gyaniansinfo@gmail.com
Follow on

SEO Kya Hai – What is SEO in Hindi?

SEO kya haiHello Gyanians, आज हम सीखेंगे की SEO Kya Hai और ये Website और Blog के लिए क्यों जरूरी है क्योंकि Search Engine Optimization (SEO) Internet की दुनिया की वो प्रक्रिया (Process) है जिसके बारे में हर Website या Blog के मालिक (Owner) को पता होना आवश्यक है.

SEO दो शब्दों से बनता है Search Engine और Optimization. जैसा की आप जानते है Search Engine वे Websites होती है जो User के Keywords के अनुसार अन्य Websites के Link अपने Search Result में दिखाती है जैसे की Google, Yahoo, Bing etc. और Optimization का मतलब होता है अनुकूल बनाना यानी SEO के Through किसी भी Website या Blog को Search Engines के लिए Optimize (अनुकूल) बनाते है जिससे आपकी Website या Blog Search Engine के Search Result में आने लगे.

 

Website Aur Blog Ke Liye SEO Kyon Jruri Hai?

आज के समय में Internet पर लाखों-करोड़ो Websites मोजूद है और तो और एक ही विषय पर हजारो Websites मोजूद है इसलिए दुनिया में ज्यादातर Internet Users Information ढूढ़ने के लिए Search Engine की Help लेते है और इसलिए वे अपने Browser में सबसे पहले एक Search Engine Open करते है.

जब कोई User Search Engine पर कोई Keywords type करता है तो Search Engine उन हजारो Websites में से उन्ही Websites को अपने Search Result में दिखाता है जो user के keywords से releated हो और उसके Database में अच्छे Ranking पर हो और ऐसा बिना SEO के बिना संभव नही है.

अगर आपकी कोई Business Website या Sell-Purchases Website है और आप अपनी website पर traffic (users की संख्या) बढ़ाना चाहते है तो ऐसा तभी मुमकिन है जब Search Engine आपकी Website को अपने Search Results की Ranking में Top पर दिखाये तो उसके लिए आपको अपनी Website या Blog को Search Engine Friendly बनाना होगा और उसके बाद ही आपकी Website या Blog Search Engine की Ranking में No. 1 आएगा और ये सब बिना SEO के मुमकिन नही है इसलिए आपका SEO का Use करना बहुत आवश्यक है.

 

SEO Kaise Karte Hai?

SEO के अंदर मुख्य तौर पर 2 categories में divided किया गया On-Page SEO and Off-Page SEO. अगर आप इन दोनों कामों को अगर सफलतापूर्वक कर लेते है तो विश्वास कीजिये आपका Blog या Website Search Engine के Search Result में No.1 पर होगी इसलिए इन दोनों कामों को ध्यान पूर्वक पढ़ें.

 

On-Page SEO Kya Hota Hai?

जैसा की आप जानते है की एक Website बहुत सारे Web Pages को मिलाकर कर बनती है या हम कहें बहुत सारे Web Pages को आपस में Interlink करके website बनाई जाती है और हम On-Page SEO में Website के Web Pages को ही Focus करते है जिससे की Website का प्रत्येक Web Page Search Engine में High Ranking पर आ जाये.

हम On-Page SEO में हम सबसे पहले ये ध्यान रखते है की Web Page पर Good Content हो और उस Content में right place पर right keywods का keywords density का ध्यान रखकर use करना, Web Pages का Content से Releated URL रखना, Web Pages को सही Title देना, Web Pages की Open होने Speed को Increase करना, Web Pages को User friendly और Responsive Layout में बनाना और इनका अलावा Meta tag Optimize करना, Images को सही Title और alt tag देना, Internal Link Create करना, Post Heading को सही Structure में रखना, Post Length सही रखना, Web Pages का सही Sitemap बनाना आदि.

 

 

Off-Page SEO Kya Hota Hai?

ये  website के promotion का वो तरीका है जिसमे आप website से बाहर निकल कर website की Ranking को Search Engine में better करते है. Off-Page SEO में जो सबसे important चीज है आपकी website पर आने बाले quality of backlinks. नीचे  कुछ examples दिए है जिनके जरिये आप अपनी website के लिए quality backlinks बना सकते हो …

सबसे पहले अपनी website पर ऐसा content post करो की दुसरे niche bloggers अपनी blog पर आपके post का link दें. Social Networking sites पर posts को share करें क्योंकि social media पर आपका content और ज्यादा share होगा और quality backlinks मिलेंगे. Search Engine Submission, Directory Submission, Social Bookmarking, External Linking, Answer Questions, Guest Posting इत्यादि. Off-Page SEO का use ज्यादातर backlinks प्राप्त करने के लिए करते है और इससे website की ranking बढ़ती है.

 

Hello Gyanians, आशा करता हूँ की आपको ये ” SEO Kya Hai ” post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

gyanians_author

About the Author

Hello gyanians, मेरा नाम Neeraj Parmar (Neel) है और में India की Taj City (Agra) में रहता हूँ. मैंने computer science से engineering की है. By Profession मैं computer science teacher और web developer हूँ और इसके साथ-साथ ही मैं part time blogging भी करता हूँ.

Read More >>

0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Get In Touch
gyaniansinfo@gmail.com
Copyright 2017 By Gyanians (All Right Reserved) | Design & Developed By WebAtoZ.in