Zomato में Job कैसे पाए – ज़ोमाटो Delivery कैसे करे – नौकरी, Salary, Process

आज हम इस पोस्ट में जानेंगे की Zomato Me Job Kaise Paye और Zomato Delivery Kaise Kare. ज़ोमाटो में नौकरी पाना आसान है लेकिन जब आपको इसके बारे में पूरी जानकरी हो क्योंकी Zomato एक बहुत ही बड़ी कंपनी है जो की food delivery में बहुत बड़ा नाम बन चुकी है.

इस कारण से zomato में कई प्रकार की नौकरी है. इसलिए आपको सबसे पहले इस कंपनी में job के बारे में जान लेना चाहिए ताकि आपके लिए नौकरी करना आसान हो.

Zomato में Job कैसे पाए – ज़ोमाटो Delivery कैसे करे – नौकरी, Salary, Process

आपको Zomato में डिलीवरी बॉय के अलावा दूसरे जॉब भी मिल सकते है इसके लिए आप को ऑनलाइन jobs पोर्टल्स की मदद लेनी पड़ेगी सबसे पहले आपको जिस पोस्ट को पाना चाहते है उसके लिए apply करना पड़ेगा.

Zomato Delivery Kya Hai

Zomato एक food order करने वाली एक app है जहाँ पर ग्राहक zomato पर listed resturant से food को order करते है और ज़ोमाटो में काम करने वाले delivery boy उस order को customer तक deliver करते है.

ज़ोमाटो द्वारा food के order को resturant से पैक करवा कर ग्राहक के घर तक ला कर देने के काम को ही Zomato Delivery कहते है.

Zomato Job Kaise Kare

Zomato में जॉब करने के लिए आपको ज़ोमाटो की जॉब के लिए योग्यता रखना होगा. अगर आप ज़ोमाटो में जॉब की requirments को पूरा नहीं करते तो आप ज़ोमाटो में जॉब नहीं कर सकते.

Zomato एक Online Food Order, Resturant listing app है. Zomato compnay में Enginner, Programmer, Manager, Delivery Boy, Customer Care, Marketing Excutives जैसे कई post पर जॉब की requirments रहती है.

आप जिस भी जॉब के लिए Qualification रखते है उसके लिए apply कर सकते है. zomato की दो नौकरी सबसे ज्यादा प्रचलित है Delivery Boy, Customer Care Excutive यह दो जॉब इतनी ज्यादा popular है की आपको आसानी से इन दोनों में से कोई एक जॉब मिल जायगी.

Zomato Me Job Kaise Paye

Zomato में Delivery Boy की जॉब direct नहीं मिलती. क्योंकी ज़ोमाटो अपने employee अपने पुराने employee के referal पर ही रखता है. तो आप ज़ोमाटो में कभी direct जॉब के लिए apply न करे.

इसके अलावा जरुरी नहीं है की आपको zomato के किसी employee की मदद लेनी होगी ज़ोमाटो में नौकरी दिलवाने के लिए. कई सरे Job consultant ज़ोमाटो से connected रहते है.

जो की आपको आसानी से ज़ोमाटो में जॉब दिलवा सकते है. इसके लिए आपको बस उनसे contact करना है. Contact करने के लिए आप नीचे दिए गए button पर click करे और आपके नजदीक में जो भी consultant है उनसे सम्पर्क करे.

अब आपको job requirments की जानकारी मिल जायगी और आप उनसे उनके दिए गए number पर contact कर के zomato में नौकरी प्राप्त कर सकते है.

Zomato Delivery Kaise Kare

Zomato में Delivery करने के लिए आपके पास job की requirments के हिसाब से कुछ जरुरी चीजे और documents होना चाहिए अगर आपके पास यह सब नहीं है तो आपको नौकरी नहीं मिलेगी.

  • Bike
  • Driving License
  • RC
  • Bike Insurance
  • Aaadhar Card
  • Pen Card
  • 10/12th Marksheet

ऊपर बताये गए सभी documents और चीज़े आपके पास होने चाहिए अगर आपके पास अपनी खुद की bike नहीं है तो आप अपने दोस्त की या किसी और की bike भी उपयोग में ले सकते है.

लेकिन आप जो bike zomato delivery boy के काम के लिए उपयोग करेंगे उस bike का RC, Insurace आपके पास होना चाहिए.

Zomato Delivery Kaise Karte Hain

जब भी कोई customer zomato की app पर अपने लिए कोई food order करता है तो वह food का order zomato को नहीं देता. बल्कि वह zomato app की मदद से food का order ज़ोमाटो पर list resturant को देता है.

जैसे ही किस resturant के पास zomato का order आ जाता है. वह उस customer का food बनाने में लग जाता है. अब बारी आती है food को deliver करने की.

तो जब भी कोई customer zomato app की मदद से किसी resturant को food का order देता है तो ज़ोमाटो उस resturant के पास अपने किसी delivery boy को food बनने के बाद food को delivery करने के लिए भेज देता है.

अगर वह delivery boy उस order को accept कर लेता है अपने mobile phone की zomato app में तो फिर उस delivery boy को customer के दिए गए address पर वो food deliver करना होता है.

जैसे ही delivery boy जा कर food को customer के दिए पते पर deliver कर देता है तो ज़ोमाटो बदले में उस delivery boy को कुछ रुपयों की Comission देती है. इस तरह एक zomato delivery boy किसी भी order की delivery करते है और पैसे कमाते है.

Zomato Me Job Ke Liye Apply Kaise Kare

Zomato में आप direct जॉब के लिए apply नहीं कर सकते. क्योंकी ज़ोमाटो direct hiring नहीं करता. इसलिए ज़ोमाटो में जॉब पाने के दो तरीके है.

  1. Employee Referal
  2. Job Consultancy

Employee Referal: अगर आप किस ऐसे व्यक्ति को जानते है जो ज़ोमाटो में नौकरी करता है तो आप उससे जॉब के संबध में बात कर सकते है. अगर वह आपको referal करता है तो आपको ज़ोमाटो में आसानी से नौकरी मिल जाएगी.

Zomato में जॉब करने वाले employee आपको जॉब दिलाने में पूरी मदद करते है क्योंकी एसा करने पर उनको, आप के काम करने पर Comission मिलता है. इसलिए अगर आप से कोई employee जॉब दिलवाने के पैसे मांगे तो बिलकुल न दे.

Job Consultancy: हर शहर में जॉब की consultancy होती है अगर आपके शहर/गाँव में नहीं है तो आप अपने नजदीकी शहर में इसके बारे में पता कर सकते है.

यह consultancy zomato जैसी कई सारी compnay से जुडी होती है तो अगर आप उनके पास जा कर zomato में जॉब पाने के लिए inquiry कर सकते है. वह आपको जॉब दिलवाने में मदद करेगी.

इस बात का ध्यान दे की कुछ consultancy नौकरी दिलवाने के पैसे लेती है, या कुछ regestration fees, इसके अलावा कुछ consultancy ऐसी भी होती है.

जो बिना फीस और पैसे लिए आपको जॉब दिलवा देती है. तो जब भी किसी consultancy से संपर्क करे तो उनसे पूछ ले की क्या वह आपको जॉब दिलवाने के पैसे लेंगी या नहीं.

Zomato Me Job Kaise Kare

Zomato में job करने के लिए आपकी qualification आपकी जॉब पर निर्भर करती है लेकिन भी फिर अगर हम कम से कम education qualification की बात करे तो इसके लिए आपको 10वी और 12वी पास तो कम से कम होना चाहिए.

आज के समय में यह qualification सबसे कम मानी जाती है लेकिन अगर आपके पास यह qualification है तो आपको बड़ी ही आसानी से ज़ोमाटो में नौकरी मिल जायगी.

लेकिन इसके साथ ही अगर आपकी कोई qualification नहीं है तो भी आप zomato में नौकरी कर सकते है. zomato के delivery boy की जॉब में आपको ज्यादा पढ़ा लिखा होना जरुरी नहीं है.

अगर आप mobile चलाना और bike चलाना जानते है तो आप बड़ी ही आसानी से ज़ोमाटो में नौकरी कर सकते है. अब बात आती है ज़ोमाटो में नौकरी कैसे ढूढे तो इसके लिए आप हमारी पोस्ट में दी गई जानकारी को follow कर सकते है.

Zomato Job Ke Liye Kya Kare

Zomato में जॉब के लिए आपको bike से food को deliver करना होगा इसके लिए आपको सबसे पहले ज़ोमाटो की तरफ से training दी जायगी training ख़त्म होने के बाद ही आप जॉब कर पाएंगे.

इस जॉब की training में आपको सब सिखाया जाता है. तो आपको इस बात की चिंता करने की जरुरत नहीं है की आप काम कैसे करेंगे या आपको काम करने के लिए क्या करना होगा.

ज़ोमाटो अपने सभी employee को बहुत ही अच्छी training देती है इसलिए आपको जब training लेने का मोका मिले तो आप training को ठीक तरह से जरुर ले.

Zomato Me Job Chahiye

अगर आपको ज़ोमाटो में तुरंत जॉब चाहिए तो इसके लिए आप सबसे पहले किसी ऐसे व्यक्ति को ढूढे जो की ज़ोमाटो में पहले से जॉब करता हो. उसकी मदद से आपको ज़ोमाटो में बहुत ही जल्दी जॉब मिल जाएगी.

लेकिन अगर आपको कोई ऐसा व्यक्ति नहीं मिलता तो पोस्ट में दिए गए अन्य तरीकों का उपयोग करे आपको 100% जॉब जरुर मिलेगी.

Zomato Me Naukri Kaise Kare

ज़ोमाटो में नौकरी करने के कुछ नियम है जिनका आपको पालन करना चाहिए अगर आप इन नियमो का पालन करते है तो आपको ज़ोमाटो में नौकरी करने में कोई भी समस्या नहीं होगी.

  • वही order accept करे जिसे deliver कर सके
  • customer को order दिए गए समय पर पहुचाएं
  • customer से कभी भी उची आवाज में बात न करे
  • एक साथ कई सरे order deliver करने न जाये
  • Order deliver करने जाने से पहले चेक कर ले की food ठीक तरह से पैक है या नहीं

ऊपर दी गई सभी सलाह एक delivery boy को मानना चाहिए ठीक इसी तरह अन्य job के भी अपने कुछ नियम है जो उन्हें Job Training में सिखाये जाते है जिनका उन्हें पालन करना होता है.

Zomato Me Salary Kitni Hoti Hai

ज़ोमाटो में delivery boy की जॉब पर comission मिलता है जो आपके काम पर निर्भर करता है. अगर आप ज्यादा काम करते है तो आप ज्यादा comission कमा सकते है. आप ज़ोमाटो से हर महीने का कम से कम 20,000 रूपए से लेकर 30,000 रूपए महिना तक कमा सकते है.

अगर आप ज्यादा काम करते है और ज्यादा से ज्यादा food delivery करते है तो आप 35,000 से लेकर 40,000 रूपए महीने तक कमा सकते है.

Zomato Me Kitni Salary Milti Hai

अगर आप ज़ोमाटो में customer care की जॉब करते है तो आपको उसमे Salary 8,000 रूपए महीने से लेकर 25,000 रूपए महीने तक मिलती है. जहाँ अगर आप ज़ोमाटो में developer की नौकरी करते है तो आपको वहाँ starting salary 16,000 रूपए महीने से लेकर 73,000 रूपए महीने तक मिल सकती है.

ज़ोमाटो में सभी को अलग अलग salary मिलती है तो सब के बारे में बता पाना आसानी नहीं है चुकी सबकी salary बढती भी है तो एक अमूमन salary 8,000 महीने से लेकर 85,000 रूपए महीने तक हो सकती है.

Zomato Job – FAQ
Zomato Kya Hai

Zomato एक online food delivery करने वाली app है जिसका उपयोग कर के आप बड़ी ही आसानी से food को घर बैठे order कर सकते है.

Zomato Delivery Boy Kaise Bane

अगर आप 10वी और 12वी पास है तो आप ज़ोमाटो के delivery boy बन सकते है. ज़ोमाटो के delivery boy कैसे बने इसके बारे में पोस्ट में विस्तार से जानकारी दी गई है.

Zomato Delivery Boy Banne Ke Fayde

Zomato डिलीवरी बॉय बनने के बहुत सारे फायदे है ये सच है कि आप बहुत ही कम समय में बहुत ज्यादा पैसे कमा सकते हो .आप हर months 20000 से 30000 से ज्यादा भी कमा सकते हो.

Zomato Se Paise Kaise Kamaye

Zomato से पैसे कमाने के लिए आपको सबको पहले अपने Hotel Business को zomato की वेबसाइट पर लिस्ट करवाना रहेगा .आपका business जैसे ही लिस्ट हो जायेगा उसके बाद आपके पास zomato से आर्डर आने लगेगे उसी से आप पैसा कमायेगे .

Zomato Ka Owner Kaun Hai

Zomato का CEO Deepinder Goyal है

Zomato Kis Desh Ki Company Hai

Zomato एक भारतीय company है जिसका मुख्यालय इंडिया के गुड़गाँव में है.

आशा करते हैं की आपको Zomato Me Job Kaise Paye और Zomato Delivery Kaise Kare पोस्ट पसंद आई होगी अगर आपको पसंद आई तो इसे दोस्तों के साथ शेयर कीजिए एवं अगर आपके मन में कोई Question है तो उसे आप कमेंट करके पूछ सकते हैं

About : Gyanians

सु-सुवागातम Gyanians इस वेबसाइट का मकसद है लोगो को हिंदी भाषा में ज्ञान प्रदान करना उनके द्वारा पूछे गए प्रिश्नों के उत्तर देना और यह कार्य करने के लिए हम तात्पर्य है. आप Gyanians को लोगों के साथ शेयर करके हमारी सहायता कर सकते है .

SUBSCRIBE Daily Post Update

Receive Daily Notifications SUBSCRIBE

Reader Interactions

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *