Bootable CD DVD Pendrive कैसे बनाये- Windows 11,10,7,8 Bootable

Pendrive Ko Bootable Kaise Banaye - Windows 10,7,8 Bootable Pendrive Kaise Banaye

इस post में हम सीखेंगे की Pendrive Ko Bootable Kaise Banaye और Windows 10,7,8 Bootable Pendrive Kaise Banaye जैसा की आप सभी जानते है की ज्यादातर लोग अपने computer में windows operating system (OS) का use करते है.

लेकिन कभी ना कभी हमारे computer का OS corrupt (खराब) हो जाता है और फिर हमे उसमे फिर से Windows OS को install करना पड़ता है. Windows OS को install करने के लिए आपको Win OS की market से CD/DVD purchase करनी होती है  या आप इसे Internet से भी download कर सकते है.

Pendrive को Bootable कैसे बनाये- Windows 10,7,8 Bootable कैसे बनाए

लेकिन शायद आपको ये पता ना की ज्यादातर OS distributions (Provider) OS download करने के लिए सिर्फ ISO image file offer करते है और फिर आपको third-party tool के जरिये उस ISO file को Bootable CD DVD Pendrive में बदलना पड़ता है और फिर आप Bootable CD, DVD या Pen drive से अपने computer में Windows OS को install कर सकते है.

मैं ये आशा करता हूँ की आप जानते होंगे की ISO file क्या होती है अगर आप नही भी जानते तो कोई बात नही आप मेरी last post को पढ़ सकते है जिसका link में नीचें दिया है और उस post में मैंने ISO file की पूरी जानकारी details में दी है, जैसे की ISO file क्या है कैसे इसे Create, Burn और Mount करते है और ImgBurn tool को कैसे use करते है.

Pendrive Ko Bootable Kaise Banaye

पेनड्राइव को Bootable कैसे बनाएं:सबसे पहले हम सीखेंगे की अपनी Pen Drive को bootable कैसे बना सकते है. Bootable Pen Drive के जरिये आप अपने computer में windows को install कर सकते हो. अगर आप भी अपनी pen drive को bootable बनाना चाहते हो तो आप एक दम सही जगह पर हो क्योंकि इस post में आपको मैं ये बताऊंगा की कैसे आप बहुत आसानी से अपनी pen drive को windows bootable pen drive बना सकते हो.

Internet पर आपको ऐसे बहुत सारे tools मिल जायेंगे जिनके जरिये आप ये काम कर सकते हो लेकिन मुझे जो tool बहुत पसंद है मैं वही आपको recommend करूंगा जिसका नाम है “Rufus”. ये बहुत fast और सिर्फ 929KB का free tool है. आप इस link पर click करके इसे download कर सकते है और फिर इसे बहुत आसानी से अपने computer में run कर सकते है क्योंकि इसे use करने के लिए आपको इसे Install नही करना पड़ता है.

OK इस process को आगे बढ़ाने से पहले मैं ये उम्मीद करता हूँ की आपने मेरी ऊपर बताई गयी ISO file बाली post को पढ़ लिया होगा और ये समझ भी गये होंगे की Bootable Pen Drive बनाने के लिए आपको पास windows की ISO file होना जरूरी है. इसके अलावा आपके पास minimum 4GB की blank pen drive (formatted) होनी चाइये. आइये अब जानते है कैसे आप Windows XP, 7, 8, 10 की bootable pen drive बना सकते.

1) सबसे पहले अपने computer के USB port में Pen Drive लगाइए.

2) अब Rufus tool को open करिये. ये automatically आपकी pen drive को detect कर लेता है और उसी की हिसाब से सभी settings को set कर देता है.

Windows 7, 8,10 Ke Liye Bootable Pendrive Kaise Banaye

3) अब आप “Create a select a image” option पर click करके अपने computer में से windows os की ISO file को select कर लीजिये.

4) अब बस आप Start button पर click कर दें और फिर कुछ ही देर में आपकी Pen Drive bootable बन जाएगी और आपको Ready का option नजर आएगा.

Windows 10,8,7 Bootable Pendrive Kaise Banaye

विंडोज 10,8,7 बूट करने योग्य पेनड्राइव कैसे बनाएं:सबसे पहले हम सीखेंगे की कैसे हम DVD को bootable कैसे बना सकते है. मैंने यहाँ से CD शब्द इसलिए हटा दिया है क्योंकि CD की storage सिर्फ 700MB होती है इसमें सिर्फ windows xp ही burn हो सकती है. Windows के सभी latest version का size 3GB से ज्यादा होता है और इसलिए आपके पास blank DVD होने चाइये.

इसके अलावा आपके पास windows की ISO file होना जरूरी है. DVD को bootable बनाने के लिए हम “ImgBurn tool” का use करेंगे जिसके बारे में भी आपको मैंने अपनी ISO file बाली post में बता दिया था. आइये अब जानते है कैसे आप Windows 7, 8, 10 की bootable DVD बना सकते हो…

कंप्यूटर से पेनड्राइव में कॉपी कैसे करे🙁1) सबसे पहले ImgBurn tool को open कर लीजिये.

how to use imgburn in hindi

2) अगर आप ISO file से bootable DVD बनाना चाहते हो तो “Write image file to disc” पर click कर दीजिये.

Computer Se Pendrive Me Copy Kaise Kare

Pen drive को bootable कैसे बनाए

3) अब आप Source बाले option से Browse to file का use करके windows की ISO file को select कर लीजिये.

4) अब आप Destination बाले option से अपनी DVD select कर लीजिये.

5) अब आप Write बाले option पर click कर दीजिये. कुछ ही देर में आपकी DVD burn हो जाएगी और आपको successfully का message मिल जायेगा और फिर आप इस DVD का use करके किसी भी computer में Windows install कर सकते हैं.

आशा करते है की आपको ये Pendrive Ko Bootable Kaise Banaye और Windows 10,8,7 Bootable Pendrive Kaise Banaye post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

Questions & Answer:
O Level Kya Hota Hai - Syllabus, Fees, Exam Form, Job की पूरी जानकारी

O Level Course क्या है-O Level Course Fees,Syllabus की पूरी जानकारी

How to Guide
bootstrap kya hai - responsive website kaise banaye

Bootstrap क्या है – Responsive Website कैसे बनाए

Blogging
Code Snippets Kaise Add Kare - WordPress Tutorial in Hindi

Programming Code Snippets Add कैसे करे WordPress Tutorial in Hindi

WordPress
Author :
सु-सुवागातम Gyanians इस वेबसाइट का मकसद है लोगो को हिंदी भाषा में ज्ञान प्रदान करना उनके द्वारा पूछे गए प्रिश्नों के उत्तर देना और यह कार्य करने के लिए हम तात्पर्य है. आप Gyanians को लोगों के साथ शेयर करके हमारी सहायता कर सकते है .
Questions Answered: (2)
narender kumar meena says:

bootable to ho jati h par window file copy nahi hoti

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *