gyaniansinfo@gmail.com
Follow on

WordPress Blog Aur Website Ki Page Loading Speed Kaise Badhaye

WordPress Blog Aur Website Ki Page Loading Speed Kaise BadhayeHello Gyanians, अगर आप एक new blogger हो तो आप भी इस बात से बहुत परेशान होंगे की की आपका blog देर में open क्यों होता है और हर blogger ये बात अच्छी तरह से जानता है की blog की open speed fast होना कितना जरूरी होता है. लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नही है क्योंकि इस post में आपको मैं ये बताऊंगा की WordPress Blog Aur Website Ki Page Loading Speed Kaise Badhaye.

 

WordPress Blog Aur Website Ki Page Loading Speed Fast Hona Kyon Jururi Hai?

New Readers – जब कोई reader first time आपके blog पर आता है तो उसे पता ही नही होता है की हमारे blog पर कितना high quality content मोजूद है क्योंकि कभी-कभी high quality content के लिए हम कुछ seconds wait भी कर लेते हैं. Ok अब suppose करिये की जैसे ही कोई new reader आपके blog को open करता है और आपके blog की open speed बहुत slow है तो वो first time reader आपके blog को बंद कर देगा और किसी और blog पर जाकर अपनी इनफार्मेशन को search करेगा.

Internet Search engines की report की मुताबिक अगर कोई blog open होने में 2-3 seconds से ज्यादा time लेता है तो 50% readers उस blog को open होने से पहले ही close कर देते है. यानी आपके blog की open speed users के लिए  first impression होता है और वो कहते है ना first impression is the last impression.

Google Ranking – Blog की speed fast होना SEO के लिए भी बहुत better होती है. Google ने भी अपनी ranking algorithm site की speed को add किया है मतलब अगर किसी blog की open speed slow है तो वो blog कभी भी google की search ranking में अच्छी position पर नही आ पायेगा जिसके कारण उस blog पर readers (traffic) भी कम पहुँच पाएंगे. अब आप समझ ही गये होंगे की Blog की speed fast होना कितना जरूरी है क्योंकि slow speed आपके blog के SEO को effect करता है जो की आपके blog को नुक्सान पहुंचा सकता हैं.

 

 

WordPress Blog Aur Website Ki Page Loading Speed Kaise Check Karen?

अगर आप भी अपने blog की speed को बढ़ाना चाहते हो तो पहले ये देख लीजिये की अभी आपके blog की अभी speed क्या है और इस पोस्ट की tips को अपने blog में apply करने के बाद blog speed में कितना change आया है. blog के किसी भी page की speed को चेक करने के लिए आप नीचें दिए गये किसी भी tool का use कर सकते है.

 

WordPress Blog Aur Website Ki Page Loading Speed Kaise Badhaye

 

1) Minimize HTTP Requests

Yahoo Search Engine की team की research के अनुसार जब कोई user किसी web page की request करता है तो सिर्फ 80% time web pages के parts like images, stylesheets, scripts इत्यादि को load करने में लग जाता है. हर HTTP Request web page इन सब parts से ही बनती है यानी जितने ज्यादा parts होंगे उतना ही ज्यादा time web page को browser पर load (render) होने में लगेगा.

HTTP Request को minimize करने के लिए सबसे पहले आप अपने blog के web pages के इन parts (images, stylesheets, scripts, videos) को कम कर दें यानी आपके blog पर css stylesheet की एक से ज्यादा files है तो उन्हें combine करके एक कर दीजिये. कोशिश करिये की javascript का कम से कम use हो और script files को page को bottom में लगायें और images और videos को जरूरत होने पर ही add करें. ये सब करने के बाद करने के बाद आपके web page को browser पर load (render) होने में बहुत कम time लगेगा.

 

2)  Minify HTML, CSS and JavaScript

WYSIWYG Editors के जरिये web pages बनाना बहुत आसान होता है लेकिन ये हमारे web page के code बहुत ज्यादा messy कर देते है इसके अलावा हम भी web page को code करते वक़्त code को more readable बनाने  के लिए tabs और spaces देते है. ये tabs और spaces code को humans के लिए more readable बना देता है लेकिन servers और browser  के लिए process को बढ़ा देते है. बिना spaces और tabs के code को servers and browser बिना किसी error के fast process करते है.

Minify एक process है जिसमे web pages में से बिना जरूरत की चीजें जैसे white space characters, new line characters, comments, block delimiters इत्यादि को आपके web page का load time बढ़ा दिया जाता है. ये काम आप manual कर सकते हो जिसमे आपका बहुत time waste होगा या आप WP Minify, W3 Total Cache या Autoptimize इत्यादि wordpress plugins को use कर सकते हो.

 

3) Install Cache Plugin

WordPress blog की speed बढानें में cache plugins बहुत help करती हैं. ये plugins आपके blog की posts, pages और blog के कुछ ऐसे parts जो blog के हर pages और posts पर same होते है उन्हें आपके browser या  server पर store कर देते हैं. जिससे सब कोई readers आपकी website या blog पर दुबारा visit करता है तो ये files load नही होती है और आपके blog के web pages जल्दी load हो जाते है.

Caching आपके blog के return visitors और वो visitors तो blog के several pages को visit करते है उनके लिए बहुत ज्यादा helpful हैं. WordPress पर Caching के लिए बहुत सी plugins है लेकिन मुझे और ज्यादातर bloggers को उन plugins में से W3 Total Cache Plugin सबसे ज्यादा पसंद आती है इसलिए मैं आपको Caching के लिए W3 Total Cache Plugin ही recommend करूंगा. आप इस plugin के अलावा WP Super Cache Plugin भी try करके देख सकते हो.

 

4) Compress Images

आपने ये तो सुना ही होगा की एक image हजार शब्दों की बराबर होती है इसलिए posts में images का होना जरूरी होगा. Images users को blog पोस्ट के ज्यादा interact करती हैं लेकिन इसका ये मतलब नही है की आप अपने blog posts और pages में बहुत सारी images लगा दो क्योंकि एक blog पोस्ट में images का size ही सबसे ज्यादा होता है जिसके कारण आपके blog की speed slow हो सकती हैं.

इसी problem के solution के लिए internet पर बहुत सारे tools मोजूद है जिनके जरिये आप अपनी images को compress (optimize) कर सकते हो. WordPress पर भी आपको बहुत सारी plugins मिल जाएँगी लेकिन WP Smush It Plugin उन plugin में सबसे ज्यादा popular हैं क्योंकि आपके images के size को बहुत ज्यादा compress कर देता है और वो भी बिना image की quality को खराब किये.

इसके अलावा आप Tiny PNG जो की एक free website tool है. इस tools की help से आप manual अपनी images को compress कर सकते हैं. मैं भी इसी tool को use करता हूँ. WP Smush It Plugin के जरिये आप अपनी images को automatically compress करते है और Tiny PNG Website से आप अपनी images को wordpress पर upload करने से पहले ही compress कर सकते हैं.

 

5) Optimize WordPress Database

जैसा की आप जानते ही हैं की blog का ज्यादातर सभी data wordpress के database में ही store होता है और इसी के साथ database में कुछ ऐसा भी data होता है जिसकी शायद अब जरूरत नही है जिसकी वजह से भी आपके blog की performance पर कुछ असर पड़ता है  इसलिए अपने database को optimize करके आप database में से सभी unnecessary data को हटा (delete) कर अपने blog की performance को अच्छा कर सकते हैं.

आप WP-Optimize, WP-DBManager और WP-Sweep जैसे best plugins का use करके अपने WordPress database को बहुत आसानी से optimize कर सकते हो. इन plugins में से किसी भी एक plugin को use करके आप wordpress database से trashed iems, posts rivisions, unsed tags, spam comments, auto draft posts इत्यादि को आप बहुत आसानी से delete कर सकते हो. मैं अपने इस blog पर Database को optimize करने के लिए WP-Optimize Plugin का use करता हूँ.

 

6) Use a content delivery network (CDN)

आपके Blog पर दुनिया में अलग-अलग location से लोग visit करते हैं और शायद आपको ये बताने की जरूरत नही है की अलग-अलग location से आने बाले visiters के लिए आपके blog की access loading speed भी अलग-अलग होती है. यानी जो visiters आपके blog hosting server के  पास रहते होंगे उनकी blog loading speed fast होगी और जो जितने दूर रहते होंगे उनकी blog loading speed उतनी ही slow होगी.

Internet पर बहुत सारे Content Delivery Network (CDN) है जो different location के users के लिए भी आपकी blog loading speed fast रखने में आपकी आपकी help कर सकते है. CDN आपके blog के static content की copy को अपने different location पर मोजूद different data center (servers) पर रखता है जिससे की वो जल्द से जल्द वो data आपके blog के visiters को भेज सकें. अगर आप details में जानना चाहते हो की CDN Kya Hai Aur Website – Blog Ke Liye Kyon Jaruri Hai तो नीचे दिए गये link पर click करके आप मेरी CDN बाली पोस्ट पढ़ सकते हैं जिसमे मैंने CDN की पूरी जानकारी दी हैं.

 

 

Internet पर CDN service Free और Paid दोनों तरीके से आपको मिल जाती है. अगर मैं बात करूं Free CDN की तो Cloudflare CDN का नाम सबसे ज्यादा popular है. अगर आप बात करें सबसे best CDN की तो वो है MaxCDN लेकिन ये एक paid service है लेकिन CDN service में सबसे ज्यादा येही popular है सभी बडे bloggers इसी MaxCDN का use करते हैं. मैंने आपको suggest करूंगा की पहले आप Cloudflare CDN का use करें और अगर आपके blog से आपको अच्छी इनकम होने लगे तो आप paid service use कर सकते हैं.

 

7) Disable Hotlinking

जब आप अपने blog posts में high quality और creative images लगाते हो तो ऐसा बहुत बार होता है की कोई ओर blogger अपने blog posts में आपकी अपनी images ना use करके आपकी images का complete URL दे देता है जिससे आपकी वो images उसकी post में भी नजर आने लगती है और फिर जब कोई users उसकी blog पर वो पोस्ट पढ़ता है तो वो images आपके server की bandwidth का use करके वहां load होती है.

यानी आप बोल सकते है की Hotlinking किसी भी server की bandwidth को चोरी करने का एक तरीका है और server पर limited bandwidth होती है अगर कोई और blogger आपकी bandwidth use कर रहा है तो ये आपकी blog के लिए नुकसानदायक हो सकता है. अगर आप चाहते हो की ऐसा न हो तो मैंने नीचे एक code दिया है जिसे आप अपनी .htaccess file में add करके hotlinking को रोक सकते हो.

 

Note: Don’t forget to change gyanians.com with your own domain name.

 

8) Start with good Theme

WordPress पर आपको हजारो free और premium themes मिल जाती है और बहुत से blogger सिर्फ ये देखते है की कौन सी theme देखने में अच्छी लग रही है वो ये नही देखते की इसकी loading speed क्या है, theme को design करते वक्त code को optimize किया है या नही और उस theme में किस-किस plugin का use किया है. अब ऐसे में होता है ये की ये theme भी हमारी website या blog की speed को slow कर देती है.

इसलिए याद रखे हमारे light weight theme ही select करे और अगर आपको wordpress theme development की knowledge है तो खुद अपने लिए theme design करें. मैंने भी Gyanians की theme को खुद से design किया है और मुझे बहुत ख़ुशी है की आप सबको मेरी ये theme बहुत ज्यादा पसंद आती है.

 

 

WordPress Blog Aur Website Ki Page Loading Speed Kaise Badhaye : Extra Tips

ऊपर बताई गयीं tips के अलावा आप blog की लिए fast responsive बाली hosting service select कीजिये, अपने blog के home page को ज्यादा से ज्यादा optimize करिये क्योंकि सबसे ज्यादा time आपके blog पर home page ही open होता है इसलिए blog के home page को simple रखिये, ज्यादा images का use न करें और 7 या 8 posts से ज्यादा ना दिखाए, अगर जरुरी नही है तो WordPress Trackbacks and Pingbacks को disable रखें. इसके अलावा एक web page पर 3-4 ads से ज्यादा न लगाये.

 

Hello Gyanians, आशा करता हूँ की आपको ये “WordPress Blog Aur Website Ki Page Loading Speed Kaise Badhaye ” post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

About the Author

Hello gyanians, मेरा नाम Neeraj Parmar (Neel) है और में India की Taj City (Agra) में रहता हूँ. मैंने computer science से engineering की है. By Profession मैं computer science teacher और web developer हूँ और इसके साथ-साथ ही मैं part time blogging भी करता हूँ. Read More >>

6 Comments

6 responses to “WordPress Blog Aur Website Ki Page Loading Speed Kaise Badhaye”

  1. bahut badiya @neeraj G .. kya Blogger platform ke liye kuch hai cdn ke aalawa

  2. Mukesh Gupta says:

    Hello bade bhai, .htaccess file me code kaha aur kaise add karna hai thoda detail me bataiye Iske bare me mujhe thodi si bhi knowledge nhi hai

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Get In Touch
gyaniansinfo@gmail.com
Copyright 2017 By Gyanians (All Right Reserved) | Design & Developed By WebAtoZ.in