First Time Commenters Thank You Page -WordPress Tutorial in Hindi

First Time Commenters Thank You Page -WordPress Tutorial in Hindi

आज हम सीखेंगे की कैसे आप अपने WordPress blogs के first time commenters को thank you page पर redirect कर सकते हो का WordPress Tutorail in Hindi. Blog commenting एक important aspect है जिसके जरिये bloggers अपने readers के साथ discussion करते है और अपने readers के साथ एक अच्छी relationship build करते है.

Last week एक blog पर first time comment किया तो comment submit करते ही एक new page पर redirect हो गया बैसे तो यह थोडा अजीब लगा लेकिन जब उस page को देखा तो वो एक thank you page था.

उस thank you page को उस blog के admin ने बहुत ही अच्छे तरह से present किया हुआ था जैसे की first उस पर comment करने के लिए thank you message था, next उर पर email subscriber form, social media follow button और कुछ popular posts के link थे.

First time commenters को Thank you page पर redirect करने का ये idea मुझे बहुत ही बेहतरीन लगा, क्योंकि इससे हम अपने blog के first time commenters के साथ एक अच्छी relationship develop कर सकते हो और उसे अपने blog के साथ ज्यादा engage कर सकते हैं.

इस post में हम सबसे पहले हम सीखेंगे की कैसे आप एक attracitve thank you page create कर सकते हो और फिर हम सीखेंगे की कैसे आप plugin और without plugin के first time commenters को thank you पर redirect (move) कर सकते हो?

First Time Commenters Ko Thank You Page Par Redirect Kaise Kare in hindi

First Time Commenters Redirect Thank You Page Kaise Banaye

Thank you page create करने के लिए सबसे पहले आप अपने WordPress dashboard में login करिये और फिर WP के sidebar में Pages >> Add New पर click करके एक page create कर लीजिये.

create thank you page

जैसा की हमने देखा की thank you page को भी others page की तरह create करते है लेकिन इस page को attractive बनाने के लिए आप इस page को content की style को customize कर सकते हो जिससे की ये ज्यादा से ज्यादा users को attract करे.

मैं यहाँ कुछ टिप्स बताता हूँ जिनको follow करके आप अपने WordPress blog के लिए एक बेहतरीन thank you page create कर सकते है और जिसकी हेल्प से आप अपने blog readers को blog के साथ ज्यादा engage कर सकते हो.

Thank You Message – ये thank you page का सबसे important part होता है इसलिए अपने किसी भी तरह promotional content से पहले आपको एक very user friendly thank you message को लिखना होता है जिसमे आप अपने first time commenters के comments को appreciate करते हो.

Email Subscriber Form – जैसा की हम सभी जानते है की हमारे blogs के सभी readers में से सिर्फ कुछ readers ही comments करते है, यानी सिर्फ वो जिन्हें हमारे blogs का content बहुत ज्यादा useful लगता है और पसंद आता है.

अब अगर आप ऐसे users को अपने email subscriber list में add कर लो तो आपको इससे बहुत फायदा मिलेगा. इसलिए thank you message के नीचें हमे एक email subscriber form add करना चाइये और अपने first time commenters को अपनी mailing list या RSS feed को subscribe करने के लिए भी message note देना चाइये.

Social Media – Email subscriber form के बाद आप thank you page पर अपनी social media profile को add कर सकते हो और अपने first time commenters को आपको social network पर follow and like करने के लिए बोल सकते हो.

Most Popular Posts – English में एक कहावत है “first impression is the last impression” और इसी कहावत को follow करते हुए आपको भी ज्यादा से ज्यादा कोशिश करनी चाइये की आपके blogs का first time commenters आपके blog को ज्यादा से ज्यादा explore करे.

इसलिए आपको thank you page पर अपने blog की most popular posts को भी add करना चाइये. इससे ये फायदा होगा की first time commenters सिर्फ comment करने आपने blog को exit नही करेगा और उन posts को भी read करेगा और इससे आपकी blog की bounce rate भी low रहेंगीं.

Products or Services – ऊपर बताये गये points के अलावा आप thank you page पर कुछ products के affiliate links और अपनी services को भी add कर सकते हो.

मैं आशा करता हूँ की अब आप अच्छे से समझ गये होंगे की आपको अपने blog के लिए किस तरह का thank you page create करना हैं. अब हम पहले Yoast Comment Hacks Plugin की help से और फिर code की help से first time commenters को thank you page पर redirect करना सीखेंगे.

Yoast Comment Hacks Plugin Kaise Use Kare

Step 1: सबसे पहले आप Yoast Comment Hacks Plugin को install and activate कर लीजिये. उसके बाद Settings >> Comment Hacks पर click करके plugin settings page open कर लें.

Yoast Comment Hacks Plugin

Yoast comment plugin comments management के लिए एक कमाल की plugin है. इस plugin का full review में जल्दी ही अपने upcoming post में करूँगा, अभी तो हम सिर्फ इसके comment redirect feature को use करने करेंगें.

Yoast Comment Hacks Settings

Step 2: Comment redirect tab पर click करने पर अब आपको Redirect to drop-down नजर आएगा और इस drop-down से को open करने पर आपको आपके WordPress में created सभी pages show होंगें.

उन pages में से आपको वो thank page select जिस पर आप अपने first time commenters को redirect कराना चाहते हो और फिर last में आपको Save Changes button पर click करना है.

अब जब भी कोई first time आपके blog पर किसी posts पर comment करेगा तो वो उस thank you page पर redirect हो जाएगा. आप भी WordPress से logout होकर fake name और email address के साथ comments करके इसे check कर सकते हो.

Without Plugin First Time Commenters Ko Thank You Page Par Redirect Kaise Kare

आप अपने WordPress dashboard में login करिये और Appearance >> Editor में जाकर functions.php file को open करिये और नीचें दिए गये code को copy करके functions.php file में सबसे नीचें paste कर दीजिये और फिर Update File button पर click करके changes save कर दीजिये.

WordPress Tutorial in Hindi
// Redirect first time commenter on WordPress
function gyanians_redirect_first_time_commenters( $location, $comment ) {

 // get count of user comments
 $comment_count = get_comments( array( 'author_email' => $comment->comment_author_email, 'count' => true ) );

 // check if it's the user first time comment, then redirect to a "custom" page
 if ( 1 == $comment_count ) {
     $location = 'http://your-domain.com/thank-you-for-commenting/';
 }

 return $location;
}

add_filter( 'comment_post_redirect', 'gyanians_redirect_first_time_commenters', 10, 2 );
paste first time commenter redirect code

http://your-domain.com की जगह अपना domain लिखें. अब जब भी कोई first time आपके blog पर किसी posts पर comment करेगा तो वो उस thank you page पर redirect हो जाएगा. आप भी WordPress से logout होकर fake name और email address के साथ comments करके इसे check कर सकते हो.

आशा करते है की आपको ये First Time Commenters Ko Thank You Page Par Redirect Kaise Kare का WordPress Tutorail in Hindi post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

Questions & Answer:
Mysql Kya Hai - Mysql Architecture, Download, Install, Start

Mysql क्या है – Mysql Architecture, Download, Install, Start

Software
Google Drive Kya Hai और Google Drive Mein Kya Hota Hai 

Google Drive क्या है – फोटो कैसे Save करे | Google Drive App Download

Apps
Gaga App Kya Hai और Gaga App Kaise Use Kare 

Gaga App क्या है – Gaga App कैसे Use करे | Gaga App Download

Apps
Author :
सु-सुवागातम Gyanians इस वेबसाइट का मकसद है लोगो को हिंदी भाषा में ज्ञान प्रदान करना उनके द्वारा पूछे गए प्रिश्नों के उत्तर देना और यह कार्य करने के लिए हम तात्पर्य है. आप Gyanians को लोगों के साथ शेयर करके हमारी सहायता कर सकते है .
Questions Answered: (51)
Vandana says:

Sir bahut achhi post
Lekin ek problem hai
Page ko google search me show nhi krna hai

Sirf Blog comments ke bad thank you page or redirect krna hai to Kya thank you page ko private bnana chahiye

Umesh says:

Brother ye related article me aapne jo ads lagaye hai ye ads hame kab milte hai aur kaisr lagate hai blog me ????

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *