की क्यों और क्या जरुरत है?

आपमें से कुछ readers के मन में ये question जरुर आया जब WhatsApp messenger app है तो WhatsApp business app की क्या जरूरत तो इस question का simple सा जबाब है की हर कोई personal number को अपने business customers के साथ share नही करना चाहता है.

इसके अलावा simple way से एक ही mobile पर 2 WhatsApp install नही कर सकते हो इसलिए WhatsApp ने business purpose के लिए WhatsApp business app को launched किया है और इसमें ऐसे बहुत से extra options मिलेंगे जो आपको WhatsApp messenger में नही मिलते है.

आप अपने एक ही mobile में WhatsApp messenger app और WhatsApp business app को install कर सकते हो और इससे अपनी personal और professional life को separate app पर आसानी से manage कर सकते हो.

आप WhatsApp business app पर अपने landline phone number से भी account create कर सकते हो इसके लिए बस आपको verification step में “call me” option को choose करना होगा. इस features की वजह से आपका personal number अनजाने लोगो के पास जाने से बच जायेगा.

इसके अलावा आप WhatsApp business app पर business verify भी करा सकते हो और अगर आप business profile verified हो जाता है तो आपकी profile के बगल में green badge नजर आयेगा जैसा Facebook और Twitter पर verified account पर आता है.

WhatsApp Business App में क्या-क्या Features हैं?

Business Profile – WhatsApp Business App का ये feature सबसे important है क्योंकि इस feature की help से आप इस app में अपने business की profile create कर सकते हो. आप business profile में क्या-क्या add करते हो इसकी list मैंने नीचें दी है.

  • Business Name
  • Business Category
  • Business Address
  • Business Description
  • Business Email Address
  • Business Working Hours
  • Business Website
  • Business Facebook Page
  • Business Instagram Address

WhatsApp business profile में ये सब add करने से आपको ये फायदा होगा की अगर कोई भी customer आपका business number जब अपने mobile में save कर लेगा तो उसे अपने WhatsApp messenger में आपकी business profile information show होगी और वो इस information का use आपसे contact और communicate करने के कर सकेगा.

WhatsApp Business Profile settings

Quick Replies – WhatsApp Business App के quick replies feature की help से आप कुछ ऐसे common questions जो आपके customers आपसे अक्सर पूछते रहते हैं आप उनका पहले से ही से replies को save कर सकते हो.

इन quick replies को save करने ये फायदा होगा की आप इन quick replies को reuse कर सकते हो यानी आप अपने customers के common questions का quick response दे सकते हो और इससे आपका बहुत ज्यादा time save होगा.

Away Message – WhatsApp Business App में away message एक automate message feature है यानी आप इस away message option में पहले से ही एक ऐसा message set कर सकते हो जो आपके customers के पास तब send होगा जब आप offline होंगे.

यानी जब आप WhatsApp Business App पर offline होंगे और उस वक्त अगर कोई customer आपसे contact (msg) करने की कोशिश करेगे तो आपका saved away message अपने आप (automated) उस customer को send हो जायेगा.

Greeting Message – WhatsApp Business App में greeting message भी एक automate message feature है और इस greeting message option में आप पहले से ही एक ऐसा message set कर सकते हो जो आपके customers के पास तब send होगा जब वो आपसे first time contact करेगा.

यानी जब कोई भी customer पहली बार आपको message करेगा तो उसे अपने आप आपका saved greeting message उस customer को अपना आप send हो जायेगा और एक बात और अगर आप offline होंगे तो आपके greeting message के साथ-साथ away message भी send होगा.

WhatsApp Business app business settings

Messaging Statistics – WhatsApp Business App के messaging statistics option की help से आप ये check कर सकते हो की आपने कितने messages send किये है कितने अभी तक delivered किये है और अभी तक कितने messages read हो चुके हैं.

Labels – WhatsApp Business App में ये labels feature बहुत ही interesting लगा क्योंकि labels की help से आप अपने customers की messages को classify (श्रेणी देना) और filter कर सकते हो और labels के हिसाब से आसानी से find कर सकते हो.

जैसे आप WhatsApp messenger app में किसी chat पर tap करके उसे Starred messages list में save कर सकते हो ठीख ऐसे ही WhatsApp business app में आप किसी chat पर tap करके उसे कोई labels assign कर सकते हो.

जब आप किसी customer को कोई labels assign कर देते हो तो वो labels icon customer chat के बगल में नजर आता है जिसे आप remove भी कर सकते हो. WhatsApp Business App में कुछ labels पहले से दियें गये है और इनके आप भी customized label add कर सकते हो.

WhatsApp Business app labels feature

WhatsApp Business App पर अपना Business Account कैसे बनाये?

सबसे पहले आप आप Play Store पर जाकर search कीजिये WhatsApp Business App और फिर इस app को install कर लीजिये और फिर अपने landline number या mobile number से इस app अपना Business account create कर लीजिये.

आप नीचें images में देख सकते हो की WhatsApp business app का interface भी बिलकुल WhatsApp messenger जैसा ही है और इसके settings में आपको business settings और statistics options new मिलते है.

Third images में आपको business settings का business profile page show रहा है जहाँ से आप अपने business का name, category, description, email address और website address add कर सकते हो.

WhatsApp Business App First look

WhatsApp business app पर account create करने के बाद मुझें इसमें 2 points ऐसे लगे जो मुझे लगता है की आपके साथ share करना चाहिए और ये भी हो सकता है की ये दोनों points official release में ना हो.

  1. WhatsApp business app पर अपनी business profile name बहुत ही सोच समझकर enter करें क्योंकि एक बार business name save करने के बाद change नही होगा.
  2. आप एक ही number से WhatsApp messenger और WhatsApp business app use नही कर सकते हो.

Gyanians, next post में हम सीखेंगे की कैसे आप WhatsApp business app पर अपना business verified करा सकते हो.

Hello Gyanians, मैं आशा करता हूँ की आपको ये WhatsApp Business App क्या है और इसे कैसे Use करते है post पसंद आई होगीं अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो आप नीचें comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

22 responses to “WhatsApp Business App क्या है और इसे कैसे Use करते है?”

  1. bahut achi jankari de aapne. agar aap whatsapp business app ko download karne ka link bhi add karte ho logo ko download karne mai asani rahte.

  2. Tapan says:

    Good Article… Neeraj Sir Appki Writing Skill Bahut Acchi Hai..

  3. very nice bhai bahut achhe se explain kiye hai

  4. Pratyush says:

    good article sir ji …

  5. Brother GB Whatsapp ek tarah ka virus hai isliye main usko use krna suggest nhi krunga

  6. good information brother…

  7. Sourav says:

    Nice article sir.keep.sharing

  8. Nice and Informative article sir.

  9. kunal jadhav says:

    vaise old whatsapp me aur is wale whatsapp me jada koi fark nahi hai..

  10. Yash chauhan says:

    this post is very helpfull for us.

  11. nice post…thank you for sharing

  12. ssujal says:

    thank you Neeraj ji,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *