Triple C Ka Form Kaise Bhare – CCC की पूरी जानकारी,CCC Online Form

CCC Ka Online Form Kaise Bhare - Triple C Ka Form Kaise Bhare

आज हम सीखेंगे की आप Triple C Ka Form Kaise Bhare पूरी जानकारी | Fee | Documents यानी कैसे आप CCC Exam के लिए Online Form कैसे Fill-Up कर सकते हो और कैसे CCC Course Online Registration करने के बाद उसका Online Payment कर सकते हो की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे.

Last Post में आपके साथ CCC Course क्या है की पूरी Details Share की थी मुझे उम्मीद है आपने मेरी वो Post जरुर पढ़ी होगी अगर आपने नही पढ़ी है तो दिए Link पर Click करके जरुर पढ़ लें जिससे आपको CCC Course की पूरी जानकारी मिल जाए.

जैसा की आप जानते ही हैं की अब लगभग सभी Govt. Jobs में Computer Certificate होना जरुरी हो गया है यानी अगर आपके पास कोई Computer Certificate नही है तो आप Govt. Jobs के लिए Apply ही नही कर सकते हो इसलिए अब हर Students CCC Certificate Course जरुर करता है.

इसके अलावा इस Course को करने से आपका Computer का Basic Concepts बहुत अच्छी तरह से Clear हो जाता है जैसे की Computer को कैसे Operate करते है, Microsoft Office Applications से Office Works कैसे करते है और Internet & Multimedia कैसे Use करते हैं.

इसलिए अगर आप भी Computer Knowledge के साथ-साथ एक Govt. Certified Computer Certificate चाहते है जो आपको सभी Govt. Jobs में Help करें तो आपको CCC Exam Form Online Registration जरुर करना चाइये.

CCC Ka Online Form Kaise Bhare

सीसीसी का ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरे

CCC Course को आप 2 तरीको से कर सकते हो पहला Institute के जरिये और दूसरा Direct. First Method में आपके CCC Course से Related सभी Works वो Institute ही Manage करता है जहाँ आपने CCC Course Join किया है.

Direct Method में आपको ही सबकुछ Manage करना होता है यानी आपको ही खुद से CCC Exam Form Online Registration करना होगा और Online Payment Method के जरिये 590 Rs/- CCC Exam Fees Pay करनी होगी.

CCC Exam Form Online Registration करना बहुत ही आसान है क्योंकि इसके लिए आपको अपनी Personal, Address, Identification Details और Payment करने के लिए Online Banking या Debit Card (atm Card) की जरूरत होती है.

Identification Details में सबसे पहले आपको Aadhar Card Number की जरूरत होती है और इसके अलावा आपको अपने Passport Size Photo, Left Hand Thumb Impression, Signature की Scan Copy (Soft Copy) की जरुरत पड़ेगी.

इसलिए आप पहले से ही इन तीनो चीजो को अलग-अलग Scan कर लें और ये याद रखें की इन सभी अलग-अलग File का Size 50 Kb-50 Kb से ज्यादा न हो.

CCC Identification Details
CCC Admit Card Form Requirement

इसके अलावा एक बात और आपका जानना जरुरी है की आप जिस Month में CCC Exam Form Online Registration करोगे आपका Exam उस Month के बाद वाले 2nd Month में होगा यानी अगर आप July में CCC Exam Form Fill-Up करते हो तो आपका CCC Exam September में होगा.

CCC Exam Form Online Registration की Pre Requirement जान लेने के बाद अब इस Post को आगे बढ़ाते हैं.

Triple C Ka Form Kaise Bhare

ट्रिपल सी का फॉर्म कैसे भरे

Step 1: सबसे पहले आप NIELIT की Site को Open कर लें और फिर Right Side में मौजूद Apply Online button पर Click करिये.

NIELIT site sidebar
How To Apply For CCC

Step 2: अब आपके सामने NIELIT के बहुत से Courses Show होंगे. आपको IT Literacy Programme में Course on Computer Concepts (CCC) पर Click करना है.

NIELIT CCC Course
Select CCC Course

Step 3: अब आपके सामने Step by Step Instructions for Filling CCC Examination Form की Pdf Guide आयेगी और उसके नीचें Declaration Checkbox show होगा जिसपर Click करके आपको I Agree & Proceed button पर Click करना है.

CCC Online Form Kaise Bhare

सीसीसी ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरे

NIELIT course guideline
Confirmation of Filled Form

Step 4: अब आपके सामने CCC Examination Application Form show होगा जिसे आपको बहुत ही सावधानीपूर्वक Fill करना है और इसलिए मैंने इस Form के Sections में Divide कर दिया है और हर Sections को कैसे Fill करना है ये Details में बताया है.

CCC Ka Form Kaise Bhare

सीसीसी का फॉर्म कैसे भरे

  • Section 1: Registration Details में No पर ही Select रहने दें.
  • Section 2: Applicant’s Personal Details में सबसे पहले अपना Gender ( Mr./ Ms.) Select करें और फिर अपना Name, Parents Name, Date of Birth, Category और Occupation Enter करें.
CCC Examination Application Form 1-2
CCC Registration Form About You
  • Section 3: Contact Details में अपना Mobile Number और Email Id Enter करें.
  • Section 4: Address Details में आप अपना Local Address, City, State, District और Pin Code Enter करें.
CCC Form Kaise Bhare

सीसीसी फॉर्म कैसे भरे

CCC Examination Application Form 3-4
CCC Registration Form Contact Details
  • Section 5: Educational Details में आप अपनी Highest Educational Qualification Select करें और फिर Year of Passing Enter करें.
  • Section 6: Examination Details में Direct पर Select रहने दें और फिर Exam Cycle Select करके Exam Month Select करें.

अब आपको दो Examination Location Select करनी है और इसके लिए आप Examination Location 1 में अपना State Select करें और फिर अपनी City इसके बाद Examination Location 2 में अपना State Select करें और फिर अपनी City से सबसे पास वाली दूसरी City Select करें.

CCC Examination Application Form 5-6
CCC Registration Form Education Details
  • Section 7: Identification Details में आपको सबसे पहले अपना Aadhar Card Number Enter करना है और फिर अपनी Passport Size Photo, Signature और Left Hand Thumb Impression की Soft Copy को एक-एक करके Upload करना है और फिर Last में Captcha Number को Enter करना है.
CCC Examination Application Form 7
CCC Registration Form File Upload
  • Section 8: Declaration में आपको Checkbox को Select ( Tick ) करना है और फिर Last में एक बार पूरे Form को एक बार देखकर की सबकुछ सही है या नही Submit Button पर Click करना है.
CCC Examination Application Form 8
CCC Registration Form Final Declaration

Step 5: अब आपके सामने आपका पूरा CCC Examination Application Form Show होगा जिसे एक बार फिर से Review करके आपको सबसे नीचे दिए Final Submit button पर Click करना है.

CCC Examination Application Form final submit
CCC Registration Form Preview

CCC Ka Payment Kaise Kare

सीसीसी का भुगतान कैसे करे

Step 6: अब आपके सामने CCC Examination Application की Payment Details Show होंगी जहाँ आपको Online Payment option Select करना है और फिर Pay Online link पर Click करना है.

ccc Online application payment details
CCC Payment Form

Step 7: अब आप अपने Debit Card की Information Fill करके Online Payment Process को पूरा कर दें. Payment होते ही आपके सामने CCC Online Payment Response Page Show होगा जिसपर आपकी Payment Details Show होंगी यानी आपका CCC Course Exam Online Registration पूरा हो गया.

ccc Online Payment Response
CCC Transaction Sucessful Form

What’s Next: CCC Exam के लिए Online Form Fill-Up करने के बाद आप CCC की Books ला कर Self Study करें और Exam Month से कुछ दिन (3-4) पहले NIELIT पर Visit करके अपना CCC Exam Admit Card Download कर लें.

CCC Admit Card पर Exam Date & Time और Exam Center Address मिल जायेगा.

Triple C Ki Taiyari Kaise Karen

ट्रिपल सी की तैय्यारी कैसे करें

CCC के पेपर की तयारी आसान है आपको बस Ms Office की बहुत अच्छे से Practice करनी है और आप आसानी से पास हो जायेंगे जिस में Ms Word, Ms Excel, Ms Power Point के बारे में ज्यादा पढ़े.

इसके साथ Basic Internet Browsing, Email, Operating System के बारे में भी जरुर पढ़े. इन सब से ही 80 का पेपर बनता है. जो की सब आप इस Course में सीखते है.

तो अगर आप Course में जो सिखाया गया उसको ही ध्यान से सिख ले और इसकी Practice कर ले तो आपको बड़ी ही आसानी होगी काम करने में.

इसके साथ अगर आप चाहते है की VIP Question को पहले पढ़े तो इसके लिए आप MS Excel और MS Word के सारे Question पढना शुरू कर दीजिये. आपको पास होने से कोई नहीं रोक सकता.

CCC Exam – FAQ

CCC Kya Hai

सीसीसी क्या है
CCC यह एक Computer Course होता है जिसे करने के बाद आप बढ़ी ही आसानी से Goverment और Private नौकरी प्राप्त कर सकते है.

CCC Ka Full Form in Hindi

सीसीसी का फुल फॉर्म हिंदी में
CCC का Full Form हिंदी में कंप्यूटर अवधारणाओं पर पाठ्यक्रम होता है

Triple C Course Kya Hota Hai

ट्रिपल सी कोर्स क्या होता है
Triple C यानि CCC Course एक Computer Course होता है जो की Computer के Concepts पर आधारित होता है.

Triple C Course Kya Hai

ट्रिपल सी कोर्स क्या है
Triple C एक Computer Concepts Based Course है जिसे करने के बाद आप Computer की कोई भी Entry Level की नौकरी प्राप्त कर सकते है.

CCC Ka Matlab Kya Hota Hai

सीसीसी का मतलब क्या होता है
CCC का मतलब Course on Computer Concepts होता है.

CCC Ka Paper Kaisa Aata Hai

सीसीसी का पेपर कैसा आता है
CCC का पेपर Medium Level का आता है की आप अगर Computer में सिर्फ Ms Office को ठीक तरह से चलाना जानते है तो आप बड़ी ही आसानी से पास हो सकते है.

CCC Course Kitne Month Ka Hai

सीसीसी कोर्स कितने महीने का है
CCC Course लगभग 3 महीने का होता है अगर घंटों की बात करे तो 80 घंटे का Course होता है.

CCC Certificate Kya Hota Hai

सीसीसी सर्टिफिकेट क्या होता है
CCC Certificate एक ऐसा Certificate होता है जो आपको CCC Course के Exam को पास करने के बाद मिलता है इसी Certificate की दम पर आप Goverment और Private नौकरी प्राप्त कर सकते है.

आशा करते है की आपको ये Triple C Ka Form Kaise Bhare पूरी जानकारी | Fee | Documents Post पसंद आई होगी.

अगर आपको इस Post से Related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे Comment करें और इस Post को अपने दोस्तों के साथ जरुर Share करें.

Questions & Answer:
Draft Post Share Kaise Kare - WordPress Tutorial in Hindi

Draft Post Share कैसे करे WordPress Tutorail in Hindi

WordPress
Website Ki Traffic Kaise Check Kare - WordPress Tutorial in Hindi

Website की Traffic कैसे Check करे – WordPress Tutorial in Hindi

WordPress
Mobile Browser Address Bar Color Change Kaise Kare - WordPress Tutorial in Hindi

Mobile Browser Address Bar Color Change कैसे करे Tutorial in Hindi

WordPress
Author :
सु-सुवागातम Gyanians इस वेबसाइट का मकसद है लोगो को हिंदी भाषा में ज्ञान प्रदान करना उनके द्वारा पूछे गए प्रिश्नों के उत्तर देना और यह कार्य करने के लिए हम तात्पर्य है. आप Gyanians को लोगों के साथ शेयर करके हमारी सहायता कर सकते है .
Questions Answered: (102)

Blue ink par thumb lagakar use page par impression lagakar use scan kar lijiye ….

PREM SINGH says:

EXAM FEE KAISE PAY KARE APLLICATION NO SE

PREM SINGH says:

hii everyone good morning

Bavita says:

Ccc ka online exam question hindi me dene me liye kya kare?

Prem says:

Computer

Mamta pal says:

Mamta pal tiayri zamania Ghazipur Uttar Pradesh

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *